News
खबरें अब तक...

समाचार

वार्षिक उत्सव धूमधाम के साथ मनाया
मुजफ्फरनगर। माँ शाकुम्भरी एवं माँ बालासुंदरी की ऐतिहासिक संयुक्त पीठ प्राचीन देवी मंदिर सिद्धपीठ, नदी घाट, शामली रोड़ का वार्षिक उत्सव इस वर्ष भी बड़ी धूमधाम से आयोजित किया जा रहा है। होली के तीसरे दिन तिल्हेन्डी पर आयोजित होने वाले विशाल मेले के अवसर पर चमत्कारिक भभूत व विघ्नबाधा हरने वाले काले धागे का वितरण भी किया जायेगा। धार भी चढ़ायी जायेगी। प्राचीन देवी मंदिर समिति के सेवक एवं प्रवक्ता संजय कुमार ‘गुरूजी’ ने उपरोक्त जानकारी देते हुए बताया कि मेले के दिन प्रातः 07ः00 बजे से ही विशेष पूजा अर्चना व माताओं को भोग लगाना शुरू हो जायेगा, जो देर रात्रि तक जारी रहेगा। मंदिर समिति की ओर से सेवकों पं0 महेश कुमार, पं0 भूषण लाल, पं0 संजय कुमार, ने सभी धर्मप्रेमियों से आगंह किया कि वे मेले के दिन मंदिर स्थल पर पधारकर माताओं के दर्शन कर अपनी मनोकामनाओं को पूर्ण करायें। जनपद के इतिहास से जुड़े इस सिद्धपीठ प्राचीन देवी मंदिर व मेले का अपना विशेष महत्व है पूर्णतया तंत्र एंगल पर बनी यह सिद्धपीठ उत्तरी भारत में मुरादों को पूरी करने वाली सिद्धपीठ के रूप में विख्यात है। जनपद ही नहीं, उत्तरी भारत, लखनऊ, दिल्ली आदि की सत्ता में बैठे अनेकों जनप्रतिनिधि भी इस सिद्धपीठ के चमत्कार के कारण विजयश्री हासिल कर आज उच्च पदों पर सुशोभित है। अनेक राजनेता व जनप्रतिनिधि भी यहाँ के चमत्कार को नमस्कार कर लाभान्वित हो चुके है। ऐसे में इस प्राचीन सिद्धपीठ का महत्व अलग ही नजर आता है। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष मंदिर स्थल पर भक्तों को नई व्यवस्था व मनमोहक रंग रूप देखने को मिलेगा। मंदिर के सेवकों ने सभी धर्म प्रेमी श्रद्धालुओं से विनम्र निवेदन किया है कि करोना महामारी के चलते हुए मंदिर आते समय मास्क अवश्य पहने, सेनेटाईजर व सोशल डिस्टेंशिंग का पालन करते हुए भीड़ न लगाये और आराम से माता के दर्शन करें व भोग लगवायें।

 

कई को अवैध शस्त्र सहित गिरफ्तार किया
मुजफ्फरनगर। अलग-अलग स्थानों से कई को अवैध शस्त्र सहित गिरफ्तार किया। थाना कोतवाली नगर पर नियुक्त उ0नि0 जितेन्द्र सिंह द्वारा अभियुक्त चुन्नु उर्फ यूनुस पुत्र कय्यूम निवासी लिकडा पट्टी सूजडू थाना कोतवाली नगर जनपद मु0नगर को ग्राम सूजडू चौराहे से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 तमंचा मय 01 जिन्दा व 01 खोखा कारतूस 315 बोर बरामद किया गया। वहीं थाना ककरौली पर नियुक्त उ0नि0 आनन्द कुमार द्वारा अभियुक्त जहीर आलम पुत्र अमीर आलम नि0 तेवडा थाना ककरौली मु0नगर को तेवडा मोड से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 नाजायज छुरी को बरामद किया गया। इसके अलावा थाना ककरौली पर नियुक्त व0उ0नि0 महेन्द्र त्यागी द्वारा अभियुक्त मौहम्मद मोमीन पुत्र मौहम्मद सईद निवासी ग्राम तेवडा थाना ककरौली जनपद मु0नगर को तेवडा पुलिया जौली रोड से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 नाजायज चाकू बरामद किया गया। इसके अलावा थाना शाहपुर पर नियुक्त उ0नि0 सुधीर कुमार द्वारा अभियुक्त फारूख पुत्र अख्तर निवासी ग्राम निरमानी थाना शाहपुर जनपद मु0नगर को दौराने पुलिस कार्यवाही के खतौला मोड से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 तमंचा मय 01 जिन्दा कारतूस 01 खोखा कारतूस 315 बोर को बरामद किया गया।

 

पुलिस ने कई वांछितों को जेल भेजा
मुजफ्फरनगर। अलग-अलग स्थानों से कई वांछितों/वांरटियों को गिरफ्तार किया। थाना को0नगर पर नियुक्त उ0नि0 हरस्वरूप गौतम द्वारा वारण्टी अभियुक्त सुरेश पुत्र लखीराम निवासी रूहाना खुर्द थाना को0नगर मु0नगर को अभि0 के मस्कन से गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा थाना नई मण्डी पर नियुक्त उ0नि0 संजय सिंह द्वारा विद्युत अधि0 बनाम लक्ष्मण सिंह पुत्र मदन सिंह निवासी ग्राम हरिनगर थाना पुरकाजी जनपद मुजफ्फरनगर व वारंटी अभियुक्त बिट्टू उर्फ तेजपाल पुत्र तेजू लक्ष्मण सिंह पुत्र मदन सिंह निवासी ग्राम हरिनगर थाना पुरकाजी जनपद मुजफ्फरनगर में वारण्टी अभियुक्त सुरेश पुत्र लखीराम निवासी रूहाना खुर्द थाना को0नगर मु0नगर को अभि0 के मस्कन से गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा थाना सिविल लाइन पर नियुक्त उ0नि0 देवकीनन्दन द्वारावारण्टी अभियुक्त धर्मवीर पुत्र अमरसिंह निवासी नुमाईश कैम्प थाना सिविल लाइन जनपद मु0नगर को अभि0 के मस्कन से गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा थाना पुरकाजी पर नियुक्त उ0नि0 राघवेन्द्र सिंह द्वारा वारण्टी अभियुक्त धर्मसिंह पुत्र रूपचन्द निवासी मौहल्ला झोझगान कस्बा व थाना पुरकाजी जनपद मु0नगर को अभि0 के मस्कन से गिरफ्तार किया गया। वहीं थाना चरथावल पर नियुक्त उ0नि0 सुरेन्द्र राव द्वारा वॉछित अभियुक्त कुलदीप पुत्र सन्तराम निवासी ग्राम कसियारा थाना चरथावल मु0नगर को अभि0 के मस्कन से गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा थाना भैराकलां पर नियुक्त व0उ0नि0 दिनेश शर्मा द्वारा वांछित अभियुक्त रोहित पुत्र देवेन्द्र निवासी कस्बा सिसौली थाना भौराकलां जनपद मु0नगर को मुन्डभर गेट से गिरफ्तार किया गया।

 

डीएम ने सब जोनल मजिस्ट्रेटों के साथ बैठक की1 News 8 |
मुजफ्फरनगर। जिला पंचायत सभागार में जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, मास्टर ट्रेनर व सब जोनल मजिस्ट्रेट की बैठक ली। बैठक में पंचायत चुनाव को लेकर उन्हें एक ट्रेनिंग दी। वही डीएम ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर सेक्टर मजिस्ट्रेट को क्या-क्या तैयारी करनी है। आपको किस-किस चीज का ध्यान रखना है, कैसे वोट डलवानी है व ईवीएम की कैसे सुरक्षा व्यवस्था का ध्यान रखना है आदि महत्वपूर्ण बिंदुओ को लेकर जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने सभी मजिस्ट्रेट को जानकारी दी। वही त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में २४ जोनल मजिस्ट्रेट, ११८ सेक्टर मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है। बैठक में जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे, सीडीओ आलोक यादव, एडीएम प्रसासन अमित कुमार एडीएम फाइनेंस आलोक कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट अभिषेक कुमार सिंह सहित आला अधिकारी मौजूद रहे।

 

मुजफ्फरनगर में किसान संगठनों के आह्वान पर नेशनल हाईवे पर ट्रैक्टर-ट्रॉली खड़ी कर किया चक्का जाम4 News 4 |
मुजफ्फरनगर। किसान संयुक्त मोर्चा के आहवान पर भाकियू कार्यकर्ताओ ने किसानो की समस्याओं के मददेनजर हाईवे पर विभिन्न स्थानो पर एकत्रित हो विरोध प्रदर्शन किया। पूर्व मे की गई घोषणा के अनुसार आज सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक किसानो का धरना जारी रहा। किसान संयुक्त मोर्चा की घोषणा के अनुसार आज जनपद मुजफ्फरनगर के निर्धारित पाइंट रामपुर तिराहा,शाहपुर पुलिस चौकी तिराहा,लालूखेडी बस स्टैण्ड,नावला कोठी,चौधरी चरण सिह मोड मोरना,मोंटी तिराहा मीरापुर पर भाकियू कार्यकर्ताओ तथा अन्य किसान संगठनो ने शांतिपूर्ण तरीके से चक्का जाम किया। इस दौरान स्कूल की गाडियों,एंबुलैंस, दुल्हा-दुल्हन की गाडियों व कैदियो की गाडियों को नही रोका गया।
उल्लेखनीय है कि किसान संगठनों और भारतीय किसान यूनियन सुप्रीमो नरेश टिकैत के आह्वान पर चक्का जाम के तहत आज किसानों ने जिले में कई स्थानों पर हाईवे जाम कर अपना रोष दिखाया। हालांकि शहर के बाजारों और व्यवस्था पर इस भारत बंद का कोई असर नजर नहीं आया। ऐसे में शहर व कसबों में सबकुछ सामान्य रहा। किसान संगठनों के भारत बंद के आह्वान के चलते आज भारतीय किसान यूनियन ने मुजफ्फरनगर के कई मुख्य चौराहों पर चक्का जाम किया । शहर के कई हाइवे पर किसान धरने पर बैठे और वहां चक्का जाम किया। दिल्ली सीमा पर किसानों के धरने के ४ महीने पूरे होने पर भारतीय किसान यूनियन ने चक्का जाम किया है। एनएच ५८ पर भी किसान धरने पर बैठे। जिला अध्यक्ष धीरज लाठियांन ने सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ लालूखेड़ी चेक पोस्ट पर धरना देकर रास्ता जाम किया। उन्होंने कहा कि जब तक सरकार कृषि बिल नहीं लेगी तब तक आंदोलन वापस नहीं होगा रहेगा। तितावी थाना प्रभारी राधेश्याम यादव पूरी पुलिस फोर्स को साथ लेकर लालू खेड़ी चौक पोस्ट पर मौजूद रहे। किसानों के हाईवे पर धरने के कारण वाहनों का आवागमन ठप्प हो गया।

 

डीएम व एसएसपी ने किया भ्रमण
मुजफ्फरनगर। डीएम सैल्वा कुमारी जै० व एसएसपी अभिषेक यादव द्वारा जनपद में शांति व्यवस्था बनाये रखने एवं कानून व्यवस्था सुर्द्ढ रखने हेतु जनपदीय भ्रमण कर निरीक्षण किया गया। साथ ही कोविड से बचाव हेतु लोगों को मास्क पहनने के प्रति जागरुक किया गया तथा डियूटी पर तैनात पुलिस बल को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

 

मुजफ्फरनगर एसएसपी ने 17 निरीक्षकों व उपनिरीक्षकों का किया फेरबदल
मुजफ्फरनगर। पंचायत चुनाव की तारीखों को ऐलान होने के साथ ही एसएसपी अभिषेक यादव ने जनपद में पुलिसिंग को दुरुस्त करने के लिए ५ चौकी प्रभारियों सहित १७ पुलिस कर्मियों के तबादले किये हैं । इनमें दो पुलिस इंस्पेक्टर भी शामिल हैं, जिनको पुलिस लाइन से थानों में तैनात कर क्राइम कंट्रोल की जिम्मेदारी सौंपी गयी है।एसएसपी अभिषेक यादव द्वारा जनपद की कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने के उददेश्य से निम्नांकित निरीक्षक/उपनिरिक्षक का स्थानान्तरण किया गया है। एसएसपी के आदेशो के चलते निरीक्षक धीरज सिह को पुलिस लाइन से अतिरिक्त प्र.नि.अपराध थाना भोपा, निरीक्षक सुरेन्द्र कुमार को पुलिस लाइन से अतिरिक्त प्र.नि.अपराध थाना बुढाना,कचहरी चौकी प्रभारी विनोद राघव को साकेत चौकी प्रभारी बनाया गया है। इसी संदर्भ मे उप निरीक्षक भूपेन्द्र शर्मा को थाना कोतवाली से प्रभारी चौकी कचहरी थाना सिविल लाइन,सब इंस्पैक्टर संजय त्यागी को रामराज से प्रभारी चौकी गांधीनगर,नई मन्डी,सब इंस्पैक्टर सुनील नागर प्र.चौकी साकेत थाना सिविल लाईन से थाना नई मन्डी,सब इंस्पैक्टर संजय सिह को प्रभारी गांधीनगर से थाना सिविल लाइन, एसआई अजय कुमार बालियान को प्र.चौकी मीरापुर बाईपास थाना शाहपुर से प्रभारी चौकी हरसौली शाहपुर,सब इंस्पैक्टर सुधीर कुमार को हरसौली चौकी प्रभारी से थाना रामराज,सब इंस्पैक्टर रनवीर सिह को पुलिस लाइन से थाना मीरापुर,सब इंस्पैक्टर अक्षय खारी को थाना तितावी से प्र.चौकी मीरापुर,सब इंस्पैक्टर संदीप कुमार को पुलिस लाइन से थाना ककरौली,सब इंस्पैक्टर रोहित कुमार को पुलिस लाइन से थाना मंसूरपुर,सब इंस्पैक्टर प्रमोद कुमार को पुलिस लाइन से थाना रामराज,सब इंस्पैक्टर तेजवीर सिह को पुलिस लाइन से तितावी,सब इंस्पैक्टर मदनपाल सिह को पुलिस लाइन से कोतवाली नगर,सब इंस्पैक्टर अमरपाल शर्मा को थाना मीरापुर से प्र.चौकी मीरापुर दलपत थाना जानसठ स्थानान्तरित किया गया है।

 

युवक का शव तालाब में मिला
मुजफ्फरनगर। तालाब मे युवक का शव पडा देख दर्जनो लोग मौके पर एकत्रित हो गए। मौहल्लावासियो ने हादसे की सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवाने के साथ मामले की छानबीन शुरू की।
जानकारी के अनुसार आज दोपहर के वक्त शहर कोतवाली क्षेत्र के मौहल्ला जामियानगर के लोगो मे उस समय कौतूहल बन गया कि ेजब उक्त लोगो ने देखा कि जामिया नगर स्थित तालाब मे करीब 25 वर्षीय युवक का शव देखा। मौहल्लावासियो ने इस हादसे की सूचना पुलिस को दी। युवक का शव मिलने की सूचना मिलते ही कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस द्वारा जब घटना स्थल पर मौजूद भीड की मदद से मृतक की पहचान कराने का प्रयास किया तो मृतक की पहचान निकटवर्ती गांव सूजडू निवासी ईकराम के रूप मे हुई। पुलिस ने मृतक के परिवारजनो को इस हादसे की जानकारी दी। इकराम की मौत की खबर से परिजनो मे कोहराम मच गया। रोते-बिलखते परिजन पडौसियो को साथ लेकर जामिया नगर पहुंचे। पुलिस ने परिजनो व नागरिको की मौजूदगी मे पंचनामा भरकर शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया। पुलिस सूत्रो का कहना है कि पोस्ट मार्टम रिर्पोट व मामले की छानबीन के बाद ही इस सम्बन्ध मे कुछ कहा जा सकेगा। युवक की मौत से परिवारजनो मे शोक छाया हुआ है।

 

पुलिस ने अवैध शस्त्र बनाने की फैक्ट्री पकड़ी
मीरांपुर। देर रात्रि मीरापुर पुलिस भुम्मा नहर पुल के समीप चेकिंग कर रही थी कि पुलिस की नहर पुल के निकट बने एक खण्डर में पिछले कई दिनों से अवैध शस्त्र बनाये जाने की सूचना मिली जिस पर कार्यवाही करते हुए मीरापुर पुलिस ने भुम्मा नहर पुल के समीप बने पुराने खंडहर मे चल रही अवैध शस्त्र बनाने की फैक्ट्री पकड़ ली। अवैध शस्त्र बनाने वाले युवक औरंगजेब पुत्र इस्तखार निवासी रहमतनगर थाना नगर कोतवाली मुजफ्फरनगर को मौके से गिरफ़्तार किया है जबकि उसका साथी फरार हो गया।पकड़े गए अभियुक्त से भारी मात्रा में तैयार तमंचे,अधबने तमंचे ,नाल,देशी बंदूक व तमंचे बनाने के उपकरण बरामद हुए।पकड़े गए युवक पर कई आपराधिक मुकदमे दर्ज है। एसपी देहात अतुल श्री वास्तव व सीओ जानसठ शकील अहमद ने प्रेस वार्ता कर जानकारी दी। तमंचा फेक्ट्री पकड़ने वाली टीम में शामिल एसआई रविन्द्र सिंह,एसआई सुरेन्द्र सिंह,कांस्टेबल हरीश कुमार,सरित कुमार,संदीप कुमार आदि शामिल रहे।

 

वैश्य समाज टिकट न मिलने से नाराज
मुजफ्फरनगर। श्री वैश्य कुटुम्ब सेवा समिति ने पंचायत चुनाव मे राजनैतिक दलो से समुचित प्रतिनिधित्व करने की मांग की। श्री वैश्य कुटुम्ब सेवा समिति के तत्वाधान में एक बैठक महावीर चौक स्थित कार्यालय पर आहूत की गयी। बैठक की अध्यक्षता विभाग अध्यक्ष डा.सुधीर कंसल ने की व संचालन जिला महामंत्री नरेश गुप्ता ने किया। बैठक मे आगामी जिला पंचायत चुनाव मे वैश्य समाज से पूर्व मे मांगी जा रही मांग कि समाज को 10 टिकट दी जानी चाहिए को पुनः याद दिलाया गया। जिला अध्यक्ष पवन सिंघल ने कहा कि पंचायत चुनावों को बिगुल आज बज गया है व मुजफ्फरनगर के चुनाव 19 अप्रैल को सुनिश्चित हुए हैं। ऐसे में पूर्व मे जैसे कि वैश्य समजा सदैव टिकट वितरण मे नजरअंदाज किया जाता रहा है। संगठन की मांग है कि इस बार 10 वार्डो मे वैश्य समाज को टिकट दी जाये। ज्ञात रहे 43 वार्डो मे से पिछले चुनावों मे सामान्य होने के बावजूद वैश्य समाज को टिकट नही दिया गया व नजरअंदाज भी किया गया। इस चुनाव मे गंभीरता से विचार करने की मांग की।

 

त्यौहार सब अपने-अपने घर पर ही मनाएंः सीएमओ
मुजफ्फरनगर। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. पंकज अग्रवाल ने लोगों को सावधान रहने को चेताते हुए सलाह दी कि आगामी त्यौहार सब अपने-अपने घर पर ही मनाएं। उन्होंने कहा कि अनावश्यक घर से बाहर निकलने से भी बचना होगा।
वरिष्ठ सर्जन तथा जिला अस्पताल के सीएमएस डा. पंकज अग्रवाल बढते कोरोना वायरस संक्रमण पर चितित हैं। उन्होंने कहा कि देश के कई राज्यों में कोरोना का नया स्ट्रेन देखने में आ रहा है। एक वर्ष के बाद अचानक से कोरोना वायरस संक्रमण की दर फिर से बढ़नी शुरू हुई है। इसका कारण सावधानी का अभाव है। इसलिए कोविड-१९ प्रोटोकोल के तहत सुझाई गई सभी सावधानियों का अक्षरशरू पालन करना होगा। तभी कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है। सिर्फ आवश्यक कार्य से ही घरों से बाहर निकलें। सीएमएस डा. पंकज अग्रवाल का कहना है कि बार-बार घरों से बाहर आने की आदत छोड़नी होगी। संक्रमण से बचने के लिए जरूरी है कि केवल आवश्यक कार्य से ही बाहर निकलें। भीड़ वाले स्थानों पर न जाएं तथा यदि किसी कारणवश घरों से बाहर आएं तो एक-दूसरे से कम से कम छह फिट की शारीरिक दूरी बनाकर रखें। डा. पंकज अग्रवाल ने कहा कि चेहरे पर मास्क लगाएं तथा हाथों को बार-बार साबुन से धोएं। डा. पंकज अग्रवाल का कहना है कि बुखार या अन्य लक्षण नजर आते ही कोरोना का टेस्ट कराएं। साथ ही कोरोनारोधी टीका जरूर लगवाएं। उन्होंने कहा कि कोरोनारोधी टीका काफी कारगर है तथा उसका कोई कुप्रभाव भी नहीं है।

 

दिव्यांग अभिभावकों और अनाथ बेसहारा बच्चों को प्रतिमाह मिलेंगे दो हजार रुपए
मुजफ्फरनगर। यूपी में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे लोगों के बच्चों के सम्मान, स्वावलंबन और सुरक्षा देने के लिए शुरू की गई स्पामन्सारशिप योजना से यूपी के हजारों बच्चों को सीधा लाभ मिल रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों को प्रोत्सि्हत करने के उद्देश्य से इस योजना के तहत गरीब तबकों के एकल, दिव्यांग अभिभावकों और अनाथ बेसहारा बच्चों को प्रतिमाह दो हजार रुपए देने का प्रावधान है। महिला एवं बाल विभाग के डिप्टी डायरेक्टर बृजेन्द्र सिंह निरंजन ने बताया कि साल २०२०-२०२१ में प्रदेश में इस योजना के तहत एक करोड़ सात लाख रुपए पात्र लाभर्थियों के खातों में पहुंचाए जा चुके हैं।
विभाग की ओर से साल २०२१-२०२२ में प्रदेश के ३००० बच्चों को इस योजना से जोड़ लाभ दिलाने का लक्ष्य तय किया गया। महिला कल्याण विभाग की ओर से अब तक इस योजना के तहत प्रदेश के अलग-अलग जनपदों में १०२६ बच्चों को इस योजना से लाभ दिलाया जा चुका है। बता दें कि जिला स्तर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी डीपीओ, डीसीपीयू और बाल कल्याण समिति ग्राम पंचायत, ब्लॉक स्तर से आने वाले आवेदनों को स्वीकृत कर छह माह के भीतर बच्चों तक राशि पहुंचा रही है।
योजना से संवर रहा है बचपन-बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्कूल चलो अभियान योजना को भी स्पान्सरशिप योजना से बढ़ावा मिल रहा है। पढ़े बच्चे बढ़े बच्चे के मंत्र को जमीनी स्तर पर साकार करते हुए इस योजना का लाभ १८ साल की उम्र तक के बच्चों को मिलेगा। इस योजना से एक ओर प्रदेश में बाल मजदूरी, बाल अपराधों के मामलों में गिरावट आ रही है वहीं दूसरी ओर दूसरे राज्यों में रोजगार के लिए पलायन करने वाले परिवारों की संख्या में भी गिरावट आएगी।
मिशन शक्ति के संग स्पांन्सररशिप योजना को मिला बढ़ावा-स्पान्सरशिप योजना को मिशन शक्ति से जोड़ते हुए डीपीओ सुधाकर शरण पांडे ने बताया कि योगी सरकार के मिशन शक्ति अभियान व स्पांन्सरशिप योजना को बढ़ावा देने के लिए हम लोगों द्वारा सरकारी व गैर सरकारी संस्थारओं को शहर के चौराहों, ब्लाक को गोद लेने के लिए प्रोत्सारहित किया गया। जिसके तहत चाइल्डंलाइन, बाल कल्याण समिति समेत ५० एनजीओ ने राजधानी के ३१ चौराहों को गोद लिया। गोद लेने की प्रक्रिया के शुरू होने से संस्थानओं द्वारा चिन्हित बच्चों को योजना का लाभ सीधे तौर पर मिल रहा है।
आय सीमा को बढ़ाने के लिए शासन को भेजा गया प्रस्ताव
महिला कल्याण विभाग की ओर से स्पायन्स्रशिप योजना के तहत लाभार्थियों की आय सीमा को बढ़ाने का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया है। जिसके तहत इस योजना का लाभ तीन लाख प्रतिवर्ष कमाने वाले पात्र लोगों के बच्चों को मिल सके इसके लिए विभाग की ओर से एक प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया है। इस योजना का लाभ ज्यातदा से ज्याजदा गरीब परिवारों के बच्चों को मिल सके ये हमारा लक्ष्य है। स्पान्सगरशिप योजना से गरीब परिवार के बच्चों के कदम शिक्षा के पथ पर बढ़ेंगें। इस योजना से मिशन शक्ति को एक ओर बढ़ावा मिलेगा वहीं ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के गरीब परिवारों की बेटियों को आर्थिक मदद मिलने से वो सुरक्षा, स्वाकवलंबन और सम्मान के साथ जीवनयापन कर सकेंगी।

 

विशाल भंडारे का आयोजन12 News 6 |
मुजफ्फरनगर। शामली रोड स्थित भूमिया खेड़ा मंदिर का वार्षिक उत्सव विशाल भंडारे ध्वजारोहण छप्पन भोग के साथ संपन्न कराया गया। भूमिया खेड़ा मंदिर के वार्षिक उत्सव में मुख्य आकर्षण का केंद्र ध्वजारोहण कार्यक्रम रहा जिसका विधिवत पूजन नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती अंजू अग्रवाल, आयुष बोर्ड के अध्यक्ष सुभाष शर्मा, वरिष्ठ समाजसेवी मनीष चौधरी द्वारा विधिवत पूजन कर संपन्न कराया गया।मंदिर के मुख्य पुरोहित पंडित मुदित मिश्रा ने भूमिया खेड़ा के विषय में बताते हुए कहा कि यह हमारे शहर के देवता है। नगर में नगर वासियों की किसी भी प्रकार की सुरक्षा बाबा द्वारा की जाती है, दुखियों का दुख हर लिया जाता है। महामृत्युंजय सेवा मिशन अध्यक्ष प० संजीव शंकर ने बताया कि ध्वज हमारी किसी भी मन्नत की पूर्ति के लिए प्रधान साधन है अतः किसी भी इच्छा को मन में धारण कर एक धागा ध्वज पर बांधना ही पर्याप्त एवं शुभ है ।भूमिया खेड़ा वार्षिक उत्सव में मुख्य रूप से श्रीमती अंजू अग्रवाल ,डा० सुभाष चंद शर्मा,मनीष चौधरी, अभिषेक अग्रवाल, प्रदीप शर्मा, पंडित मेघ श्याम मिश्रा,डॉक्टर सुधीर भारद्वाज,राजीव बंसल (सालासर मंदिर कमेटी )दिनेश शर्मा, रोशन वर्मा कमल वर्मा गौरव अरोरा मोंटू वर्मा शोभित मिश्रा इत्यादि उपस्थित रहे।
भूमिया खेड़ा मंदिर में प्रातः कालीन पूजन में मुख्य रुप से श्री आशीष कर सौरभ गर्ग नीरज गर्ग रॉकी मिश्रा ने परिवार सहित उपस्थित होकर पूजन व यज्ञ संपन्न कराया। पंडित सुभाष शास्त्री,पंडित विकास शास्त्री ने पूर्ण मंत्रोच्चारण के साथ पूजनव यज्ञ संपन्न हुआ।

 

किसान मशीन द्वारा शोधित बीज ही बुवाई में प्रयोग करें14 News 5 |
बुढ़ाना। बंसत कालीन गन्ना बुवाई गोष्ठी में चीनी मिल के उपाध्यक्ष राजसिंह चौधरी ने कहा कि किसान एक ही प्रजाति के गन्ने पर निर्भर न रहें। उन्होंने किसानों को नर्सरी तैयार कर गन्ने की बुवाई के लिए प्रेरित किया। मशीन द्वारा शोधित बीज ही बुवाई में प्रयोग करें।
कस्बा तथा देहात क्षेत्र में बंसत कालीन गन्ने की बुवाई जारी है। बुवाई को लेकर चीनी मिल भैसान के प्रांगण में किसानों की गोष्ठी का आयोजन हुआ। गोष्ठी में मिल के उपाध्यक्ष ने किसानों को गन्ने की पैदावार बढ़ाने तथा लागत कम करने के लिए गन्ने की नर्सरी तैयार कर ही बुवाई करने कि लिए प्रेरित किया। कहा कि किसान गन्ने की एक ही प्रजाति पर निर्भर न रहें।
गन्ना प्रबंधक राजकुमार तोमर ने कहा कि गन्ने की प्रजाति ०२३८ के अलावा ०११८ की बुवाई भी करें। गन्ने की बुवाई में १/३ भाग से ही नर्सरी की बुवाई करें। चीनी मिल के अधिकारी लेखपाल सिंह ने बताया कि चीनी मिल द्वारा फ्री में गन्ने के बीज को शोधित किया जा रहा है। गन्ना समिति कि ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक बीके राय ने किसानों को सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने किसानों को जीरो बजट खेती एवं गन्ना बीज नर्सरी के लिए प्रेरित किया। मौके पर रामकुमार शर्मा, अरुण कुमार, संजय कुमार मौजूद रहे।

 

तीन दिवसीय शिविर संपन्न
मुजफ्फरनगर। बघरा कृषि विज्ञान केंद्र पर तीन दिवसीय युवक युवतियों का उद्यमिता विकास प्रशिक्षण शिविर का समापन हो गया। शिविर में प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाणपत्र वितरित किए गए। शिविर के समापन समारोह में केंद्र अध्यक्ष एवं प्राचार्य डॉ. पीके सिंह ने आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए मुर्गी पालन को बेहतर जरिया बताया। प्रोफेसर डॉ. अमित कुमार ने बदलते सामाजिक ताने बाने के मद्देनजर पशुओं पर आधारित व्यवसाय की तुलना में मुर्गी पालन को बेहतर बताया। केवीके मेरठ के प्रोफेसर डीके सिंह पशु एवं मुर्गी पालन विशेषज्ञ डॉ. डीके सिंह द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उन्होंने मुर्गी पालन में प्रशिक्षणार्थियों के लिए काफी संभावनाएं बताईं। कहा कि मुर्गी व्यवसाय को रोजगार के रूप में अपनाकर अधिक कमाई कर सकते हैं। संचालन उद्यान विशेषज्ञ डॉ. जेके आर्य द्वारा किया। मौके पर अमित पाहिवाल, राहुल, अश्वनी, मनोज, बाबू, अमरीश, धर्मेंद्र, प्रवलेश मौजूद रहे।

 

खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन15 News 7 |
मुजफ्फरनगर। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के अन्तर्गत नेहरू युवा केन्द्र, मुजफ्फरनगर (उत्तर प्रदेश) के तत्वाधान में चौधरी चरण सिंह स्पोर्टस स्टेडियम, मुजफ्फरनगर में जिला स्तरीय विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताएं हुई जिसमें जिला स्तर के अनेक महाविद्यालय के छात्र/छात्राओं ने प्रतिभाग किया। एस0 डी0 कॉलेज ऑफ कॉमर्स, मुजफ्फरनगर की टीम ने भी हैण्डबाल पुरूष वर्ग में द्वितीय स्थान प्राप्त किया। एस0 डी0 कॉलेज ऑफ कॉमर्स, मुजफ्फरनगर की टीम से रूद्र गौतम (कप्तान), अनिमेष, तुषार, रितिक कुमार, तालिब, परिक्षित, विशेष, विनय, सौरभ, जगप्रीत, रितिक, श्रीकान्त आदि छात्रों ने प्रतिभाग किया। शारीरिक शिक्षा विभागाध्यक्ष व टीम कोच अंकित धामा ने टीम के इस प्रदर्शन पर सभी खिलाडियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वह इसी प्रकार खेल भावना का सम्मान करते हुए भविष्य में भी अपने जीवन में खेल के नये आयाम स्थापित करें।
कॉलेज प्राचार्य डा0 सचिन गोयल ने छात्रों की इस उपलब्धी पर बधाई दी व उनके उज्जवल भविष्य की कामना की एवं महाविद्यालय के समस्त अध्यापकों ने छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए जिला स्तरीय खेलकूद (हैण्ड बाल) प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर बधाई दी।
विभागाध्यक्ष डा. दीपक मलिक, अमित कुमार, एकता मित्तल, मानसी अरोरा, प्रियंका, नुपूर, अजरा, प्राचि, कमर रजा, कृष्ण कुमार, संकेत जैन, कुशलवीर, आशीष पाल, दीपक गुप्ता, आदि ने छात्रा का उत्साहवर्धन करते हुए अपनी शुभकामनाए ंदी।

 

होली मिलन कार्यक्रम आयोजित
मुजफ्फरनगर। इण्टरनेशनल गुडविल सोसायटी चैप्टर,मुजफ्फरनगर द्वारा रंगो के त्यौहार होली पर मिनाक्षी चौक स्थित कोल्ड स्टोरेज कम्पाउण्ड मे होली मिलन कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम मे पहुंचने पर सभी अतिथियों को गुलाल का टीका लगाकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम के दौरान चुटकुले,होली के गीत एवं हास्य व्यंग्य हुआ। सभी पदाधिकारियों एवं कार्यक्रम मे उपस्थित गणमान्य लोगो ने एक दूसरे को होली के त्यौहार की बधाई दी। कार्यक्रम के दौरान सोशल डिस्टेंसिग का ख्याल रखा गया तथा कार्यक्रम मे पहुंचने पर अतिथियो के हाथ सैनेटाइज किए गए। इस दौरान इण्टरनेशनल गुडविल सोसायटी चैप्टर,मुजफ्फरनगर के अध्यक्ष समाजसेवी सुरेन्द्र अग्रवाल,सचिव होतीलाल शर्मा,संयोजक मनोहरलाल कालरा,सह-संयोजक लोकेश चन्द्रा,सह-संयोजक कमल गोयल,शिवनारायण मुन्नू, इंजि.अशोक अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

 

कुरान शरीफ दुनिया को दिखाती है सीधा रास्ता
मुजफ्फरनगर। पुरकाजी कस्बे के मदरसा तालीमुल इस्लाम में आयोजित सम्मान समारोह में हाफिजों को पगड़ी और कलाम-ए-पाक भेंट की गई। कार्यक्रम में काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।
मेन बाजार स्थित मरकज वाली मस्जिद में मदरसा तालीमुल इस्लाम में मौलाना खालिद संभल ने कहा कि कुरान शरीफ दुनिया को सीधा रास्ता दिखाता है। इसलिए जिन लोगों ने अपने दिलों में कुरान हाफिज किया है उनकी जिम्मेदारी इंसानियत के लिए और ज्यादा बढ़ जाती है। बच्चों को दीनी और दुनियावी तालीम के साथ हाफिज-ए-कुरान बनाने की अपील की।
शहर काजी सैयद मुफ्ती तनमीक ने बताया कि हाफिजों को कलाम-ए-पाक और पगड़ी देकर सम्मानित किया गया। जलसे में कारी तनसीक अहमद, मियां चुन्नू, हाफिज तनईम, मुफ्ती नबी, मौलाना हारून, मौलाना जान मोहम्मद, हाफिज इरफान, हाफिज अजीज अंसारी, हाफिज मुर्तजा, हाफिज मोहम्मद अली, हाफिज मुनीर आलम, अहमद मियां, मास्टर सलीम अहमद अंसारी, सलमान उर्फ बब्बू मियां, उबेद तौफीक फारुकी, परवेज, तनवीर आलम, अजीज अहमद सिद्दीकी, अजीम खान, सलमान खान, आजम खान आदि लोग मौजूद रहे।

 

शराब परोसने वाले को नहीं लड़ने दिया जाएगा प्रधानी का चुनाव
मुजफ्फरनगर। पुरकाजी पुलिस ने प्रत्याशी से शराब मिलने पर प्रधानी का चुनाव नहीं लड़ने देने की बात कही है। होली के बहाने महिलाओं से छेड़छाड़ करने वालों की सूचना चौकीदारों से देने को कहा।
थाना परिसर में पुलिस ने ग्राम पुलिस अधिकारी (चौकीदार) को गांवों से बुलवाया। नूरनगर, शकरपुर, हरेटी, खेड़की, मारकपुर आदि गांवों के चौकीदार बुलाने पर थाना परिसर में पहुंचे। प्रभारी निरीक्षक देशराज सिंह ने कहा कि शराब बांटने वाले को प्रधानी का चुनाव नहीं लड़ने देंगे। ईख का खेत, ट्यूबवेल, परचून की दुकान, राशन डीलर आदि किसी भी दुकान पर शराब रखने या बिक्री होने की सूचना चौकीदारों से तुरंत पुलिस को देने को कहा। ठेके से लाकर शराब बेचने पर भी सख्त कार्रवाई करने की बात कही।
अवैध असलहा रखने वालों के बारे में बताएं। पुलिस ने ऐसे प्रत्याशी के बारे में जानकारी देने को कहा, जिसका पूर्व में अपराधिक इतिहास रहा हो ताकि समय रहते उसे चुनाव लड़ने से रोका जा सके। लापता हिस्ट्रीशीटर्स के बारे में बताने को कहा।
होली के पर्व पर रंग के बहाने महिलाओं से छेड़छाड़ करने वालों पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही। एसएसआइ रघुनाथ सिंह, रामपाल, मनोज कुमार, कुसुमपाल, विमल, बबलू आदि मौजूद रहे।
धार्मिक स्थलों से होगा ऐलान
कोतवाल देशराज सिंह ने बताया कि गांवों में धार्मिक स्थलों से लोगों को शराब, असामाजिक तत्वों, दबंगई दिखाने वाले आदि की सूचना देने के लिए कहा जाएगा। उन्होंने कहा कि सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 + sixteen =