Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News: कांवड यात्रा से सम्बन्धित कार्य 30 जून से पहले

Muzaffarnagar News: जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने कहा कि कांवड यात्रा को शांतिपूर्ण एवं सदभाव के वातावरण में सम्पन्न कराना है। उन्होने कहा कि कांवड यात्रा मा0 मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकताओं में सम्मलित है। सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारी अपने से सम्बन्धित कार्यो को हर हालत में 30 जून से पहले ही पूर्ण करना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि कार्य की प्रगति के सम्बन्ध में  अवगत कराया जाये। उन्हेाने निर्देश दिये कि अधिकारीगण समय सीमा के अन्तर्गत अपने से सम्बन्धित दायित्वों को पूर्ण कराना सुनिश्चित करेगे। 

जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय आज जिला पंचायत सभागार में अधिकारियों के साथ कांवड यात्रा की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक कर रहे थे। 
जिलाधिकारी ने कहा कि कांवड नहर पटरी पर उत्तराखण्ड की सीमा से मार्ग पर प्रकाश की व्यवस्था कराई जायेगी। अधिशासी अभियंता को निर्देश दिये कि ट्रांसफार्मर के बेरिकंेटिंग का कार्य व विधुत पोल पर काली पन्नी लगाने का कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाये। जिलाधिकारी ने मदनी चैक, रूडकी चुंगी, सिसौना मार्ग के सम्बन्ध में भी जानकारी की। उन्होने कहा कि जल भराव की समस्या का शीघ्र समाधान किया जाये।

उन्होनंे निर्देश दिये कि समस्या का निस्तारण होना चाहिए और कार्य शीघ्र शुरू कराया जाये। जिलाधिकारी ने एसडीएम व सीओ केा निर्देश दिये कि सयुक्त रूप से भ्रमण कर कांवड मार्ग के सम्बनध में कराये जाने वालें कार्यो केा लिखित मे ंउपलब्ध कराना सुनिश्चत करे। उन्होने निर्देश दिये कि कांवड यात्रा के सम्बन्ध में अभी से अधिकारियों की जोनल, सैक्टर मजिस्ट्रेट की डयूटी लगा दी जाये। और उन्हे मार्ग आवंटित कर जिम्मेदारी सांैप दी जाये।

———————————————————————————-
जल निगम स्थान चिन्हित कर कांवड मार्ग पर हैण्डपम्पों की स्थापना कराना सुनिश्चित करे—–जिलाधिकारी
———————————————————————————–
सभी कांवड मार्गो पर एम्बुलेंस की व्यवस्था रखी जायेगी——————जिलाधिकारी
———————————————————————————-
कांवड यात्रा मंे सभी विभाग आपसी समन्वय कर कार्य को पूर्ण करना सुनिश्चित करे–जिलाधिकारी
———————————————————————————–

उन्होनंे जल निगम को निर्देश दिये कि स्थान चिन्हित कर मार्ग पर हैण्डपम्पों की स्थापना कराना सुनिश्चित किया जाये। उन्होने कहा कि कांवड मार्ग की एण्ट्री से साईन बोर्ड लगवाये जाये और अधिकारियों के फोन नम्बर भी अंकित कराये जाये। उन्होने कांवड मार्ग पर जल निगम को पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश दिये और डीएफओ को भी निर्देश दिये कि वे भी इसमें सहयोग करे। उन्होने कहा कि टेंकर्स की व्यवस्था करा ली जाये तथा समस्त एसडीएम निकायों से टेंकरो की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करे। 
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सिचांई विभाग नहरों के पास बेंरिकेटिंग का कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करे और जहां खतरा है और पानी गहरा है वहां बोर्ड लगवाये जाये।

उन्होने खादय सुरक्षा अधिकारी को यह निर्देश दिये कि हाईवे के किनारे स्थित होटलो, ढाबो पर क्वालिटी की जांच करे और यह भी जांच करे मूल्य सूची अंकित करे। उन्होने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी कांवड मार्गो पर एम्बुलेंस की व्यवस्था रखी जायेगी और यदि कोई कांवड यात्री घायल हो जाता है तो एम्बुलेंस के माध्यम से उसे गन्तव्य तक छुडवाने की व्यवस्था करायी जायेगी और सभी जीवन रक्षक दवाईयां की उपलब्धता सुनिश्चत की जाये। उन्होने अधिशासी अधिकारियों व विधुत विभाग को निर्देश दिये सयुक्त टीम बनाकर बिजली के खम्भों की जांच करा ली जायें कही कोई पोल पर तार खुले न हो।

 

उनहोने अधिकारियों को निर्देश दिये सडक, बिजली व जलभराव की समस्याओं को कांवड यात्रा शुरू होने से पहले इन सबका निराकरण कर लिया जायें। उन्होने कहा कि शिवरों में सफाई व्यवस्था का उचित ध्यान रखा जाये। उन्होने कहा कि एनएच पर जहां कही गढढे हो उन्हे तत्काल ठीक कराया जाये। उन्होने कहा कि जहां कही भी मार्ग ठीक कराने के लिए मिटटी डलवानी हो अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 से सम्पर्क कर लिया जाये। उन्होने कहा कि कांवड मार्ग से जुडे कार्य प्राथमिकता के आधार पर कराये जाये। उन्होने कहा कि कांवड यात्रा कि तैयारी कुम्भ के पैटर्न पर किया जाये। 

जिलाधिकारी ने कहा कि कांवड यात्रा मंे सभी विभाग आपसी समन्वय कर कार्य को पूर्ण करना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि हर बार नये प्रबन्ध करने पडते है। उन्होने कहा कि सभी अधिकारीगण संवेदनशील होकर कांवड यात्रा को सम्पन्न कराये और कांवड यात्रा के पहले ही सारे कार्य पूर्ण कर ले। उन्होने कहा कि गंग नहर की पटरी पर सभी व्यवस्था अच्छी तरह करे जिससे कांवड यात्री अपर गंग नहर की पटरी से निकले।

उन्होने कहा कि कांवड लाने वाले भक्तों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पडे अतएव तीव्र गति के साथ समस्त कार्य पूर्ण कराये जाये ताकि कांवड यात्रा से पूर्व कांवड यात्रियों को कोई परेशानी न हो। साथ ही खुले में रखे ट्रांसफार्मरों की बेरिकेटिंग का कार्य प्राथमिकता पर पूर्ण करा लिया जाये। उन्होने कहा कि यदि कहीं बिजली के तार ढीले है तो उन्हंे कसवाया जाये। 

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार, सीडीओ अर्चना वर्मा, एडीएम-ई अमित सिंह, एसपी सिटी सतपाल अंतिल, सचिव एमडीएम महेन्द्र प्रसाद, एसपी ट्रेफिक, देहात, सभी एसडीएम, समस्त सीओ, सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

बढती महंगाई के खिलाफ काली पटटी बाधकर प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen + 13 =