उत्तर प्रदेश

Muzaffarnagar जिला सहकारी बैंक के वार्षिक सामान्य निकाय की 88 वीं बैठक, 31 करोड का सकल लाभ कमाया

मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar)। भोपा रोड स्थित पंजाबी बारात घर मे जिला सहकारी बैंक के वार्षिक सामान्य निकाय की 88 वीं बैठक आयोजित की गई। जिसमें जिलेभर से आए संचालको व समितियों के प्रतिनिधि मंडल ने भाग लिया। इसका उदघाटन वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व विधायक उमेश मलिक ने किया।

समारोह की अध्यक्षता जिला पंचायत के चेयरमैन डा.वीरपाल निर्वाल ने की। कार्यक्रम मे विशिष्ठ अतिथि के रूप मे गाजियाबाद से आए हरिराम,सहारपुर से राजपाल विशिष्ठ अतिथि के रूप मे उपस्थित रहे।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि पूर्व विधायक उमेश मलिक ने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र मे अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। उन्होने बताया कि किस प्रकार चुनावों से दो माह पूर्व काकडा मे जमीन कब्जा कर एक समिति का गठन किया गया। जो सहकारिता के क्षेत्र मे अब काम कर रही है। उमेश मलिक ने सहकारिता के वरिष्ठ सहकारी बन्धुओ का आभार व्यक्त करते कहा कि सहकारिता क्षेत्र की गतिविधियो के ज्ञान अर्जन मे इन वरिष्ठ कोपारेटर्स का विशेष योगदान रहा है। उन्होने इसी वर्ष मे अगले कार्यकाल की वार्षिक सामान्य निकाय की बैठक आहूत किये जाने का आहवान किया तथा आशा व्यक्त की कि बैक अगली बैठक मे समितियों को अधिक लाभांश वितरण पर विचार करेगा।

जिला पंचायत अध्यक्ष डा.वीरपाल निर्वाल ने सहकारिता बन्धुओ को सम्बोधित करते हुए कहा कि सहकारी बैंक ने 31 करोड का सकल लाभ कमाया है। जबकि जिला पंचायत का कुल बजट ही 28 करोड का है। बैंक के उप सभापति मुकेश जैन ने इस अवसर पर कहा कि कुछ समय पूर्व जनपद का बैंक प्रदेश मे प्रथम स्थान पर था जो इस वर्ष दूसरे स्थान पर आ गया है।

लेकिन हम पुनः प्रयास करेंगे कि बैंक इस वर्ष प्रथम स्थान पर आ जाए। जिला सहकारी बैंक के सभापति सतपाल सिह पाल ने कहा कि देश मे जो बडे नेता हुए हैं,वे पूर्व मे सहकारिता के क्षेत्र मे कार्यरत थे जो अब राजनीति मे आकर सफल हुए हैं।

भाजपा जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला ने कहा कि बैंक की मजबूत रिकवरी के लिए प्रबन्ध तंत्र कर्मचारियो का आपसी समन्वय बेहद जरूरी है। कार्यक्रम मे बसेडा, सोहजनी, प्रेमपुरी, कैराना शाखाओ को उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया। मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रवीण कुमार ने बाहर से आए सभी डेलीगेटस का आभार जताया और सभी को स्मृति चिन्ह भेंट किए।

बैंक के सचिव/मुख्यकार्यपालक अधिकारी  प्रवीन कुमार द्वारा दिनांक 31 मार्च 2021 को समाप्त हुए कारोबारी वर्ष की वित्तीय स्थिति की जानकारी दी गयी। उन्होने बताया कि वर्ष 2020-21 मे बैंक ने 975.12 लाख रू0 का शुद्व लाभ कमाया जो कि पूर्व वर्ष की तुलना मे 33.81ः अधिक है। उक्त अवधि मे बैंक के जमा निक्षेप मे 14.73 प्रतिशत, कार्यशील पूंजी मे 19.25 प्रतिशत तथा ऋण वितरण मे 27.12 प्रतिशत की वृद्वि रही। उन्होने यह भी बताया कि ऋण प्रक्रिया का सरलीकरण किया गया है।

विभिन्न ऋण योजनाओ मे ब्याज दर मे कमी की गई है तथा हाल ही मे बैंक की 6 नई शाखाए खोली गई है। बैंठक मे बैंक संचालक श्री वीरेन्द्र सिंह प्रमुख, ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि कोरोना काल मे विपरीत परिस्थितियो के बावजूद बैंक ने उल्लेखनीय कार्य किया है। बैंक संचालक श्री सुभाषचन्द ने अपने सम्बोधन मे कहा कि बैंक की स्थिति को और सुदृढ करने के लिये वरिष्ठ सहकारी बन्धुओ का अधिक से अधिक सहयोग व सुझाव प्राप्त करने चाहिए।

जिला सहकारी बैंक गाजियाबाद के सभापति श्री हरिराज सिंह ने कहा कि बैंक को ़ऋण वितरण, प्रबन्धकीय व्यय तथा एनपीए की स्थिति पर बारीक नजर रखनी चाहिए। आज की बैठक मे वरिष्ठ कोआपरेटर, डीसीडीएफ के पूर्व चेयरमैन श्री दल सिंह वर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए समितियों को लाभांश दिये जाने का आहवान किया।

अन्त में बैंक के उपसभापति श्री मुकेश कुमार जैन द्वारा मुख्य अतिथि तथा विशिष्ठ अतिथियो मुजफ्फरनगर व शामली जनपद के सभी प्रतिनिधियो, सहकारी बन्धुओं एवं कार्यक्रम आयोजको का आभार व्यक्त किया।राष्ट्रीय गान के बाद कार्यक्रम सम्पन्न हुआ तथा सभा समाप्ति की घोषणा की गयी।

News

Dr. Sanjay Kumar Agarwal

डॉ. एस.के. अग्रवाल न्यूज नेटवर्क के मैनेजिंग एडिटर हैं। वह मीडिया योजना, समाचार प्रचार और समन्वय सहित समग्र प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। उन्हें मीडिया, पत्रकारिता और इवेंट-मीडिया प्रबंधन के क्षेत्र में लगभग 3.5 दशकों से अधिक का व्यापक अनुभव है। वह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों, चैनलों और पत्रिकाओं से जुड़े हुए हैं। संपर्क ई.मेल- [email protected]

Dr. Sanjay Kumar Agarwal has 289 posts and counting. See all posts by Dr. Sanjay Kumar Agarwal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 + 9 =