News
खबरें अब तक...

Muzaffarnagar समाचार

थाना दिवस पर मण्डलायुक्त-डीआईजी ने सुनी समस्या
छपार। थाने पर पहुंचने वाले पीडित व्यक्ति के साथ उचित व्यवहार करते हुए उसकी समस्या को ध्यान पूर्वक सुनने के साथ समस्या का समाधान कराया जाए। ताकि पीडित व्यक्ति को दोबारा थाने के अथवा अधिकारियो के चक्कर ना काटने पडें। जनसमस्यों का प्राथमिकता पर समाधान होना चाहिए। प्रदेश सरकार के निर्देशो के चलते शनिवार को थानो पर आयोजित होने वाले समाधान दिवस के अवसर पर आज थाना छपार मे आयोजित समाधान दिवस की अध्यक्षता कर रहे सहारनपुर मण्डलायुक्त संजय कुमार ने मौके पर मौजूद अधिकारियो को निर्देशित करते हुए उक्त उदगार व्यक्त किए। कमिश्नर संजय कुमार ने कहा कि जनसमस्याओ मे लापरवाही ना बरती जाए। थाना दिवस पर पहुंचे सहारनपुर परिक्षेत्र के डीआईजी उपेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि थाने पर पहुंचने वाले पीडित व्यक्ति से उचित व्यवहार किया जाए तथा हर संभव यह प्रयास हो कि पीडित व्यक्ति की समस्या का निराकरण जो तथा उसे न्याय मिले। बैठक मे डीएम सेल्वा कुमारी जे व एसएसपी अभिषेक यादव सहित थाना स्टाफ मौजूद रहे।

 

29 को खिलाई जाएगी पेट के कीड़े निकालने की दवा-एक से 19 साल के 1.14 लाख बच्चे चिन्हित
मुजफ्फरनगर। बच्चों को कृमि संक्रमण से बचाने और नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से 29 अगस्त को कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन होगा। इस दौरान 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों और किशोरों को पेट के कीड़े निकालने की दवा एलबेंडाजोल खिलायी जाएगी। इसके लिए करीब 1.14 लाख बच्चों को चिन्हित किया गया है। सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के साथ आंगनबाड़ी केन्द्रों , ईंट-भट्ठों और मलिन बस्तियों में रहने वाले बच्चों को यह दवा खिलायी जाएगी। 29 अगस्त को जो बच्चे दवा खाने से छूट जाएंगे उन्हें 30 अगस्त से एक हफ्ते तक दवा खिलाई जाएगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. पीएस मिश्रा ने बताया कि यह अभियान वर्ष में दो बार चलाया जाता है। फरवरी में भी अभियान चलाकर बच्चों को पेट के कीड़े निकालने की दवा एलबेंडाजोल खिलाई गई थी। 29 अगस्त को पुनः अन्य विभागों के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग 1 से 19 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को दवा खिलाएगा। उन्होंने बताया कि एलबेंडाजोल कृमि नाशक गोली है। इसके खाने से बच्चों के पेट के कीड़े निकल जाते हैं। एक से दो साल तक के बच्चों को आधी गोली पीसकर साफ पानी के साथ दी जाएगी, जबकि दो से तीन वर्ष तक के बच्चों को एक गोली पीसकर दी जानी है। तीन वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों-किशोरों को यह गोली चबाकर खानी होती है। आशा कार्यकर्ता आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को यहघ् दवा खिलाएंगी। कृमि एक अभिशाप-कृमि से बच्चों में कुपोषण और खून की कमी हो जाती है। इसके कारण बच्चों को हमेशा थकावट रहती है। संपूर्ण शारीरिक और मानसिक विकास नहीं होता। कृमि संक्रमण की रोकथाम आसान है। इसके लिए आस-पास सफाई रखें। जूते पहनें, खुले में शौच न करें, हमेशा शौचालय का प्रयोग करें, अपने हाथ साबुन से धोएं, विशेषकर खाने से पहले और शौच के बाद। साफ पानी से फल व सब्जियां धोएं, हमेशा साफ पानी पीएं, और खाने को ढक कर रखें तथा नाखून साफ और छोटे रखें।
खाली पेट न खाएं एलबेंडाजोल-सीएमओ डा. पीएस मिश्रा ने बताया कि एलबेंडाजोल की गोली खाली पेट नहीं ली जाती। उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से शिक्षकों से कहा जा रहा है कि वह पहले से ही बच्चों को बता दें कि अभियान के दिन बच्चे स्कूल में कुछ न कुछ खाकर आएं। इस संबंध में अभिभावकों को भी नोट भेज दें। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान बच्चों को खान-पान और साफ-सफाई के प्रति जागरूक करने में शिक्षा विभाग से सहयोग की अपेक्षा है।
ये हैं लक्षण-कृमि का लार्वा त्वचा के जिस स्थान पर प्रवेश करता है, उसपर तीव्र खुजली होती है और वह स्थान लाल हो कर सूज जाता है। इसके कारण रोगी को उल्टी , भूख की कमी, हल्का बुखार , दमा जैसा श्वास और रुक-रुक कर खांसी होने लगती है। आमाशय में दर्द, अफरा तथा कभी कब्ज और कभी अतिसार की शिकायतें रहने लगती हैं। बच्चों का पेट फूल जाता है। इन कृमियों से फेफड़ों में संक्रमण के कारण कभी-कभी निमोनिया भी हो जाता है।

स्कूली वाहनो के खिलाफ चलाया चेकिंग अभियान
३ गाड़ियों को किया सीज, काटे चालान1 10 | 
मुजफ्फरनगर। एआरटीओ विनीत मिश्रा द्वारा चलाये जा रहें अभियान में सुरक्षित यातायात के लिए सतर्क है। मुजफ्फरनगर क्षेत्र के भोपा क्षेत्र में एआरटीओ विनीत मिश्रा ने स्कूल में लगे वाहनों के खिलाफ आज चेकिंग अभियान चलाकर मोरना की तीन गाड़ियों को पकड़कर उनके सीज की कार्यवाही अमल में लाई तो वही भोपा मोरना क्षेत्र की चार गाड़ियों के चालान भी किए तथा कई स्कूली वहानों के ड्राइवर को हिदायत भी दी और यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले व सीटबेल्ट ना लगाने वाले चालकों के चालान भी काटे गए। एआरटीओ विनीत मिश्रा की स्कूली वहान चेकिंग से जिले में आज स्कूल स्वामियों व वाहन चालकों में हड़कंप मचा रहा। एआरटीओ मिश्रा ने बताया कि उनकी टीम द्वारा आज स्कूलों में लगे वाहनों कि लगातार शिकायत आ रही थी कि कुछ लोग बगैर लाइसेंस व गाड़ियों के कागजात पूरे नही हैं और परिवाहन मानक के पूरे ना कर स्कूलों में वाहन लगाकर बच्चो के जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं इसी लिए आज स्कूल के वाहनों की चेकिंग की गई और नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि जिले में लगातार वाहनों की चेकिंग की जा रही हैं ओर यातायात का उल्लघंन करने वाले चालकों के खिलाफ कार्यवाही भी अमल में लाई जा रही हैं।

 

बड़ा हादसा होने से टला
स्कूल संचालक व गाडी ड्राइवर के खिलाफ लापरवाही बरतने पर मामला दर्ज
मुजफ्फरनगर। जेपीएस पब्लिक स्कूल की गाड़ी टाटा मैजिक नंबर 12 ज् 2725का ड्राइवर शुभम पुत्र योगेंद्र निवासी लककपुरा थाना भोपा मुज़फ्फरनगर इस गाड़ी से शुक्रताल इलाहाबास से बच्चों को लेकर जेपीएस पब्लिक स्कूल मोरना जा रहा था, ग्राम इलाहाबास के पास ड्राइवर शुभम द्वारा गाड़ी को लापरवाही व तेज गति से चलाने के कारण गाडी रास्ते कच्चे में उतर गई तथा कूड़े के ढेर में जा धसीं, ड्राइवर शुभम के स्कूल की गाड़ी टाटा मैजिक को लापरवाही व तेज गति से चलाने से किसी प्रकार बच्चे किसी चोट लगने से बच गए जेपीएस पब्लिक स्कूल की गाड़ी टाटा मैजिक नंबर प्लेट नहीं है इस सूचना पर जनपदीय पीआरवी व थाना भोपा पुलिस बल मोके पर पहुंचा और बच्चों को तत्काल आवश्यक स्वास्थ्य परीक्षण कराकर पीआरवी व थाना भोपा पुलिस की जीप द्वारा सकुशल जेपीएस स्कूल पहुँचाया गया है । जेपीएस.स्कूल के ड्राइवर सहित प्रबन्धक व प्रधानाचार्य द्वारा भी अपने कर्तव्यों की उपेक्षा की गयी गई तथा स्कूल की गाइड लाइन का पालन नहीं है। जेपीएस स्कूल के ड्राइवर सहित प्रबन्धक व प्रधानाचार्य की घोर लापरवाही द्वारा कृत कार्य के लिए चौकी प्रभारी मोरना सुनील कुमार द्वारा थाना भोपा पर ब्छ.381ध्19 न्ै.279 प्च्ब् व धारा-७५ किशोर न्याय (बच्चे की देख रेख एवं संरक्षण ) अधिनियम २०१५ बनाम १ .ड्राइवर शुभम पुत्र योगेंद्र निवासी लककपुरा थाना भोपा मुज़फ्फरनगर २ . स्कूल प्रबन्धक कृष्णकांत शर्मा पुत्र जगदीश प्रशाद शर्मा निवासी म० न० -५९ द्वारकापुरी थाना नई मंडी मुज़फ्फरनगर ३ . स्कूल प्रधानाचार्य राजन शर्मा पुत्र भूपेंद्र शर्मा निवासी दक्षिण कृष्णापुरी थाना कोतवाली नगर मुज़फ्फरनगर के विरुद्ध पंजीकृत किया गया है तथा क्रञ्जह््र को बुलाकर स्कूल की सभी गाड़ियों का भौतिक परीक्षण कराया जा रहा है स्कूल की मान्यता की जांच के संबंध में जिलाधिकारी को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के माध्यम से अवगत कराया जा रहा है।

समाचार (Muzaffarnagar News)

युवक का शव मिला
मुजफ्फरनगर। नशेडी युवक का शव पडा देख अनेक लोग मौके पर एकत्रित हो गए। नागरिको की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए भिजवाया। जानकारी के अनुसार नई मन्डी कोतवाली क्ष़्ोत्र के भोपा रोड बस स्टैण्ड के समीप किसी अज्ञात युंवक का शव लावारिस अवस्था मे पडा देख आसपास के अनेक लोग मौके पर एकत्रित हो गए। वहीं दूसरी और नागरिको की सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने वहां मौजूद भीड की मदद से शव की शिनाख्त कराने का प्रयास किया। लेकिन मृतक की पहचान नही हो पाई। बताया जाता है कि उक्त युवक नशेडी किस्म का था। वहीं पुलिस सूत्रो का कहना है कि हुलिये के आधार पर मृतक की पहचान कराने का प्रयास किया जा रहा है। ताकि परिजनो को इस दुखद हादसे से अवगत कराया जा सके। पुलिस ने नागरिको की मौजूदगी मे पंचनामा भर कर शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया।

तीन नई तैनाती
मुजफ्फरनगर। महिला थाने का पूरा स्टाफ लाइन हाजिर किये जाने के बाद वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने आज महिला थाने में कुछ नियुक्तियां की है। एसएसपी अभिषेक यादव ने नई मंडी से उपनिरीक्षक कुसुम भाटी को महिला थाने में तथा उपनिरीक्षक छाया शर्मा, सविता त्यागी को पुलिस लाइन से महिला थाने में ट्रांसफर किया है।

गोष्ठी का हुआ आयोजन
मुजफ्फरनगर। भारत विकास परिषद मुजफ्फरनगर सम्राट एवं नवसर्जितशाखा कीर्ति शाखा द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित कार्यक्रम स्वच्छता अभियान एवं महिला सम्बन्धी समस्याओ पर गोष्ठी का आयोजन दिनांक १७.८.२०१९ दिन शनिवार को संस्कृति माह के आठवें कार्यक्रम में जैन कन्या इन्टर कालिज पटेल नगर नई मण्डी पर सुबह ८.०० बजे आयोजित की गई । इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ सोनिया चौधरी एवं श्रीमती अलका सिंह (प्रा० महिला संयोजिका) जी का सानिध्य प्राप्त हुआ। कीर्ति शाखा की अध्यक्ष श्रीमती मोनिका शर्मा, सचिव सुदेश गर्ग, कोषाध्यक्ष प्रभा अग्रवाल द्वारा अतिथियों व कालिज प्रधानाचार्य श्रीमती कंचन प्रभा शुक्ला जी का पटका पहना कर स्वागत किया गया कालिज की और से भी सभी अतिथियों व शाखा सदस्यों का बैज लगा कर स्वागत किया गया। प्रा० चौयरमेन स्वच्छता अभियान सुनील अग्रवाल जी ने प्रोजक्टर के माध्यम से स्वच्छता पर बहुत महत्वपूर्ण जानकारी बच्चों को दी इस जानकारी से बच्चे व सभी सदस्य निश्चित रूप से लाभान्वित हुए। महिला सम्बन्धी समस्याओ के लिए डॉ सोनिया चौधरी ने लडकियों को होने वाली समस्याओ पर जानकारी दी जिससे शाखा की महिला सदस्यों व लडकियों को लाभ होगा। कालिज प्रधानाचार्य ने अपने सम्बोधन में कहा कि सम्राट शाखा प्रत्येक वर्ष कालिज में लडकियों के मोटिवेशन कार्यक्रम करती है जिससे सभी लडकियों को लाभ होता है उन्होंने आगे भी इस प्रकार के कार्यक्रम करते रहने का अनुरोध किया। मुख्य अतिथि (प्रा० महिला संयोजिका) श्रीमती अलका सिंह जी ने शाखा द्वारा किए गये इस कार्यक्रम की बहुत प्रशंसा की। शाखा की और से सभी अतिथियों व कालिज प्रधानाचार्य जी को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। शाखा अध्यक्ष अजय अग्रवाल एडवोकेट ने सभी का स्वागत किया कार्यक्रम को सफल बनाने में शाखा संस्थापक परमकीर्ति शरण अग्रवाल सचिव अनिल प्रकाश बंसल, कोषाध्यक्ष अशोक सिंघल, शाखा महिला संयोजिका श्रीमती सोनिया जैन, डॉ नितिन जैन, सुनील गर्ग, इ० पी. के. गुप्ता, मनोज गुप्ता, डॉ वी. डी. भारद्वाज, सुभाष भारद्वाज एडवोकेट, मनु जैन, पंकज जैन, प्रेम प्रकाश एडवोकेट, संजय मित्तल, कृष्ण कुमार बंसल, रोहिताश कर्णवाल एडवोकेट, कुलदीप भारद्वाज, व कीर्ति शाखा की श्रीमती सुमन अग्रवाल, शशि सि

छात्र छात्राओं ने किया बाल अनाथालय का भ्रमण
मुजफ्फरनगर। राजकीय हाइस्कूल रसूलरपुर मुजफ्फरनगर के कक्षा नौ के छात्र एवं छात्राओं को स्टूडेंट पुलिस कैडेटस प्रोग्राम के तहत शुक्रताल स्थित बाल अनाथालय का भ्रमण कराया और बच्चों को विस्तृत जानकारी दी गयी। अनाथालय के बच्चां को केले व बिस्कुट वितरित किये गये। कार्यक्रम को सफल बनाने में स्कूल के प्रधानाचार्य ललित मोहन गुप्ता, संदीप कुमार कौशिक, श्रीमती पूनम एवं पुलिस विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों ने पूर्ण सहयोग दिया। छात्र छात्राओं में वंश नायक, मौ. कैफ, पारूल, कोमल, खुशी का विशेष सहयोग रहा।

बच्चो को दी जानकारी
मुजफ्फरनगर। बालगृह निश्रित तथा अनाथालयो के विषय मे विद्यार्थियो को बताया गया कि अगर कोई बालक/बालिका लावारिस अवस्था में मिलता है तो उसे कहां भेजेंगे। बाल गृह शिशु गांधी कालोनी के तत्वाधान मे जनपद के विभिन्न विद्यालयो से आए छात्र-छात्राओं को उक्त विषय मे विस्तृत जानकारी दी गई। आज आयोजित कार्यक्रम मे सदर ब्लॉक स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय खामपुर से करीब 60 बच्चे आए। जिन्हे जानकारी दी गई। कार्यक्रम मे बाल गृह गांधी कालोनी से रेणू रानी अधीक्षिका,प्रीति रानी, श्रीमति रेनू सिह, शिवनंदन शर्मा, श्रीमति प्राची केयर टेकर, श्रृतिक। इस अवसर पर प्रोबेशन कार्यालय की और से बिलकिस जहां, संजय कुमार तथा पुलिस विभाग की और से का.सीमा रानी,का.सुनील सिह थाना छपार। कॉलेज स्टाफ प्रवेश कुमार, रजिया प्रवीन, कौशल,मेहरून्नीशा, प्रमोद कुमार आदि ने बच्चो को 100,101,102,108,181, 1090 तथा कन्या सुमंगला की जानकारी काउंसलर बिलकिस जहॉ द्वारा छात्रो को दी गई।

दबंगों पर धमकी देने का आरोप
मुजफ्फरनगर। मंसूरपुर डिस्ट्रिलरी के जीएम यशपाल राठी एवीपी ओमपाल सिंह ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए आरोप लगाया कि गत 19 जुलाई को फैक्ट्री परिसर में निकटवर्ती गांव खानुपूर जहां डिस्ट्रिलरी स्थापित है वहां के दो दबंगों ने उन्हे कार्यालय में आकर डराया धमकाया और धमकी दी कि देशी शराब का हमे ठेका दो अथवा रंगदारी के रूप में दो लाख रूपये हमारे बांध दो। उन्होंने आरोप लगाया कि दोनों दबंगों ने गाली गलौच की और जान से मारने की धमकी दी। उसने इस संबंध में न्यायालय की मदद से थाना मंसूरपुर में आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया जिसकी पुलिस छानबीन में लगी हुई है। इस बीच कथित दोनों दबंगों के द्वारा क्रास केस के रूप में पुलिस में डिस्ट्रिलरी के पदाधिकारियों के विरूद्ध रिपोर्ट दर्ज करा दी गयी जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि उनके एक गवाह पर जातिसूचक शब्दों का भी इस्तेमाल किया गया है। पुलिस फिलहाल मामले की जांच कर रही है। डिस्ट्रिलरी के पदाधिकारियों ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों से मिलकर मामले को झूठा और बेबुनियाद बताया है उन्होंने अपने समर्थन में एक गवाह रविंद्र कुमार को भी पत्रकारों के सम्मुख पेश किया। जिन्होंने इस बात को नकार दिया कि वे घटना के समय मौके पर मौजूद थे। इस मामले की जांच जारी है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine − eight =