खबरें अब तक...

समाचार

भारतीय किसान यूनियन ने सोंपा ज्ञापन6 17 |
मुजफ्फरनगर। भारतीय किसान यूनियन द्वारा पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार भाकियू कार्यकर्ता महावीर चैक कार्यालय पर भारी संख्या में इकट्ठा हुए। कार्यालय पर वक्ताओं ने अपने विचार रखते हुए आरसीईपी के खतरों से किसानों को अवगत कराते हुए कहा कि अगर यह समझौता अमल में लाया जाता है तो इससे देश के किसानों का बीज से अधिकार समाप्त हो जाएगा। डेयरी उद्योग एवं पशुपालकों को भी भारी नुकसान होगा। इसके बाद सभी लोग इकट्ठे होकर महावीर चैक कार्यालय से जिलाधिकारी कार्यालय तक पैदल मार्च किया और उपजिलाधिकारी सदर को वाणिज्यमंत्री पियूष गोयल व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन दिया गया। कार्यक्रम में राजू अहलावत, धीरज लाटियान, ओमप्रकाश शर्मा, कपिल सोम, योगेश शर्मा, कुशलवीर सिंह, सतेन्द्र पुण्डीर, सतीश भारद्वाज, विदेश मोतला, नीटू दुल्हैरा, राजा गुर्जर, राजेन्द्र बालियान, अशोक धटायन, महकार सिंह गुर्जर, भारतवीर सिंह, अमरजीत, विकास चैधरी, विकाश शर्मा, अंकित सहित सैंकड़ो किसान उपस्थित रहे।

 

तहसील सदर में 20 दिसम्बर तक धारा 144 लागू
मुजफ्फरनगर। उप जिला मजिस्ट्रेट सदर, विजय कुमार ने बताया कि जनपद में आगामी माह में नरक चर्तुदशी, दीपवाली, गोवर्धन पूजा, भैयादूज, ईद-ए-मिलाद/वारावफात, गुरू नानक जयन्ती/कार्तिक पूर्णिमा, गुरू तेग बहादुर शहीद दिवस, छठ पूजा, आदि त्यौहार ़मनाये जाने प्रस्तावित है तथा समय-समय पर अन्य परीक्षाएं भी आयोजित की जानी प्रस्तावित हैं। उक्त के अतिरिक्त विभिन्न राजनैतिक/सामाजिक संगठनों के द्वारा धरना प्रदर्शन के दृष्टिगत अवाॅछनीय तत्वों द्वारा कानून एवं शान्ति व्यवस्था के विपरीत कार्य करते तहसील सदर के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों की शान्ति एवं कानून व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव डाला जा सकता है और सार्वजनिक उपक्रमों एवं औद्यौगिक संस्थानों को क्षति पहुॅचायी जा सकती है। विगत अनुभवों के आधार पर पाया गया है कि इस तहसील सदर क्षेत्र में छोटी-छोटी घटनाओं को लेकर कई बार साम्प्रदायिक रूप से विवाद उत्पन्न होते रहे हंै। उत्तर प्रदेश शासन द्वारा अराजक तत्वों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही एवं क्षेत्र में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु कडे निर्देश दिये गये हंै। इस परिप्रेक्ष्य में तहसील क्षेत्र के अन्तर्गत पड़ने वाले थाना क्षेत्रों (कोतवाली नगर/कोतवाली मण्डी/थाना सिविल लाईन/पुरकाजी/छपार/ चरथावल/तितावी/शाहपुर/ मन्सूरपुर/सिखेडा) के सम्पूर्ण नगरीय/ग्रामीण क्षेत्र में २० दिसम्बर २०१९ तक प्रतिबन्धात्मक आदेश लागू है वर्तमान परिवेश में शान्ति एवं कानून व्यवस्था/लोक पर शान्ति बनाए रखने के उद्देश्य से नगरीय/ग्रामीण क्षेत्र में २० दिसम्बर २०१९ तक धारा १४४ दण्ड प्रक्रिया संहिता के अन्तर्गत प्रतिबन्धात्मक आदेश निर्गत किये जाते है। इस आदेश का उल्लंघन भारतीय दण्ड संहिता की धारा-१८८ के अन्तर्गत दण्डनीय अपराध होगा।

 

जहरीले पदार्थ के सेवन से मौत
मुजफ्फरनगर। एक युवक ने संदिग्ध हालातों में जहरीले पदार्थ का सेवन कर आत्महत्या कर ली। मृतक के परिजन उसके शव को जिला चिकित्सालय से उठाकर ले गये।
पुलिस सूत्रांे ने जानकारी देते हुए बताया कि जानसठ थाना क्षेत्र के गावं राठौर निवासी 19 वर्षीय शंकर पुत्र चतर सिंह ने संदिग्ध हालातों में जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। परिजन उसे उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में लाये जहां उसकी मौत हो गयी। मृतक की मौत के बाद उसके परिजन शव को जबरन अस्पताल से उठाकर ले गये।

 

शांतिभंग में किया चालान
मुजफ्फरनगर। शहर कोतवाली पुलिस ने मारपीट करने के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार कर उसका शांतिभंग के आरोप में चालान किया है।
पुलिस सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि मौहल्ला शाहबुद्दीनपुर रोड निवासी ललित पुत्र मांगेराम आसपडौस के लोगों से झगडा कर रहा था। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर उसका शांतिभंग करने के आरोप में चालान कर दिया।

 

हादसों में कई घायल
मुजफ्फरनगर। अलग अलग सडक हादसों में कई लोग गम्भीर रूप से घायल हो गये जिन्हे उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।
पुलिस सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि सरधना के गांव लोहिया निवासी 25 वर्षीय जीतू पुत्र जगदीश, बोपाडा के पास हुए सडक हादसे में गम्भीर रूप से घायल हो गया। छपार के बिजोपुरा के पास सडक हादसे में सिसाौना निवासी 562 वष्ज्र्ञीय मांगेराम पुत्र रघुवीर व बघरा निवासी 55 वर्षीय मुनिया पत्नी नूरइलाही गम्भीर रूप से घायल हो गये। दोनों को उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। रूडकी निवासी पीयूष पुत्र भूपेंद्र छपार के पास हुए सडक हादसे में गम्भीर रूप से घायल हो गया। उसे भी उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। पचैंडाकलां निवासी समुन्द्रपाल पुत्र गिरवर सिंह बाईपास पर हुए सडक हादसे में गम्भीर रूप से घायल हो गया। उसे भी उपचार हेतु चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।

 

दुकाने हुई दुल्हन की तरह तैयार1 16 |
मुजफ्फरनगर। धनतेरस से दीपावली का पर्व शुरू हो जाता है जो लगातार पंाच दिनों तक चलता है जिसके चलते बाजार भी सुंदर तरीके से सजकर तैयार हो गये है जिसमें सबसे पहले धनतेरस के बाजारों में बर्तनों की दुकानों पर विशेष तैयारी व्यापारियों द्वारा की जा चुकी है इसी के साथ साथ कैंडल, झालर, गिफ्ट आईटमों से भी बाजार सज गये है। शुक्रवार को धनतेरस पर्व मनाया जाएगा। धनतेरस पर नया सामान खरीदने की परंपरा है। साथ ही बर्तन खरीदना सबसे शुभ माना जाता है। बर्तनों की बिक्री को लेकर दुकानदारों ने पूरी तैयारी कर ली है। बर्तन व्यापारी ने बताया कि बाजार में इस बार बर्तनों में एक बदलाव आया है। केशवपुरी में दुकान चलाने वाले दुकानदार कहते हैं कि बर्तनों पर पहली बार नक्काशी देखने को मिल रही है। घर में प्रयोग होने वाले बर्तनों गिलास, तश्तरी, बाल्टी, डीनर सेट आदि पर विभिन्न फूलों, छोटा भीम आदि की नक्काशी आ रही है। इसे बाजार में पसंद भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बर्तनों की सबसे ज्यादा बिक्री हमेशा धनतेरस को ही होती है। हमारे समाज में एक परंपरा बनी है कि हम कोई न कोई आवश्यकता का बर्तन धनतेरस को जरूर लेते हैं। इस बार बाजार अच्छा रहने की संभावना है।
नई मंडी में बर्तन की दुकान करने वाले व्यापारी का कहना है कि इस बार अलग बात यह है कि बाजार में स्टील के बर्तन की डिमांड बढ़ी है। नॉन स्टिक और सिल्वर के बर्तनों की डिमांड कम है। कढ़ाई और कूकर से लेकर सभी प्रकार के स्टील के बर्तनों की ही मांग बढ़ी है। फ्राईपैन और भगोने भी उपभोक्ता स्टील के ही मांग रहा है। बर्तन के व्यापारियों को सारी उम्मीद धनतेरस से ही होती है। इस बार भी अच्छी बिक्री रहने की संभावना है। भगत सिंह रोड पर बर्तनों के कारोबारी अमीरचंद कहते है कि आधुनिकता के अनुसार नए डिजाइन के बर्तन बाजार में उपलब्ध है। काफी समय से धनतेरस की तैयारी कर रखी है। आशा है कि नक्काशी वाले बर्तनों की डिमांड ज्यादा रहेगी।

 

मिठाई का किया वितरण2 15 |
मुजफ्फरनगर। उदय वेलफ़ेयर सोसाययटी के तत्वाधाम में बघरा गाँव के दो प्राथमिक विद्यालय में दिवाली के उपलक्ष में बच्चों को मिट्टी के दिए, मोमबत्ती, मिठाई, टॉफ़ी, चोकलेट आदि वितरित की। उदय वेलफेयर सोसाइटी के सभी पदाधिकारी मौजूद रहे है। जिसमें निधिषराज गर्ग (फ़ाउंडर, महासचिव), कोमल कांत गोइल (अध्यक्ष), संदीप सिंघल (कोषाध्यक्ष), राहुल जैन (उपाध्यक्ष), राजीव गर्ग, निकुंज सिंघल, मोहित मेहंदियाँ, अनंत शर्मा और भी सभी साथी मोज़ुद रहे।

 

 

थाना प्रागंण में बैठक कर दिये दिशा निर्देश7 18 |
मुज़फ्फरनगर / तितावी । थाना तितावी में आज वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के मनशानुरूप थाना प्रांगण में थाना प्रभारी डी के त्यागी द्वारा क्षेत्र के सम्भ्रांत व्यक्तियों,ग्रामीणों , समाजसेवियों ग्राम प्रहरियों आदि को बुलवाकर जहां शांति समिति की मीटिंग की गई वहीं उन्हें आलाधिकारियों के दिशा निर्देशन के सन्दर्भ में भी अवगत कराया। यहां क्षेत्राधिकारी फुगाना द्वारा थाना क्षेत्र के संभ्रांत व्यक्तियों की मीटिंग करके कानून का पालन करने वह गलत धंधों पर विराम लगाने एंव अफवाह आदि फैलाने वालों को चिन्हित कर पुलिस को सूचना देने की भी बात कही गई । साथ ही साथ सभी को हिदायत दी गई कि जो भी कानून के साथ खिलवाड़ करने का प्रयास करेगा उसके विरुद्ध कठोर कानूनी कार्यवाही की जाएगी। क्यू मीटिंग में समस्त ग्राम के ग्राम प्रहरीयों को भी बुलाया गया उन्हें भी उनकी जिम्मेदारियों के बारे में विस्तार से बताया गया इस मीटिंग में थाना क्षेत्र वार पड़ने वाले सभी ग्रामो के निवासियों से आगामी त्योहारों को आपसी भाई चारे एंव हंसी ख़ुशी के साथ मनाए जाने पर बल दिया गया साथ ही साथ गांव में किसी भी तरह के झगड़े ,फसाद , असमाजिक तत्वों, आदि के सम्वन्ध में तुरन्त ही पुलिस के साथ ही यूपी १००/११२ पर भी तत्काल फोन करने की बात कही ।।

 

 

सड़क हादसे में घायल
खतौली। सडक हादसे में महिला सहित चार लोग घायल हो गये घायलों को उपचार हेतु चिकित्सालय में भर्ती कराया गया।
देवबंद निवासी राजेश पुत्र पंकज अपने भाई दीपक, मां सरस्वती व बेटा रमेश कार से दिल्ली में अपने रिश्तेदारी में मिलने के लिए जा रहे थे। हाईवे पर बुढ़ाना अंडरपास पर आगे तेजी से जा रही स्कार्पियो के चालक ने अचानक ब्रेक लगा दिए, जिससे पीछे आ रही इंडिका अगली कार से जा टकरा गई। कार टकराने से अगला हिस्सा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया और शीशे टूटकर चकनाचूर हो गया। महिला समेत चारों लोग घायल हो गए। वाहन सवारों ने घायलों को कार से बाहर निकालकर नर्सिंग होम में भर्ती कराया। खबर लगने पर देवबंद से घायलों के परिवार वाले भी पहुंच गए थे। परिवार के लोग प्राथमिक उपचार के बाद घायलों को अपने साथ घर ले गए। इस हादसे की पुलिस को कोई तहरीर नहीं दी गई है।

 

१० हजार का इनामी बदमाश पकडे3 20 |
मुज़फ्फरनगर। थाना सिविल लाईन पुलिस और बदमाशों के बीच उस वक्त मुठभेड़ हो गई जब पुलिस क्षेत्र में वाहन चैकिंग कर रही थी । काली पल्सर बाईक सवारों को पुलिस ने रुकने का इशारा किया मगर बाईक सवार मुख्य सड़क से संधावली फाटक की तरफ पुलिस पर फायरिंग करते हुए भाग लिए जिस पर चैकी इंचार्ज गेटवे राधेश्याम यादव एंव दरोगा अनीत यादव ने बदमाशों की सूचना आलाधिकारियों के साथ ही वायरलेश पर फ़्लैश कर दी और भाग रहे बदमाशों के पीछे हो लिए। उधर संधावली फाटक से पहले बदमाशों ने अपने को घिरा देख ईख के खेतों की तरफ अपनी बाईक मोड़ ली और पुलिस टीम पर फिर से फायर झोंक दिए जिसमे एक सिपाही अमित कुमार घायल हो गया ।
उधर जवाबी कार्यवाही में पुलिस ने भी बदमाशों पर फायरिंग की जिसमे एक बदमाश पुलिस की गोली से घायल होकर गिर पड़ा जबकि उसका दूसरा साथी पुलिस पर फायरिंग करते हुए ईख के खेतों ने घुसकर फरार हो गया । उधर मुठभेड़ की सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष समयपाल अत्री, सीओ सिटी (आई पी एस)दीक्षा शर्मा , एस पी सिटी सतपाल अंतिल भारी फ़ोर्स के साथ मोके पर पहुंचे और घायल बदमाश व् सिपाही को इलाज के लिए जिला अस्पताल भिजवाया वहीं मोके से फरार हुए बदमाश के साथी की तलाश में ईख के खेतों में घन्टों सर्च अभियान चलवाया मगर सफलता नही मिली । पकड़े गए बदमाश ने अपना नाम सद्दाम पुत्र दारा उर्फ़ छोटा निवासी फ़िरदौस नगर खालापार थाना शहर कोतवाली मु० नगर व् अपने फरार साथी का नाम सादाब निवासी खालापार होना बताया है । एस पी सिटी सतपाल अंतिल ने पूछताछ के दौरान बताया की पकड़ा गया बदमाश बहुत ही शातिर बदमाश है जिसके विरुद्ध जनपद में चोरी,लूट ,डकैती,सहित विभिन्न मामले दर्ज है तथा यह बदमाश थाना सिविल लाईन से लूट के मामले में वांछित चल रहा था जिसके ऊपर रुपये १० हजार का इनाम भी घोषित है।।

 

 

रेडक्राॅस सोसाइटी के सदस्य क्षय रोग से पीड़ित बच्चों को गोद लेने के लिए आगे आये
मुजफ्फरनगर। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 पी0एस0 मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि माननीय प्रधानमंत्री महोदय द्वारा वर्ष 2025 तक भारत से क्षय रोग को पूर्ण रूप से समाप्ति का संकल्प लिया गया है, जिसके परिप्रेक्ष्य में अनेक योजनाओं और जनजागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 पी0एस0 मिश्रा ने बताया कि इसी क्रम में इंडियन रेडक्राॅस सोसाइटी, लखनऊ के द्वारा निर्देशित किया गया है कि जनपद में क्षय रोगों से पीड़ित 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को जिला रेडक्राॅस सोसाइटी के आजीवन सदस्य एवं अन्य सामाजिक संगठन या कोई भी स्वैच्छिक व्यक्ति रोगी के उपचार की अवधि तक के लिए उन्हें गोद लें सकता है। उन्होंने बताया कि क्षय रोग ग्रस्त रोगी के सामान्य उपचार की अवधि 6 माह तक होती है, जिसमें क्षय रोग से ग्रसित व्यक्ति को दवाईयों के साथ-साथ पौष्टिक आहार की भी जरूरत होती है, जिससे रोगी शीघ्र स्वस्थ हो पायें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 पी0एस0 मिश्रा ने जनपद के जिला रेडक्राॅस सोसाइटी के समस्त आजीवन सदस्यों एवं अन्य स्वैच्छिक संगठनों से जुड़े व्यक्तियों से आग्रह करते हुए कहा कि क्षय रोग से पीड़ित 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को उपचार अवधि मंे गोद लेने के लिए आगे आये तथा देश को स्वस्थ बनाने में अपनी महत्वपूर्ण सहभागिता अदा करें। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए किसी भी कार्यदिवस में जिला क्षय रोग अधिकारी कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं, या जिला क्षय रोग अधिकारी कार्यालय में कार्यरत श्री संजीव कुमार शर्मा से मोबाइल नं0 9557456734 पर सम्पर्क कर अधिक विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

शराब सहित पकडा
पुरकाजी। थाना पुरकाजी पर उ0नि0 विक्रम सिंह मय हमराहीगणों द्वारा अभियुक्त हरदीप उर्फ जोगी पुत्र जोगेन्द्र निवासी ग्राम बडीवाला थाना पुरकाजी जनपद मुजफ्फरनगर को अभियुक्त के मसकन से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 40 लीटर अपमिश्रित शराब व 02 किलो यूरिया बरामद किया गया।

 

दीपावली का आयोजन5 18 |
मुजफ्फरनगर। सेक्युलर फ्रंट द्वारा आयोजित दिपावली के शुभ अवसर पर देश की एकता अखंडता शांति व सर्वधर्म सद्भाव को समर्पित दीपों के त्योहार को गत वर्षाे की भांति इस वर्ष भी प्रेम के दीयों के शीर्षक से मनाया गया। इस मौके पर कार्यक्रम संयोजक गौहर सिद्दीकी ने कहा कि विभिन्न त्यौहार एक अवसर होता है कि हम आपसी गिले शिकवे दूर करने का। भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत, राज्य अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सरदार सुखदर्शन बेदी व नगरपालिका अध्यक्ष अंजू अग्रवाल ने कहा सेक्युलर फ्रंट अपनी ओर से हर त्योहारों पर समाज के प्रबुद्ध लोगो के साथ प्रेम के सन्देश को आम करता है। पूर्व विधायक डॉ सुरेश सिंघल व बार संघ अध्यक्ष नसीर काज़मी ने कहा कि ऐसे प्रयास समाज मे होते रहने चाहिये। प्रमोद त्यागी ,राजेशवर त्यागी व पूर्व बार संघ अध्यक्ष ने कहा कि फ्रंट व गौहर सिद्दीकी द्वारा सर्वसमाज को जो जोड़ने का प्रयास लगातार बना इस तरह के सार्थक प्रयास बने रहे यह सब के जिम्मेदारी है अतुल सिंह सिटी मजिस्ट्रेट, संजय अग्रवाल व देव राज पवार ने कहा यह अच्छा प्रयास त्योहारों की खुशियों को दुगना करता है। सीओ हरीश भदौरिया,पंडित राजपाल शर्मा व बाबू रौनक़ ज़ैदी ने ऐसे कार्यक्रम की आवश्यकता पर बल दिया। मौलाना नज़र मोहम्मद,सूफी अब्दुल सामी,हाजी शाहिद, मौलाना ताहिर क़ासमी ने कहा कि खुशियां बॉटने से बढ़ती है। रेवती सिंघल,संजय मित्तल,कृष्ण गोपाल मित्तल व श्री मोहन तायल ने कहा सर्व समाज की एक जुटता है तो विकास की राह खुलती है। कार्यक्रम के अंत मे डॉ नजमुल हसन ने शपथ दिलाई की एक दूसरे की आस्था व संविधान का सम्मान करे शांति बनाए रखे। अशोक अग्रवाल व रेवती सिंघल ने सब ही का स्वागत व धन्यवाद किया। इस मौके पर हरेंद्र त्यागी,लाला मूलचंद,विपुल भटनागर,अकील राणा ,अभिनव,सुशील,विवेक राज,शुशीकांत गर्ग,राजेंद्र काठी,राकेश शर्मा,राहुल वर्मा,सुमित मलिक,जीशान सुल्तान सेफ,मुर्शिद खान,शोराज वर्मा,संजीव संगम,ज्ञानी गुरबचन सिंह,फादर विनय कुमार,शाहिद आलम,इकराम कस्सार, मुर्शिद खान ,रोहित जैन,इक़राम कस्सार,बदर खा, शलभ गुप्ता एडवोकेट, अमित गुप्ता एडवोकेट जनार्दन विश्वकर्मा,शमीम कस्सार, इसरार खान,डॉ शाहवेज़ राव ,राहुल वर्मा, राजीव वर्मा ,हाजी शाहिद त्यागी, शमीम कस्सार,नूर हसन ,सलीम मलिक, नदीम सभासद,सलीम अंसारी मेंबर, याकूब मेंबर,मौलाना कासिम साहब, हाजी नईम एडवोकेट,फहीम सिद्दीकी,राहिल सिद्दीकी, कुंज बिहारी अग्रवाल, नन्द किशोर शर्मा, अरविंद गर्ग, दिलशाद पहलवान, फैजान अंसारी, शाहनवाज मलिक,डॉ साजिद अल्वी , हाजी कल्लू , हसन मेंहदी शमीम कस्सार, हसन ज़ैदी आरिफ सिद्दिकी,असद पासा, मास्टर अल्ताफ ,राशिद सिद्दीकी,इरफान अल्वी,सलीम अल्वी,नफीस अहमद अंसारी आदि लोग शामिल रहे।

 

बाइक सवार घायल
मुजफ्फरनगर। कार की टक्कर से बाईक सवार गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया गया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्यवाही सुनिश्चित की।
जानकारी के अनुसार थाना सिविल लाईन के सरवट बर्फ खाने के समीप रहने वाला कन्हैया पुत्र बैजू बादाम व छुहारे बेचने का काम करता है। बताया जाता है कि कन्हैया अपने छोटे भाई राजू के साथ बझेडी फाटक के समीप किसी काम से जा रहा था कि स्कूटी सवार ये दोनो भाई जैसे ही नई मन्डी के बझेढी फाटक के समीप पहंुचे कि इसी बीच कार की टक्कर से स्कूटी सवार कन्हैया व उसका भाई राजू घायल हो गए। वहीं आरोपी कार चालक इस घटना के बाद मौके से फरार हो गया। इस हादसे पर मौके पर एकत्रित ग्रामीणो ने पुलिस को मामले से अवगत कराया। सडक हादसे की सूचना मिलते ही मौके पर पहंुची पुलिस ने एम्बूलैन्स की मदद से घायल युवको को उपचार के लिए जिला अस्पताल भिजवाया। जहंा डाक्टरो ने राजू की गंभीर हालत को देखते हुए उसे मेरठ रैफर कर दिया। पुलिस ने इस मामले मे मिली तहरीर के आधार पर आरोपी अज्ञात कार चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्यवाही सुनिश्चित की।

पेराई सत्र का शुभारम्भ4 17 |
मोरना। उपजिलाधिकारी जानसठ अनुज मलिक, मिल के प्रधान प्रबन्धक हर्ष वर्धन कौशिक, क्षेत्राधिकारी भोपा राममोहन शर्मा वरिष्ठ भाजपा नेता डॉ.वीरपाल निर्वाल, भाजपा ज़िला उपाध्यक्ष अमित राठी, पँचायत प्रमुख अनिल राठी सहित अन्य अथितियों ने हवन यज्ञ में आहुति देकर नये सत्र के सकुशल सम्पन्न होने की कामना की। केन यार्ड का पॉवर बटन दबाकर व नारियल तोड़कर किया गया सत्र का शुभारम्भ। मिल के गेट पर बैल बोगी,ट्रेक्टर ट्रॉली द्वारा गन्ना लाकर सीजन की शुरुआत करने वाले किसानों को किया गया सम्मानित । इस अवसर पर मुख्य रूप से चीफ़ इंजीनियर एसएस सिंह, चीफ़ केमिस्ट अजय कुमार सिंह,सहायक अभियन्ता एके सिंह, सीसीओ अवधेश कुमार, जगपाल वालिया,संजीव तोमर, धर्मपाल राठी, मुमताज़ जैदी, देवेन्द्र सिंह, राजेश सहरावत,अजय कुमार, प्रतीक राठी, मैनपाल सिंह,प्रकाशवीर सिंह, नवीन सहरावत,जोगेंद्र वर्मा,विजय राठी, संजय कोरी आदि उपस्थित रहे।

 

वाॅछित दबोचा
छपार। थाना छपार पर उ0नि0 के0पी0 सिंह द्वारा पोक्सो अधि0 मंे वाॅछित अभियुक्त योगेश पुत्र राजपाल निवासी ग्राम सिम्भालकी थाना छपार जनपद मुजफ्फरनगर कोलाहेडी प्राइमरी स्कूल से गिरफ्तार किया गया।

दीपोत्सव कार्यक्रम आयोजितImg 20191023 Wa0014 |
मुजफ्फरनगर। इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन, मु०नगर चैप्टर द्वारा दीपोत्सव पारिवारिक मिलन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ अतिथि एच०एस०भल्ला(सर्कल हैडपी०एन०बी०) व नगर पालिका की चेयरमैन श्रीमती अंजू अग्रवाल एवं आई०आई०ए० के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अश्वनी खण्डेवाल,आई०आई०ए० मु०नगर चैप्टर के चेयरमैन पंकज अग्रवाल, सचिव मनीष जैन व कोषाध्यक्ष अनुज स्वरूप बंसल व सन्दीप जैन, पूर्व चेयरमैन सुधीर चन्द्र गोयल, विपुल भटनागर ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के अन्तर्गत म्यूजिक संध्या में कलाकारों द्वारा नये व पुराने सदाबाहर बॉलीवुड गीत व डांस की प्रस्तुति दी गयी एवं विपुल भटनागर, मनीष भाटिया व स्कन्धा पुरी ने भी अपनी अपनी प्रस्तुति दी वही चैप्टर चेयरमैन पंकज अग्रवाल जी एवं उनके सुपुत्र वासुदेव व पुत्री ने भी बांसूरी द्वारा पुराने फिल्मी गीतों की धून बजायी जिस पर सभी सदस्य परिवार झूम उठे। कार्यक्रम के बीच-बीच में अनेक खेलो व तम्बोला खेल के विजेताओं को अनेको उपहार दिये गये। कार्यक्रम को सफल बनाने में आई०आई०ए० सहारनपुर डिविजन के डिविजनल चेयरमैन कुश पुरी, विपुल भटनागर,अनुज स्वरूप बंसल,मनीष कपूर, अमित गर्ग, तरूण गुप्ता, उमेश गोयल, इफ्तिखार हुसैन(डब्बू) एवं मनीष भाटिया का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम के अन्त में आई०आई०ए० मु०नगर के चैप्टर चेयरमैन पंकज अग्रवाल, सचिव मनीष जैन व कोषाध्यक्ष अनुज स्वरूप बंसल ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी सदस्य परिवारो व अतिथियों का आभार व्यक्त किया व दीपावली् की शुभकामनाऐं दी। कार्यक्रम का संचालन विपुल भटनागर व उमेश गोयल जी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। कार्यकम में अरविन्द मित्तल, पंकज जैन, अमित गर्ग,तरूण गुप्ता,सन्दीप गुप्ता, नवीन अग्रवाल, विशाल सिंघल, अंकित मित्तल,सुधीर अग्रवाल, शरद जैन, पंकज मोहन गर्ग, यशपाल सिंह,अशोक अग्रवाल, नईम चॉद, राज शाह,कपिल मित्तल, अरविन्द गुप्ता, अनिल त्यागी, उमेश गोयल, जे०के०मित्तल,मनोज पुण्डीर, जगमोहन गोयल, दीपक मित्तल, मनोज गुप्ता, प्रमोद अरोरा, राकेश जैन, हिमांशु गर्ग,संजय अग्रवाल, विवेक गोयल, कौशल अग्रवाल,सुनील अग्रवाल, अनिल त्यागी, धनन्जय त्यागी,राजेश मित्तल,विजय गुप्ता, नवनीत गोयल एडवोकेट,पंकज मोहन गर्ग,संजीव मित्तल आदि अनेको सदस्य व फेडरेशन अध्यक्ष अंकुर गर्ग सपरिवार उपस्थित रहे।

विद्यार्थियों ने प्रतिभा का परिचय दिया
मुजफ्फरनगर। दीपावली पर्व पर कॉलेजों में अनेक कार्यक्रम हुए। विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। जैन कन्या इंटर कॉलेज नई मंडी में कलांगन ने दीपावली महोत्सव का आयोजन किया। शुभारंभ डॉ महावीर सिंह और प्रबंधक ललित मोहन ने किया। छात्राओं ने उत्कृष्ट कला का उदाहरण देते हुए रंगोली और मेहंदी प्रतियोगिता में सह भागिता की। नैना, काजल, ज्योति रानी, का सहयोग रहा। डॉ उमाकांत शुक्ल, डॉ सविता शुक्ला मुख्य अतिथि रहे। प्रधानाचार्या डॉ कंचन प्रभा शुक्ला ने अतिथियों का आभार जताया।

मिट्टी के दीप खरीदने का संकल्प लिया
मुजफ्फरनगर। गिरधारी लाल जैन मेमोरियल पब्लिक स्कूल में दीपावली के उपलक्ष्य में कैंडल मेकिंग, दीया मेकिंग, कार्ड मेकिंग, थाल सज्जा, ओम एवं सतिया मेकिंग, बंदनवार मेकिंग, एनवल्प मेकिंग प्रतियोगिता हुई। प्रधानाचार्या अलका जैन, गंधर गौतम जैन, महेंद्र जैन आदि ने विचार रखे।

भूजल प्रबन्धन एवं संरक्षण हेतु प्रतिबद्ध
मुजफ्फरनगर। गिरते हुए भूजल स्तर में सुधार के लिए उ०प्र० सरकार ने विगत वर्षों में भूजल रिचार्जिंग के विभिन्न प्रकार के कार्य किये हैं। प्रदेश में विगत ढाई वर्षों में सरकार ने परम्परागत व नये हजारों तालाबों, पोखरों का निर्माण एवं जीर्णाेद्धार कराया। चैकडैम के निर्माण कराये, सिंचाई में कम जल खपत वाली विधियां ड्रिप, स्प्रिंकलर प्रणाली को प्रोत्साहन देकर किसानों को कम पानी से अधिक पैदावार लेने आदि के कार्य किये जा रहे हैं।
उत्तर प्रदेश एक कृषि प्रधान राज्य है, जहां भूगर्भ जल सम्पदा ने प्रमुख सिंचाई साधन के रूप में एक विशिष्ट स्थान बना लिया है। प्रदेश में लगभग ७० प्रतिशत सिंचित कृषि मुख्य रूप से भूगर्भ जल संसाधनों पर निर्भर है। वहीं, पेयजल एवं औद्योगिक सेक्टर की अधिकांश जल आवश्यकताओं की पूर्ति भी भूगर्भ जल से ही होती है। भूगर्भ जल के असीमित एवं अत्याधिक उपयोग के परिणामस्वरूप, प्रदेश के अनेक ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में अतिदोहन की स्थिति उत्पन्न हो गयी है। राज्य सरकार इस संसाधन के सस्टेनेबल प्रबन्धन के साथ-साथ इसे संरक्षित करने के लिए गम्भीर है और इसी कड़ी में वर्षा जल संचयन, भूगर्भ जल रिचार्ज व एक्यूफर प्रबन्धन जैसे कार्यक्रमों को शासन की प्राथमिकताओं में रखा गया है। प्रदेश में भूजल संसाधनों के समेकित प्रबन्धन तथा विभिन्न योजनाओं में भूगर्भ जल पर निरन्तर बढ़ती निर्भरता के दृष्टिगत वर्षा जल संचयन एवं रिचार्ज कार्यक्रमों को एकीकृत ढंग से लागू करने के उद्देश्य से प्रदेश में च्समग्र भूजल प्रबंधन नीतिज् की आवश्यकता है।
उ०प्र० भूगर्भ जल प्रबन्धन एवं नियोजन एक्ट २०१९ प्रख्यापित की गई है। जिसका उद्देश्य है कि भूगर्भ जल संसाधनों का विनियमित दोहन तथा अनुकूलतम एवं विवेकयुक्त उपयोग किया जाय। समग्र भूजल प्रबन्धन हेतु एक्यूफर मैपिंग एवं एक्यूफर आधारित प्रबन्धन के राष्ट्रीय कार्यक्रम को प्रदेश में प्राथमिकता पर योजनाबद्ध तरीके से आरम्भ किया जा रहा है। भूजल सम्वर्धन कार्यक्रम को वृहद स्तर पर एकीकृत रूप से लागू करना तथा अतिदोहित/क्रिटिकल विकासखण्डों को समयबद्ध रूप से सुरक्षित श्रेणी में जाये जाने की प्रक्रिया अपनाई जा गई है। सतही जल एवं भूजल के सहयुक्त उपयोग को प्रभावी ढंग से लागू करना। संकटग्रस्त भूजल क्षेत्रों में जल उपयोग की कुशल विधाओं को प्रोत्साहित करना, भूजल प्रबन्धन, नियोजन एवं संरक्षण में रिवर बेसिन/वाटरशेड अप्रोच को प्राथमिकता देते हुए प्रदूषित भूजल न्नेतों को चिन्हित कर प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षित जलापूर्ति सुनिश्चित करना प्रमुख है।
उत्तर प्रदेश भूगर्भ जल (प्रबन्धन एवं नियोजन) अधिनियम के अन्तर्गत प्रदेश में गिरते हुए भूजल स्तर तथा भूजल गुणवत्ता के स्थायी समाधान के लिए अब प्रदेश में भूजल संसाधनों की सुरक्षा, संरक्षण, प्रबन्धन एवं नियमन किये जाने की तत्काल आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश में पहली बार च्च्उत्तर प्रदेश ग्राउण्ड वाटर (मैनेजमेन्ट एण्ड रेगुलेशन) एक्ट-२०१९ज्ज् प्रख्यापित किया गया है। इस एक्ट में प्राविधान किया गया है कि संकटग्रस्त क्षेत्रों को चिन्हित करते हुए उनके भूजल प्रबन्धन प्राविधानित किए गए हैं तथा साथ ही यह भी प्राविधानित किया गया है कि कोई भी व्यक्ति अथवा संस्था किसी भी प्रकार से भूजल एवं नदी, तालाब, पोखर इत्यादि को प्रदूषित न करें।
इस एम्ट में यह भी प्राविधान किया गया है कि समस्त सरकारी/अर्द्धसरकारी/ सरकारी सहायता प्राप्त कार्यालयों एवं निजी क्षेत्रों की संस्थाओं को भी अपने परिसर में रेनवाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली अनिवार्य रूप से स्थापित किये जाय। अधिनियम के प्राविधानों के उल्लंघन और विशेष रूप से भूजल अथवा सतही जल को प्रदूषित करने वालों पर दण्ड के भी कड़े प्राविधान किये गये हैं। वर्तमान में अधिनियम के विभिन्न प्राविधानों से समयबद्ध एवं पारदर्शी रूप से क्रियान्वयन हेतु नियमावली तैयार की जा रही है। अधिनियम के लागू होने के पश्चात जन-मानस को गुणवत्तापरक भूजल की आपूर्ति सुनिश्चित कराने के समग्र प्रयास किये जा सकंेगे। प्रदेश सरकार भूजल प्रबन्धन एवं संरक्षण हेतु प्रतिबद्ध है और इसकी नियमावली बन रही है जो शीघ्र ही लागू होगी।

मुजफ्फरनगर की जिला पंचायत प्रथम स्थान परAa |ew
मुजफ्फरनगर। जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती आंचल तोमर ने अपने सभाकक्ष में आयोजित पत्रकार वार्ता में पत्रकारों को बताया कि गत दिवस नई दिल्ली मे सुभ्रण्यम हाॅल नेशनल एग्रीकल्चर साइंस काम्पलैक्स पूसा के सभागार में दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार 2019 में जिला पंचायत द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने के फलस्वरूप सम्पूर्ण भारत के 216 प्रतिनिधियों को सम्मानित किया गया। उत्तर प्रदेश से दो जिला पंचायत नामित की गयी थी जिसमें प्रथम स्थान मुजफ्फरनगर की जिला पंचायत को दिया गया और दूसरा स्थान ओरैया जिला पंचायत का रहा। मुजफ्फरनगर की जिला पंचायत की ओर से अध्यक्ष श्रीमती आंचल तोमर ने यह पुस्कार प्राप्त किया। पत्रकार वार्ता में अपर मुख्य अधिकारी डा. नूतन शर्मा ने बताया कि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह द्वारा प्रमाण पत्र के अलावा उन्हे आॅनलाइन पचास लाख रूपये का पुरस्कार मिला। जो जिला पंचायत के विकास कार्यो में खर्च किया जायेगा। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि मेला शुक्रताल में गंगा सफाई, बालिकाओं की प्रतियोगिता कराने, जिला पंचायत कार्यालय में सफाई एवं जल संरक्षण के लिए विशेष प्रबंध करने का कार्य सराहा गया। इसके अतिरिक्त शासन की प्राथमिकताओं में आये हुए कार्यक्रम जैसे गरीब कन्याओं के सामूहिक विवाह और उसमे सामग्री का वितरण और इसके अलावा जिला पंचायत कर्मचारी यूनियन की तरफ से भी सभी लाभार्थियों को एक एक घडी प्रदान करने का जो कार्य किया गया उसकी भी सर्वत्र सराहना की गयी। उन्होंने कहा कि जिला पंचायत सदस्यों की ओर से पूरे जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यो के साथ-साथ सामाजिक कार्य भी तेजी से किये जा रहे है। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी राकेश शर्मा ने किया। राकेश शर्मा ने बताया कि नई दिल्ली में पुरस्कार प्राप्त करने के समय अपर मुख्य अधिकारी डा. नूतन शर्मा, कार्य अधिकारी जितेंद्र तोमर, प्रशासनिक अधिकारी राकेश शर्मा एवं चेयरमैनपति अर्जुन तोमर स्वंय उपस्थित थे। उन्होंने यह भी बताया कि भविष्य में भी जिला पंचायत अपने जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों व कर्मचारियों को साथ लेकर ऐसे ही उत्कृष्ट कार्य करती रहेगी ताकि देश, प्रदेश में जिला पंचायत का नाम अग्रणीय स्थान पर आ सके।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk