खबरें अब तक...

समाचार

स्कूलों, कालेजों में रहेगा 9 अप्रैल से 11 अप्रैल तक अवकाशः जिला निर्वाचन अधिकारी
मुजफ्फरनगर। जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-२०१९ को विधिवत् सम्पन्न कराये जाने हेतु जनपद के अधिकांश डिग्री कालेज, सी०बी०एस०ई०, आई०सी०एस०ई०, यू०पी० बोर्ड से मान्यता प्राप्त (माध्यमिक एवं बेसिक शिक्षा) शासकीय/अशासकीय सहायता प्राप्त/वित्तविहीन मान्यता प्राप्त, कालेजों/विद्यालयों के विद्यालय भवन में फोर्स के ठहरने, कतिपय विद्यालयों के वाहन चुनाव हेतु अधिग्रहीत किये जाने एवं मतदान केन्द्र की व्यवस्था बनाये जाने के कारण दिनांक ०९.०४.२०१९, १०.०४.२०१९ एवं ११.०४.२०१९ का इन विद्यालयों में अवकाश घोषित किया जाता है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि समस्त प्राचार्य / प्रधानाचार्य/ प्रधानाचार्या/ प्रधानाध्यापक उक्त आदेशों का कडाई से अनुपालन करना सुनिश्चित करेंगें। यदि इस अवधि में कोई भी विद्यालय संचालित होता पाया जाता है तो संबंधित कालेज/विद्यालय के विरूद्व विभागीय कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

घर में घुसकर सिपाही ने पत्नी को चाकू मारा
मुजफ्फरनगर। नई मंडी कोतवाली क्षेत्र में सस्पेंड चल रहे सिपाही ने ससुराल में आकर अपनी पत्नी से मारपीट करते हुए चाकू से हमला कर दिया। घायल का जिला अस्पताल में उपचार कराया गया है। पुलिस ने सस्पेंड सिपाही व उसके एक साथी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है। दयानंद कालोनी निवासी राजेन्द्र कुमार ने अपनी बेटी कीर्ति की शादी वर्ष 2013 में उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही मुनीष चहल निवासी बहादरपुर, हाल रक्षापुरम देहरादून के साथ की थी। सिपाही की राजधानी लखनऊ में तैनाती थी। कुछ दिन पूर्व उसे सस्पेंड कर दिया गया है। आरोप है कि सिपाही अपनी पत्नी से विवाद रखता था। कीर्ति के पिता का आरोप है कि कुछ दिन पूर्व उसने उनकी बेटी को देहरादून में बुरी तरह पीटा था। वह देहरादून पुलिस की मदद से अपनी बेटी को लेकर घर पर आ गये थे। आरोप है कि रात्रि में वह अपने एक साथी के साथ घर पर आया। उस समय घर पर कोई न था। आरोपी ने बेटी के साथ जमकर मारपीट करते हुए चाकू मार दिया। घायल बेटी के शोर मचाने पर आरोपी मौके से फरार हो गये। सूचना पर नई मंडी पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने घायल को उपचार के लिए जिला अस्पताल भिजवाया। पुलिस ने तहरीर मिलने पर सिपाही व उसके साथी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

स्कूली बच्चों ने लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से गांव में पैदल मार्च निकाला1 5 |
मुजफ्फरनगर/ मंसूरपुर । मंसूरपुर थाना क्षेत्र के गांव नारा में विश्वकर्मा इंटर कॉलेज के सैंकड़ों छात्र छात्राओं ने मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हाथों में तख्तियां लेकर और मतदान के प्रति नारे बाजी करते हुए पुरे गांव में किया लोगों को जागरूक। बच्चों को मतदान के प्रति जागरूक करता देख ग्रामीणों में ख़ुशी की लहर देखी गई वहीं स्कूल प्रधानाचार्य ने जानकारी देते हुए बताया की आज हमारे विश्वकर्मा इंटर कॉलेज के सैंकड़ों छात्र एंव छात्राओं ने पूरे गांव में पैदल मार्च निकालकर ग्रामीणों को मतदान के प्रति जागरूक किया है ।।

ग्रीन लैंड स्कूल में यज्ञ का आयोजन
मुजफ्फरनगर। ग्रीन लैंड माडर्न जू० हाईस्कूल मुजफ्फरनगर में भारतीय संवत् २०७६ चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा पर वैदिक मंत्रों से यज्ञ में आहुति देकर मनाया। यज्ञ के यज्ञमान विद्यालय की छात्राएँ कु० समीक्षा व कु० इशिका रही । इस अवसर पर यज्ञ के ब्रह्मा योगाचार्य सुरेन्द्रपाल सिंह आर्य ने कहा कि भारतीय नव वर्ष चैत्र मास की शुक्ल प्रति पदा से प्रारंभ होता है। प्रकृति भी इसी समय पर हर्षाउल्लास के साथ नव वर्ष मनाती है , पेड़ -पौधों नई नई पत्तियों व फूलों से लद जाते है।हमें नये वर्ष पर बुराई से बचने और अच्छे गुणों को धारण करने का संकल्प लेंना चाहिए।उन्होंने सभी बच्चों को गत वर्ष की कमियों को दूर करने व इस वर्ष का नया लक्ष्य बनाकर मेहनत व ईमानदारी और लगन से कार्य करने का संकल्प दिलाया। इस अवसर पर सभी अध्यापक एवं अध्यापिकाओ तथा अभिभावको ने यज्ञ में आहुति प्रदान की।

मुठभेड के दौरान इनामी बदमाश दबोचा5 3 |
मुजफ्फरनगर। जनपद के नई मंडी थाना क्षेत्र में आज अलसुबह पुलिस और बदमाशों के बीच हुई जबरदस्त मुठभेड में एक बदमाश पुलिस की गोली लगने के कारण घायल हो गया, जबकि उसके दो साथी फरार होने में कामयाब हो गए। उधर थाना भोपा पुलिस के साथ हुई मुठभेड में भी एक गौतस्कर घायल हो गया।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक आज सुबह थाना नई मंडी प्रभारी संतोष कुमार सिंह को सूचना मिली की एक बाइक पर घूम रहे तीन बदमाश किसी घटना को अंजाम देने की फिराक में है। सूचना पाकर नई मंडी प्रभारी ने पुलिस टीम गठित कर बदमाशों की तलाश में चेकिंग अभियान चलाया। इसी बीच बझेडी रोड पर पुलिस ने सामने से आ रहे एक बाइक पर सवार तीन युवकों को रुकने का इशारा किया तो बाइक पर सवार बदमाशों ने पुलिस पार्टी पर फायर झांक दिया। जवाब में पुलिस ने भी फायरिंग की, जिसमें एक बदमाश घायल हो गया, जबकि उसके दूसरे साथी अंधेरे का लाभ उठाकर भागने में कामयाब हो गए। मुठभेड़ में घायल बदमाश का नाम रोहित पुत्र रमेश चंद शर्मा निवासी बहादुरगढ़ जिला झज्जर हरियाणा बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रोहित के खिलाफ जनपद के कई थानों में मुकदमे दर्ज हैं तथा उस पर १५ हजार का इनाम भी घोषित है। मुठभेड़ की सूचना पाकर पुलिस अधीक्षक नगर सतपाल अंतिल मौके पर पहुंचे और उन्होंने मुठभेड को अंजाम देने वाले पुलिसकर्मियों की पीठ थपथपाई।
उधर थाना भोपा क्षेत्र में भी पुलिसकर्मियों की गौकशों के साथ मुठभेड़ हुई। देर रात थाना प्रभारी एमएस गिल को सूचना मिली कि जौली रोड पर गंगनहर की पटरी के पास जंगल में गोकशी की जा रही है। सूचना पाकर थाना भोपा प्रभारी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस ने मुखबिर की बताई गई जगह पर दबिश दी तो गौकशों ने पुलिस पर फायरिंग शुरू कर दी। जवाब में पुलिस ने भी फायरिंग की। इस दौरान एक बदमाश दिलशाद पुत्र एजाज निवासी नगला बुजुर्ग पुलिस की गोली लगने से घायल हो गया, जबकि उसके तीन अन्य साथी फरार होने में कामयाब हो गए। पुलिस ने मौके से भारी मात्रा में गोमांस, तमंचा व कारतूस बरामद किए हैं।

पंचामृत अभिषेक महाआरती के साथ भगवान शनिदेव को छप्पन भोग लगाया6 2 |
मुजफ्फरनगर। श्री शनिधाम मंदिर के वार्षिकोत्सव (मेले) के छठे दिन चरथावल मोड स्थित श्री शनिधाम मंदिर प्रागंण में प्रातः के समय मानव कल्याण परिषद द्वारा सुंदरकांण्ड महायज्ञ सम्पन्न हुआ। जिसके मुख्य यजमान ठेकेदार अशोक तायल रहे। इसके उपरांत दोपहर में भगवान शनिदेव का पंचामृत अभिषेक किया गया। 31 यजमानों ने घी, नील, दूध, दही, शहद आदि से शनिदेव को स्नान कराया। नवरात्रों के प्रथम शनिवार होने के कारण श्रद्धालुओं की आज शनिधाम पर भारी भीड़ रही। समस्त पूजन आदि कार्य पंडित संतोष मिश्रा व पंडित केशवानंद ने सम्पन्न कराये। कार्यक्रम में महाआरती के उपरांत भगवान शनिदेव को छप्पन प्रकार का भोग लगाया गया और बाद में प्रसाद का वितरण किया गया।
इससे पूर्व पांचवे दिन की रात्रि में धार्मिक रागिनियों का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। जिसमें वेदी पूजन व महाआरती में मुख्य यजमान डा. संजीव बालियान, कपिल देव अग्रवाल, सत्यप्रकाश रेशू, सत्यपाल सिंह पाल, सत्येंद्र चौधरी, सुधीर सैनी और विकल्प जैन ने पूजा अर्चना में भाग लिया। मुख्य कलाकार ईश्वर शर्मा, पूनम चौधरी ने विभिन्न ऐतिहासिक धार्मिक प्रसंगों पर रागिनियां प्रस्तुत की। कार्यक्रम का संचालन रमेश केस्टो ने किया।
मेला समिति की ओर से इस अवसर पर दर्शकों के लिए शानदार व्यवस्था बनाये रखी गयी। संरक्षक अशोक ढींगरा, अध्यक्ष ललित मोहन शर्मा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष शरद कपूर, महामंत्री मुकेश चौहान, कोषाध्यक्ष नरेंद्र पंवार के अलावा राजीव धीमान, देवेंद्र चौहान, डा. संजय अग्रवाल, अनिल तोमर, अनुज चौधरी, मलखान सैनी, संजय गोयल, विपुल शर्मा, संदीप मित्तल, अमित कश्यप, सतीश, आशीष, रवि, अनिल, सेवक सुंदरलाल शर्मा आदि ने पूरे समय मेले में रहकर अपना योगदान दिया। मंच का संचालन रमेश केस्टो ने किया।

पल्स पोलियो अभियान के तहत निकाली रैली7 3 |
मुजफ्फरनगर। सघन पल्स पोलियो अभियान 07 अप्रैल 2019 के सफल क्रियान्वयन हेतु प्रचार-प्रसार एंव जनजागरण के उदद्वेश्य से स्कूली बच्चो की पल्स पोलियों रैली का आयोजन किया गया। रैली का शुभारम्भ डा0 बी0के0 औझा, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं डा0 शरण सिहं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, मुजफ्फरनगर द्वारा किया गया। रैली का शुभारम्भ टाऊन हॉल परिसर से होकर हनुमान मन्दिर रोड से षिव चौक सरवट चौराहा अहिल्याबाई चौक,जी0टी0 रोड जिला चिकित्सालय परिसर मुजफ्फरनगर के परिसर मे समाप्त हुई। रैली में प्रचार-प्रसार के लिए स्कूलो के बच्चो द्वारा बैनर, नारो की तख्तिया, व माईक के माध्यम से “जागेगे जगाऐगे, पोलियो भगाएगे,“ आदि नारो का उद्घोश करते चल रहे थे। रैली के शुभारम्भ पर जनसामान्य से अपील करते हुए डा0 शरण सिहं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, मुजफ्फरनगर ने कहा कि इस राष्ट्रीय अभियान में प्रत्येक नागरिक एवं सामाजिक लोगो की महत्वपूर्ण भूमिका है। क्योकि देश में बच्चो के बेहतर स्वास्थ्य के लिए पोलियो को समाप्त करना बहुत बडी आवश्यकता है। समाज के सहयोग से ही पोलियो अभियान में सफलता मिली है।
रैली के समापन पर आयोजित सक्षिप्त गोश्ठी को सम्बोधित करते हुए डा0 शरण सिहं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, मुजफ्फरनगर ने कहा कि आप सभी के सहयोग से हम जनपद को पोलियो मुक्त करने में अवश्य कामयाब होगे अभिभावको से अपील करते हुए कहा कि आप अपने जन्म से 5 वर्ष तक बच्चो को नजदीकी पल्स पोलियो बूथ पर ले जाकर दो बूदँ पोलियो की दवा अवश्य पिलवायें ताकि बच्चा हमेशा के लिए विकंलाग बना देने वाली बीमारी से बच सकें। लोग बूथ दिवस पर पूर्ण मनोबल व उत्साह के साथ कार्य करें ताकि 5 वर्श तक के अधिक से अधिक बच्चे पोलियो की दवा पी सकें। उन्होने अभिभावको से अपील करते हुए कहा कि जनपद में 1461 बूथ, ट्रांजिट बूथ 162, कुल बूथ 1623, घर घर टीम 1041, मोबाईल टीम 45, घरो का लक्ष्य 523634 एवं 0-5 वर्श तक के बच्चो का लक्ष्य 523416 है। दिनांक 07 अप्रैल, 2019 को बूथ दिवस पर अपने 0-5 वर्ष के सभी बच्चो को पोलियो दवाई अवश्य पिलायें। जनपद मे लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 के कारण दिनांक 08.04.2019 से 09.04.2019 एवं दिनाक 13.04.2019 से 15.04.2019 तक घर-घर भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत वैक्सीनेटर्स आपके घर आयेगें। अतः अपने जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चो को पोलियो की दो बूदँ दवा अवश्य पिलाये ताकि बच्चे हमेंशा के लिए विकंलाग बना देने वाली पोलियो बीमारी से बच सकें सभी के सहयोग से ही जनपद पोलियो मुक्त हो सकता है।
रैली में श्रीमती पुष्पा रानी जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी, श्रीमति गीताजंली वर्मा, व श्री उदय वीर उप जिला स्वास्थ्य षिक्षा एवं सूचना अधिकारी, श्री वीरेन्द्र कुमार, डी0एम0सी0 यूनीसेफ श्री तौकीर अहमद,व तरन्नुम, डी0एम0सी0, पी0सी0आई0, नगरीय क्षेत्र की बी.एम.सी. यूनिसेफ शबा, एंव समस्त सी.एम.सी., रतन सिह, नरेन्द्र व नगरीय मलेरिया इकाई के कर्मचारियो तथा राजकीय इन्टर कॉलेज व जूनियर/प्राईमरी बेसिक विद्यालयो के स्कूली बच्चो एवं अध्यापक/अध्यापिकाओं ने भाग लिया।

35 पव्वे शराब पकड़ी8 1 |
मुजफ्फरनगर। एसएसपी सुधीर कुमार सिंह के कुशल एवं प्रभावी निर्देशन में थाना सिविल लाइन प्रभारी नवरत्न गौतम के नेतृत्व में कच्ची सड़क चौकी इंचार्ज विजय त्यागी को मिली सफलता, एसएसपी सुधीर कुमार सिंह के निर्देश पर चलाए जा रहे अवैध शराब के खिलाफ अभियान में आज थाना प्रभारी सिविल लाइन नवरत्न गौतम को मुखबिर की सूचना मिली की बझेडी फाटक पर एक युवक अवैध शराब का कारोबार कर रहा है जिस पर थाना प्रभारी नवरत्न ने कच्ची सड़क चौकी इंचार्ज विजय त्यागी व कॉस्टेबल धीरज को इस पर लगाया, जिस पर मुखबिर की बताई जगह कच्ची शराब के ३५ पव्वे सहित आरोपी चुन्नू पुत्र अनिल कर्णवाल निवासी आनंदपुरी को गिरफ्तार किया।

पैदल मार्च किया
चरथावल। कस्बे में आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर थाना प्रभारी राजीव कुमार ने पंजाब पुलिस के कमांडो और पुलिस बल के साथ पैदल मार्च निकालते हुए लोगों से निर्भीक होकर वोट डालने की अपील की। उन्होंने कहा कि पुलिस चोकसी बढा दी गयी है। किसी भी असामाजिक तत्व को चरथावल की सीमा में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। एसएसपी सुधीर कुमार के निर्देशन में थाना प्रभारी राजीव कुमार ने पंजाब पुलिस के कमांडो और पुलिस बल के साथ चरथावल कस्बे के खुसरोपुर रोड, चरथावल कस्बे में से होते हुए आसपास के गांवों में फ्लेग मार्च निकाला और लोगों को पुलिस की ताकत का अहसास कराया। थाना प्रभारी राजीव कुमार ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि आने वाले चुनाव में निर्भीक होकर वोट डाले किसी के बहकावे में ना आये। आसपास कोई संदिग्ध व्यक्ति दिखाई दे, तुरंत पुलिस को इसकी सूचना दे, किसी भी खुराफाती को बख्शा नही जाएगा। चरथावल की सीमा पर चौकसी कर दी गयी है। किसी भी असामाजिक तत्व को चरथावल की सीमा में घुसने नहीं दिया जाएगा। पैदल मार्च में थाना प्रभारी राजीव कुमार, एसएसआई प्रेम पाल सिंह, हेड कॉन्स्टेबल संजीव राजीव, पंजाब पुलिस के एएसआई बलराज सिंह, एएसआई हंसराज और पंजाब पुलिस के कमांडो उपस्थित रहे।

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
मुजफ्फरनगर। श्रीराम कॉलेज सभागार में आगामी ११ अप्रैल को मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान करने तथा १८ एवं इससे अधिक आयु के युवाओं को अपना नाम वोटर लिस्ट में शामिल करवाने के लिये प्रेरित करने हेतु एक मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें महाविद्यालय के अध्यापकों एवं विद्यार्थियों को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन की शपथ भी दिलाई गई।
कार्यक्रम के माध्यम से आगामी ११ अप्रैल को अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने के लिए युवाओं को प्रेरित किया गया। कार्यक्रम के माध्यम से युवाओं को बताया गया कि वह फार्म-६ भरकर नवीन मतदाता के रूप में अपना पंजीकरण करा सकते है इसके अतिरिक्त वर्तमान में ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से भी मतदाता के रूप में पंजीकरण कराया जा सकता है। डॉ० आदित्य गौतम, निदेशक श्रीराम कॉलेज ने वि़द्यार्थियों का आहवान करते हुए मतदाताओं को उनके वोट के अधिकार के बारे में बताकर उनसे वोट का प्रयोग करने का आग्रह किया। उन्होने कहा कि आपका एक वोट एक अच्छी सरकार बना सकता है और एक वोट ही कुशासन में भी भागीदार हो सकती है। उन्होने वि़द्यार्थियों
श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलिजेज कोर्डिनेटर डॉ० प्रेरणा मित्तल ने मतदाताओं को जागरूक करते हुए कहा कि आने वाला समय युवाओ का है और युवा अपने अधिकार का प्रयोग करके इस देश की स्थिति को बदल सकते है। उन्होने कहा कि देश व समाज को मजबूत बनाने के लिए लोगो को अपने मत का सही प्रयोग करना चाहिए।
कार्यक्रम को सफल बनाने में निशान्त राठी, मौहम्मद युसुफ, श्रीकान्त सिंह, विकास कुमार, मनदीप कुमार, भानू प्रताप वर्मा, जगमेहर गौतम, संदीप राठी, आएशा परवीन आदि प्रवक्ताओं का विशेष सहयोग रहा।

जवानों के साथ निकाला फ्लैग मार्च12 2 |
मंसूरपुर। थाना प्रभारी संजीव कुमार ने आईटीबीपी के जवानों के साथ क्षेत्र के पुरबालियान, सोहजनी, निजामपुर, अलियारपुर, मुबारिकपुर, मोरकुक्का, जीवना, खेड़ी तगान, नावला सहित कई गांव में फ्लैग मार्च किया और ग्रामीणों से शांतिपूर्ण तरीके से मतदान करने की अपील की। इस मौके पर बेगराजपुर चौकी इंचार्ज योगेंद्र सिंह पंवार तथा सोहजनी चौकी इंचार्ज ओमप्रकाश सिंह, एसआई अनिल कुमार, कांस्टेबल अनुज चौधरी, कांस्टेबल वीरेंद्र सिंह आदि पुलिस फोर्स भी मौजूद रहे।

जाट आरक्षण संघर्ष समिति ने लगाया अनदेखी का आरोप13 |
मुजफ्फरनगर। अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष यशपाल मलिक ने भाजपा एवं केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि उन्होंने जाट समाज को धोखा देने का काम किया है अब चूंकि लोकसभा चुनाव सिर पर है ऐसे में जाटों को आरक्षण के मुद्दे पर एकजुट होकर अपनी आवाज को बुलंद करना चाहिए ओर इस लोकसभा चुनावों में भाजपा प्रत्याशी का खुलकर विरोध करना है। रूड़की रोड पर एक रेस्टोरेंट पर आयोजित पत्रकार वार्ता में पत्रकारों से बातचीत करते हुए यशपाल मलिक ने कहा कि स्वंय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पिछले चुनावों में जाट प्रतिनिधियों को दिल्ली बुलाकर अनेक वादे किये थे लेकिन कोई भी वादा वे पूरा नहीं कर पाये जिसके कारण जाट समुदाय में बेहद रोष है। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र में जाटों को ओबीसी की श्रेणी में शामिल नहीं किया गया। उनका आरोप है कि हरियाणा के जाट भाईयों पर फर्जी मुकदमे कराकर उन्हे जेलों में डाला गया जबकि सेना पर पत्थरबाजी करने वालो के मुकदमे वापस ले लिये और जाटों पर दर्ज मुकदमे अभी तक वापस नहीं लिये गये। ऐसे में जाट समाज बेहद उदवलित है। उन्होंने कहा कि जाट गठबंधन प्रत्याशी चौ. अजित सिंह के साथ है और बीजेपी प्रत्याशी को हराने में सक्षम होंगे क्योंकि उनके पास दलित, मुस्लिम और पिछडे वर्ग के लोगों का समर्थन है।
इस अवसर पर जयप्रकाश शास्त्री, कंवरपाल सिंह, मा. ब्रहमपाल बालियान, जोगेंद्र सिंह, बालेंद्र सिंह, जवाहर सिंह, अनिल कुमार, ब्रजवीर सिंह अदि लोग भी मौजूद रहे।

मतदान पूर्ण निष्पक्षता व नियमों के साथ सम्पन्न कराना हैः जिला निर्वाचन अधिकारी
मुजफ्फरनगर।.जिला निर्वाचन अधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने मतदान कार्मिकों से कहा कि मतदान कर्मी पूर्ण शुचिता, साफ नीयत, निष्पक्षता व नियमों के अन्तर्गत मतदान सम्पन्न कराना सुनिश्चत करेंगें। उन्होने कहा कि मतदान कार्मिक के दायित्व निर्धारित है। उन्होने कहा कि नियमों का अनुपालन सुनिश्च्ति किया जाये। नियमों के प्रति प्रतिबद्वता होनी चाहिए। उन्होने कहा कि मतदान के दिन व्यवहार, भाषा व शारिरिक गतिविधियों में निष्पक्षता साथ नियत दिखनी चाहिए। उन्होने कहा कि पीठासीन अधिकारी व पोलिंग पार्टी निर्वाचन की नीव है। इसलिए उनके उत्तरदायित्व भी अधिक बढ जाते हैं। इसलिए पूर्ण मनोयोग से प्रशिक्षण प्राप्त करे ताकि मतदान के दिन किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। उन्होने कहा कि निर्वाचन पूर्ण शुचिता,निष्पक्षता, साफ नियत व नियमों के साथ समपन्न कराना है। उन्होने कहा कि निष्पक्षता ऐसी हो जो समझौता विहीन हो। उन्होने कहा कि आप भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशन में कार्य कर रहे है। इसलिए आपके व्यवहार आचरण में निष्पक्षता झलकनी चाहिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिये कि मास्टर ट्रेनर से ई०वी०एम० व वीवीपैट मशीनो की छोटी-छोटी बारीकियों के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर ले। उन्होने कहा कि ११ अप्रैल को मतदान होना है। सभी ईवीएम व वीवीपैट से मतदान का पूर्ण प्रशिक्षण प्राप्त कर ले जिससे मतदान केन्द्रो पर मतदान के समय कोई दिक्कत न हो सके। जिला निर्वाचन अधिकारी अजय श्ांकर पाण्डेय आज एस०डी० पब्लिक स्कूल में लोक सभा सामान्य निर्वाचन २०१९ के लिए पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों को दिये जा रहे द्वितीय प्रशिक्षण में दूसरे दिन प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मतदान कार्मिकों के पब्लिक एडेऊस सिस्टम से सम्बोधित कर रहे थे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिये कि मतदान के दिन अगर बूथ पर मतदान में समस्या उत्पन्न होती या रिपोल की स्थिति बनती है तो सम्बन्धित पीठासीन अधिकारी सहित पोलिंग पार्टी पर सीधे कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि सभी इसको भली भाति समझ ले कि गलती की कोई गुजांइश नही है। उन्होने निर्देश दिये कि अपनी ड्यूटी सर्तकता, ईमानदारी व निष्पक्षता के साथ करें तथा ड्यूटी पर कोई भी लापरवाही नही होनी चाहिए। उन्हेने कहा कि मतदान सम्पन्न कराने के लिए पीठासीन अधिकारी/पोलिंग पार्टी की महत्वपूर्ण भूमिका हेती है। उन्होने कहा कि पीठासीन अधिकारी अपने नियम एवं कर्तव्य के बारे में पूर्ण जानकारी रखे जिससे उन्हें चुनाव सम्पन्न कराने में असुविधा न हो। उन्होने कहा कि प्रशिक्षण के पूरे ध्यान से प्राप्त करे अगर उन्हे और अधिक प्रशिक्षण की आवश्यकता है तो मुजफ्फरनगर विकास प्राधिकरण में ८ व ९ अप्रैल को जाकर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है उन्होने कहा कि प्रशिक्षण में की गई गलती को क्षमा किया जा सकता है लेकिन निर्वाचन में गलती करने पर कोई माफी नही मिलेगी। उन्होने कहा कि इस बार प्रशिक्षण पर अधिक बल इसलिए ही दिया जा रहा कि गलती की कोई गुजांइश ही ना रहे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन आयेग के निर्देशानुसार कार्य करे। उन्होने कहा कि पीठासीन की डायरी व हैण्डबुक सभी को उपलब्ध करा दी गई है हैण्डबुक का अवश्य से अध्यन कर ले। उसमें दिये गये नियमों को भली भाति पढ लें। उन्होने कहा कि पूर्ण समर्पण के साथ कार्य करे। निर्वाचन कार्य के उत्तरदायित्व को समझे। उनहोने कहा कि यह लोकतन्त्र का त्यौहार है इसमें सभ्ी की भागीदारी आवश्यक है। जैसे हम सब त्यौहार पूरी तैयारी के साथ मनाते है उसी प्रकार की लोकतन्त्र के त्यौहार को भी मनायें। लोकतन्त्र के इस त्यौहार में पूर्ण रूप से सर्मिपत होकर कार्य करे। उन्होने कहा कि निर्वाचन पूरी शुचिता,निष्पक्षता, साफ नियत व नियमों के साथ समपन्न कराना है। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाये।
उन्होने निर्देश दिये १० अप्रेल को पोलिंग पार्टी रवाना होगी। अपने अपने केन्द्रों के जाकर रात में ही सभी व्यवस्थाएं देख ली जाये और उन्हे पूर्ण कराया जाये। उन्होने कहा सुबह मॉक पोल के बाद समय से मतदान प्रारम्भ कराया जाये। उन्होन कहा कि पीठसीन अधिकारी लीडर की भूमिका में होता है इसलिए उसके दायित्व और बढ जाते है वह अपनी पोलिंग पार्टी का मार्गदर्शक भ्ी होता है। इसलिए वह पोलिंग पार्टी के लीड करे। उन्होने कहा कि पोलिंग पार्टी को ईवीएम व वीपीपेट मिलने के बाद उसके ११ अप्रेल के ही खोलना है बीच में उसे चौक न करे। मतदान के प्रारम्भ होने से पहले ही उसकों खोले और बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट व वीपीपैट के कनेक्शन सही प्रकार से लगाये। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित सिंह, सचिव मुजफ्फरनगर विकास प्राधिकरण महेन्द्र प्रसाद, जिला प्रशिक्षण अधिकारी विजय प्रताप यादव सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों को साथ मदनी चौक, सरवट में पैदल फ्लैग मार्च14 2 |
मुजफ्फरनगर। आदर्श चुनाव आचार संहिता का कड़ाई से पालन कराने व क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने व जनता को सुरक्षा का पूर्ण एहसास दिलाते हुए थानासिविल एस एस आई के पी सिंह व कच्ची सड़क चौकी इंचार्ज विजय त्यागी ने एसएसबी व पैरामिलिट्री पी फोर्स को साथ लेकर थानासिविल लाइन क्षेत्र के अंसारी रॉड,जिला अस्पताल चौक से होते हुए हुए कच्ची सड़क व महमूद नगर सहित सिविल लाइन क्षेत्रों में फोर्स के जवानों के साथ फ्लैग मार्च किया गया। थानासिविल लाइन पुलिस भारी पुलिस बल व एसएसबी व पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों द्दारा जनता मे शांति व्यवस्था बनाए रखने व सुरक्षा का पूर्ण एहसास दिलाते हुए फ्लैग मार्च निकाला गया शांति व्यवस्था और सतर्कता के मद्देनजर फ्लैग मार्च को लेकर आम जन में यह संदेश देने की कोशिस की जा रही हैं कि आप मतदान बिना डरे अपने मत का उपयोग करें

स्कूली बच्चों ने रैली निकाल पल्स पोलियो के प्रति किया जागरूक16 |
मुजफ्फरनगर। सघन पल्स पोलियो अभियान के प्रचार प्रसार एवं जन-जागरण के उद्देश्य से शनिवार को रैली का आयोजन किया गया। रैली का शुभारंभ अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.वी के ओझा एवं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. शरण सिंह ने संयुक्त रूप से किया। रैली टाउन हॉल परिसर से आरंभ होकर हनुमान मंदिर रोड से शिव चौक, सरवट चौराहा,अहिल्याबाई चौक होते हुए जिला चिकित्सालय परिसर में समाप्त हुई। रैली में स्कूली बच्चे बैनर व नारे लिखी तख्तियां लिये हुए थे। साथ ही माईक के माध्यम सेश्जागेंगे जगाएंगे, पोलियो भगाएंगेश् आदि नारे लगा रहे थे। रैली के शुभारंभ पर जनसामान्य से अपील करते हुए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. शरण सिंह ने कहा कि इस राष्ट्रीय अभियान में प्रत्येक नागरिक एवं सामाजिक लोगों की महत्वपूर्ण भूमिका है, क्योंकि बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए पोलियो को जड़ से खत्म करना बहुत आवश्यक है। समाज के सहयोग से ही पोलियो अभियान को सफलता मिलेंगी। अपने संबोधन में जिला प्रतिरक्षा अधिकारी ने अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि 5 वर्ष तक के बच्चों को नजदीक के पल्स पोलियो बूथ ले जाकर दो बूंद जिदंगी की अवश्य पिलाएं। ताकि बच्चा हमेशा के लिए विकलांग बना देने वाली बीमारी से बचा रहे। उन्होंने कहा कि जनपद में 162 ट्रांजिस्ट बूथ व कुल 1632 बूथ हैं। घर-घर जाने वाली 1041 टीम तथा 45 मोबाइल टीम बनाई गई हैं। 0-5 वर्ष तक के 5.23 लाख बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य है। कार्यक्रम में मौजूद जिला स्वास्थ्य एवं सूचना अधिकारी पुष्पा रानी ने कहा कि पूरे जनपद में एक भी बच्चा बिना दवा पिए नहीं रहना चाहिए। इसके लिए हम सभी को मिलकर सहयोग करना होगा। उप जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी डॉ. गीतांजलि वर्मा व उदय वीर,विरेंद्र कुमार, तौकीर अहमद, व तरन्नुम समस्त सीएमसी रतन सिंह, नरेंद्र व नगरीय मलेरिया इकाई के कर्मचारियों तथा राजकीय इंटर कॉलेज व जूनियर, प्राइमरी बेसिक विद्यालयों के स्कूली बच्चों एवं अध्यापक-अध्यापिकाओं ने रैली में भाग लिया।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

One thought on “समाचार

  • I’m truly enjoying the design and layout of your site. It’s a very easy on the eyes which makes it much more pleasant for me to come here and visit more often. Did you hire out a designer to create your theme? Exceptional work!

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 + 4 =