News
खबरें अब तक...

समाचार

सीओ सदर कुलदीप कुमार व थानाध्यक्ष सूबे सिंह ने कस्बे में पैदल गश्त करते हुए किया नगरवासियों से किया संवाद
कस्बेवासियों से की किसी भी अफवाह पर ध्यान न देने की अपील
चरथावल/मुजफ्फरनगर। मंगलवार को सीओ सदर कुलदीप कुमार ने चरथावल थानाध्यक्ष सूबे सिंह,कस्बा इंचार्ज योगेंद्र चौधरी,एसआई जितेंद्र तेवतिया,राहुल त्यागी आदि के साथ चरथावल कस्बे के बस स्टैंड,बाजार कला,सर्राफा बाजार,शिव चौक,राजीव मार्केट, इंटर कॉलेज आदि स्थानों पर कस्बे वासियों से संवाद करते हुए शांति बनाए रखने की अपील की तथा किसी भी अफवाह पर ध्यान न देने की अपील की।

डीआईजी ने किया निरीक्षण
मुजफ्फरनगर। पुलिस लाइन में यातायात कार्यालय, क्वार्टर गार्द, मनोरंजन गृह, व्यायामशाला एवं स्टोर रुम का किया वार्षिक निरीक्षण।
डीआईजी उपेन्द्र अग्रवाल सहारनपुर परिक्षेत्र सहारनपुर एवं एसएसपी अभिषेक यादव जनपद मु0नगर द्वारा रिजर्व पुलिस लाइन में सर्वप्रथम परेड का निरीक्षण सलामी ग्रहण की तत्पश्चात पुलिस लाइन स्थित यातायात कार्यालय, परिवहन शाखा, क्वार्टर गार्द, मनोरंजन गृह, व्यायामशाला, स्टोर रुम, बैरक एवं अस्पताल आदि का निरीक्षण किया एवं उनकी साफ-सफाई व स्वच्छता बनाये रखने हेतु सम्बन्ध में सभी सम्बन्धित अधिकारीगण को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

मुजफ्फरनगर में दर्दनाक सड़क हादसा, अज्ञात वाहन की टक्कर लगने से बाइक सवार मां-बेटे की मौत10 News 3 |
मुजफ्फरनगर। मंगलवार सुबह हुए एक दर्दनाक सड़क हादसे में मां और बेटे की मौत हो गई। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। वही आरोपी वाहन चालक मौके से फरार हो गया ।
जानकारी के मुताबिक जिले के बेहरा सादात निवासी सुबोध पुत्र राजपाल अपनी मां पुष्पा देवी के साथ बाइक लेकर जानसठ जा रहा था इस दौरान ग्राम तालेड़ा के नजदीक बाइक सवार मां-बेटे को एक अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी टक्कर लगते ही दोनों फिसल कर जमीन पर गिर पड़े और मौके पर ही दोनों की मौत हो गई। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और घटना की जानकारी ली पुलिस ने मां-बेटे के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया वही वाहन चालक मां बेटे को कुचल कर मौके से फरार हो गया वहीं पुलिस के मुताबिक सुबोध के मोबाइल फोन से परिजनों से बात करने पर दोनों की पहचान हो सकी। मां-बेटी की मौत से परिजनों में कोहराम मच गया।

कई वांछितों/वांरटियों को किया गिरफ्तार
मुजफ्फरनगर। अलग अलग स्थानों से कई वांछितों/वांरटियों को गिरफ्तार किया।
थाना कोतवाली नगर पर उ0नि0 जितेन्द्र सिंह द्वारा जुआ अधि0 में वारंटी अभियुक्त फिरोज पुत्र मौहम्मद ऐवज निवासी मिमलाना रोड जनपद मु0नगर को अभियुक्त के मसकन से गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा थाना चरथावल पर उ0नि0 जितेन्द्र सिंह द्वारावॉछित अभियुक्त जकमल पुत्र सत्यप्रकाश निवासह ग्राम अकबरगढ थाना चरथावल जनपद मु0नगर को पीपलशाह रोड से गिरफ्तार किया गया। वहीं थाना सिखेडा पर उ0नि0 मानसिंह द्वारावॉछित अभियुक्त मोसीन पुत्र हुसैन निवासी ग्राम निराना थाना सिखेडा जनपद मु0नगर को अभियुक्त के मसकन से गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा थाना सिखेडा पर उ0नि0 मंजीत सिंह द्वारा वॉछित अभियुक्त शहजाद पुत्र बसीर थाना सिखेडा जनपद मु0नगर को गुलशन फैक्ट्री गन्दे नाले के पास से गिरफ्तार किया गया।

संगोष्ठी का हुआ आयोजन
मुजफ्फरनगर। ग्राम सहावली में चल रहे श्रीराम कालेज, मुजफ्फरनगर की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सात दिवसीय शिविर लक्ष्य गीत के माध्यम से हुई। इसके उपरान्त सडक सुरक्षा विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत शिविर में प्रतिभाग कर रहे स्वयं सेवक एवं सेविकाओं ने ग्रामीणों के घर जाकर यातायात के नियमों की जानकारी दी। साथ ही लोगों को वन वे, ओवरटेक न करे, ट्रैफिक में हार्न का उपयोग न करें, गति प्रबन्धन तथा हैलमेट के उपयोग पर अधिक बल दिया।
इसके पश्चात आज के मुख्य अतिथि प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका इंदूबाला ने स्वयंसेवकों के कार्य की सराहना करते हुये कहा कि वाहन चलाते समय हमें वाहन को नियंत्रित गति से चलाना चाहिए एवं दो पहिया वाहनो को चलाते समय हैलमेट तथा चार पहिया वाहनो को चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग करने पर विशेष ध्यान देना चाहिये इसके अतिरिक्त सडकों पर लगे संकेतकों का अनुसरण भी आवश्यक रूप से करना चाहिए। ये ट्रेफिक चिन्ह हमारी सुरक्षा के लिये बनाये जाते है, जिन पर हम ध्यान नहीं दे पाते इसके लिये हमें सजग रहने की आवश्यकता है। इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी अंकित कुमार ने बताया कि जिस प्रकार हम अपने जीवन में वस्त्र, खाना, मकान इत्यादि को आवश्यकतानुसार अपनाते है, उसी प्रकार हमें अपने जीवन में यातायात के नियमों को भी अपनाना चाहिये क्योकि हम इतना तो समझते है कि जान है तो जहान है। यदि हम इन नियमों का पालन नहीं करते है तो ये हमारे लिये स्वयं खतरे को बुलाने वाली बात होगी। इसके पश्चात प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकगणों ने भी सडक सुरक्षा को लेकर अपने-अपने मत प्रस्तुत किये और इन नियमों को स्वयं के जीवन में उतारने का भी संकल्प लिया।
शिविर के सफल संचालक हेतु व्यवसाय प्रबन्धन सहायक प्रवक्ता निशान्त , प्रार्णव सहावली सदर सुषमा मलिक, मयंक चौहान, रितिक ठाकुर, भास्कर शिवांग सागर हरिश जितिन, नितिन चौहान, वर्षा, नैना गर्ग, आशिफ मलिक, तथा हर्षित इत्यादि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

चेकिंग अभियान चलाया1 News 19 |
मुजफ्फरनगर। । शहर के साथ ही जिले भर में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रखते हुए सघन चेकिंग अभियान चलाया गया।
सीएए को लेकर हिंसा की ताजा घटनाओं के बाद जिले में जारी किया गया सुरक्षा संबंधी अलर्ट के चलते शहर क्षेत्र के साथ ही जिले भर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था कायम रही। सभी थानाध्यक्ष टीम के साथ क्षेत्र में सक्रिय रहे। वहीं, क्षेत्र के लोगों से वार्ता कर उन्हें कानून व शांति व्यवस्था कायम रखने में पुलिस-प्रशासन का सहयोग करने की अपील की गई। शाम के समय जिले भर में सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। शहर में भी सभी प्रमुख चौराहों के साथ ही बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन पर चौकसी रखी गई। वहीं, सोशल मीडिया पर भड़काऊ व आपत्तिजनक मेसेज, फोटो व वीडियो क्लिप वायरल करने पर भी कड़ाई से नजर रखी जा रही है। एसएसपी अभिषेक यादव ने बताया कि जिले में पूरी तरह शांति है। सभी थानाध्यक्षों को क्षेत्र में सक्रिय किया गया है। शाम के समय चेकिंग अभियान चलाने के भी निर्देश दिए गए हैं। किसी को भी कानून व्यवस्था बिगाड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी। ?

हमें स्वयं से बाहर निकल कर जीवन के पास जाना होगाः जोशी
मुजफ्फरनगर। गांधीवादी चिंतक और पर्यावरणविद् सोपान जोशी ने कहा कि हमें स्वयं से बाहर निकल कर जीवन के पास जाना होगा। बड़ा कलाकार वही है जो जोखिम उठाता है। कुछ नया करना है तो जोखिम उठाना ही होगा। अपने जीवन से जोखिम उठाकर ही हम आगे बढ़ पाएंगे। गांधी की आत्मकथा च्सत्य के प्रयोगज् हमें जीवन जीने का तरीका सिखाती है।
श्रीराम गर्ल्स कॉलेज में सरोकार वार्षिक व्याख्यान के अंतर्गत हिंसक समय में गांधी विषय पर बोलते हुए सोपान जोशी ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के साथ-साथ भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में बड़ी संख्या में साधारण महिलाओं ने हिस्सा लिया। साधारण लोगों की वीरता हमें दिखाई नहीं देती, लेकिन साधारण लोगों की वीरता के माध्यम से ही बदलाव संभव है। उन्होंने महात्मा गांधी को याद करते हुए कहा कि गांधी का जीवन कला के साथ एक अद्भुत प्रयोग है। हमें यह सोचना होगा कि संकोची गांधी इतने निडर कैसे हो गए। अगर हमने यह सोच लिया तो हमें एक नया ज्ञान प्राप्त होगा। कार्यक्रम के संयोजक रोहित कौशिक ने च्सरोकारज् के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए सोपान जोशी का परिचय प्रस्तुत किया। प्राचार्य मनोज धीमान ने गांधी की प्रासंगिकता पर बल दिया। जोशी की पुस्तक च्बापू की पातीज् पर केंद्रित पोस्टर बनाने के लिए मोहम्मद खालिद, अनमोल त्यागी, श्रीकांत राही, छाया, कीर्ति, शिखा, सिद्धार्थ, अविनाश, गौरव और मेघा को सम्मानित किया गया। डॉ आरएम तिवारी, डॉ अतुल यादव, परमेंद्र सिंह, एसपी यातायात बीबी चौरसिया, डॉ बीके मिश्र, प्रोफेसर जेपी सविता, हरपाल सिंह अरुष, नेमपाल प्रजापति, राकेश कौशिक, कमल त्यागी, डॉ वीना गर्ग, सविता वर्मा गजल, विजया गुप्ता, प्रतिभा त्रिपाठी, डॉ मृदुला मित्तल, डॉ गरिमा जैन, निहार रंजन, मोहित कौशिक आदि मौजूद रहे।

पोस्टर प्रतियोगिता का हुआ आयोजन
खतौली। दैनिक जीवन में रसायन विज्ञान का प्रयोग विषय पर केके जैन डिग्री कालेज में पोस्टर प्रतियोगिता हुई। जिसमें बीएससी द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के छात्रा-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।
रसायन विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. विपिन बंसल, डॉ. विज्येता शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता में बीएससी तृतीय वर्ष पोस्टर ऑयल में कोमल जैन, पल्लवी जैन, शिवानी तोमर, श्रेया को प्रथम स्थान दिया गया। पोस्टर डाई रंग मदीहा, आंचल राजपूत को द्वितीय स्थान मिला। पोस्टर केमिस्ट्री इन नेच्यूरल प्रोडक्ट में ज्योति, प्रिया, पूर्वी, श्वेता, सुहानी को तृतीय स्थान दिया गया। बीएससी द्वितीय वर्ष में पोस्टर मॉर्डन पेरोडाइस टेबिल में मरियर सिद्दीकी, तनु वशिष्ठ, अदिति आर्य, अश्वनी होल्कर, पूजा छोकर को प्रथम स्थान दिया गया। पोस्टर शिक्षा में रसायन विज्ञान का उपयोग में अनुराधा, प्रियांशी, ऋतु, साक्षी को द्वितीय स्थान दिया गया। पोस्टर फल सब्जियों में विटामिन और मिनिरल्स में तनु बालियान, संध्या, शिवानी शर्मा, शिवानी कल्श्यान को तृतीय स्थान दिया गया। इनके अलावा सभी प्रतिभागी विद्यार्थियों को सांत्वना पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र दिए गए। संचालन डॉ. संजीव कुमार ने किया। मुख्य अतिथि डॉ. सीमा जैन, विशिष्ठ अतिथि डॉ. रुचि गोयल रहीं। प्राचार्या डा. नीतू वशिष्ठ ने सभी का आभार जताया।

चोरी के आरोपी को भेजा जेल2 News 18 |
चरथावल। पुलिस ने ग्राम अरनायच व ग्राम न्यामू से चोरी हुए कृषि यंत्रों को बरामद करते हुए आरोपी चोर को गिरफ्तार कर उससे कृषि यंत्र बरामद करते हुए आरोपी को जेल भेज दिया है।
चरथावल पुलिस ने क्षेत्र से चोरी हुए कृषि यंत्रों को बरामद करते हुए आरोपी चोर को गिरफ्तार कृषि यंत्रों को बरामद कर लिया है दरअसल चरथावल थाना क्षेत्र के ग्राम बिरालसी निवासी अरुण कुमार पुत्र राजवीर सिंह ने थाना चरथावल में मुकदमा दर्ज कराते हुए बताया था कि उनके ग्राम अरनायच खेत हैं वहीं ट्यूबवेल पर उनके कृषि यंत्र पड़े रहते हैं २ दिन पूर्व ट्यूबवेल से उसके कृषि यंत्र हेरो व ३ तीन दिन पूर्व ग्राम न्यामू से कृषि यंत्र टीलर को चोर कर लिया है ।सोमवार को चरथावल थानाध्यक्ष सूबे सिंह के नेतृत्व में हिंडन चौकी इंचार्ज जितेंद तेवतिया ने आरोपी चोर कमल पुत्र सत्यप्रकाश निवासी ग्राम अकबरगढ़ को गिरफ्तार करते हुए चोरी हुए यंत्रो को बरामद कर आरोपी को जेल भेज दिया है।

शिक्षा ऋषि को नमन किया
मोरना। उत्तर प्रदेश राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य मनोज वाल्मीकि सोमवार को तीर्थनगरी शुकतीर्थ में स्थित प्राचीन शुकदेव मंदिर में पहुंचे और विधि विधान से पूजा अर्चना की। शिक्षा ऋषि स्वामी कल्याण देव महाराज की समाधि पर पुष्प चढ़ाकर उनको नमन किया।
श्री शुकदेव आश्रम में पहुंचने पर उत्तर प्रदेश राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य मनोज वाल्मीकि का भाजपा नेता रविंद्र बेनिवाल व सफाई कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष सुधीर वाल्मीकि, कवल सिंह, अमित बेनीवाल ने माल्यार्पण किया। इसके बाद विधि विधान से कथा व्यास राम स्नेही व आचार्य अचल कृष्ण शास्त्री ने पूजन संपन्न कराया। बाद में शुकदेव पीठ के पीठाधीश्वर स्वामी ओमानंद महाराज ने उन्हें शुकतीर्थ साहित्य प्रसाद देकर आशीर्वाद दिया। इसके बाद कस्बा भोकरहेड़ी में सफाई कर्मचारी संघ के भूपेन्द्र कुमार, प्रेम सिंह, रविंद्र, मुनीराम, योगेश, गोविंद, मनोज, बंटी, अभिषेक, ओमबीर, महक सिंह, विपुल, सतीश ने उनका स्वागत किया। इस दौरान आयोग के सदस्य सदस्य ने कहा कि सफाई कर्मचारियों के हितों को लेकर ही उत्तर प्रदेश राज्य सफाई कर्मचारी आयोग का गठन किया गया है।

छात्रों ने निवेशकों का खींचा ध्यान4 News 9 |
मुजफ्फरनगर। श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलिजेज हमेशा विद्यार्थियों को उनकी प्रतिभा का मंच देने में तत्पर रहा है। इसी कडी में आज श्रीराम कालेज आफ इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों की तकनीकी प्रतिभा को मंच प्रदान करने के उद्देश्य से च्हैकाथॉन-२०२०ज् का शानदार आगाज हुआ। जिसमें श्रीराम ग्रुप आफ कालिजेज के विभिन्न विभागों में अध्य्यनरत विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में ९० टीमों ने प्रतिभाग किया। हैकाथॉन-२०२० का उदघाटन श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलिजेज के चेयरमैन डा० एस०सी० कुलश्रेष्ठ द्वारा किया गया। कार्यक्रम का आयोजन श्रीराम कॉलेज आफ इंजीनियरिंग की स्टूडेंट फॉरम द्वारा किया गया। जिसमें विद्यार्थियों ने स्टूडेंट इनोवेशन, व्हीकल सिक्योरिटी, वेस्ट मैनेजमेंट, हेल्थ केयर, स्मार्ट कम्यूनिकेशन आदि विचारों पर अपने विचारों के प्रति निवेशकों का ध्यान आकर्षित किया।
इस अवसर पर डॉ० एस०सी०कुलश्रेष्ठ चेयरमैन श्रीराम ग्रुप आफ कालिजेज ने विद्यार्थियों को समझाया कि साधारण सी समस्या का सही विवेचन करके इंजीनियर्स रोजमर्रा में आने वाली समस्याओं का हल निकाल कर सामाजिक तथा व्यक्तिगत समस्याओं को हल कर सकते है जोकि हमारे देश में तकनीकी को बेहतर बढावा देगा। उन्होने अन्य अतिथियों के साथ हैकाथॉन-२०२० में आइडिया पिचिंग का अच्छे से अवलोकन किया जिसमें उन्होंने विद्यार्थियों को इन्वेस्टर को आकर्षित करने के सुझाव दिये। हैकाथॉन-२०२० में पुरस्कारों का आकर्षक श्रेणियों में विभाजित किया गया।
हैकाथॉन में आइडियाज पिचिंग में श्रीराम कॉलेज आफ इंजीनियरिंग के निदेशक डा० आलोक गुप्ता, एकेडिमिक डीन साक्षी श्रीवास्तव, श्रीराम कालेज आफ फार्मेसी के निदेशक डा० गिरेन्द्र गौतम, श्रीराम कॉलेज के निदेशक डा० आदित्य गौतम, श्रीराम पालिटैक्निक के प्राचार्य डा० आर०के०सैनी, ई० अश्वनी कुमार, ई० पवन गोयल, ई० रोहताश, ई० अर्जुन चौधरी, डा० मोहित शर्मा, ई० पवन चौधरी, ई० देवेश मलिक, ई० आशीष सिंह, ई० उमा, ई० विवेक पुण्डीर, अवनिका, ई० पीयुष चौहान और स्टूडेंट फॉरम के सदस्य मौजुद रहे।

वाहन चैकिंग से मचा हड़कम्प
मुजफ्फरनगर। शहर कोतवाली क्षेत्र के रुड़की चुंगी चौकी पर एस आई विजय त्यागी ने अपनी टीम को साथ लेकर चलाया चेकिंग अभियान इस दौरान वाहन चालकां को रोककर उनके कागजात चैक किये गये तथा कई वाहनों के चालान भी काटे गये। इस चैकिंग अभियान से वाहन स्वामियों में हडकम्प मचा रहा।

नाले को पाईप डालकर बंद करने का कार्य शुरुVipul |
मुजफ्फरनगर। सभासद विपुल भटनागर के प्रयासों से नयी मण्डी रेलवे लाईन के साथ वाले नाले को पाईप डालकर बन्द कराने के कार्य का शुभारम्भ इन्द्रसेन बिन्दल, मण्डल अध्यक्ष सुनील शर्मा, व्यापारी नेता संजय मित्तल व सभासद विपुल भटनागर ने नारियल तोडकर किया व उपस्थित वार्डवासियों को लड्डू खिलाकर बधाई दी गयी।
विपुल भटनागर ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री डा०संजीव बालियान व राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल के प्रयासो से ही यह नाला बन्द हो रहा है। नयी मण्डी वासियों की इस बडी समस्या को समझकर उसे पुरा कराने के लिए सभी वार्डवासियों ने उनका आभार व्यक्त किया। विपुल भटनागर ने बताया कि आवास विकास द्वारा यह नाला नयी मण्डी थाने से रेलवे लाईन के साथ साथ शिव मन्दिर तक पाईप डालकर बन्द किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान अजय मित्तल,सभासद विकास गुप्ता,राजेश भाटिया,अरविन्द भारद्वाज,संजीव जैन,पंकज महेश्वरी आदि अनेको वार्डवासी उपस्थित रहे।

गंगनहर बैरियर टूटे होने से हादसे के मिल रहा है न्यौता7 News 7 |
भोपा। लोक निर्माण विभाग की ओर से क्षेत्र में गंग नहर पटरी पर ओवरलोडेड वाहनों को रोकने के लिए लगाए गए लोहे के बैरियर को अज्ञात लोगों ने तोड़ दिया है। घटना के एक माह बीतने पर पुलिस और पीडब्ल्यू विभाग ने इस ओर ध्यान नहीं दिया है। आरोप है कि पुलिस की मिली भगत से बैरियर तोड़ा गया है जिससे ओवरलोडेड वाहनों का संचालन धड़ल्ले से हो रहा है और आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है। ग्रामीणों ने डीएम-एसएसपी से कार्रवाई की मांग की है।
भोपा गंग नहर पटरी चौधरी चरण सिंह मार्ग पर लकड़ी और खोई से भरे ओवरलोडेड वाहनों को रोकने के लिए बैरियर लगवाए थे, जिन्हें करीब एक माह पहले अज्ञात लोगों ने तोड़ दिया था। इसके बाद से गंगनहर पटरी से लकड़ी और खोई से भरे ओवरलोडेड वाहनों का संचालन हो रहा है। इससे आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है और माफिया भी वन संपदा काटकर अंधेरे में ट्रक में भरकर ले जाते है। घटना को एक माह बीत गया है, लेकिन पुलिस व पीडब्ल्यूडी विभाग ने चुप्पी साध रखी है। उधर, प्रभारी निरीक्षक संजीव कुमार ने बताया कि दस दिन पहले ही उन्होंने थाने का चार्ज लिया है, बेरियर उनसे पहले टूटे हुए हैं। उच्च अधिकारियों से बातचीत की जाएगी।

परीक्षित जन्म व भीष्मोपदेश की कथा सुन कृतार्थ हुए श्रद्धालु
मुजफ्फरनगर। श्रीमद् भागवत के श्रवण मात्र से ही जीव भव सागर पार हो जाता है। इसका पौराणिक उदाहरण परीक्षित का श्रीमद् भागवत के श्रवण करना है। उन्होंने श्रीमद् भगवत कथा का श्रवण कर स्वयं का उद्धार किया था। उक्त प्रसंग श्रीमद् भागवत कथा के दूसरे दिन व्यास पीठ से कथा व्यास जयराम जी महाराज ने व्यक्त किये।
नगर के मौहल्ला गांधी नगर स्थित आईटीआई कालेज परिसर में रविवार से श्रीमद् भगवत कथा का शुभारम्भ हुआ था। कथा में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने प्रतिभाग किया। कथा के दूसरे दिन कथा व्यास आचार्य जयराम ने परीक्षित जन्म व भीष्मोपदेश वर्णित किया। उन्होंने बताया कि महाभारत के अनुसार परीक्षित अर्जुन के पौत्र, अभिमन्यु और उत्तरा के पुत्र तथा जनमेजय के पिता थे। जब ये गर्भ में थे तब अश्वथामा ने ब्रम्हशिर अस्त्र से परीक्षित को मारने का प्रयत्न किया था। इस घटना के बाद योगेश्वर श्रीकृकृष्ण ने अपने योगबल से उत्तरा के मृत पुत्र को जीवित किया था। महाभारत के अनुसार कुरुवंश के परिक्षीण होने पर जन्म होने से वे च्परीक्षितज् कहलाए। इसके बाद आचार्य श्री जयराम जी महाराज ने पाण्डवो के वनवास काल का वर्णन करते हुए अक्षयपात्र से दुर्वासा ऋषि के १० हजार शिष्यो को भोजन कीरना और द्रोपदी चीर हरण के समय भगवान श्रीकृष्ण द्वारा चीर वृद्धि की लीला का वृर्णन करते हुए कहा कि जीव का भगवान के प्रति समर्पण करने से ही उसका कल्याण सम्भव है। उन्होंने भीष्म का उत्तम उपदेश भी कथा में सुनाया। उन्होंने बताया कि भीष्म के उपदेश के अनुसार इन्द्रियों को वश में कर सकने वाले संयमी पुरुष चाहे कोई काम करें, उनका प्रयत्न हमेशा सफल होता है। इन्द्रियों को जीत लेने वाला पुरुष परम सुख से सोता है उसके सब काम अनायास ही सिद्ध हो जाते हैं। आचार ही से मनुष्यों की आयु बढ़ती है। दुराचारी मनुष्य इस लोक में दीर्घायु नहीं होते। सब जीवधारियों का भला चाहने वाले को कभी किसी प्रकार का दुःख नहीं होता। जो किसी से नहीं डरता और न जिससे कोई प्राणी डरता है, वही जितेन्द्रिय पुरुष सब प्राणियों से आदर पाता है। अठारह दिनों के युद्ध में दस दिनों तक अकेले घमासान युद्ध करके भीष्म ने पाण्डव पक्ष को व्याकुल कर दिया और अन्त में शिखण्डी के माध्यम से अपनी मृत्यु का उपाय स्वयं बताकर महाभारत के इस अद्भुत योद्धा ने शरशय्या पर शयन किया। उनके शरशैया पर लेटने के बाद युद्ध ८ दिन और चला। लेकिन भीष्म पितामह ने शरीर नहीं त्यागा था, क्योंकि वे चाहते थे कि जब सूर्य उत्तरायण होगा और भगवान श्रीकृष्ण उनके सामने हो तभी वे शरीर का त्याग करेंगे। भीष्म पितामह शरशय्या पर ५८ दिन तक रहे। उसके बाद उन्होंने शरीर त्याग दिया तब माघ महीने का शुक्ल पक्ष था। बाद में जब सूर्य के उत्तरायण होने पर युधिष्ठिर आदि सगे-संबंधी, पुरोहित और अन्य लोगो के साथ भगवान श्रीकृष्ण भीष्म के पास पहुंचते है तब उन सबसे पितामह ने कहा कि इस शरशय्या पर मुझे ५८ दिन हो गए हैं। मेरे भाग्य से माघ महीने का शुक्ल पक्ष आ गया। अब मैं शरीर त्यागना चाहता हूं। भीष्म सामान्य व्यक्ति नहीं थे। वे मनुष्य रूप में देवता वसु थे। उन्होंने ब्रह्मचर्य का कड़ा पालन करके योग विद्या द्वारा अपने शरीर को पुष्य कर लिया था। दूसरा उनको इच्छामृत्यु का वरदान भी प्राप्त था।जब पितामह भीष्म बाणों की शैया पर लेते हुए थे तब युधिष्ठिर उनसे मिलने आए। युधिष्ठिर बहुत दुखी एवं शर्मिंदा थे। अपने पितामह की हालत का जिम्मेदार खुद को मानकर अत्यंत ग्लानि महसूस कर रहे थे। उनकी यह स्थिती देख पितामह भीष्म ने युधिष्ठिर को अपने समीप बुलाकर पूछादृ हे पुत्र! तुम इतना दुखी क्यूं हो क्या तुम मेरी इस स्थिती का उत्तरदायी खुद को समझ रहे हो? तब युधिष्ठिर ने नम आंखों के साथ हां में उत्तर दिया। जिस पर पितामह ने उन्हें एक कथा सुनाई। इस कथा में उन्होंने बताया कि क्यों मुझे तीरों की शैया नसीब हुई।
भीष्म के मृत्यु शैया पर लेटे होने के अवसर पर वहां उपस्थित लोगों के सामने गंगाजी प्रकट होती हैं और पुत्र के लिए शोक प्रकट करने पर श्रीकृष्ण उन्हें समझाते हैं। भीष्म यद्यपि शर शय्या पर पड़े हुए थे फिर भी उन्होंने श्रीकृष्ण के कहने से युद्ध के बाद युधिष्ठिर का शोक दूर करने के लिए उपदेश दिया।
इस दौरान मुख्य यजमान के रूप में ओमकार दत्त शर्मा, कृष्णा शर्मा, दीपक शर्मा, अर्चना शर्मा, अमित शर्मा, शालिनी शर्मा मौजूद रहे। जबकि उमादत्त शर्मा, सुबोध शर्मा, अमलेश शर्मा, मनमोहन , सतीश शर्मा, अनुज मुद्गल, महिपाल चौधरी, ब्रहम प्रकाश शर्मा, राजीव शर्मा, सुरेन्द्र चौधरी,पवन त्यागी, मास्टर विनोद कौशिक, संजीव शर्मा, विपिन शर्मा, ओमवती शर्मा, सुमन, सुशीला, विजया शर्मा आदि का सहयोग रहा।श्रीमद् भागवत कथा के दूसरे दिन व्यास पीठ से उद्बोधन देते कथा व्यास आचार्य जयराम।

नईमंडी के लोगों को मिलेगी नाले की गंदगी और मच्छरों से निजात8 News 9 |
मुजफ्फरनगर। नई मण्डी थाने से रेलवे लाईन के साथ वाले नाले को पाईप डालकर बन्द कराने के कार्य का शुभारम्भ सोमवार को सभासद विपुल भटनागर, वरिष्ठ व्यापारी नेता इन्द्रसेन बिन्दल, मण्डल अध्यक्ष सुनील शर्मा, व्यापारी नेता संजय मित्तल ने नारियल तोड़कर किया। इस नाले के बंद होने से नईमंडी के लोगों को गंदगी और मच्छरों से निजात मिल सकेगी। नईमंडी के इस नाले को पाइप डालकर बंद कराने की योजना की स्वीकृति प्रदेश सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले ही दे दी थी और इसका बजट भी जारी कर दिया था। मुजफ्फरनगर के सांसद और केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान व प्रदेश के राज्यमंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने लोकसभा चुनावों से पूर्व ही इस नाले को पाइप डालकर बंद करने के कार्य का शिलान्यास करीब एक वर्ष पूर्व कर दिया था। चुनाव में सांसद संजीव बालियान की जीत और उन्हें फिर से केंद्रीय मंत्री बनाए जाने के बाद भी अधिकारी इस काम को शुरू करने में रोड़ा अटकाए हुए थे। आखिरकार सभी बाधाओं को दूर कर इस नाले को पाइप डालकर बंद करने के कार्य का शुभारंभ किया गया। सभासद विपुल भटनागर ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री डा. संजीव बालियान व राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल के प्रयासों से ही यह नाला बन्द हो रहा है। उन्होंने बताया कि आवास विकास द्वारा यह नाला नयी मण्डी थाने से रेलवे लाईन के साथ साथ शिव मन्दिर तक पाईप डालकर बन्द किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान अजय मित्तल, सभासद विकास गुप्ता, राजेश भाटिया, संजीव जैन, पंकज महेश्वरी आदि अनेकों वार्डवासी उपस्थित रहे।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 4 =