Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News- खाटू श्याम जी की धूमधाम व श्रद्धा के साथ निकली निशान यात्रा

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)श्री गणपति खाटू श्याम फाल्गुन महोत्सव के अन्तर्गत एकादशी के अवसर पर आज शहर में बाबा श्याम की भक्ति की बयार बहती नजर आई। श्री गणपति धाम खाटू श्याम मंदिर परिवार समिति के द्वारा शुक्रवार को शिव चौक से भरतिया कालौनी तक बाबा श्याम की भव्य निशान यात्रा निकाली गयी।

निशान यात्रा को मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. वीरपाल निर्वाल और भाजपा नेता गौरव स्वरूप ने आरती के बाद शिव चौक से शुभारंभ किया। इस निशान अर्पण यात्रा का संचालन श्री गणपति खाटू श्याम मंदिर के संस्थापक संयोजक प्रमुख उद्योग पति भीमसेन कंसल ने किया। निशान यात्रा में हजारों श्रद्धालुओं ने भाग लिया और भव्य झांकियों ने भक्तों को आकर्षित किया। इस अवसर पर चंदन और केसर की होली खेलते हुए भक्त बाबा के प्रेम रस से सराबोर होकर झूमते नाचते और गुलाल उड़ाते हुए आगे बढ़ रहे थे।

भक्तों का सैलाब उमड़ने के कारण शहर की यातायात व्यवस्था भी चौपट हो गई।शिव चौक पर आज लगातार दूसरे दिन बाबा श्याम खाटू वाले की भक्ति की धूम-धाम नजर आई। विशाल निशान यात्रा शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए श्री गणपति खाटूश्याम मंदिर की ओर बढ़ी। श्री गणपति खाटूश्याम मंदिर नई मंडी के तत्वावधान में चार दिवसीय श्याम जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। बुधवार को चार दिवसीय फाल्गुन महोत्सव का शुभारंभ चंग धमाल से हो गया। गुरुवार को मेहंदी उत्सव मंदिर प्रांगण में किया जाएगा। सुबह शिव चौक से निशान यात्रा का शुभारंभ किया गया।

इससे पहले केन्द्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान सहित अन्य अतिथियों ने यात्रा में शामिल जहारवीर गोगा की आरती की और फिर शिव मूर्ति पर पहुंचकर भगवान शिव को नमन करते हुए पूजा अर्चना के बाद आम भक्तों के साथ नंगे पैर अतिथियों ने भी बाबा श्याम का निशान उठाकर जयकारा लगाया। मन की मुराद पूरी करने के लिए शिव चौक से निशान हाथ में उठाए हजारों श्रद्धालु यात्रा में खाटुश्याम के जयघोष के साथ शामिल हुए। यात्रा शिव चौक से बालाजी चौक, मदन स्वीट्स, नई मंडी, पैठ बाजार, बिंदल बाजार से चौंबर स्कूल की ओर बढ़ी।

कई स्थानों पर बाबा श्याम के इन भक्तों का फूल और गुलाल उड़ाकर स्वागत भी किया गया। निशान यात्रा के दौरान बाबा श्री खाटू श्याम ने स्वर्ण रथ पर सवार होकर भक्तों को दर्शन दिये और श्रद्धालुओं ने भरतिया कालौनी स्थित श्री गणपति खाटू श्याम मंदिर में अपने अपने निशान बाबा के चरणों में अर्पित करते हुए अपनी अपनी मुराद मांगी।

मंदिर के संस्थापक भीम कंसल ने बताया कि आज शाम को मंदिर परिसर में आयोजित हुए बाबा के जागरण में ब्रजरस अनुरागी साध्वी पूर्णिमा उर्फ पूनम दीदी, भजन गायक नरेंद्र कौशिक द्वारा बाबा श्याम के प्रेम रस का बखान किया गया, जिसके साथ स्थानीय भजन गायकों द्वारा भी बाबा को रिझाया गया, यहां सैंकड़ों श्रद्धालु बाबा की भक्ति से ओतप्रोत नजर आये। ४ मार्च को बधाई उत्सव के आयोजन के साथ इस चार दिवसीय फाल्गुन महोत्सव का समापन होने के साथ-साथ भंडारे का भी आयोजन किया जाएगा।

मंदिर परिवार के पदाधिकारियों ने इस बधाई महोत्सव में भारी संख्या में भक्तों के उमड़ने की संभावना व्यक्त की है। निशान यात्रा के दौरान मंदिर के संस्थापक संरक्षक समाजसेवी भीमसेन कंसल, मंदिर परिवार के प्रधान अशोक गर्ग, अनिल गोयल, चाचा जेपी गोयल, कैलाश चंद ज्ञानी, सोमप्रकाश, अमरीश सिंघल, विजेंद्र सिंह रानो, विकास अग्रवाल, रजत राठी, नीरज गोयल, शशांक राणा, अमित गोयल, अमित गुप्ता, नवनीत गुप्ता, रजत गोयल, नवीन अग्रवाल, प्रतीक कंसल, शुभम तायल, अंकित अग्रवाल, अग्रिम सिंघल एवं श्री गणपति खाटू श्याम मंदिर परिवार के समस्त सदस्य व्यवस्था बनाने में जुटे नजर आये।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen − 14 =