Feature

Lunar Cruiser बना रही है Toyota, अंतरिक्ष में रहने को लेकर बढ़ रही है Japanese की उत्सुकता

Toyota Lunar Cruiser: Toyota  जापान की अंतरिक्ष एजेंसी के साथ मिलकर चंद्रमा की सतह की खोज के लिए एक वाहन पर काम कर रही है.कंपनी के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि इसका उद्देश्य, 2040 तक लोगों को चंद्रमा पर रहने में मदद करना है और फिर उसके बाद मंगल पर जाने की योजना है.

इस वाहन का नाम Toyota की एसयूवी ‘लैंड क्रूज़र’ के नाम पर ‘लूनर क्रूज़र’ Toyota Lunar Cruiser रखा गया है और इसका निर्माण ‘जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी’ के साथ मिलकर किया जा रहा है. इस वाहन को दशक के अंत तक प्रक्षेपित करने की योजना है.

Toyota Lunar Cruiser –परिकल्पना

‘Toyota मोटर कॉर्पोरेशन’ की ‘लूनर क्रूज़र’ परियोजना के प्रमुख ताकाओ सातो ने कहा कि जिस प्रकार लोग कार में बैठकर सुरक्षित तरीके से खाना-पीना, काम करना, सोना और बातें कर सकते हैं उसी प्रकार बाह्य अंतरिक्ष में भी किया जा सके, इस परिकल्पना के साथ उक्त वाहन का निर्माण किया जा रहा है.

Toyota कंपनी के अधिकारियों ने शुक्रवार को जानकारी दी कि टोयोटा मोटर 2040 तक लोगों को चंद्रमा पर रहने और फिर मंगल ग्रह पर रहने में मदद करने वाली महत्वाकांक्षा के साथ वह जापान की अंतरिक्ष एजेंसी के साथ मिलकर इस महत्वाकांक्षी योजना पर काम करने में व्यस्त है. 

Toyota कंपनी अधिकारियों ने बताया कि हम अंतरिक्ष को इस सदी में होने वाले महत्वपूर्ण परिवर्तन के एक क्षेत्र के रूप में देखते हैं.अंतरिक्ष में जाकर Toyota Lunar Cruiser हम दूरसंचार और अन्य तकनीक विकसित करने में सक्षम हो सकते हैं जो मानव जीवन के लिए मूल्यवान साबित होंगी. 

गौरतलब है कि इन दिनों चांद के प्रति जापानियों का आकर्षण बढ़ता ही जा रहा है. आईस्पेस इंक नामक एक निजी जापानी कंपनी चंद्रमा में रोवर्स की लैंडिंग और ऑर्बिटिंग पर काम कर रहा है और इस साल के अंत में चंद्रमा पर अपने रोवर्स लैंड कराने की संभावना है.

दुनिया की सबसे लंबी जीवित महिला Ken Tanaka ने अपना 119वां जन्मदिन मनाया

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − 13 =