Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News: ग्राम प्रधान द्वारा स्कूल का राशन रोकने का मामला आया सामने

मुजफ्फरनगरMuzaffarnagar News:कोविड-१९ महामारी के बाद खुले सरकारी स्कूलों में विभागीय स्तर पर माहौल ठीक है का नारा बुलन्द करते हुए व्यवस्था सही होने के दावे किये जाते हैं, लेकिन जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह के द्वारा शुरू कराई गई निरीक्षण व्यवस्था में सारी पोल खुल रही है।

रियलिटी चेक में विद्यालयों में कई प्रकार की समस्या तो सामने आ ही रही हैं, अब ग्राम प्रधान द्वारा स्कूल का राशन और मिर्च मसाला रोकने के कारण बच्चों को भोजन भी उपलब्ध नहीं होने का मामला प्रकाश में आया है। डीएम के निर्देश पर बेसिक शिक्षा अधिकारी मायाराम द्वारा विकासखंड बुढ़ाना एवं खतौली के परिषदीय विद्यालयों में औचक निरीक्षण कर व्यवस्था परखने का काम किया गया है।

इस निरीक्षण में कई प्रकार की खामियां सामने आई हैं। बीएसए ने बताया कि जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह के निर्देशानुसार किये गये निरीक्षण में बुढ़ाना क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय जोला नम्बर-१ में मिड डे मील ;एमडीएमद्ध बन्द मिला। इसकी जानकारी करने पर पता चला कि विद्यालय में ग्राम प्रधान द्वारा एमडीएम के लिए गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री और मिर्च मसाले आदि उपलब्ध नहीं कराए जा रहे हैं

जिससे योजना के अनुसार बच्चों के लिए भोजन बनाने में असुविधा हो रही है। बीएसए को प्रधानाध्यापक ने बताया कि इसके लिए ग्राम प्रधान से उनके द्वारा कई बार अनुरोध किया गया, परंतु स्कूल को राशन उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है। बीएसए ने बताया कि संबंधित ग्राम प्रधान से उनके मोबाइल फोन पर वार्ता करते हुए उनको स्कूल को राशन उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया गया है।

इसके साथ ही स्कूल में ८ अध्यापकों के सापेक्ष ६ शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित मिले। पूनम चौधरी सहायक अध्यापिका अनुपस्थित पाई गई। ८ अक्टूबर को वह उपस्थित नहीं थीं, पूर्व में १० सितम्बर को किए गए निरीक्षण में भी अध्यापिका पूनम अनुपस्थित थी, इसे गंभीर लापरवाही मानते हुए बीएसए ने पूनम के खिलाफ विभागीय कार्यवाही करने के साथ ही प्रधानाध्यापक से भी स्पष्टीकरण मांगा है।

इस स्कूल में कुल ६२४ बच्चों के सापेक्षा ३९७ बालक बालिकाएं उपस्थित मिले।श्श्बीएसए ने बताया कि इसी प्रकार बुढ़ाना क्षेत्र में उच्च प्राथमिक विद्यालय गढ़ी सखावतपुर कुल ५३ बालकों के सापेक्ष २८ बालक बालिकाएं उपस्थित पाए गए, उच्च प्राथमिक विद्यालय बिटावदा में कुल ८३ बच्चों के सापेक्ष २१ बालक बालिकाएं उपस्थित पाए गए, प्राथमिक विद्यालय बिटावदा नम्बर-१ में कुल ११५ बच्चों के सापेक्ष ६० बालक बालिकाएं उपस्थित पाए गए

प्राथमिक विद्यालय बिटावदा नम्बर-२ में उपस्थिति पंजिका में अध्यापक हर्षवर्धन के हस्ताक्षर हैं, परंतु निरीक्षण के समय मौजूद नहीं मिले, संबंधित सहायक अध्यापक को उक्त के संबंध में नोटिस निर्गत किया गया। विद्यालय में पंजीकृत कुल ११२ बच्चों के सापेक्ष ४६ बालक बालिकाएं उपस्थित मिले।

इसके अलावा खतौली क्षेत्र में कमपोजिट विद्यालय रामपुर में कुल १६१ बच्चों के सापेक्ष १२० बालक बालिकाएं ही उपस्थित पाए गए। कन्या उच्च प्राथमिक विद्यालय चंदसीना में कुल ५१ बच्चों के साथ एक ३० बालक बालिकाएं उपस्थित पाई गई कक्षा कक्षो मे शैक्षिक चित्रण कराया गया है बालिकाओं द्वारा हस्तनिर्मित सुंदर कलाकृतियां तैयार की गई हैं

जो निरीक्षण के समय उनके द्वारा दिखाई गई। कमपोजिट विद्यालय घनश्यामपुरा कुल ४०८ बच्चों के सापेक्ष १९५ बालक बालिकाएं उपस्थित पाए गए। बीएसए ने बतया कि निरीक्षण के दौरान विद्यालयों में शैक्षिक एवं भौतिक वातावरण संतोषजनक मिला और साफ सफाई आदि व्यवस्था भी ठीक मिली।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen + seventeen =