Yogi Adityanath
उत्तर प्रदेश

Lucknow: सांड और नीलगाय के हमले में घायल हुए लोगों को यूपी की योगी सरकार देगी मुआवजा

Lucknow: उत्तर प्रदेश में आवरा पशुओं की बढ़ती संख्या और इसके कारण हो रहे हादसे एक बड़ा मुद्दा है। लोगों की परेशानी और उनमें पनप रही नाराजगी को देखते योगी सरकार ने बड़ा निर्णय लेंते हुए सांड और नीलगाय के हमले में चोटिल लोगों को मुआवजा देने का ऐलान किया है।

 उत्तर प्रदेश में आवरा पशुओं की बढ़ती संख्या और इसके कारण हो रहे हादसे एक बड़ा मुद्दा है। किसानों को जहां अपनी खड़ी फसल की सुरक्षा की चिंता रहती है तो वहीं आम आदमी सड़क पर इन आवारा पशुओं के कारण होने वाले हादसे को लेकर परेशान रहते हैं। आवार पशुओं के हमले में अबतक प्रदेश में कई लोगों की मौत हो चुकी है और कई जीवनभर के लिए अपंग हो गए हैं। 

लोगों की परेशानी और उनमें पनप परे नाराजगी को देखते योगी सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है। प्रदेश सरकार ने उन पीड़ितों को मुआवजा देने का ऐलान किया है, जो सांड अथवा नीलगाय के हमले में घायल या अपंग हो गए हैं। सरकार ने आवारा जानवारों खासकर नीलगाय और सांड के हमलों को राज्य आपदा की घटनाओं की सूची में शामिल करने का निर्णय लिया है। ऐसे में अब इन पशुओं के हमले या टक्कर की घटनाओं पर पीड़ितों सरकार की ओर से मुआवजा दिया जाएगा। 

प्रदेश सरकार की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक, 60 प्रतिशत से अधिक अपंग होने पर 2.50 लाख तक का मुआवजा मिलेगा, जबकि 40 से 60 प्रतिशत तक अपंग होने पर 74 हजार रूपये का मुआवजा मिलेगा। अगर हमले में घायल व्यक्ति को एक हफ्ते से अधिक समय तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ता है तो उसे बतौर मुआवजा 16 हजार रूपये मिलेंगे। इससे पहले यूपी सरकार ने नीलगाय या सांड के हमले या टक्कर से होने वाली मौतों पर 4 लाख रूपये के मुआवजे का ऐलान पिछले साल किया था। 

यूपी में करीब 1.18 लाख आवारा पशु हैं। प्रदेश में नीलगाय और सांड से होने वाले हादसों की संख्या दिनों-दिन बढ़ रही है। इससे लोगों में आक्रोश बढता जा रहा है। किसानों को रातभर जागकर अपनी खड़ी फसल की सुरक्षा करनी पड़ती है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15176 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three − two =