खबरें अब तक...

समाचार

सहारनपुर-मुजफ्फरनगर हाईवे पर चुकाना होगा अब और ज्यादा टोल
मुजफ्फरनगर। सहारनपुर-मुजफ्फरनगर स्टेट हाईवे पर लोगों को अब ज्यादा टोल टैक्स चुकाना होगा। मुजफ्फरनगर-सहारनपुर हाइवे पर आज रात बारह बजे के बाद टोल की कीमत में इजाफा किया जाएगा । कार के टोल पर 15 रूपए बढेंगे। उप्र स्टेट हाइवे अथॉरिटी उपशा के सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) अवनीश कुमार अवस्थी के अनुसार, नए रेट एक अप्रैल 2019 यानी आज आधी रात से लागू होंगे।

 भयमुक्त होकर ग्रामीण करें मतदान, औरों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करे——-जिला निर्वाचन अधिकारीDsc 0020 |
जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्टे्रट अजय शंकर पाण्डेय ने आज बुढाना तहसील के ग्राम बिटावधा के प्राथमिक विधालय न0 1 में बनाये जाने वाले बूथों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं केा परखा तथा अधिकारियेां को आवश्यक दिशा निर्देश भी दियें। तत्पश्चात  ग्राम वासियों के साथ बैठक कर उनसे 11 अपै्रल को बढ-चढ कर मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि लोकतन्त्र के इस त्यौहार में शामिल हो। उन्हाने कहा कि सभी बूथों पर पैरामिलिट्री फोर्स तैनात रहेगी किसी से भी डरने व भयभीत होने की जरूरत नही है।  उन्होने ग्रामीणों से कहा कि वे निर्भीक होकर 11 अप्रैल को मतदान करें। उन्होंने ग्राम प्रधान से भी कहा कि प्रशासन का सहयोग करें। उन्होने ग्रामवासियों से कहा असमाजिक तत्वों के विरूध कार्रवाई की जारही है। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान गडबडी करने वालों को किसी भी कीमत पर नही बख्शा जायेगा, पिछले चुनावों में गडबडी करने वालों को चिन्हित किया गया है गडबडी करने वालों के विरूध कडी कार्यवाही की जायेगी। उन्होने ग्रामवासियों से ईवीएम और वीवीपेट के प्रशिक्षण के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होने ग्रामवासियों केा मतदाता पर्ची के साथ मतदान करने के लिए प्रयोग किये जाने वाले 11 पहचान विकल्पों के बारे मंे भी बताया। उन्होने कहा कि वोट डालने के लिए लाना आवश्यक है।
——————————————————————————–
सभी बूथों पर रहेगी कडी नजर व पुिलस बल तैनात होगा——जिला निर्वाचन अधिकारी
—————————————————————————-
  जिला निर्वाचन अधिकारी ने ग्रामवासियों से कहा सभी बूथों पर पुलिस-प्रशासन की कडी नजर रहेगी तथा पैरामिलिट्री फोर्स तैनात रहेगी। उन्होंने ग्रामीणों से निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान करने में सहयोग करने की भी अपील की। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बूथ मूलभूत सुविधाओं हैण्डपम्प, शौचालय, रैम्प आदि को देखा। उन्होने हैण्डपम्प को चलवाकर व शौचालय की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण भी किया। उन्होने एसडीएम को निर्देश दिये कि सब सुविधाएं पूर्ण होनी चाहिए ताकि मतदाता को कोई दिक्कत न हो। उन्होने कहा कि दिव्यांग वोटर के लिए विशेष व्यवस्था की जाये। एसडीएम को निर्देश दिये कि ग्रामीणो से सम्पर्क कर फीडबैक प्राप्त करते रहें हर स्थिति में निष्पक्ष व शांतिपूर्ण वातावरण में चुनाव समपन्न कराया जायेगा।
इसके पूर्व जिला निर्वाचन अधिकारी ने बुढाना में लोनिवि के गैस्ट हाउस में एसडीएम, सीओ, थानाध्यक्ष बुढाना के साथ निर्वाचन की तैयारियों के सम्बनध में बैठक की उन्होने निर्देश दिये क्रिटिकल बूथों पर पैरामिलेट्री फोर्स तैनात रहेगी। उन्होने कहा कि एक सूची बना ले और यह देख ले कि किस बूथ पर अतिरिक्त फोर्स, कैमरे माईक्रो आबजर्वर अतिरिक्त लिये जा सकते है। उन्होने कहा कि फोर्स की तैनाती का चार्ट आज ही उपलब्ध कराया जाये ताकि व्यवस्थाओं केा समय रहते पूर्ण किया जा सके। उन्होने निर्देश दिये कि ऐसे बूथों का चिन्हाकंन कर लिया जाये जहां मतदात कार्ड/मतदाता पर्ची से अलग अन्य पहचान पत्रों के द्वारा वोट डाले गये है, जहां 2 बूथ बनाये गये है उनका भी सूची उपलब्ध कराई जाये। उन्होने मतदाता सूची के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि मतदाता सूची का भली प्रकार निरीक्षण कर ले कोई मतदात छूटना नही चाहिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने माॅडल बूथ व पिंक बूथ के सम्बन्ध मे की जा रही व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में समीक्षा की। एसडीएम सदर ने बताया कि 2 माॅडल बूथ व 1 पिंक बूथ बनाया जायेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिये कि माॅडल बूथों पर कारपेट, गमले, पानी के कैम्फर,गुब्बारें, स्टील रोड/क्यू रोड, टैन्ट आदि की समुचित व्यवस्था कराना सुनिश्चत किया जाये। उन्होने कहा कि मतदाताओं केा वोटर पर्ची के साथ अन्य 11 विकल्पों के बारे में अवश्य बताया जाये कि वोट डालने के समय किसी भी एक को लाना आवश्यक है। उन्होने कहा कि लोकल लेवल पर इसका प्रचार प्रसार कराया जाये।   बैठक व भ्रमण के दौरान एसडीएम बुढाना, क्षे़त्राधिकारी बुढाना व थानाध्यक्ष सहित ग्रामवासी उपस्थित थे। 

निःशुल्क नेत्र कैम्प आयोजित1 23 |
मुजफ्फरनगर। लायन्स क्लब सुप्रीम ने स्वामी विवेकानंद कन्या विद्यालय में एक विशाल आंखों का कैम्प लगाया गया। जिसमें वरदान संस्थान गाजियाबाद एवं वरदान संस्थान मुजफ्फरनगर के अनुभवी डा. द्वारा मरीजों की जांच कर आपरेशन के लिए मरीज छोटे गये और अन्य मरीजों को जांच कर दवाई का वितरण किया गया। कैम्प में 277 मरीजों का परीक्षण किया गया। जिसमें से 82 मरीज आपरेशन के लिए चयन किया गया। जिनका आपरेशन गाजियाबाद में किया जायेगा। कैम्प को सुचारू रूप से चलाने में लायन्स अंकित अग्रवाल, ला. गिरीश अग्रवाल, ला. अजय तायल, ला. अवधेश गुप्ता, ला. रजनीश अग्रवाल, ला. सत्यप्रकाश, ला. संदीप सिंघल, ला. सुशील अग्रवाल, ला. अजय कुमार गर्ग, ला. अनुराग अग्रवाल, ला. सुनील जैन, ला. आशुतोष, लात्र आरएन त्यागी, डा. एसके गुप्ता, शिुकांत, राजेंद्र प्रसाद, डा. सुरेश, राकेश कुमार, ध्यान सिंह, प्रेमपाल, बाबू प्रधान भंडूरा, विकास, प्रवीन आदि मौजूद रहे।

 

मैडिकल कैम्प में 225 का परीक्षण
मुजफ्फरनगर। वैश्य अग्रवाल महासभा द्वारा सरकुलर रोड पर स्थित गुप्ता नर्सिग होम पर एक दिवसीय मैडिकल हैल्थ चैकअप कैम्प आयोजित किया गया जिसमें दिल्ली और गुडगांव से से आये डाक्टरों ने 225 मरीजों का परीक्षण किया। इस अवसर पर वरिष्ठ चिकित्सक डा. मनीष अग्रवाल ने उपस्थित मरीजों को सलाह दी कि वे नियमित चिकित्सकीय परीक्षण के साथ-साथ खानपान में भी सावधानी बरते इससे रोगों को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। डा. एससी गुप्ता ने भी मरीजों को हैल्थ से संबंधित जानकारी दी और डा. अनिता अग्रवाल ने महिला रोगियों को हैल्थ के लिए टिप्स दिये। वैश्य अग्रवाल महासभा के अध्यक्ष सुनील सिंघल, महामंत्री नवनीत गुप्ता, उपाध्यक्ष गोपाल मित्तल ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर राजीव बंसल, नीरज गुप्ता, अश्वनी बंसल, धर्मेन्द्र तायल, सुमित गर्ग, समीर आदि उपस्थित थे।

सेवानिवृत्त शिक्षकों को साथियों ने दी विदाई
मुजफ्फरनगर। सेवानिवृत क्षेत्र के नौ शिक्षकों को समारोह का आयोजन कर शिक्षक संघ द्वारा भावभीनी विदाई दी गई। ३१ मार्च में रिटायर्ड होने वाले संतरपाल सिंह, ब्रजभूषण, कलीराम, मधुरबाला, ओमबती, धनेश कुमार, चन्द्रकिरण, महावीर सिंह व महेन्द्र कुमार को स्थानीय बैंकठ हॉल में समारोह का आयोजन कर प्रतीक चिन्ह व शॉल भेंट कर सम्मानित किया। . इस मौके पर अमरचंद की अध्यक्षता व मनोज कुमार के संचालन में हुए कार्यक्रम में खंड शिक्षाधिकारी के साथ ही शिक्षक संघ के पदाधिकारी एवं एबीआरसी दुष्यंत शर्मा, मैराज खालिद, मधुसूधन, नरेन्द्र कुमार, अनुराधा, अमित शर्मा, कौशल्या, मीनाक्षी, पंकज मलिक, संजीव कुमार आदि शिक्षक मौजूद रहे। उधर तुगलकपुर गांव के स्कूल में नारी चौपाल कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस दौरान तमाम लोग मौजूद रहे।.

चलाया चैकिंग अभियान3 15 |
मुजफ्फरनगर। लोकसभा चुनाव के मददेनजर पुलिस टीम ने सघन चैकिंग तलाशी अभियान चलाया। पुलिस ने कई वाहनो को रूकवा कर उनकी तलाशी ली तथा कागजात चैक किए। जिल ा निर्वाचन अधिकारी अजय शंकर पाण्डेय व एसएसपी सुधीर कुमार सिह के निर्देशो के चलते थाना सिविल लाईन पुलिस ने मेरठ रोड स्थित सूजडू चूंगी के समीप वाहन चैकिंग की। पुलिस ने इस दौरान पुलिस ने दुपहिया वाहनो की चैकिंग की। चैकिंग के दौरान दुपहिया वाहन चालको मे हडकम्प मचा रहा।

मदद के लिए सौंपा चैक
मुजफ्फरनगर। इनरवहील क्लब आफ मुजफ्फरनगर ने पुलवामा में शहीदों के परिवार वालों के साथ कुछ समय बिताया ,तथा मदद के लिए ५००००/ ५००००रूपये की धन राशि दोनों परिवारवालों को दी जिसमें क्लब से अध्यक्ष डाक्टर मंजू प्रभाकर , सचिव अंजलि , पी डी सी डाक्टर दीप्ति अग्रवाल,मंडल सचिव संतोष शर्मा,विभा गुप्ता,अंशू स्वरूप ,गुंजन अरोड़ा, रेनू जैन उपस्थित रही।

श्री पार्श्वनाथ जैन इंटर कॉलेज का वार्षिक परीक्षाफल घोषित
मुजफ्फरनगर। श्री पार्श्वनाथ जैन इंटर कॉलेज जौला का वार्षिकोत्सव परीक्षाफल घोषित किया गया। प्रधानाचार्य सुभाष चंद ने कहा कि अच्छे अंक लाने के साथ जीवन में नैतिक मूल्यों का विकास भी जरूरी है। इस अवसर पर मतदान के महत्व पर भी जानकारी दी गई। .

महोत्सव में दिखाई प्रतिभा
मीरांपुर। जिला विज्ञान क्लब मुजफ्फरनगर के तत्वाधान में आयोजित विज्ञान व मतदान महोत्सव कार्यक्रम के समापन पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया।. मीरापुर में आयोजित हुए विज्ञान एवं मतदान महोत्सव के अंतिम दिवस पर जल सरंक्षण, पर्यावरण जागरुकता, पॉलिथीन जागरुकता, फूड व न्यूट्रीशियन वैज्ञानिक विषयों पर व्याख्यान, प्रश्नोत्तरी आदि कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर समन्वयक डॉ. विकास कुमार ने कहा कि वैज्ञानिक कार्यक्रमों में नियमित सहभागिता करके ही हम अपने जीवन के स्तर को सुधार सकते हैं। इस दौरान डा. विकास कुमार ने धर्म व विज्ञान विषय पर वैज्ञानिक व्याख्यान दिया तथा विज्ञान क्लब के सभी सदस्यों का सहयोग करने के लिए आभार व्यक्त किया। शिक्षाविद दयाचंद भारती ने अंधविश्वास व विज्ञान विषय पर वैज्ञानिक व्याख्यान दिया। जूनियर वर्ग में अरबाज़ पुत्र मोहम्मद इदरीस, जसवीर धारीवाल पुत्र मुकेश कुमार व सना पुत्री फुरकान ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। जूनियर वर्ग में यशी ,हिमांशु ,विशाल ने द्वितीय तथा यश कुमार, रितु निखिल शर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सीनियर वर्ग में मानसी, ज्योति चौधरी, श्रीकांत कपासिया, मंजीत सैनी, तबरेज ने प्रथम स्थान तथा शैली, प्राची गुप्ता, आदित्य चौधरी ने द्वितीय स्थान व साक्षी चौधरी, सुफियान, मोहम्मद फैजल ने तृतीय स्थान स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर शिक्षक वर्ग में उत्कृष्ट योगदान करने पर अभिषेक गर्ग, तेजप्रताप, भूपेन्द्र कुमार व सचिन कुमार को स्मृति चिन्ह दे कर सम्मानित किया गया। इस दौरान कई लोग मौजूद रहे।

एमजी पब्लिक स्कूल में कार्यक्रम आयोजित
मुजफ्फरनगर। एम.जी. पब्लिक स्कूल में दो शिक्षिकाओं का विदाई समारोह आयोजित किया गया। दोनों शिक्षिकाओं को एम.जी. विद्यालय परिवार और मैनेजमेंट कमेटी की ओर से भावपूर्ण विदाई दी गयी। उनके विद्यालय के प्रति समर्पित योगदान के लिए आभार व्यक्त किया गया। इसके साथ ही दोनों शिक्षिकाओं ने विद्यालय परिवार से मिले प्रेम और सहयोग को लेकर भी अपनी अतीत से कुछ चुनिंदा स्मरणों को सामने रखा।
एम.जी. पब्लिक स्कूल में आज भावनाओं से ओतप्रोत समारोह में सीनियर विंग में अंग्रेजी की अध्यापिका श्रीमती सुदर्शन सैनी और मिडिल विंग की गणित की अध्यापिका श्रीमती अफरोज बेगम को भावपूर्ण विदाई दी गयी। विद्यालय प्रबंध समिति के चेयरमैन सतीश चन्द गोयल, वाइस चेयरमैन पुरुषोत्तम सिंघल, सचिव सुरेन्द्र कुमार सिंधी ने आज विद्यालय में अपना सफर पूरा करते हुए रिटायर्ड हो रही दोनों अध्यापिकाओं को स्मृति चिन्ह भेंट किये और प्रिंसीपल श्रीमती मोनिका गर्ग ने शॉल ओढाकर दोनों को सम्मानित किया। चेयरमैन श्री सतीश चन्द गोयल ने कहा कि रिटायरमेंट जीवन का कटु सत्य है। हमें जीवन में इसका सामना करना पड़ता है, रिटायमेंट चाहे जीवन का हो या फिर सर्विस का ये क्षण भावुक होता है। हमें कई यादों और स्मरणों के साथ सर्विस से विदा लेनी पड़ती है, लेकिन विदाई के दौरान हमें उत्साह और जोश कम नहीं होने देने चाहिए। हमें अतीत को छोड़कर भविष्य की ओर देखना चाहिए। सकारात्मक रूप से हमें अपनी ऊर्जा को समाप्त नहीं होने देना ,हमें समाज और परिवार के मार्गदर्शक के रूप में काम करने का नया लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए। उन्होंने दोनो अध्यापिकाओं को शुभकामनाएं दी। डायरेक्टर श्री जी.बी. पाण्डे ने दोनों अध्यापिकाओं के द्वारा विद्यालय और छात्र छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए पूर्णतः समर्पण के साथ दी गयी सेवाओं को याद करते हुए उनको उज्जवल भविष्य की कामना की। प्रिंसीपल श्रीमती मोनिका गर्ग ने कहा कि हमें सुखी जीवन के लिए सकारात्मक विचारों के साथ आगे बढ़ना चाहिए, उन्होंने जीवन के कुछ बहुमूल्य मंत्र देते हुए कहा कि जब हम अपनी कमियों को देखने लगें और अपनी गलतियों को स्वीकार करते हुए उनसे आगे बढ़ना सीख जाये तो हम एक अच्छा इंसान बन पायेंगे। दूसरों पर हंसने के बजाये हमें खुद पर हंसने की कला को अपने अंदर विकसित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कपडों और रहन सहन से हमारे व्यक्तित्व का अंदाजा नहीं होता, हमारे आचार विचार और संगत ही हमारे व्यक्तित्व की परिभाषा होती है।
कार्यक्रम में सभी ने विद्यालय परिवार से रिटायर्ड होकर जा रही दोनों अध्यापिकाओं को भावपूर्ण विदाई दी। सचिव श्री सुरेन्द्र कुमार सिंधी ने सभी का आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन अध्यापिका रितु शर्मा ने किया।

छात्र छात्राओं ने किया जिले का नाम रोशन7 12 |
मुजफ्फरनगर। एस.डी. कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज में बी0सी0ए0 तृतीय सेमेस्टर का परीक्षाफल घोषित होने के उपलक्ष में कॉलेज सभागार में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कॉलेज प्राचार्य डा0 संदीप मित्तल व विभागाध्यक्ष डा0 संजीव तायल ने तीनों छात्र-छात्राओं को प्रमाणपत्र व स्मृति चिन्ह भेंट कर उनको इसी क्रम में भविष्य में निरन्तर आगे बढने का आर्शीवाद दिया। कॉलेज प्राचार्य डा0 संदीप मित्तल ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमारे कॉलेज का परीक्षाफल इस वर्ष भी पिछले वर्ष की ही तरह बहुत अच्छा रहा व उन्होने बी0सी0ए0 विभाग के विभागाध्यक्ष व सभी शिक्षकगणों को बधाई दी व कहा कि बच्चों की मेहनत व शिक्षको का सही मार्ग दर्शन ही बच्चों का भविष्य उज्जवल बनाता हैं। बी0सी0ए0 विभाग के विभागाध्यक्ष डा0 संजीव तायल ने बताया कि परीक्षाफल में प्रथम स्थान पर आने वाली विधि अग्रवाल जिसने 82 प्रतिशत, द्वितीय स्थान पर आने वाली तनवी गोयल ने 74.8 प्रतिशत व तृतीय स्थान पर आने वाला शिवान सिंघल जिसने 74.1 प्रतिशत अंक प्राप्त किये, उन्होने तीनो छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि मुझे अत्यन्त खुशी है कि हमारे कॉलेज के चारो छात्राओं ने जिले में कॉलेज का नाम रोशन कर अपना व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया है। मै तीनो छात्र/ छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ। उन्होने बताया कॉलेज में समय समय पर विभिन्न कम्पनी आकर छात्रों को प्लेसमैन्ट भी करती है, जिसमें अब तक काफी छात्र बी0सी0ए0 कोर्स करते ही उच्चतम कम्पनीयों में कार्यरत हो चुके है। प्रथम स्थान पर आने वाली विधि अग्रवाल ने अपनी सफलता का श्रेय बी0सी0ए0 विभाग के सभी शिक्षक गणां को दिया। विधि अग्रवाल ने कहा कि वह सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहती है और बताया कि शैल्फ स्टड्ी बहुत जरूरी है। द्वितीय स्थान पर आने वाली तनवी गोयल ने कहा कि एस डी मैनेजमेंन्ट में पढाई का अच्छा माहौल है और इसी कारण वह बी0सी0ए0 के बाद एम0सी0ए0 भी इसी कॉलेज मे करना चाहती है। तृतीय स्थान पर आने वाले शिवान सिंघल ने बताया कि हमारे कॉलेज में निरन्तर कम्पनियों की नई-नई तकनीकियो का ज्ञान प्राप्त होने से ओर निरन्तर च्मतेवदंसपजल क्मअमसवचउमदज की कक्षाओं के चलने से मेरा और अन्य सभी छात्र/छात्राओं का काफी हद तक उत्साहवर्जन हुआ है। मीडिया प्रभारी डा0 आलोक गुप्ता ने बताया कि इस अवसर पर बी0सी0ए0 विभाग के वैभव वत्स, रोबिन गर्ग, चॉदना दीक्षित, प्रतीक गर्ग, नवनीत चौहान, मोहित गोयल, श्वेता, राहुल शर्मा, रोबिन मलिक, प्राची सिंघल, मौ0 अन्जर, अक्षय जैन, तरूण शर्मा, प्रशान्त गुप्ता, विनिता चौधरी व सतीश आदि शिक्षकगण व स्टॉफ उपस्थित रहे।

हादसे में दो घायल
खतौली। भैंसी कट के समीप मेन रोड पर कुत्ता आने से स्कूटी फिसलकर गिर गई। हादसे में स्कूटी सवार दो लोग घायल हो गए। चिकित्सकों ने घायलों को जिला अस्पताल रेफर किया है। मंसूरपुर क्षेत्र के गांव बिहारीपुर निवासी शहजाद एवं चांद खतौली आए थे। दोपहर के समय दोनों स्कूटी से वापस लौट रहे थे। मेन रोड पर भैंसी कट के समीप उनकी स्कूटी के सामने कुत्ता आ गया, जिससे उनका संतुलन बिगड़ गया और स्कूटी फिसलकर सड़क पर गिर गई। घटना में दोनों घायल हो गए। हादसे से राहगीरों की भीड़ जमा हो गई। लोगों ने एंबुलेंस को सूचित किया। घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने गंभीर हालत के चलते घायलों को जिला अस्पताल रेफर किया है।

पालिकाध्यक्ष ने किया बच्चों को सम्मानित
मुजफ्फरनगर। पालिका अध्यक्ष श्रीमती अंजू अग्रवाल वार्ड नंबर ४५ के सभासद मोहम्मद याकूब के न्यू इकरा पब्लिक स्कूल के एनुअल फंक्शन में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुई और बच्चों को उनके रिजल्ट और मोमेंटो देकर सम्मानित किया बच्चों ने भी बहुत अच्छे-अच्छे गीत और नृत्य कर पालिका अध्यक्ष का मन मोह लिया पालिका अध्यक्ष ने सभी बच्चों को आशीर्वाद दिया इस अवसर पर पालिका अध्यक्ष श्रीमती अंजू अग्रवाल सभासद मोहम्मद याकूब एसके बिट्टू समस्त स्टाफ एवं स्कूल के सभी बच्चे उपस्थित रहे।

टीबी का इलाज बीच में छोड़ना पड़ सकता है महंगा –अधूरा इलाज छोड़ने पर हो सकती है एमडीआर टीबी
मुजफ्फरनगर। रेडक्रास भवन, जिला चिकित्सालय परिसर में विश्व क्षय रोग दिवस के उपलक्ष्य में पिछले दिनों एक संगोष्ठी का आयोजन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा पीएस मिश्रा की अध्यक्षता में किया गया। संगोष्ठी में डा.मिश्रा ने टीबी के विषय में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि टीबी सक्रांमक रोग है। यह लगभग 85 प्रतिशत रोगियों में फैफड़ों में होता है।15 प्रतिशत लोगों के मस्तिष्क, जननांग, आंत, हृदय, स्नायुतन्त्र, मूत्रांग एवं हड्डियों को प्रभावित करता है। उन्होंने बताया कि टीबी के रोगियों के उपचार हेतु वर्तमान में फिक्स डोज कॉम्बीनेशन (एफडीसी) दी जा रही है। जो माह अक्टूबर 2018 से जनपद में प्रारम्भ की जा चुकी है। इसका नियमानुसार उपचार लेने पर रोगी पूरी तरह रोग से मुक्त हो जाता है। बलगम की जांच एवं उपचार की सुविधा समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों पर निःशुल्क उपलब्ध है। सीबीनाट मशीन द्वारा जांच सुविधा जिला क्षय रोग केन्द्र पर उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि रोगी को खांसते एवं छींकते समय मुंह पर कपड़ा अवश्य रखना चाहिए। रोगी को इधर-उधर नहीं थूकना चाहिए।
रोगी को नियमित रूप से पूरा इलाज कराना चाहिए। साथ ही रोगी को अपने घर के समस्त सदस्यों की टीबी रोग की जांच करानी चाहिए। बीड़ी, सिगरेट, तम्बाकू, शराब आदि व्यसनों से दूर रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि टीबी के ऐसे रोगी जो अपना इलाज पूर्ण नहीं करते हैं उन्हें एमडीआर टीबी रोगी होने की आशंका बढ़ जाती है। एमडीआर टीबी के रोगी की बलगम की जांच कल्चर एवं ड्रग सेंसिविटी टेस्ट कराया जाता है। इस अवसर पर जिला क्षय रोग अधिकारी डा. लोकेश चन्द्र गुप्ता ने बताया कि दो सप्ताह या इससे अधिक समय तक लगातार खांसी व बलगम आना, शाम के समय तेज बुखार, सीने में दर्द, भूख न लगना, वजन में अचानक कमी का आना, बलगम में खून का आना, एक माह से छाती में दर्द का होना आदि टीबी के लक्षण हैं। उन्होंने यह भी बताया कि टीबी के रोगी के बलगम की जांच की जाती है, जिसमें कीटाणुओं की जांच की जाती है। इसके अलावा एक्स-रे, अल्ट्रासाउण्ड, सीबीनाट से भी इसकी जांच होती है। उन्होंने बताया कि जनपद में12 टीबी यूनिट, 27 माइक्रोस्कोपिक सेन्टर एवं 54पीएचआई आरएनटीसीपी कार्यक्रम से जुड़े हैं।

जिया उल उलूम जूनियर हाईस्कूल का परीक्षाफल घोषित, मेधावी छात्र-छात्राओं को किया सम्मानित
अभिभावकों को दिलाई मतदान की शपथ
मुजफ्फरनगर। शहर के खालापार स्थित जिया उल उ10 7 |लूम जूनियर हाईस्कूल के वार्षिकोत्सव में मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। प्रोग्राम में अगर पालिका चेयरमैन श्रीमती अंजू अग्रवाल मुख्य अतिथि के रूप में पहुंची व संचालन विद्यालय के प्रधानाचार्य नदीम खान द्वारा किया गया। महिला थाना प्रभारी मीनाक्षी शर्मा व नगर शिक्षा अधिकारी सविता डबराल ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। पंजाब केसरी की जिला प्रभारी खुशी कुरैशी ने भी बच्चों का उत्साहवर्द्धन किया। नगर शिक्षा अधिकारी सविता डबराल व ह्यूमैनिटी वेलफेयर सोसायटी के सचिव एम शाहवेज द्वारा छात्र छात्राओं के अभिभावकों को मतदान की शपथ दिलाई गई। सविता डबराल ने कहा कि मतदान हमारा प्रथम कर्तव्य है। यह हमारा लोकतांत्रिक अधिकार है। महिला थाना प्रभारी मीनाक्षी शर्मा द्वारा छात्र-छात्राओं को पुरुस्कार वितरित किए गए। पत्रकार एवं समाजसेवी आरिफ थानवी ने छात्र छात्राओं द्वारा दी गयी प्रस्तुति की प्रशंसा की। अपनी अपनी कक्षाओं में माज, आहद, रहबर खान, आतिफ, अलीना, नबिया, महक रानी, समीर अहमद, फिजा व कैफ आदि प्रथम स्थान पर रहे। वहीं अक्सा, अकिफा, शरमीन, आलिया, नबिया, रूश्दा, आएशा, जुबैरिया, नाजरीन, जुबैर व उमैर, फराज, रुखसार आदि द्वितीय स्थान पर रहे। प्रोग्राम में एम शाहवेज, फैज उर रहमान व शाह आलम आदि वक्ताओं ने अपने विचार प्रकट किए।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 + six =