News
खबरें अब तक...

समाचार

फर्नीचर की दुकान से पटाखें पकडे
मुजफ्फरनगर। थाना नई मण्डी पर उ0नि0 संजय त्यागी द्वारा अभियुक्त अिंकंत पुत्र रोशनलाल नि0 ग्राम कूकडा थाना नई मण्डी मु0नगर को गांधीनगर रोड ओम फर्नीचर की दुकान से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 02 कुन्टल 10 किग्रा पटाखे बरामद किया गया।
मुजफ्फरनगर। थाना भोपा पर उ0नि0 योगेन्द्र पंवार मय हमराहिगण द्वारा अभियुक्त कन्हैया पुत्र किरण नि0 जौली थाना भोपा मु0नगर को अकबरपुर रोड नहर पटरी जंगल ग्राम जौली से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 चाकू नाजायज बरामद किया गया।

 

कई वांछितों को गिरफ्तार किया
मुजफ्फरनगर। अलग अलग स्थानों पर कई वांछितों को गिरफ्तार किया। थाना महिला थाना पर उ0नि0 श्री रामनरेश मय हमराहिगण वॉछित अभियुक्ता रेशमा पत्नी जीशान नि0 न्याजुपुरा थाना को0नगर हाल नि0 मौ0 इस्लामाबाद भूड भाटिया डेरी कस्बा व थाना खतौली मु0नगर को अभियुक्ता के मस्कन से गिरफ्तार किया गया।वहीं थाना रतनपुरी पर उ0नि0 जोगेन्द्र पाल सिंह मय हमराहिगण द्वारा वांछित अभियुक्त प्रेमपाल पुत्र लीला सिंह नि0 अकलपुरा राधना थाना सरधना मेरठ को इन्चौडा मोड से गिरफ्तार किया गया।वहीं थाना तितावी पर थानाध्यक्ष उ0नि0 कपिल देव मय हमराहिगण द्वारा वांछित अभियुक्त सुनील पुत्र बलजोरा नि0 ढिंढावली थाना तितावी मु0नगर को ढिंढावली पुलिया से गिरफ्तार किया गया।

जिलाधिकारी ने रैन बसेरे व गौशाला का निरीक्षण किया1 News 8 |
चरथावल। चरथावल नगर पंचायत स्थित रैन बसेरे व गौशाला का जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने आकस्मिक निरीक्षण किया जिलाधिकारी के निरीक्षण से वहां मौजूद कर्मचारियों में हड़कंप मच गया इस दौरान वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के बाद जिलाधिकारी ने अधिकारियों व कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए इस दौरान एसडीएम सदर दीपक कुमार चरथावल थाना प्रभारी धर्मेंद्र सिंह व ईओ मनोज यादव मौजूद रहे।

 

त्यौहारों के चलते बाजारों मे रहा जाम 2 News 5 |
मुजफ्फरनगर। त्यौहारो के कारण नगर के विभिन्न बाजारों मे जाम की स्थिती बनी रही। पुलिस द्वारा जाम खुलवाने के लिए दिनभर मशक्कत करनी पडी। दीपावली जैसे बडे त्यौहार के कारण हर व्यक्ति इस त्यौहारी सीजन मे विभिन्न तैयारियो मे लगा है। अक्सर लोग परिवार सहित बाजारों मे खरीदारी मे जुटे हैं। वहीं दूसरी और दुकानदारो द्वारा त्यौहार के कारण अपनी दुकानो से आगे तक सामान रख रखा है। जिस कारण नगर के पुराने एवं व्यस्ततम बाजारो मे जाम की भीड के कारण जाम व अतिक्रमण की स्थिती बन जाती है। हालाकि पुलिस जनहित मे बाजारो मे पैदल गश्त कर व्यवस्था बनवाने मे जुटी रही।

 

एस.डी.कॉलेज मार्किट मे कोरोना जांच की
मुजफ्फरनगर। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नगर के व्यस्ततम बाजार एस.डी.कॉलेज मार्किट मे कोरोना जांच की। डीएम सेल्वा कुमारी के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आज एसडी कॉलेज मार्किट मे कोरोना वायरस के प्रभाव को निष्फल करने के उददेश्य से जांच सैम्पल लिए। सीएमओ डा.प्रवीण कुमार चोपडा ने स्वास्थ्य अधिकारियो से कोरोना जांच के सम्बन्ध मे जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

 

चैयरमेन जहीर फारूखी ने दो दो डस्टबीन वितरित किये5 News 7 |
पुरकाजी। पुरकाजी चेयरमैन द्वारा पुरकाजी कस्बे में रहने वाले सभी परिवारों के लिए दो दो डस्टबीन उपलब्ध कराए जा रहे हैं ताकि सभी घरों से हरे डस्टबीन में गीला कूड़ा और नीले में सूखा कूड़ा डाला जाये और जब कूड़ा वाहन कूड़ा उठाने आये तो उन्हें इसी तरह कूड़ा डिब्बो में दिया जाए चार हजार घरो के लिए आठ हजार डस्टबिन जैम पोर्टल से खरीदे गए हैं चेयरमैन पुरकाजी और अधिशासी अधिकारी ने स्टाफ को साथ लेकर इस अभियान की शुरुआत कराई गयी है दीवाली पर पुरकाजी की अवाम को चेयरमैन पुरकाजी ने स्वच्छता अभियान से जोड़ने के लिए बेहतरीन उपहार भेंट किया है पुरकाजी के हर घर को डबल डस्टबीन दिए जायेंगे इस मौके पर साथ मे समर बाबू,सफ़ाई नायक रविकांत , सोमपाल, हाफ़िज़ मोहसिन आदि मौजूद रहे।

 

 

एक्सप्रेस-वे में गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे को जोड़कर क्षेत्रीय विकास किया
मुजफ्फरनगर। प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे में गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे को जोड़कर क्षेत्रीय विकास का जो स्वरूप दिया है उसकी सम्बन्धित जिलों सहित प्रदेश की जनता भूरि-भूरि प्रशंसा कर रही है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे से लाभान्वित जनपद गोरखपुर, अम्बेडकरनगर, संतकबीर नगर, आजमगढ़, सहित क्षेत्रीय निवासियों को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के माध्यम से सीधे लखनऊ, आगरा एवं दिल्ली तक त्वरित एवं सुगम यातायात कॉरिडोर से जुड़ेंगे और क्षेत्र के सर्वांगीण विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। इस लिंक एक्सप्रेस-वे में प्रवेश नियन्त्रित होने से वाहनों के ईधन की खपत में बचत के साथ-साथ समय की भी बचत होगी। वाहनों के चलने से उत्पन्न धुएं से होने वाले प्रदूषण पर भी नियन्त्रण सम्भव हो सकेगा। यह एक्सप्रेस-वे जिन जिलों के क्षेत्रों से निकल रहा है उन क्षेत्रों में सामाजिक विकास के साथ-साथ आर्थिक विकास को भी मजबूती मिलेगी।
क्षेत्रीय विकास को मजबूती प्रदान करने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे को बनवाकर चतुर्दिक विकास की जो गति प्रदान की है, वास्तव में क्षेत्र की जनता उनकी ऋणी रहेगी। एक्सप्रेस-वे के बनने से किसानों को बहुत फायदा होगा। किसान अपने कृषि उत्पादों को प्रदेश के जिलों व अन्य प्रदेशों में त्वरित गति से सुगमता एवं समय से विक्रय कर सकेंगे। एक्सप्रेस-वे के आस-पास क्षेत्रों में वाणिज्यिक गतिविधियां बढ़ेंगी साथ ही उद्योगों की स्थापना होगी और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। यह एक्सप्रेस-वे औद्योगिक कॉरिडोर के रूप में विकसित होगा। क्षेत्रों में स्थापित उत्पादक इकाईयों के उत्पाद देश के विभिन्न क्षेत्रों में सुगमता एवं शीघ्रता से पहुंच सकेंगे। विभिन्न खाद्य प्रसंस्करण के उद्योगों की स्थापित इकाईयों में निर्मित खाद्य पदार्थ दुग्ध उत्पाद एवं अन्य ऐसी सामग्रियां जो शीघ्र खराब हो जाती हैं, भी कम समय में आसानी से अपने गन्तव्य स्थलों पर पहुंचाने में सहायता मिलेगी। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के निकट विभिन्न इण्डस्ट्रीयल ट्रेंनिग इन्स्टीट्यूट, शिक्षण संस्थाएं इंजीनियरिंग व मेडिकल संस्थान एवं अन्य तकनीकी शिक्षण संस्थान खुलेंगे, जिसमें क्षेत्रीय छात्र-छात्राओं को लाभ मिलेगा और वे देश की प्रगति में भागीदार होंगे।
गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे प्रवेश नियन्त्रित परियोजना (ग्रीनफील्ड) जनपद गोरखपुर बाईपास एन.एच.२७ के ग्राम जैतपुर के पास से शुरू होकर गोरखपुर, अम्बेडकरनगर, संतकबीर नगर होते हुए जनपद आजमगढ़ के ग्राम सलारपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे में मिल जाता है। यह एक्सप्रेस-वे ०४ लेन चौड़ा (०६ लेन में विस्तारणीय है) तथा इसकी संरचना ०६ लेन चौड़ाई की बनायी जा रही है। एक्सप्रेस-वे के एक ओर पौने चार मीटर की सर्विस रोड भी बनायी जा रही है, जिससे आस-पास के गा्रमीण क्षेत्रों के निवासियों को आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो सके। यह लिंक एक्सप्रेस-वे अपनी विशाल संरचना निर्माण के लिए भी जाना जा रहा है। इसके निर्माण में ०२ टोल प्लाजा, ०३ रैम्प प्लाजा, ०७ फ्लाईओवर, १६ ब्हेकुलर, अण्डरपास, ५० लाईट ब्हेकुलर अण्डरपास, ३५ पेडेस्ट्रियन अण्डरपास, ०७ दीर्घ सेतु, २७ लघु सेतु तथा ३८९ पुलिया का निर्माण किया जा रहा है। इस पूरे एक्सप्रेस-वे की लम्बाई ९२ किमी है। इसके निर्माण में विभिन्न जनपदों में बहने वाली नदियां यथा- आमी, कुवानों, घाघरा और टांस है जिन पर पुलों का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए भूमि का अधिग्रहण करते हुए किसानों, भूमिधरों को भूमि का भुगतान किया जा चुका है। इसके निर्माण के लिए कोविड लॉकडाउन के दौरान भी कार्य चलता रहा है। निर्माण कार्य में ०२ हजार से अधिक श्रमिक सैकड़ों तकनीकी स्टाफ व सैकड़ों मशीनें लगाकर तेजी से निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इस लिंक एक्सप्रेस-वे के निर्माण हो जाने से निश्चय ही पूर्वांचल क्षेत्र का विकास बहुत तेजी के साथ होगा और क्षेत्रवासियों की आर्थिक प्रगति में बढोत्तरी होगी।

 

73 क्रिकेट खिलाड़ियों का हुआ चयन
मुज़फ्फरनगर। उत्तर प्रदेश की अंडर १६ क्रिकेट टीम के चयन के लिए जनपद शामली और मुज़फ्फर नगर टीम के चयन के लिए ७३ क्रिकेट खिलाड़ियों का चयन कर ६ टीम बनाई गई है। इन टीमो के बीच मैच कराकर व्यक्तिगत प्रदर्शन को आधार बनाकर दोनो जनपदों की टीम बनाई जाएगी। हाल ही में १९० खिलाड़ियों के ट्रायल के बाद इन खिलाड़ियों को चुना गया था।
मुज़फ्फर नगर क्रिकेट एसोसिएशन के संयुक्त सचिव और चयन समिति चेयरमैन विकास राठी ने बताया कि टीम रेड ने नीतीश कुमार,यशस्वी ,रोहित,हिमांशु, हर्ष कुमार,अभिषेक ( विकेट कीपर),विकास कुमार ,परमजीत ( विकेट कीपर), दीपक, भीष्म सिंह,त्रिभुवन कुमार,और तरुण,टीम ब्लू में शिव पंवार, अंशुल कुमार,शिवकांत त्यागी, कृष्ना वर्मा, हर्ष पंवार, मनीष यादव(विकेटकीपर),अर्श अब्बास,आदिल, फिरोज़ ,सुहैल, अभिषेक ,विशुपाल, ,टीम ग्रीन में सागर शर्मा,अमन त्यागी, अश्मित बालियान, कार्तिक कुमार, प्रशांत मलिक,जोनी कुमार(विकेटकीपर),मेंहदी मोहमद,प्रणव शर्मा, तरुण,अविनाश ,मोइन खान, आशु,, मुजम्मिल और टीम पिंक में तनीष बालियान, श्रेष्ठ (विकेट कीपर),आकाश धारीवाल, वंश गोयल,तनुज बालियान, गगन कुमार,अंश जैन, दीपक कुमार,प्रखर नारायण,प्रांशुल,अनंत गुप्ता, येलो में रजत कटारिया,विकास (विकेट कीपर),शरीक, शांतनु शर्मा,अनमोल मान, विनय कुमार,,उदित पंवार, आर्यन भट्ट, आयुष कुमार,कृष्ण वर्मा, रितिक पांचाल, आराध्य कुमार,टीम मैरून में अर्जुन सिंह,लक्ष्य कपिल,नबील खान, शुभम कुमार(विकेट कीपर),आर्यन कुमार,हिमांशु,अनमोल गर्ग,सर्वज्ञ बत्रा,साहिल ,आसिफ ,फैजल और प्रज्जवल पुरोहित को चयनित किया गया है।एम सी ए के सचिव मंनोज पुंडीर ने बताया कि जल्द ही इन टीमो के बीच लीग मैच कराए जाएंगे।

बिना प्रदूषण की दीपावली मनायें
मुजफ्फरनगर। कोविड-१९ के दौर में पड़ने वाले त्योहारों को लेकर लोगों को सुरक्षित बनाने का हरसंभव प्रयास सरकार के साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी किया जा रहा है। दीपावली पर पटाखे जलाने की सदियों पुरानी परम्परा को इस बार नजरंदाज करके ही हम समुदाय को सेहतमंद बनाने में अपनी अहम् भूमिका निभा सकते हैं । इस समय वायु प्रदूषण और नमी की जद में प्रदेश के अधिकतर जिले हैं, ऐसे में पटाखे का जहरीला धुआं उड़कर ऊपर न जाकर नीचे हमारे इर्द-गिर्द ही रहकर सांसों के साथ ही फेफड़ों को भी प्रभावित कर सकता है । इसलिए सांस लेने में तकलीफ पैदा करने वाले कोरोना के साथ ही अन्य कई बीमारियों से बचने के लिए भी इस बार पटाखों से दूरी बनाने में ही सभी की भलाई है । नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने लखनऊ समेत प्रदेश के १३ अधिक प्रदूषण वाले जिलों में पटाखे जलाने पर रोक लगा रखी है ।
सीएमओ डॉ. प्रवीण चोपड़ा का कहना है कि दीपावली पर चन्द सेकेण्ड के धमाकों व तेज रोशनी के लिए की जाने वाली आतिशबाजी से निकलने वाले जहरीले धुंएँ में कई तरह के खतरनाक रासायनिक तत्व मौजूद होते हैं जो पर्यावरण को प्रदूषित करने के साथ ही शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं । इसके धुएं में मौजूद कैडमियम फेफड़ों में आक्सीजन की मात्रा को कम करता है । इसके अलावा इसमें मौजूद सल्फर, कॉपर, बेरियम, लेड, अल्युमिनियम व कार्बन डाईआक्साइड आदि सीधे फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं । कोरोना ने सांस की तकलीफ वालों को ज्यादा प्रभावित किया है, इसलिए पटाखे का धुआं श्वसन तंत्र को प्रभावित कर कोरोना की गिरफ्त में न ले जाने पाए, उसके लिए इस बार पटाखे से दूर रहें सीएमओ डॉ. प्रवीण चोपड़ा का कहना है कि पटाखों से निकलने वाला धुआं वातावरण में नमी के चलते बहुत ऊपर नहीं जा पाता है, जिससे हमारे इर्द-गिर्द रहकर सांस लेने में परेशानी, खांसी आदि की समस्या पैदा करता है । दमे के रोगियों की शिकायत भी बढ़ जाती है । धुंए के कणों के सांस मार्ग और फेफड़ों में पहुँच जाने पर ब्रानकाइटिस और सीओपीडी की समस्या बढ़ सकती है । यह धुआं सबसे अधिक त्वचा को प्रभावित करता है, जिससे एलर्जी, खुजली, दाने आदि निकल सकते हैं । पटाखे की चिंगारी से त्वचा जल सकती है । पटाखों से निकलने वाली तेज रोशनी आँखों को भी नुकसान पहुंचाती है । इससे आँखों में खुजली व दर्द हो सकता है , आँखें लाल हो सकती हैं और आंसू निकल सकते हैं । चिंगारी आँखों में जाने से आँखों की रोशनी भी जा सकती है । पटाखों का तेज धमाका कानों पर भी असर डालता है । इससे कम सुनाई पड़ना या बहरापन की भी दिक्कत पैदा हो सकती है ।
इन जिलों में पटाखे की बिक्री व इस्तेमाल पर है रोकः
प्रदेश के सर्वाधिक प्रदूषण की चपेट वाले जिलों में पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) न्यायालय ने ३० नवम्बर तक रोक लगा रखी है, इनमें शामिल हैं दृ लखनऊ, कानपुर, आगरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, वाराणसी, हापुड़, गाजियाबाद, मुरादाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बागपत और बुलंदशहर ।
सेनेटाइजर लगे हाथों कदापि न छुएं पटाखें 
कोरोना काल में सेनेटाइजर लगे हाथों से पटाखे जलाना और यहाँ तक कि छूना भी मुसीबत में डाल सकता है क्योंकि अल्कोहल युक्त सेनेटाइजर पटाखों में मौजूद बारूदों के संपर्क में आकर धमाका कर सकता है । इसलिए इस दीपावली पटाखों से वैसे दूर रहने की पूरी कोशिश कीजिये, यदि आतिशबाजी करते ही हैं तो जरूरी सावधानी का भी ख्याल रखें। आतिशबाजी के बाद नाक, मुंह व आँख को कदापि न छुएं और अच्छी तरह से साबुन-पानी से हाथ को धुलें ।
अस्पतालों को भी किया गया अलर्टः-
दीपावली पर अस्पतालों को भी अलर्ट किया गया है कि आतिशबाजी से किसी भी तरह की दुर्घटना होती है तो अस्पताल पहुँचने वालों की अच्छी तरह से देखभाल के लिए जरूरी इंतजाम पहले से कर लिए जाएँ। आकस्मिक सेवाओं को भी सुचारू बनाए रखें क्योंकि हर साल दीपावली पर आतिशबाजी के कारण आग लगने की घटनाएँ आम हैं, इसके अलावा सांस या अन्य तकलीफ वाले लोग भी बढ़ जाते हैं ।

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना, मिशन शक्ति अभियान तहत जागरूक किया7 News 7 |
मुजफ्फरनगर। विकास खंड मोरना ग्राम भुवापुर में बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना, मिशन शक्ति अभियान एवं गंगा महोत्सव के अन्तर्गत विभिन्न प्रकार के जागरुकता के कार्यक्रम/गतिविधियां आयोजित किये गये। कार्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं में पात्र लाभार्थियों के चयन हेतु कैम्प का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें स्वास्थ्य जांच एवं हिमोग्लोबिन की जांच भी की गयी। नुक्कड नाटक के माध्यम से महिला एवं बाल संबंधी विभिन्न मुद्दो के प्रति जागरुक किया गया। इसके साथ ही ग्राम पंचायत में निवासरत बालिकाओं का जन्मोत्सव मनाया गया एवं ग्राम पंचायत में नवजात बालिकाओं को पोषण सामग्री एवं बेबी किट का वितरण किया गया। गर्भवती महिलाओं की गोद भराई कराई गई एवं कन्या पूजन आंगनवाड़ियों के द्वारा करवाया गया। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की शपथ दिलायी गई ।ग्राम पंचायत में बालिकाओं के नाम पर वृक्षारोपण कार्यक्रम, ग्राम पंचायत में गुड्डी-गुड्डा बोर्ड की स्थापना की गयी। गुड्डी-गुड्डा बोर्ड की स्थापना से ग्राम पंचायत में शिशु लिंगानुपात का पता चल सकेगा। ग्विभिन्न प्रकार के महिला/बालिका मुद्दां एवं कानूनों के प्रति जागरुकता/क्षमता संवर्धन एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम किया किया गया, जिसमें विभिन्न कानूनी प्राविधानों एवं विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करायी गयी। प्रचार-प्रसार सामग्री का वितरण/स्टीकर लगाने का कार्य किया गया। ग्राम पंचायत में बेटियों के नाम पर १० घरों के द्वार पर नेम प्लेट लगाकर ग्रामवासियों को इसके लिए प्रोत्साहित किया गया। साथ ही बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के अन्तर्गत बालिका सुरक्षा को बढावा देने के लिए हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। ग्राम बाल संरक्षण समिति की बैठक का आयोजन भी हुआ। उपरोक्तानुसार आयोजित होने वाले कार्यक्रम में कोविड-१९ कोरोना संबंधी गाइडलाईन/दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया गया तथा सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क संबंधी नियमों का भी विशेष ध्यान रखा गया। विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में तथा ग्रामीण समस्याओं पर चर्चा की गयी। कार्यक्रम में मोहम्मद इलियास प्रधानाचार्य, श्रम विभाग से अशोक कुमार, ग्राम प्रधान मुन्नी देवी जी, उमेश चौधरी ग्राम पंचायत अधिकारी,वन स्टॉप सेंटर सुषमा शर्मा स्टाफ़ नर्स, जिला बाल संरक्षण इकाई नीना त्यागी बाल संरक्षण अधिकारी,महिला कल्याण अधिकारी शिवांगी बालियान, जिला समन्वयक रेनू सिंह ,शिवम ,जिला बाल संरक्षण इकाई से अजय कुमार ,संजय कुमार इत्यादि उपस्थित रहे।

 

आधार नामांकन व अपडेशन का कार्य किया
मुजफ्फरनगर। वीर सिंह प्रवर अधीक्षक डाकघर मुजफ्फरनगर मंडल संयुक्त परिवार मेरठ मंडल ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि मुजफ्फरनगर मंडल के अंतर्गत १९ घरों में आधार नामांकन व अपडेशन का कार्य किया जा रहा है इसी क्रम में पूर्व की भांति शनिवार को दीपावली का अवकाश होने के कारण दिनांक १२ नवंबर गुरुवार को को प्रातः ८ः०० से ६ः०० तक आधार कार्य की स्पेशल ड्राइव के अंतर्गत आधार महा लॉगिन मनाने का निर्णय लिया गया है मुजफ्फरनगर मंडल के अंतर्गत मुजफ्फरनगर प्रधान डाकघर ,शामली मुख्य डाकघर ,मुजफ्फरनगर सिटी ,जानसठ ,कांधला ,खतौली ,थाना भवन, भोपा, बुढाना, मुजफ्फरनगर कचहरी, बघरा ,चरथावल ,गांधी कॉलोनी, जलालाबाद ,मीरापुर ,रोहाना मिल, में आधार कार्य विशेष रूप से किया जाएगा स्पेशल ड्राइव के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा निर्धारित दरों पर नया आधार कार्ड निःशुलक , आधार अपडेशन हेतु ५०, फुल बायोमेट्रिक अपडेशन हेतु १०० आधार प्रिंट ३० शुल्क के साथ आकर विशेष सुविधा का लाभ उठाने के लिए पहले आए पहले पाएं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की कोई बाध्यता नहीं है सीधे अपने निकट स्थित आधार सेंटर पर जाकर कोविड-१९ से संबंधित आवश्यक निर्देश व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आवश्यक दस्तावेज के साथ पधार कर सेवा का अवसर पायें और सेवा का लाभ उठाएं।

 

श्री बालाजी मन्दिर का स्थापना दिवस 13 नवम्बर को मनाया जायेगा
मुजफ्फरनगर। श्री बालाजी मन्दिर का स्थापना दिवस बडी धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। कल्याण समिति द्वारा संचालित टाउन हॉल रोड स्थित श्री बालाजी मन्दिर का स्थापना दिवस एवं अन्नकूट कार्यक्रम धूमधाम से मनाया जायेगा।
मंत्री अरविन्द गुप्ता ने बताया कि 13 नवम्बर को श्री बालाजी मन्दिर के स्थापना दिवस के अवसर पर महाआरती का आयोजन सायं साढे छह बजे किया जा रहा है। इस अवसर पर जनपद के मंत्रीगण,जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण, पत्रकारगण एवं सम्मानित नागरिको को आमंत्रित किया गया है।
कार्यक्रम संयोजक अवनीत कुमार के संयोजन मे श्री बालाजी मन्दिर के स्थापना दिवस पर मन्दिर को भव्य रूप से सजाया जा रहा है साथ ही दिनांक 15 नवम्बर को अन्नकूट का प्रसाद वितरण दोपहर साढे बारह बजे किया जायेगा।
कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए शिवचरण लाल गर्ग,खैराती लाल,वार्ड सभासद नवनीत कुच्छल,रोहताश कर्णवाल एडवोकेट,डा.अशोक गुप्ता,अजय भार्गव,डा.अनिल गुप्ता,सुभाष चन्द्र गोयल,डा.अशोक अरोरा जुटे है।
15 नवम्बर को होने वाले अन्नकूट भोग का कार्यक्रम अन्नकूट भोग का कार्यक्रम आर्यपुरी,बागकेशोदास के सम्मानित नागरिको एवं श्री बालाजी व्यापार मण्डल के सहयोग से किया जा रहा है। विज्ञप्ति के माध्यम से सभी श्रृद्धालूओ से अन्नकूट भोग के कार्यकम मे प्रसाद ग्रहण करने की अपील की ।

 

पर्यावरण संरक्षण के लिए पटाखे नहीं छुड़ाने,पॉलिथीन-प्लास्टिक और पराली नहीं जलाने को क्षेत्र में रैली निकाली8 News 7 |
मुज़फ्फरनगर। दीपचंद्र ग्रेन चेंबर इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राओं और एनसीसी कैडेट्स ने विशेषकर दीपावली पर्व को ध्यान में रखते हुए पर्यावरण संरक्षण के लिए पटाखे नहीं छुड़ाने,पॉलिथीन-प्लास्टिक और पराली नहीं जलाने के आह्वान के साथ नई मंडी क्षेत्र में रैली निकाली। जिला विद्यालय निरीक्षक गजेंद्र कुमार और पुलिस क्षेत्राधिकारी नई मंडी धनंजय कुमार ने छात्र- छात्राओं का उत्साहवर्धन किया और विषय को प्रासंगिक बताते हुए रैली रवाना की। इस अवसर पर छात्राओं द्वारा प्रस्तुत रंगोली का भी अधिकारियों ने निरीक्षण कर प्रशंसा की। विद्यालय के प्रधानाचार्य विजय कुमार शर्मा ने बताया कि दीपावली पर्व पर वायु प्रदूषण को देखते हुए छात्रों को भी इसमे भागीदारी बनाने हेतु विशेष रूप से यह रैली आयोजित की गयी क्यांकि बच्चे पटाखें छुडाने के लिए उत्साहित रहते है। उन्ही के माध्यम से समाज में यह संदेश देने का प्रयासभर है। उन्होंने रंगोली एवं रैली के आयेजन में छात्रों का मार्गदर्शन करने वाले अध्यापकों अनिल कुमार शर्मा, श्रीमती अरूणा रानी, वाजिद अली, सुनील कुमार, मौ. शेर अफगान खान, सोमदत्त, श्रीमती रूपम शर्मा, श्रीमती सोनल आदि की प्रशंसा करते हुए आगन्तुक अधिकारियों और प्रबंध समिति के प्रति आभार व्यक्त किया। अविद्यालय के प्रबंधक विनोद संगल, उपाध्यक्ष महेश गर्ग और प्रधानाचार्य विजय कुमार शर्मा ने सभी आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया

 

ज्योतिषाचार्य पंडित विष्णु शर्मा के निधन पर शोक सभा कर श्रृद्धांजलि अर्पित की
मुजफ्फरनगर। अखिल भारतीय ब्राहमण चेतना मंच ने ज्योतिषाचार्य पंडित विष्णु शर्मा के निधन पर शोक सभा कर श्रृद्धांजलि अर्पित की। अ.भा.ब्राहमण चेतना मंच के राष्ट्रीय संयोजक पं.सतीश शर्मा करवाडा ने जारी प्रेस विज्ञप्ति मे बताया कि आनन्दपुरी स्थित उनके आवास पर श्रृद्धाजलि सभा आयोजित हुई। जिसमें ज्योतिषाचार्य पंडित विष्णु शर्मा के निधन पर शोक व्यक्त किया गया। इस दौरान स्व.विष्णु शर्मा को श्रृद्धाजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर पं.सतीश शर्मा वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि पंडित विष्णु शर्मा ज्योतिषाचार्य संस्थापक विष्णु लोक ने देश विदेश प्रदेश मे जनपद मुजफ्फरनगर का नाम रोशन किया। विष्णु लोक संस्थापक पंडित विष्णु शर्मा को ब्राहमण समाज का गौरव बताया। व्यवहार कुशल मृदृभाषी मिलनसार धर्मप्रेमी थे। उनके निधन से ब्राहमण समाज मे अपुर्णीय क्षति है। बैठक मे पंडित सतीश शर्मा, पंडित उमादत्त शर्मा, विकास शर्मा, लोकेश भारद्वाज,योगेन्द्र शर्मा, कल्लू पंडित,पत्रकार संदीप वत्स,अमित शास्त्री, सुबोध शर्मा, राजीव शर्मा, मनोज शर्मा, पूनम शर्मा, अरविन्द गौतम आदि मौजूद रहे।

 

पुलिस ने बाजारो मे पैदल गश्त किया
मुजफ्फरनगर। त्यौहारो के मददेनजर पुलिस द्वारा सम्बन्धित थाना क्षेत्र के विभिन्न बाजारो मे पैदल गश्त की गई। एसएसपी अभिषेक यादव के निर्देश पर धनतेरस,दीपावली एवं भैयादूज आदि त्यौहारो के मददेनजर पुलिस द्वारा शहर मे विभिन्न बाजारो मे पैदल गश्त एवं चैकिंग/तलाशी की। एसएसपी अभिषेक यादव के निर्देशो के चलते सीओ सिटी राजेश द्विवेदी के निर्देशन मे शहर कोतवाल अनिल कप्परवान ने नगर की हृदय स्थली शिवचौक,भगत सिह रोड,रूडकी रोड, मिनाक्षी चौक,बघरा तांगा स्टैण्ड आदि अनेक स्थानो पर भारी पुलिस फोर्स के साथ गश्त की। वहीं दूसरी और इंस्पैक्टर सिविल लाईन डी.के.त्यागी ने अस्पताल चौराहा, कच्ची सडक,अंसारी रोड, महावीर चौक,प्रकाश चौक आदि अनेक बाजारों मे पैदल गश्त की। पुलिस ने इस दौरान विभिन्न मुख्य चौराहो पर चैकिंग/तलाशी अभियान भी चलाया।
इसी संदर्भ मे नई मन्डी कोतवाली प्रभारी योगेश शर्मा ने भारी पुलिस बल के साथ क्षेत्र के बिन्दल बाजार,मीना बाजार,गउशाला रोड,वकील रोड,कूकडा रोड, पीठ बाजार आदि बाजारो मे पैदल गश्त की। नई मन्डी पुलिस द्वारा जानसठ बस स्टैण्ड,अलमासपुर चौराहा,भोपा रोड-द्वारिकापुरी मोड आदि पर वाहन चैकिंग की गई। शाहपुर थाना प्रभारी संजीव कुमार ने पुलिसब के साथ कस्बे के बाजार कला, मेन बाजार,गोकुलादेवी मन्दिर रोड आदि बाजारो मे पैदल गश्त की। भोपा थाना प्रभारी सूबे सिह यादव,मंसूरपुर थाना प्रभारी कुशल पाल सिह,बुढाना कोतवाल मगनवीर सिह गिल, तितावी थाना प्रभारी कपिलदेव आदि थाना प्रभारियो ने सम्बन्धित क्षेत्राधिकारियो की मौजूदगी मे अपने अपने थाना क्षेत्रो मे पुलिसबल के साथ पैदल गश्त की तथा चैकिंग/तलाशी अभियान चलाया।

 

केन्द्रीय मंत्री डा. संजीव बालियान के नाम ज्ञापन सौंपाNo |
मुजफ्फरनगर। पटाखा व्यापारियो ने केन्द्रीय मंत्री डा.संजीव बालियान के एटूजैड कालोनी स्थित आवास पर पहुंच कर एक ज्ञापन सौपा। ज्ञापन मे अवगत कराया कि कोरोना के कारण व्यापारी वर्ग का पहले ही बहुत नुकसान हो चुका है। ऐसे मे पटाखो की बिक्री पर बैन लगाने से पटाखा व्यापारियो को भारी नुकसान होगा। व्यापारियो ने कर्ज लेकर पैसा लगाया है। अतः उनकी समस्या पर गंभीरता से विचार किया जाना चाहिए। इस समस्या से छोटे बडे सभी व्यापारी प्रभावित हो रहे हैं। प्रशासन को इस सम्बन्ध मे निर्देशित किया जाए। इस दौरान पटाखा व्यापारी सचिन अग्रवाल,सुमित सिंघल, विपिन गर्ग,प्रवेश जैन,सुरेन्द्र शर्मा आदि मौजूद रहे।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − 5 =