News
खबरें अब तक...

समाचार

तमंचा व कारतूस सहित किया गिरफ्तार
मुजफ्फरनगर। थाना कोतवाली नगर पर नियुक्त उ0नि0 नीरज सिंह द्वारा अभियुक्त आशुतोष उर्फ छोटा पुत्र नाथीराम निवासी गली न0-02 रामलीला टील्ला थाना कोतवाली नगर जनपद मु0नगर को बकरा मार्किट से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 चाकू नाजायज बरामद किया। वहीं थाना शाहपुर पर नियुक्त उ0नि0 अजय कुमार बालियान द्वारा अभियुक्त सावेज उर्फ शालू उर्फ सीनू पठान उर्फ भोलू पुत्र इरफान पठान निवासी गहराबाग महल्ला खालापार थाना कोतवाली नगर जनपद मु0नगर को दौराने पुलिस कार्यवाही के ग्राम साझंक मीरापुर रोड से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 तमंचा मय 01 जिन्दा, 01 खोखा कारतूस 315 बोर बरामद किया गया।

पुलिस ने कई वांछितों को दबौचा
मुजफ्फरनगर। अलग अलग स्थानों से कई वांछितो/वांरटियों को गिरफ्तार किया। थाना नई मण्डी पर नियुक्त उ0नि0 ज्ञानेन्द्र नागर द्वारा वॉछित अभियुक्तगणों अनमोल पुत्र राजीव नि0 आदर्श मण्डी थाना कोतवाली नगर जनपद मु0नगर, अतिन, आलोक पुत्रगण इसम सिंह निवासीगण वचनसिंह कालोनी थाना नई मण्डी जनपद मु0नगर को एस0डी0 डिग्रा कॉलेज के पास से गिरफ्तार किया। वहीं थाना सिविल लाइन पर नियुक्त उ0नि0 सुरेन्द्रपाल सिंह द्वारा वारंटी अभियुक्त राहुल पुत्र सूरज सिंह निवासी ग्राम दतियाना थाना छपार जनपद मु0नगर हाल पता 787 मोहल्ला जनकपुरी थाना सिविल लाइन जनपद मु0नगर को अभियुक्त के मसकन से गिरफ्तार किया। वहीं थाना छपार पर नियुक्त उ0नि0 मुकेश गौतम द्वारा वारंटी अभियुक्त साजिद पुत्र जाहिद निवासी मौ0 काजीयान ग्राम बसेडा थाना छपार जनपद मु0नगर को अभियुक्त के मसकन से गिरफ्तार किया। वहीं दूसरी ओर थाना खतौली पर नियुक्त उ0नि0 जयपाल सिंह द्वारा वारंटी अभियुक्तों सनव्वर पुत्र इकरामू, इकरामू पुत्र अब्दुल्ला रजजाक निवासीगण चूना भट्टी भूड थाना खतौली जनपद मु0नगर को अभियुक्तों के मसकन से गिरफ्तार किया। वहीं थाना कोतवाली नगर पर नियुक्त उ0नि0 जितेन्द्र सिंह द्वारा वारंटी अभियुक्त सादिक पुत्र फतेह ठेकेदार निवासी मौहल्ला कुगॅर पट्टी सूजडु थाना कोतवाली नगर जनपद मु0नगर को अभियुक्त के मसकन से गिरफ्तार किया। वहीं थाना कोतवाली नगर पर नियुक्त उ0नि0 सतपाल सिंह द्वारा वारंटी अभियुक्त अशफाक पुत्र सकुर निवासी ग्राम दूदाहेडी थाना कोतवाली नगर जनपद मु0नगर को अभियुक्त के मसकन से गिरफ्तार किया। वहीं थाना रतनपुरी पर नियुक्त उ0नि0 जोगेन्द्र पाल सिंह द्वारा वॉछित अभियुक्तगणों धनीराम पुत्र दाताराम, राजीव पुत्र बीरबल उर्फ बीरपाल निवासीगण ग्राम मण्डावली बागॅर थाना रतनपुरी जनपद मु0नगर को अभियुक्तों के मसकन से गिरफ्तार किया गया। वहीं थाना भौराकलां पर नियुक्त उ0नि0 रणपाल सिंह द्वारा वारंटी अभियुक्त विनीत पुत्र सुभाष निवासी ग्राम व थाना भौराकलां जनपद मु0नगर को अभियुक्त के मसकन से गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा थाना तितावी पर नियुक्त उ0नि0 ज्ञानेन्द्र सिंह द्वारा वारंटी अभियुक्त वचनसिंह पुत्र हरिकिशन निवासी ग्राम लडवा थाना तितावी जनपद मु0नगर को अभियुक्त के मसकन से गिरफ्तार किया गया।
मुजफ्फरनगर। थाना नई मण्डी पर नियुक्त उ0नि0 योगेश कुमार द्वारा अभियुक्तगणों जुनैद पुत्र राशिद निवासी नई आबादी मौहल्ला खालापार थाना कोतवाली नगर जनपद मुजफ्फरनगर, इकबाल पुत्र साबिर निवासी मौहल्ला अहमदनगर कूकडा थाना नई मण्डी जनपद मु0नगर को ग्राम अहमदनगर कूकडा से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्तगण के कब्जे से 250 किलोग्राम गौ-मांस, गौकशी के उपकरण आदि बरामद किए।

 

सुनार की दुकान से चोरी किए गए जेवरात सहित एक बदमाश गिरफ्तार1 News 12 |
मुजफ्फरनगर। थाना सिविल लाइन पुलिस ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए लगभग पौने दो लाख रूपयें की कीमत के सुनार की दुकान से चोरी किए गए जेवरातों के साथ एक बदमाश को गिरफ्तार किया है। जिसके कब्जे से सोने के जेवरातों के अलावा देसी तमंचा व कारतूस भी बरामद हुए हैं। बुधवार को आयोजित की गई प्रेस वार्ता में सीओ सिटी कुलदीप सिंह ने बताया वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव के निर्देश पर अवैध शस्त्र वे चोरी की घटनाओं की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत थाना सिविल लाइन निरीक्षक उम्मेद कुमार ने अपनी टीम के साथ मुखबिर से मिली जानकारी के अनुसार सरवट फाटक के समीप से एक शातिर बदमाश को गिरफ्तार किया है। पुलिस द्वारा ली गई तलाशी में बदमाश के पास से लगभग पौने दो लाख रूपये की कीमत का चोरी किया गया माल बरामद किया। उन्होंने बताया कि बदमाश से बरामद हुआ माल शहर कोतवाली क्षेत्र के गांव सूजडू के मौहल्ला खेड़ा पट्टी में स्थित सुनार की दुकान से चोरी किया था। उन्होंने बताया कि बदमाश के पास से ३१५ बोर का एक देसी तमंचा व एक जिंदा कारतूस के अलावा २ जोड़ी सोने के कुंडल, नाक की बाली, ७८६ लिखा एक सोने का लॉकेट, ७ जोड़ी सोने की कान की बालियां तथा १०८ छोटी बड़ी नाक की लोंग बरामद हुई हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस को गिरफ्तार किए गए बदमाश की पिछले काफी समय से तलाश थी। बदमाश को गिरफ्तार करने वाली टीम में प्रभारी निरीक्षक उम्मेद कुमार के अलावा उप निरीक्षक प्रवेश कुमार, सुनील नागर, हेड कांस्टेबल अरविंद कुमार और कांस्टेबल कृष्ण मावी मुख्य रूप से शामिल रहे।

 

पुलिस ने गौतस्कर दबौचा3 News 10 |
बुढ़ाना। थाना बुढ़ाना पुलिस ने क्राउन पब्लिक स्कूल के पास से दौराने पुलिस कार्यवाही के गैंगेस्टर व ०१ शातिर गौ-तस्कर अभियुक्त को घायल/गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार अभियुक्त एक शातिर क़िस्म का गौतस्कर प्रवृति का अपराधी है। पूछताछ में रिहान उर्फ़ अलमा पुत्र बाबू निवासी नगला रियावली थाना रतनपुरी जनपद मुजफ्फरनगर जिसके कब्जे से ०१ तमंचा मय ०२ जिंदा व ०१ खोखा कारतूस ३१५ बोर, ०१ मो०सा० बजाज प्लेटिना बिना नम्बर बरामद की। गिरफ्तार अभियुक्त रिहान उर्फ़ अलमा उपरोक्त पर गौकशी, गैंगस्टर, पुलिस मुठभेड़, आयुध अधिनियम आदि संगीन धाराओं के लगभग ’०१ दर्जन अभियोग पजीकृत है।
वहीं चरथावल। भैसा बोगी निकालने को लेकर दो युवको के बीच हुई आपसी कहासुनी मारपीट मे तब्दील हो गई। जानकारी के अनुसार क्षेत्र के गांव कुटेसरा मे आज भैसा बोगी निकालने को लेकर दो युवको के बीच मारपीट हो गई। शोर शराबे की आवाज सुनकर मौके पर पहुंचे ग्रामीणो ने इन दोनो के बीच समझौता कराते हुए मामला शान्त करा दिया।

 

पीएम स्वनिधि निधि योजना के अंतर्गत लोन ले रहे लाभार्थियों तुरन्त लोन दें बैंकः डीएम4 News 9 |
मुजफ्फरनगर। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने पीएम स्वनिधि निधि योजना में लाभार्थियों को जल्द कर्ज देने के निर्देश तमाम बैंकों को देते हुए चेतावनी दी है कि ऐसा करने में विफल रहने वालें बैंकों के खिलाफ का कार्रवाई की जाएगी।
विकास भवन में आज बैंकर्स की मीटिंग में जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे द्वारा पीएम स्वनिधि निधि योजना के अंतर्गत लोन ले रहे लाभार्थियों के लोन ना होने पर पंजाब नेशनल बैंक स्टेट बैंक केनरा बैंक के अधिकारियों पर बैठक में जमकर गरजी। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे नि कहा कि हमें सरकार को जवाब देना होता है कितने लोगों के यहां लोन केस पेंडिंग पड़े हुए है। क्यों नहीं हो रहे। लोन करें और गरीबों को सरकारी योजनाओं का लाभ दे। डीएम ने बैंक अधिकारियों से कहा कि उसका लोन ना करें जो जांच में फ्रॉड डिफाल्टर या गलत मिलता है, लेकिन जो जरूरतमंद लाभार्थी है सही है उसका लोन बैंकर्स तुरंत सेक्शन करें और पीएम स्वनिधि के अंतर्गत योजनाओं का लाभ दें। डीएम ने कहा कि कोई भी बैंकर्स गरीबो को आम जनता को लाभार्थियों को परेशान करेगा तो उनके मकान मालिको द्वारा बैंकर्स को नोटिस दिलवाया जाएगा और मकान मालिकों द्वारा बैंक खाली कराएं जाएंगे। वो खुद अपना बैंक अपनी जमीन पर बनाये तो महसूस करेंगे। आम आदमी की तकलीफ का वही जिलाधिकारी ने बैंकर्स को चेतावनी देते हुए कहा कि हम लोगों को गरीबों की सेवा करने के लिए नौकरियां मिली हुई है। हम इस कुर्सी पर जनता की भलाई और जनता के कार्य करने के लिए गरीबों की सेवा करने के लिए इस कुर्सी पर बैठे हैं ना कि आप लोगो का ओर अपना स्वार्थ सिद्ध करने के लिए बैठे है। डीएम ने कहा मार्च आने वाला है लेकिन सभी बैंक पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत लोन के जितने भी पेंडिंग केस पड़े है।ं अगर यह यह लोन लाभार्थियों के फरवरी माह के अंत तक नहीं हुए तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने सभी बैंकर्स के अधिकारियों से अलग-अलग बात कर दिशा निर्देश दिए व उनसे पूरी डिटेल ली। बैठक में डीएम ने बताया ९६०० लोगों का पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत टारगेट पूरा मार्च तक करना है जो कि ५७०० हो गया है और ७००० सेक्शन में पड़े हैं। ३१ मार्च तक इन सभी को पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को लोन वितरित करना है। लगातार कई बार बैंक अधिकारियों को निर्देश दे चुके है कि जल्दी करे लेकिन यह लोग ढिलाई बरत रहे हैं ओर बहानेबाजी करते रहते है बैठक में डीएम सेल्वा कुमारी जे,सीडीओ आलोक यादव,एडीएम प्रसासनअमित कुमार,सिटी मजिस्ट्रेट अभिषेक कुमार सिंह, एसडीएम अजय अम्बषट व जनपद मुजफ्फरनगर के सभी बैंकर्स व अधिशासी अधिकारी मौजूद रहे। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे के आज के इस रूप से यह जाहिर हो गया है कि अगर किसी भी विभाग का अधिकारी जनता के हित के लिए काम नहीं करेंगे तो उन्हें अपनी कुर्सी गंवानी पड़ेगी और कार्रवाई झेलनी पड़ेगी।

 

पूर्व मंत्री के घर के बाहर रखे जनरेटर से बैटरे चोरी5 News 13 |
मुजफ्फरनगर। अज्ञात चोर ने देवपुरम में पूर्व मंत्री के घर के बाहर रखे जनरेटर से बैटरे चोरी कर लिए। बताया गया है कि अज्ञात चोर ने देवपुरम में वरिष्ठ सपा नेता और पूर्व मंत्री राजकुमार यादव के घर के बाहर रखे जनरेटर का ताला तोड़कर बैटरे चोरी कर लिये। मामले की सूचना पुलिस को दी गई है। चोरी का पता अगले दिन चला जब उन्होंने देखा कि ताला टूटा हुआ है। बाद में सीसीटीवी कैमरे की मदद से देखा गया तो पता चला कि एक चोर सुबह करीब ६रू३० बजे पहुंचा और उसने जनरेटर बॉक्स का ताला तोड़कर उसके अंदर से बैटरे चुराए और साइकिल पर आया यह चोर आराम से बैटरे लेकर चलता बना।

 

 

एसएसपी से की आरोपियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग7 News 10 |
मुजफ्फरनगर। मारपीट के मामले मे आरोपियो के खिलाफ कार्यवाही की मांग को लेकर एसएसपी के नाम प्रार्थना पत्र सौपा। जानसठ थाना क्षेत्र के गांव चित्तौडा निवासी सिराज हैदर जैदी पुत्र मौ.हैदर ने अपने परिजनो के साथ कचहरी स्थित एसएसपी कार्यालय पहुंच कर एसएसपी अभिषेक यादव के नाम सौपे गए प्रार्थना पत्र मे आरोप लगाते हुए बताया कि 23 फरवरी को वह शाम चार-पांच बजे के करीब घरेलू आवश्यक्ता का सामान लेने गया था। वहां पर प्रार्थी के साथ मुन्ने के लडके ने मारपीट कर प्रार्थी के साथ अभद्र व्यवहार किया तथा कालू अंसारी के लडके मोनू ने प्रार्थी के सर पर चोट मारी तथा शोर शराबा होने पर उपरोक्त दोनो आरोपी मौके से फरार हो गए। पीडित सिराज हैदर ने आरोपियो के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है।

 

 

ससुराल वालों के खिलाफ कार्यवाही की मांग
मुजफ्फरनगर। शाहपुर थाना क्षेत्र के निकटवर्ती गांव हरसौली निवासी एक महिला ने एसएसपी कार्यालय पहुंच एसएसपी अभिषेक यादव के नाम सौपे गए प्रार्थना पत्र मे अवगत कराया कि उसकी शादी हिन्दू रीति रिवाज के अनुसार मोनू पुत्र श्रीपाल निवासी मौहल्ला गडरियान ,शाहपुर के साथ गांव हरसौली मे सम्पन्न हुआ था। प्रार्थिया का आरोप है कि उसके दहेज लोभी ससुराल वाले अतिरिक्त दहेज की मांग को लेकर उसके साथ मारपीट तथा मानसिक उत्पीडन कर रहे हैं। पीडिता का आरोप है कि उसका पति,सास, ससुर व देवर आदि उसे तंग कर रहे हैं। अतः इस सम्बन्ध मे जांच कराकर आरोपियो के खिलाफ उचित कार्यवाही करायी जाए।

 

भिखारी ने बस पर मारे पत्थर, कई घायल9 News 6 |
मुजफ्फरनगर। शामली से मुजफ्फरनगर जा रही निजी रूट की बस पर एक भिखारी ने पत्थर मार दिये, जिससे बस के शीशे टूट गए। शीशे लगने से दो बच्चों समेत चार मुसाफिर घायल हो गए, जिन्होंने आरोपी के खिलाफ तहरीर दी है। शामली-मुजफ्फरनगर रूट पर चलने वाली एक प्राइवेट बस शामली से चलकर बघरा पहुंची थी। बस चालक तस्लीम ने बताया कि शामली से ही एक भिखारी बस में चढ़ गया और मुसाफिरों से भीख मांगनी शुरू कर दी। इस पर बस में आगे की सीटों पर बैठे कुछ लोगों ने उसे भीख देने से इंकार करते हुए कमाने की नसीहत दी। बस चालक के अनुसार, बघरा में पुराने बस स्टैंड पर जैसे ही बस रुकी, भिखारी ने नीचे उतरकर अचानक बस पर पत्थर मारे, जिससे बस के आगे के शीशे चकनाचूर हो गए। टूटे शीशों की चपेट में आकर आगे बैठी गांव अमीरनगर निवासी प्रीति और उसका एक साल का बेटा ऋषभ, शहर के मोहल्ला खादरवाला निवासी संजय व उसकी पांच साल की बेटी बुलबुल गंभीर रूप से घायल हो गए। इनमें दोनों बच्चों को सिर व चेहरे पर गंभीर चोटें आईं हैं। वहीं, बस चालक तस्लीम भी घायल हो गया। बस में सवार लोगों ने आरोपी को पकड़ने का प्रयास किया, लेकिन वह फरार हो गया। बस चालक ने आरोपी के खिलाफ तहरीर दी है। वहीं चर्चा यह भी रही कि उक्त भिखारी अर्द्धविक्षिप्त है।

 

डा. संजीव बालियान ने की भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात10 News 4 |
मुजफ्फरनगर। संसदीय सीट मुजफ्फरनगर से भाजपा के सांसद और भारत सरकार में पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्य पालन विभाग के राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान ने बीते दिन जहां शाहपुर क्षेत्र में जनता के बीच जाकर सौरम प्रकरण पर अपना पक्ष रखते हुए विपक्ष को खुली चुनौती देते हुए समाज में विघटन की स्थिति पैदा करने के आरोप लगाये, वहीं उन्होंने आज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा से उनके कार्यालय पर पहुंचकर मुलाकात की। बता दें कि सौरम में केन्द्रीय राज्य मंत्री डॉ. संजीव बालियान की उपस्थिति में किसानों द्वारा विरोध किया गया, तो कुछ लोगों जिनको केन्द्रीय राज्य मंत्री का समर्थक और भाजपा कार्यकर्ता बताया जा रहा है, ने इनकी पिटाई कर घायल कर दिया था। इसको लेकर राजनीतिक गरमाहट बनने के साथ ही बवाल मचा हुआ है। ऐसे में गत दिवस केन्द्रीय मंत्री संजीव बालियान ने जहां मीडिया के बीच जाकर सौरम प्रकरण पर अपना पक्ष रखा, वहीं वह रालोद नेता अजित सिंह को चुनौती देने के लिए शाहपुर में पहुंचे और ईंट भट्टे पर क्षेत्र के बुजुर्ग किसानों व युवाओं ने उनके समर्थन में एक सभा का आयोजन किया। इसमें सांसद संजीव बालियान ने सीधे तौर पर सपा और रालोद के लोगों पर किसान आंदोलन के नाम पर सामाजिक विघटन पैदा करने की साजिश रचने के आरोप लगाये। वह रात्रि में दिल्ली रवाना हो गये थे। आज सुबह उन्होंने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा से उनके कार्यालय पहुंचकर मुलाकात। सूत्रों के अनुसार इस मुलाकात के दौरान राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने मंत्री संजीव बालियान से सौरम प्रकरण के बारे में चर्चा की। वहीं पार्टी की आगामी रणनीति को लेकर भी वार्ता की गयी। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल चुनाव के लिए भी आगामी योजना पर दोनों नेताओं के बीच बातचीत की गयी है। बता दें कि संजीव बालियान को भाजपा ने पश्चिम बंगाल चुनाव के लिए चुनी गयी अपनी टीम-७ में शामिल कर रखा है। संजीव बालियान पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार में काफी सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।

विधवा पेंशन कैंप आयोजित
मुजफ्फरनगर। जन सहभागिता के लिए कन्या सुमंगला व विधवा पेंशन कैंप आयोजित किया गया। जिसमे क्षेत्रिय ग्रामीणो ने हिस्सा लिया। पुरकाजी ब्लॉक के निकटवर्ती गांव बरला मे जिला प्रोबेशन विभाग की तरफ से कन्या सुमंगला व विधवा पेंशन से संबंधित जन सहभागिता में ंसहयोग के लिए शिविर लगाया गया। जिसमें क्षेत्रिय ग्रामीणो ने सहभागिता की तथा कैंप के दौरान प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी ली।

 

वार्षिक कीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन12 News 5 |
मुजफ्फरनगर। डीएवी डिग्री कालेज में वार्षिक कीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इसका शुभारंभ महाविद्यालय प्रबंध समिति के सचिव डा. एमके बंसल ने किया। महाविद्यालय प्राचार्या डा. शशि शर्मा के साथ सभी शिक्षकों ने प्रतिभाग कर छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्धन किया। वार्षिक क्रीड़ा प्रतियोगिता के १५०० मीटर दौड़ बालक वर्ग में निकुंज प्रताप, विशाल गौतम, वासु कुमार प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे। १५०० मीटर बालिका में शिवानी, रेनू व अंजलि विजेता रहे। १०० मीटर बालिका दौड़ में शिवानी, तनु धीमान व तस्मीया विजेता रहीं। १०० मीटर बालक वर्ग की दौड़ में मो. शाहीन, कार्तिकेय तथा सागर सिंह विजेता रहे। लंबीकूद बालक में वाशु कुमार, आशीष कुमार व मो. शाहीन विजेता रहे। लंबी कूद बालिका वर्ग में निकिता, शिवानी व प्रेरणा त्यागी विजेता रहे। गोला फेंक बालक वर्ग में राशिद चौधरी, आकाश कुमार व निकित, सागर विजेता रहे। इसी प्रतियोगिता के बालिका वर्ग में निक्की, जूही एवं प्रेरणा त्यागी विजेता रहीं। २०० मीटर दौड़ में आशीष कुमार, मो. शाहीन तथा निकुंज प्रताप, रितिक बालियान विजेता रहे। बालिका वर्ग में शिवानी, प्रेरणा त्यागी, शिवानी विजेता रहीं। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी वर्ग में मिटू, सतीश तथा जगपाल विजेता रहे। इन प्रतियोगिताओं में चौंपियनशिप बालक वर्ग में मो. शाहीन तथा बालिका वर्ग में शिवानी ने जीता। विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित भी किया गया।

 

सात दिवसीय एनसीसी कैंप का आयोजन13 News 8 |
मुजफ्फरनगर। चौधरी छोटूराम पीजी कालेज में चल रहे सात दिवसीय एनसीसी कैंप में नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इसमें नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा अधिकारी प्रतिभा शर्मा ने कैच द रेन, वेयर इन फाल्स वेन इट फाल्स कैंपेन के विषय में छात्रों को जानकारी दी गई। इस दौरान सभी को अपने घरों एवं आसपास वर्षा जल सरंक्षण के लिए भूमिगत टैंक बनाने के लिए प्रेरित किया। प्रतिभा शर्मा ने बताया कि विकास भवन में भी इसी कार्य के लिए एक रेन सेंटर बनाया जा रहा है। इसके लिए सभी विकास भवन से जानकारी ले सकते हैं। इस अवसर पर जागरूकता के लिए संबंधित पोस्टर का भी विमोचन किया गया। कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी एनएसएस आइडी शर्मा ने किया। इस अवसर पर गिरिराज किशोर ने सभी को वर्षा जल सरंक्षण हेतु शपथ ग्रहण कराई। कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र के लेखा एवं कार्यक्रम सहायक हरि प्रकाश व शिवानी पाल का सहयोग रहा।

 

सदस्यता अभियान का शुभारंभ
मुजफ्फरनगर। प्रदेश अध्यक्ष उत्तर प्रदेश के नेतृत्व में आज भारतीय जनता मजदूर संघ का ई सदस्यता अभियान का शुभारंभ शांत प्रकाश जाटव राष्ट्रीय अध्यक्ष के द्वारा किया गया इससे अधिक से अधिक मजदूर भाइयों को भारतीय जनता मजदूर संघ से जोड़ा गया जिससे उन्हें अधिक से अधिक सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से सभी प्रदेशों के प्रदेश अध्यक्ष तथा राष्ट्रीय कार्यकारिणी के समस्त पदाधिकारी गण उत्तर प्रदेश के सभी पदाधिकारी गण व समस्त जिला अध्यक्ष उपस्थित हुए तथा सबने अपने-अपने विचार रखें।

 

स्वच्छता अभियान चलाया
मुजफ्फरनगर। बुढ़ाना में डीएवी महाविद्यालय में चल रहे सात दिवसीय शिविर के दूसरे दिन गढ़ी सखावतपुर गांव में स्वच्छता अभियान चलाया गया। छात्र-छात्राओं ने श्रमदान कर स्वच्छ जीवन शैली अपनाने का संदेश दिया।
डीएवी महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत सात दिवसीय शिविर चलाया जा रहा है। शिविर के दूसरे दिन महाविद्यालय की वरिष्ठ प्रवक्ता डा. संगीता चौधरी के निर्देशन में छात्र-छात्राओं ने गढ़ी सखावतपुर गांव पहुंचकर स्वच्छता सर्वेक्षण किया। इस दौरान ग्रामवासियों ने कूड़ा डालने के लिए स्थान न होना, नालियों की सफाई न होना, पेयजल आदि की समस्याओं के बारे में बताया। छात्रों ने गांव में स्थित प्राचीन शिव मंदिर में श्रमदान कर साफ-सफाई की और पौधारोपण किया। छात्रों ने ग्रामवासियों को स्वच्छ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। इसके साथ ग्रामीणों को पालीथिन का उपयोग नहीं करने और गंदगी से होने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी दी।

 

संत रविदास की जयंती मनाने को लेकर सीओ व कोतवाल ने आयोजकों से बात की
मुजफ्फरनगर। पुरकाजी में संत रविदास की जयंती मनाने को लेकर सीओ व कोतवाल ने आयोजकों से बात की। पुलिस ने सभी से किसी भी तरह की नई परंपरा को शुरू न करने को कहा। सीओ ने लोगों तक संत के विचारों को पहुंचाने की बात कही।
इस बार २७ फरवरी को देश में रविदास जयंती मनाई जाएगी। इसे लेकर पुलिस ने व्यवस्था बनानी शुरू कर दी है। सीओ सदर सत्येंद्र तिवारी तथा प्रभारी निरीक्षक देशराज सिंह ने कस्बे के अलावा हरिनगर, खेड़की, कम्हेड़ा, भोजाहेड़ी, फलौदा आदि गांवों से आए जयंती आयोजकों संग थाना परिसर में बैठक की। तिवारी ने कहा कि सभी को शांतिपूर्ण तरीके से संत की जयंती को मनाना है। कहा कि संत के विचारों से लोगों को अवगत कराएं। कोतवाल देशराज सिंह ने बताया कि १६ जगहों पर पहले की तरह ही कार्यक्रम आयोजित होंगे। कहा कि क्षेत्र में कहीं भी किसी ने नई परंपरा शुरू की तो कार्रवाई की जाएगी। आयोजकों से कहा कि कोई परेशान करे, जयंती में व्यवधान उत्पन्न करे तो तुरंत पुलिस को सूचना दें। बैठक में आए सभी आयोजकों ने पुलिस को नियमानुसार कार्यक्रम आयोजित करने का आश्वासन दिया। इस दौरान नेपाल सिंह, केपी सिंह, गोविद सिंह, रविकांत, सोमपाल सिंह, जगपाल सिंह, देशराज सिंह व टीकम सिंह आदि मौजूद रहे।

 

पशु आरोग्य शिविर का आयोजन
मुजफ्फरनगर। ककरौली क्षेत्र के कैड़ी गांव में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य शिविर का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि डा. वीरपॉल निर्वाल ने फीता काटकर शिविर का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार किसानों के साथ है। तीनों कृषि कानून किसानों के हित में बनाए गए हैं। शिविर में ९७३ पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। शिविर में डा. अखिलेश, डा. हेमेंद्र, डा. हरेंद्र, डा. रविदीप सिंह, अनिल कुमार, मीनाक्षी वर्मा, विनोद कुमार, प्रवीण कुमार व कमल आदि विभागीय कर्मचारियों ने सहयोग किया।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से ‘‘मध्यस्थता एवं लोक अदालत का महत्व एवम् निशुल्क विधिक सहायता’’ विषय पर विधिक सहायता शिविर का आयोजन किया गया
मुजफ्फरनगर। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मुजफ्फरनगर सलोनी रस्तोगी ने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण से प्राप्त कलेन्डर के अनुसार मा0 जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मुजफ्फरनगर श्री राजीव शर्मा के कुशल निर्देशन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से दीवानी न्यायालय परिसर में स्थित केन्द्रीय हाल में ‘‘मध्यस्थता एवं लोक अदालत का महत्व एवम् निशुल्क विधिक सहायता’’ विषय पर विधिक सहायता शिविर का आयोजन किया गया। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने मध्यस्थता एवं सुलह समझौते से सम्बन्धित संवैधानिक व विधिक प्रावधानों की जानकारी दी। उन्होने कहा कि पक्षकारो के मध्य कई बार छोटी-छोटी बातो पर मतभेद हो जाता है तथा ये छोटी बाते बडी बन जाती है और मामला न्यायालय तक पहुंच जाता है। ऐसे में जिन मामलो में सुलह समझोते के तत्व विद्यमान हो उन मामलो में न्यायालयों के न्यायाधीशगण तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मुजफ्फरनगर में कार्यरत मध्यस्थगण द्वारा दोनो पक्षकारो को समझाते हुए उन्हे अपनी बात रखने का अवसर दिया जाता है तथा जिस बिन्दु पर दोनो पक्षकारो में मुख्य रूप से मतभेद हो उस बिन्दु पर दोनो पक्षो की प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए मामले का निपटारा आपसी बातचीत के आधार पर करने के लिए प्रेरित किया जाता है। मध्यस्थता, सुलह समझौता तथा लोक अदालत मामलो के निपटारे के लिए ऐेसे विकल्प है जिनके माध्यम से वादकारियों सुलभ, सस्ता व शीघ्र न्याय उपलब्ध कराया जाता है। दोनो ही पक्षकारो की जीत होती है तथा पक्षकारो के सम्बन्ध आजीवन सौहार्दपूर्ण बने रहते है। हमें अपने विवादों तथा मुकदमों को मध्यस्थता तथा लोक अदालत के माध्यम से निपटाने के लिए अधिक से अधिक लोगो को प्रेरित करना चाहिए। सचिव द्वारा उ0प्र0 राज्य द्वारा चलायी जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक बताते हुए बताया गया कि आर्थिक रूप से अक्षम व्यक्तियों को यदि वे अपने मुकदमें की पैरवी करने में असमर्थ है तो जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा निशुल्क अधिवक्ता प्रदान किया जायेगा। शिविर में उपस्थित लोगो को संविधान में किये गये मौलिक कर्तव्यों की भी जानकारी दी गयी तथा कोविड-19 के बचाव के उपाय के सम्बन्ध में सभी को जागरूक किया गया। इस अवसर पर श्री धन प्रकाश त्यागी, प्रवीण शर्मा, श्रीमती मिनाक्षी शर्मा, श्याम कुमार, एडवोकेट, अन्तिमा, सुमन आदि भी उपस्थित रहे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × four =