Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News:बदलता मौसम कर रहा बीमार, सबसे ज्यादा त्वचा पर वार

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) बदलता मौसम लोगों को बीमार कर रहा है। जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाए गए आरोग्य मेले में बुखार, त्वचा, सांस, मधुमेह, पेट दर्द, खांसी और जुकाम के १५५२ मरीजों ने पहुंचकर परामर्श लिया। सबसे ज्यादा मरीज त्वचा संबंधी बीमारियों के पहुंचे। डॉक्टरों का कहना है कि बदलते मौसम में सावधानी बरतने से बीमारियों से बचाव किया जा सकता है।

रविवार को ४३ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित मेलों में १५५२ मरीज उपचार कराने के लिए पहुंचे। जिसमें ५९६ पुरुष, ५५६ महिलाएं और ४०० बच्चे शामिल रहे। मरीजों को ४९ चिकित्सक और १४१ पैरा मेडिकल स्टाफ ने परामर्श दिया। इस दौरान सभी आरोग्य मेलों में त्वचा के ३२०, पेट संबंधी रोग के २१५, सांस के १८३, मुधमेह के ५३ और बुखार सहित अन्य बीमारियों के ४९६ मरीजों ने पहुंचकर परामर्श लिया।

इसके अलावा लीवर और हेपेटाइटिस के ४७, टीबी के तीन, एनीमिया के २० मरीज पहुंचे। ११२ गर्भवती महिलाओं ने भी पहुंचकर अपनी जांच कराई। चिकित्सकों ने जांच कर उन्हें दवाई दी।

रेह बरती जानी चाहिए सावधानी

– साफ-सफाई के साथ-साथ अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें
– तेज मिर्च का खाना खाने से परहेज करना चाहिए
– रोजाना साफ पानी से नहाना चाहिए
– कोशिश करें कि कपड़ों को प्रेस कर पहने, इससे कई तरह के कीटाणु मर जाते हैं
– बुखार होने पर लापरवाही ना बरतें और चिकित्सक से परामर्श लेकर दवाई लें
बच्चों पर भी भारी मौसम का बदलाव

बदलता मौसम बच्चों को भी बीमार कर रहा है। आरोग्य मेलों में करीब ४०० बच्चे पहुंचे। अधिकतर बच्चे बुखार, नजला और खांसी की चपेट में है। सीएमओ डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने कहा कि बदलता मौसम लोगों को बीमार कर रहा है। बच्चे भी बीमार हो रहे हैं, ऐसे में जरूरी है कि सावधानी बरती जाए। बुखार की शिकायत पर आसपास के सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचे और डॉक्टर से दवाई लेनी चाहिए।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15188 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − 10 =