स्वास्थ्य

Health: यदि मूर्छा या बीमारी का अनुभव करते है तो तुरंत चिकित्सकीय सलाह से उपचार लें- CMO

Health: जनपद के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा मौसम के बढ़ते तापमान को देखते हुए नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर सिंह फौजदार ने जानकारी देते हुए बताया कि मौसम में बढ़ते हुए तापमान की वजह से हीटवेव या लू लग सकती है

बच्चों व पालतू जानवरों को खड़ी गाड़ियो में ना छोड़े—-

जिसके कारण शरीर की कार्यप्रणाली प्रभावित हो जाती है तथा जिस से मृत्यु तक भी हो सकती है इसलिए इससे बचाव करना अत्यंत आवश्यक है। नागरिक थोड़ी सी सावधानी अपना कर इस से अपना बचाव कर सकते हैं।मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि लू से बचने के लिए अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए, धूप में जाने से बचना चाहिए यदि जरूरी हो तो चश्मे, छाते, टोपी व चप्पल आदि का प्रयोग करें

यदि कहीं खुले में कार्य करते हैं तो अपना सिर, चेहरा ,हाथ पैर गीले कपड़ों से ढक कर रहे या छाते का प्रयोग करें। शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए ओ आर एस या घर में बनाए हुए पेय पदार्थ जैसे लस्सी, चावल का पानी, नींबू पानी, मट्ठा आदि का प्रयोग करते रहे। गर्भवती महिलाओं, छोटे शिशु ,व बड़ी उम्र के लोगों की विशेष देखभाल करें। बच्चों व पालतू जानवरों को खड़ी गाड़ियों में ना छोड़े।

अधिक से अधिक पानी व घर के बने तरल पदार्थ पिएं- गर्भवती महिलाओं, छोटे शिशुओं, व बड़ी उम्र के लोगों की विशेष देखभाल करे

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि हीट स्ट्रोक (लू), हीट रैश (घमौरियों), हीट क्रैप (मरोड़ ऐठन) के मुख्य लक्षणों में शरीर में कमजोरी का होना, चक्कर आना, सिर में तेज दर्द , उबकाई का आना, पसीना आना और कभी-कभी बेहोशी आना मुख्य लक्षण है।

यदि मूर्छा या बीमारी का अनुभव करते हैं तो तुरंत चिकित्सक की सलाह से उपचार लें, अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी सरकारी चिकित्सालय या टोल फ्री नंबर १८००१८०५१४५ पर संपर्क कर सकते हैं।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15094 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × four =