वैश्विक

North Korea ने फिर जापान के समुद्र में किया छठा मिसाइल परीक्षण

North Korea ने जापान सागर में एक और मिसाइल का परीक्षण किया है. इस साल इसका ये छठा मिसाइल परीक्षण है. अमेरिका से वार्ता के प्रस्तावों की उपेक्षा करते हुए उत्तर कोरिया लगातार सैन्य ताकत को बढ़ाने में लगा हुआ है. इससे पहले उत्तर कोरिया ने इस साल पहला मिसाइल टेस्ट 5 जनवरी को भी किया था. इसके बाद 14 और 17 जनवरी को भी बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missiles) टेस्ट किया था. 

6 दिन पहले भी मिसाइल टेस्ट किया था

आखिरी बार North Korea ने एक महीने में इतने सारे हथियारों का परीक्षण साल 2019 में किया था, जब किम जोंग उन (Kim Jong Un) और तत्कालीन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच हाई-प्रोफाइल वार्ता विफल हो गई थी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरिया ने 6 दिन पहले भी मिसाइल टेस्ट किया था

जनवरी के पहले हफ्ते में जब North Korea  ने मिसाइल परीक्षण किया था तो इसे हाइपरसोनिक मिसाइल परीक्षण बताया था लेकिन दक्षिण कोरिया ने इस बात को मानने से इनकार कर दिया था. लेकिन अब दक्षिण कोरिया की सेना ने पुष्टि की है कि नॉर्थ कोरिया हाइपरसोनिक मिसाइल (Hypersonic Missiles) दागने में सक्षम है.

USA को चुनौती

North Korea बिना किसी की परवाह किए मिसाइल टेस्ट करता जा रहा है. अमेरिका ने जवाब में नए प्रतिबंध भी लगाए जिसके बाद उत्तर कोरिया ने गुस्से में जवाब भी दिया था. उत्तर कोरिया ने ये भी संकेत दिया था कि वो परमाणु और लंबी दूरी के हथियारों का परीक्षण फिर से शुरू कर सकता है. अमेरिका ने पिछले हफ्ते मिसाइल टेस्ट को लेकर एकतरफा प्रतिबंध लगाए थे. अमेरिका ने इस प्रतिबंध के तहत 6 उत्तर कोरियाई, एक रूसी और एक रूसी फर्म को रूस और चीन से परीक्षण प्रोग्राम के लिए सामान खरीदने का आरोप लगाते हुए ब्लैकलिस्ट कर दिया था.

अमेरिका ने North Korea पर प्रतिबंध लगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र में गुहार भी लगाई थी लेकिन चीन और रूस ने उसके प्रयासों को रोक दिया था. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दक्षिण कोरिया और अमेरिका के खुफिया अधिकारी इन प्रक्षेपणों का विश्लेषण कर रहे हैं.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 − eight =