Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar-एनएच अधिकारियों के साथ केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान ने किया निरीक्षणः 170 करोड़ की लागत से जुड़ेंगे 2 नेशनल-हाईवे

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)मुजफ्फरनगर में ‘भारतमाला’ परियोजना के तहत १७० करोड़ रुपए की लागत से दो राष्ट्रीय राजमार्गों को जोड़ा जाएगा। लगभग ११ किमी. के हाईवे निर्माण से शहर के चारों ओर रिंग रोड पूरा हो जाएगा। केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान ने सोमवार को हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के साथ मौके का निरीक्षण किया।

उन्होंने बताया कि नए निर्माण से पानीपत-शामली-मुजफ्फरनगर (एनएच-७०९एडी) राजमार्ग बाईपास पर बने एक्सीडेंटल जोन को भी खत्म कर दिया जाएगा। दावा किया की निर्माण के बाद मुजफ्फरनगर में यह देश का पहला ऐसा रिंग रोड होगा जो दो राष्ट्रीय राजमार्ग को से लिंक होगा।

१६९.५५ करोड की लागत से रिंग रोड का होगा निर्माण

मुजफ्फरनगर शहर से पानीपत-खटीमा राष्ट्रीय राजमार्ग और एन-५८ दो राष्ट्रीय राजमार्ग होकर गुजरते हैं। लेकिन दोनों के बीच में १०.१५७ किलोमीटर का फासला रह जाता है। केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान ने बताया कि उन्होंने राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मिलकर इस संबंध में अनुरोध किया था कि इन दोनों राजमार्ग को मिलाने के लिए पीडब्ल्यूडी की करीब ११ किलोमीटर की सड़क का निर्माण हाईवे अथॉरिटी के माध्यम से कराया जाए। उन्होंने बताया कि केंद्रीय मंत्री ने उस पर गंभीरता से संज्ञान लेते हुए स्वीकृति प्रदान की ओर इस १६९.५५ करोड की लागत से रिंग रोड निर्माण के निर्देश दिए।

केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान ने बताया कि दिल्ली -हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग-५८ को पानीपत खटीमा एनएच-७०९ एडी से जोड़ने के लिए १०.१५७ किलोमीटर लंबी सड़क बनेगी। जिसमें ५.४८ किलोमीटर की सर्विस रोड व इतनी ड्रेन रोड बनेगी। जबकि एक माइनर ब्रिज,२ व्हीकल दो अंडरपास, १ मेजर ब्रिज, एक लाइट व्हीकल अंडर पास व एक एमएनबी कम लाइट व्हीकल अंडरपास तथा २५ बॉक्स कल्वर्ट का निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि निर्माण कार्य १८ माह में पूरा कर लिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय राज्यमंत्री डा.संजीव बालियान द्वारा कराये जा रहे विकास कार्यो की कडी मे वहलना चौक से पीन्ना बाईपास तक हो रहे सडक एवं पुल निर्माण तथा कई अन्य विकास कार्यो के तहत गुप्ता रिर्सोटस से 20 मीटर तक फोरलेन हेतु सडक का चौडीकरण होगा। गुप्ता रिर्सोटस से शामली बाईपास, वहलना चौक से आगे हाईवे पर एक पुल बनेगा।

उक्त मार्ग पर सर्विस लेन बनेगी। सूजडू मार्ग पर एक अंडरपास प्रस्तावित है। एक अंडरपास गांव मीरापुर मार्ग पर बनेगा। इस कार्ययोजना के तहत शामली रोड पर करीब 300 मीटर पहले नया बाईपास पानीपत खटीमा मार्ग पर बनेगा। बताया जाता है कि कालूवाला कंस्ट्रक्टशन कम्पनी द्वारा कराया जा रहा है। क्षेत्र की जनता द्वारा पिछले काफी समय से की जा रही मांग के मददेनजर विकास कार्यो की कडी में काली नदी पर एक और नया पुल बनेगा।

विकास कार्यो के तहत सर्विस रोड व अंडरपास बनाए जा रहे हैं। एनएचएआई द्वारा बडौत रोड पर जो पुल बनाया जाएगा वह पुल अन्य पुल की तुलना पर बडा व चौडा बनने जा रहा है। ताकि अन्य पुल के अपेक्षा पुल के चौडीकरण के कारण पुल पर जाम की स्थिती ना बने और सुगमता से वाहनो की आवाजाही हो सके।

केन्द्रीय राज्यमंत्री डा.संजीव बालियान द्वारा वहलना चौक से पीनना बाईपास तक समाजसेवी अशोक बालियान, बघरा ब्लॉक प्रमुख गौरव त्यागी, शाहपुर ब्लॉक प्रमुख अवनीत त्यागी आदि के साथ निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान भारी संख्या मे आसपास के ग्रामीण मौजूद रहे।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15162 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − fifteen =