Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar पुलिस देश में सबसे पहले फ्यूचर टेक्नोलॉजी से जुड़ी- SSP

Muzaffarnagar:मुजफ्फरनगर। जनपदीय पुलिस को स्मार्ट पुलिस बनाने के लिए 5 ब्लॉकचेन तकनीक को अपनाया जा रहा है। इस टेक्नोलॉजी का प्रयोग सबसे पहले मुजफ्फरनगर मे हो रहा है। यदि यह प्रयोग सफल रहा तो मुजफ्फरनगर की आम जनता को इसका बडा लाभ मिलेगा।

इस नई तकनीक के सहयोग से जनपद पुलिस अब और बेहतर सेवाएं दे सकेंगी। मुजफ्फरनगर पुलिस को स्मार्ट पुलिस बनाने के लिए 5 ब्लॉकचेन तकनीक को अपनाया जा रहा है।

कचहरी स्थित पुलिस कार्यालय पर आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान एसएसपी अभिषेक यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद पुलिस ऑफिस में एसएसपी अभिषेक यादव ने मंगलवार दोपहर इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि जनपद पुलिस द्वारा एडवांस ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी से जुड़ते हुए फायर नामक कंपनी से टाईअप किया गया है।

मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा पुलिस में पारदर्शिता,आधुनिकता एवं नागरिक समन्न्वयत्ता बढाने के लिए अभूतपूर्व टैक्निकल कोलबोरेशन के सम्बन्ध मे यह प्रेसवार्ता बुलाई गई है। एसएसपी अभिषेक यादव ने बताया कि मुजफ्फरनगर पुलिस ने आज 5के साथ एक स्मार्ट पुलिसिंग तकनीकि सहयोग मे प्रवेश किया है।

उन्होने बताया कि हाल के कई वर्षो में, आधुनिक कार्यस्थल उपकरणो ं को अपनाने के माध्यम से पुलिस मे महत्वपूर्ण परिवर्तन हुंए है। साथ ही,नई तकनीको,नये तरीकों और नये विचारों ने बडे पैमाने पर तेजी से बदलाव आए हैं। एसएसपी अभिषेक यादव ने प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि जनपद पुलिस और 5 एक स्मार्ट पुलिसिंग सिस्टम मे ब्लॉकचेन तकनीक का लाभ उठाने के लिए मिलकर काम करेंगे,जो जनता के प्रति जवाबदेही,पारदर्शिता और नागरिक एवं कानून परिवर्तन एजेंसियों के समन्वय को बढायेगा।

एसएसपी ने बताया कि 5 ब्लॉकचेन तकनीक के माध्यम से बेहतर पुलिसिंग होगी। एसएसपी अभिषेक यादव ने कहा कि ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पुलिस सिस्टम को पहले से ज्यादा स्मार्ट बनाएगी। उन्होने कहा कि इस सॉफ्टवेयर से टै्रफिक व्यवस्था की बेहतरी की दिशा मे और अधिक सुधार हो सकेगा। इस से तकनीक से जनता को बेहतर पुलिस सेवाएं मिल सकेंगी।

स्मार्ट पुलिसिंग से जननता के प्रति जवाबदेही तय हो पाएगी। इस तकनीकि का लाभ जनता के साथ साथ भविष्य मे पुलिसकर्मियो को भी मिल सकेगा। टैक्नॉलोजी की अपडेशन से समय समय पर उचित जानकारी मिल सकेंगी। इससे डाटा कलक्शना ऑटोमेटिव कर सकते हैं। उन्होने बताया कि मुजफ्फरनगर पुलिस अपनी मौजूदा कार्य प्रतिक्रियाओं के लिएा 5 के तकनीकी समाधानो की क्षमता और अनुकूलता की जांच करने के लिए नियत समय मे टेस्ट पायलट प्रोजेक्ट चलायेगी।

जिन सम्भावित क्षेत्रो पर विचार किया जायेगा उनमें पारदर्शी और गैर दखल स्मार्ट साक्ष्य आधारित पुलिसिंग समाधान के के लिए 5 की डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर तकनीक का उपयोग, अनुमत, सुरक्षित और पारदर्शी यातायात नियन्त्रण प्रणाली आदि के माध्यम से बेहतर पुलिसिंग होगी। नई तकनीक से जनपद पुलिस पारदर्शिता तथा बेहतर जनसेवा की दिशा मे और अधिक प्रभावी कार्य कर सकेगी। सम्भवतः इस नई तकनीक से पुलिसिंग व जनसेवा हो पाएगी।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15108 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 − five =