वैश्विक

वाशिंगटन : डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक और विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें शुरू,दो पुलिसकर्मी भी घायल

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव में गड़बड़ी होने के दावों के समर्थन में हजारों की संख्या में लोग वाशिंगटन की सड़कों पर उतर आए और इस दौरान हिंसा भी हुई। राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन को विजेता घोषित किए जाने के एक सप्ताह बाद शनिवार को ‘मिलियन मागा मार्च’’ निकाला गया जो दिन भर शांतिपूर्ण रहा लेकिन रात होते- होते ट्रंप के समर्थकों और विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें शुरू हो गईं।

रविवार सुबह (भारतीय समय के अनुसार) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर टकराव के हालात के लिए वामपंथी एंटिफा गुट को दोषी ठहराया। एंटिफा यानी एंटी फासिस्ट समूह, यह वामपंथी रुझान वाले युवाओं और उग्रपंथी नौजवानों का समूह है

जिस पर ट्रंप पहले भी निशाना साधते रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि एंटिफा के गंदे लोगों ने ट्रंप समर्थकों की रैली में लोगों पर हमला करने की कोशिश की। लोगों ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया, इसलिए एंटिफा ने रात तक इंतजार किया। जब 99 फीसदी लोग जा चुके थे, तब उन्होंने ‘मागा’ समर्थकों पर हमला किया।

व्हाइट हाउस से महज पांच ब्लाक दूर शनिवार रात को प्रदर्शनकारियों के बीच तीखी झड़प हुई। खबरों के मुताबिक प्रदर्शन के दौरान 20 वर्षीय एक व्यक्ति को किसी ने चाकू मार दिया जिसे गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया। इस घटना में दो पुलिसकर्मी भी घायल हो गए।

माना जा रहा है कि यह व्यक्ति ‘ब्लैक लाइफ मैटर’’ प्रदर्शनकारियों से जुड़ा था। खबरों के मुताबिक यह झड़प कई मिनट तक चली ,बाद में पुलिस ने आकर स्थिति को काबू में किया। 

अमेरिका के विभिन्न हिस्सों से ‘मेक अमेरिका ग्रेट अगेन’ (मागा) के प्रदर्शकारी वाशिंगटन डीसी में इकट्ठा हुए और उन्होंने कहा कि ट्रंप चुनाव जीते हैं और वे अपने नेता के प्रति समर्थन व्यक्त करने के लिए शहर में हैं।

एक मीडिया एजेंसी के अनुसार, ट्रंप विरोधी प्रदर्शनकारियों ने ट्रंप समर्थकों पर कथित रूप से अंडे फेंके। ट्रंप ने बाद में ट्वीट कर आरोप लगाया कि समाचार चैनल उनके समर्थन में जुटी भारी भीड़ को नहीं दिखा रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने ‘मागा’ रैली की एक तस्वीर भी साझा की।

ट्रंप ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा था कि वे भी रैली में आ सकते हैं। शनिवार को जब रैली शुरू हुई, तो उनका कारवां रैली में आए लोगों के बीच से गुजरा। उस दौरान रैली में शामिल लोगों ने उनके पक्ष में जोरदार नारेबाजी की।

सीएनएन की खबर के मुताबिक, पुलिस ने कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया, लेकिन कितने लोग पकड़े गए, ये पुलिस ने नहीं बताया। 

 

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × two =