खबरें अब तक...

समाचार

नगर के विभिन्न मंदिरों में धूमधाम से मना गोवर्धन2 5 | 1 5 |
मुजफ्फरनगर। पंचमहोत्सव दीपावली के चौथे दिन गुरुवार को सभी घरों में गोबर के कूट बनाकर उनकी पूजा अर्चना हुई। मंदिरों में अन्नकूट के प्रसाद का वितरण हुआ। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने अन्नकूट के प्रसाद को ग्रहण किया। विद्वानों का मानना है कि अन्नकूट जैसे कार्यक्रम जात-पात, छोटा-बड़ा, ऊंच-नीच, छूआछूत का भेदभाव मिटाते हैं। ऐसे कार्यक्रमों से आपसी प्यार मोहब्बत, भाईचारा, शांति, एकता को बढ़ावा मिलता है। 

नई मंडी स्थित गऊशाला में बृहस्पतिवार को गोवर्धन पूजा हुई। पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी रहीं। गोवर्धन को फूल-मालाओं से सजाया गया। इस दौरान गोवर्धन पर्वत, शेषनाग, रुकमणि आदि की झांकियां निकली गईं।
गोवर्धन की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की। इससे पूर्व गोवर्धन पूजा के लिए विधि-विधान से हवन हुआ। गोवर्धन पर्वत और शेषनाग की झांकियों ने सबका मन मोह लिया। रुकमणि और सत्य बाबा पर आधारित नृत्य नाटिकाओं को देखने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

गऊशाला प्रांगण में एक दिवसीय मेला लगाया गया, जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। गऊशाला सभा में गोवर्धन पूजा पर वार्षिक अधिवेशन भी हुआ। नई मंडी रामलीला भवन में गोवर्धन के अवसर पर अन्नकूट के प्रसाद का वितरण हुआ। श्रीरामलीला कमैटी के अध्यक्ष संजय मित्तल, मंत्री व पदाधिकारियों की मौजूदगी में अन्नकूट का प्रसाद वितरित किया गया। इस दौरान अनेक श्रद्धालुओं ने श्रद्धाभाव के साथ प्रसाद ग्रहण किया। वहीं नई मंडी बिंदल बाजार स्थित माता वाले मंदिर में अन्नकूट का भंडारा हुआ। मंदिर समिति के अध्यक्ष विनोद सिंघल, वरिष्ठ पदाधिकारी मनमोहन सिंघल, सुशील सिंघल आदि की उपस्थिति में प्रसाद का वितरण हुआ।

विश्वकर्मा एकता समिति उत्तर प्रदेश ने विश्वकर्मा चौक पर गोवर्धन और विश्वकर्मा की विशेष पूजा अर्चना की। इस दौरान अनेकों श्रद्धालु मौजूद रहे।बीएसएनएल कर्मचारियों ने शिव चौक स्थित गौरी शंकर मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की। पूजन एसडीओ वाईपी सिंह ने किया। इसके बाद कर्मचारियों ने अन्नकूट का वितरण किया। इसमें सैकड़ों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। दैनिक रेल यात्री संघ ने सिद्धपीठ प्राचीन पिपलेश्वर महादेव मंदिर में अन्नकूट का वितरण किया। इस दौरान अनेकों श्रद्धालु मौजूद रहे।
गुरुवार की शाम सभी घरों में गोबर से भगवान गोवर्धन की प्रतिमाएं बनाई गई। प्रतिमा के समक्ष शस्त्र-शास्त्र, गन्ना, किसानों ने अपने कृषि यंत्र रखकर पूजा की। इससे पूर्व दिन में मंदिरों में भगवान श्रीकृष्ण समेत इन्द्र, वरुण, अग्नि आदि देवताओं की पूजा अर्चना हुई। भगवान को भोग लगाने के बाद प्रसाद का वितरण हुआ। मंदिरों में अन्नकूट के कार्यक्रम हुए। अन्नकूट के रूप में कढ़ी चावल, मिश्रित सब्जियां, पूरी आदि बनाकर उनका वितरण हुआ। रेशू विहार, लक्ष्मण विहार, एसडी न्यू मार्केट स्थित शिव मंदिर, नवीन मंडी स्थल स्थित शिव मंदिर, भरतिया कालोनी स्थित माता राजरानी मंदिर, गणेश धाम मंदिर, बालाजी धाम मंदिर, शिवचौक, आदर्श कालोनी स्थित मंदिर, डल्लू देवता मंदिर समेत, ब्रह्मपुरी, कृष्णापुरी, गांधीनगर स्थित हनुमान दक्षिणामुखी मंदिर, श्यामाश्याम मंदिर, गांधी कालोनी स्थित गोलोक धाम मंदिर समेत शहर के अधिकांश मंदिरों में अन्नकूट के प्रसाद का वितरण हुआ। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने पंक्तियों में बैठकर प्रसाद को ग्रहण किया।
श्री राम दरबार मंदिर दक्षिणी रामपुरी में गोवर्धन व विश्वकर्मा पूजा के उपलक्ष्य में विशाल भंडारे का आयोजन हुआ। भंडारे का शुभारंभ भगवान गोवर्धन व विश्वकर्मा को भोग लगाकर किया। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। इस दौरान पवन पांचाल, अशोक धीमान, देशपाल पांचाल, रमेश पांचाल, रामपाल धीमान, जगदीश पांचाल, नरेश पांचाल, मयंक पांचाल, ब्रजपाल, हर्षित, हंसपाल, हरबपाल, सुमित, नरेश प्रजापति, राजकुमार, शेरपाल, ओमप्रकाश आदि का सहयोग रहा।

शनिधाम मंदिर में भी हुआ भंडारे का आयोजन
मुजफ्फरनगर। चरथावल मोड स्थित सिद्धपीठ शनिधाम मंदिर में अन्नकूट के पर्व पर आज सवेरे से हवन पूजन व पूजा अर्चना की गयी जिसे पंडित संतोष मिश्रा ने सम्पन्न कराया। दोपहर के समय विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें हजारों श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। उपरोक्त जानकारी देते हुए मंदिर प्रबंध समिति के उपाध्यक्ष शरद कपूर ने बताया कि विशाल भंडारे में राष्ट्रीय लोकदल के नेता अभिषेक गुर्जर, अनिल गुर्जर, अनंगपाल प्रधान, रणपाल गुर्जर आदि का उल्लेखनीय सहयोग व योगदान मिला। प्रबंध समिति की ओर से अध्यक्ष ललित मोहन शर्मा, नरेंद्र पंवार, साधु सिंह, संजय अग्रवाल, नरेश गुर्जर आदि व्यवस्था बनाने में लगे रहे। इसके साथ ही मंदिर के सेवकों में आशीष कुमार, अमित कुमार, सतीश, सागर व हिमांशु देर शाम तक लोगों को प्रसाद वितरित करने में लगे रहे। उल्लेखनीय है कि प्रतिवर्ष अन्नकूट के अवसर पर शनिधाम मंदिर में विशाल भंडारे का आयोजन किया जाता रहा है।

देशी विदेशी खिलाड़ियों का मुजफ्फरनगर सर्विस क्लब में पहुंचना शुरू
मुजफ्फरनगर। मुजफ्फरनगर सर्विस क्लब में आयोजित भावना स्वरूप मैमो. आईटीएफ महिला टेनिस टूर्नामेंट में भारतीय व विदेशी खिलाड़ियों का मुजफ्फरनगर पहुंचना शुरू हो गया है। गत देर रात्रि तीन भारतीय खिलाड़ियों रमैया नटराजन, सुमैया विज व नताशा पलाह देर रात्रि मुजफ्फरनगर पहुंची जबकि उजकेबिस्तान की अलविना रूस की अन्ना मकोरिना व कजाकिस्तान की कोसेना पलकीना भी मुजफ्फरनगर पहुंच चुकी है। आज दोपहर खिलाड़ियों ने सर्विस क्लब के ग्रास कोर्ट पर जमकर पसीना बहाया। ज्ञातव्य है कि कजाकिस्तान की पलकीना 2011 में अन्तर्राष्ट्रीय टेनिस टूर्नामेंट की विजेता रह चुकी है। टूर्नामेंट के सचिव रविंद्र चौधरी ने बताया कि आईटीएफ टेनिस टूर्नामेंट की तैयारियां अंतिम चरण में है। सर्विस क्लब का सौन्दर्यकरण कराया जा चुका है दोपहर साढे तीन बजे से पांच बजे तक भी विदेशी खिलाड़ियों ने ग्रास कोर्ट पर प्रेक्टिस की। रविंद्र चौधरी ने बताया कि विधिवत रूप से टूर्नामेंट का आरम्भ 9 नवम्बर को होगा तथा लगातार क्वालीफाइंग मैच चलेंगे इसी के बाद क्वालीफाई करने वाली महिला खिलाड़ियों को टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिलेगा।
आईटीएफ लंदन ने खिलाड़ियों की अंतिम सूची जारी कर दी है जिसमें क्वालीफाइंग राउंड में 11 देशों की 26 महिला खिलाड़ी खेलने के लिए आ रही है जबकि मैन ड्रा में 14 देशों की 18 खिलाड़ी के नाम जारी कर दिये गये है। मुजफ्फरनगर में होने वाले 25 हजार डालर प्राइज मनी में 9 नवम्बर को 4 बजे तक खिलाड़ी अपना रजिस्ट्रेशन करायेंगे। तकनीकी अधिकारियों का पैनल नौ नवम्बर को मुजफ्फरनगर पहुंच रहा है जिसमें कजाकिस्तान की एक महिला अम्पायर भी तकनीकी अधिकारियों में शामिल है। पुनीत गुप्ता अर्न्तराष्ट्रीय मैच रैफरी नियुक्त किये गये है।

शव मिलने से बनी सनसनी
मंसुरपुर। ईख के खेत मे युवक का शव पडा देख ग्रामीणो मे सनसनी फैल गई। देखते ही देखते कई ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो गए। पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए भिजवाने के साथ मामले की छानबीन शुरू की।
जानकारी के अनुसार मंसूरपुर थाना क्षेत्र के निकटवर्ती गांव नावला निवासी करीब 22 वर्षीय युवक मोहन लाल उर्फ मोनू पुत्र ईश्वर बीती देर शाम अपने घर से घूमने के लिए निकला था कि इसी बीच वह अचानक कहीं लापता हो गया। जिसे उसके परिजनो व ग्रामीणो ने ढूंढने का काफी प्रयास भी किया। लेकिन लापता हुए मोनू का कहीं कोई सुराग नही लग सका। जिसके चलते उक्त युवक के परिजनो व ग्रामीणो ने पुलिस को इस मामले से अवगत कराया। पुलिस ने उक्त मामले मे गुमशुदगी दर्ज कर भागदौड शुरू की। देर रात तक मोनू का कहीं कोई सुराग नही लग सका। वहीं दूसरी और लापता चल रहे युवक का शव ईख के ेखेत मे लावारिस अवस्था मे पडा देख ग्रामीणो मे सनसनी फैल गई और देखते ही देखते दर्जनो ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो गए। ग्रामीणो की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने जब मृतक की पहचान कराने का प्रयास किया तो मृतक की पहचान मोनू पुत्र ईश्वर के रूप मे हुई। पुलिस ने परिजनो को जब इस दुखद हादसे से अवगत कराया तो परिजनो मे कोहराम मच गया व रोआराट मच गई। रोते-बिलखते परिजन व कुछ अन्य लोग मौके पर पहुंचे। पुलिस ने परिजनो व ग्रामीणो की मौजूदगी मे पंचनामा भर कर शव को पोस्ट मार्टम के लिए भिजवाया। मृतक के परिजनो ने गांव के ही कुछ युवको के खिलाफ हत्या की तहरीर दी है। पुलिस सूत्रो का कहना है कि पोस्ट मार्टम रिर्पोट व मामले की छानबीन के बाद ही इस सम्बन्ध मे कुछ कहा जा सकता है। इस दुखद घटना से ग्रामीणो मे शोक छाया हुआ है।

बच्ची की छत से गिरकर मौत
भोपा। दीपावली के अवसर पर पटाखे छुडाते वक्त मासूम बच्ची की छत से गिर जाने पर मौत हो गई। त्यौहार के दिन हुए इस हादसे से ग्रामीणो मे शोक छा गया। जानकारी के अनुसार कस्बा भोकरहेडी के मौहल्ला कुंआ पटटी निवासी छोटेलाल की करीब दस वर्षीय बेटी वंशिका दीपावली के दिन अपने पडौसी की छत पर कुछ बच्चो के साथ पटाखे छुडा रही थी कि पटाखे छुडाते वक्त तेज धमाके की आवाज सुन छत से अचानक सिर के बल गिर गई। इस हादसे मे मासूम वंशिका की मौके पर ही मौत हो गई। इस हादसे पर अनेक ग्रामीण मौके पर एकत्रित रहे।इस दुखद हादसे से ग्रामीणो मे शोक छाया हुआ है।

युवक ने की आत्महत्या
भोपा। अज्ञात कारणो के चलते एक युवक ने खुद को फांसी लगाकर आत्म हत्या कर लीं। इस दुखद हादसे से परिजनो मे शोक छा गया। जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के निकटवर्ती गांव करहेडा निवासी करीब 40 वर्षीय पप्पू पुत्र ब्रहमपाल ने खुद को फांसी लगाकर आत्म हत्या कर ली। दीपावली जैसे बडे त्यौहार पर तनावग्रस्त चल रहे युवक पप्पू द्वारा उठाए गए इस कदम से ेमृतक के परिजनो मे कोहराम मच गया। इस मामले की सूचना मिलते ही दर्जनो ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो गए। गमगीन माहौल के बीच आज दोपहर युवक का अंतिम संस्कार किया गया। पुलिस सूत्रो का कहना है कि इस प्रकार का कोेेेेई मामला पुलिस के संज्ञान मे नही आ पाया है।

मामला शान्त कराया
मुजफ्फरनगर। नाली विवाद मे दो पडौसियो के बीच कहासुनी व मारपीट हो गई। जानकारी के अनुसार शहर कोतवाली क्षेत्र के मौहल्ला गउशाला निवासी हुकम चन्द का अपने पडौसी सुभाष से नाली विवाद चल रहा है। जिसके चलते पूर्व मे भी इन दोनो के बीच कहासुनी हो चुकी है। बताया जाता है कि आज सुबह इन दोनो पडौसियो के बीच कहासुनी हो गई जो देखते ही देखते मारपीट मे तब्दील हो गई। आरोप है कि हुकम चन्द के बेटे अर्जुन ने सुभाष के बेटे शुभम के साथ मारपीट कर डाली। मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनो पक्षो के बीच समझौता कराकर मामला शान्त करा दिया।

चारा लाते वक्त हुआ घायल
चरथावल। टै्रक्टर-ट्राली से गिरकर युवक घायल हो गया। जिसे उपचार के लिए सीएचसी भिजवाया गया। जानकारी के अनुसार क्षेत्र के गांव कुटेसरा निवासी गुफरान आज सुबह अपने खेतो से पशुओ के लिए चारा लेकर आ रहा था कि जैसे ही चारे से लदी ट्राली लेकर खेत से बाहर चकरोड पर पहुंचा कि इसी बीच ट्राली पलट जाने से उक्त युवक घायल हो गया। जिसे ग्रामीणो की मदद से उपचार के लिए सीएचसी भिजवाया।

धूमधाम से निकाली विशाल शोभायात्रा
मुजफ्फरनगर। श्री दिगम्बर जैन मंदिर प्रेमपुरी के वार्षिक उत्सव के अवसर पर विशाल शोभायात्रा निकाली गयी। यह शोभायात्रा प्रेमपुरी, कृष्णापुरी, खादरवाला आदि मार्गो से निकली। इसमे उछाव के तौर पर अनेक झाकियां मोजूद रही। उपस्थित श्रद्धालुओं ने भगवान पार्श्वनाथ जी को नमन किया। इसमे ऊट बैण्डबाजे सेवादल की टुकडियां शामिल रही। प्रेमपुरी गांधी पार्क में इस शोभायात्रा का सभी वर्गो के श्रद्धालुओं ने स्वागत किया। वहीं पारस जैन महिला मंडल ने महिलाओं को लड्डू और नमकीन वितरित कर अपनी खुशी का इजहार किया। इस अवसर पर पुलिस की अच्छी खासी व्यवस्था की गयी थी। प्रेमपुरी सुधार समिति के अध्यक्ष विकास जैन ब्रेड वाले, संजीव जैन, मनोज जैन भाजपा वाले, श्रेयांश जैन डेयरी वाले, पवन जैन कानूनगो, नितिन जैन आदि लोगों ने वार्षिकोत्सव में भाग लेकर व्यवस्था बनाये रखी और श्रद्धालुओं का मार्गदर्शन किया। यह आयोजन प्रत्येक वर्ष अन्नकूट के अवसर पर आयोजित किया जाता है कार्यक्रम में भारी संख्या में जेन समाज की सि़्त्रयों, पुरूषों एवं बच्चों ने भाग लिया।

निर्वाण दिवस पर किया हवन व यज्ञ
मुजफ्फरनगर। ग्रीन लैंड माडर्न जू० हाई स्कूल मुजफ्फर नगर में वेदों के पुनउर्द्धारक महर्षि दयानंद सरस्वती के निर्वाण दिवस पर सैकड़ों लोगों ने वेद मन्त्रो से यज्ञ में आहुति देकर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की। यज्ञ के ब्रह्मा एवं मुख्य अतिथि आर्य रत्न आचार्य गुरू दत्त आर्य ने कहा कि स्वामी दयानंद सरस्वती ने आर्य समाज की स्थापना की।उन्होंने समाज में फैली हुई कुरीतियो ,पाखण्ड, छूआछूत ,अविद्या आदि बुराइयों को दूर करने के लिए वेदों की ओर लोटो का उपदेश दिया। उन्होंने भारत वर्ष को आजाद कराने में देशभक्तो व क्रान्तिकारियो का निर्माण किया।उनका मुख्य उद्देश्य समाज को सामाजिक,मानसिक और अध्यात्मिक उन्नति प्रदान करना था।उन्होंने सोते भारत को जगाया। प्रधानाचार्य सुरेन्द्र पाल सिंह आर्य ने कहा कि स्वामी दयानंद सरस्वती ने नारी शिक्षा और नारी सम्मान पर बल दिया।उन्होंने समाजोत्थान के लिए अपने प्राणो की आहुति दी।उन्होंने बताया कि वेद ईश्वरीय वाणी है जिसमें मानव मात्र के कल्याण के लिए विश्व का सम्पूर्ण ज्ञान विद्यमान है।इस अवसर पर प्रधानाचार्य सुरेन्द्र पाल सिंह आर्य व उनकी पत्नी मुनेश आर्या यज्ञमान रहे। यज्ञ में ओमप्रकाश वर्मा,ओमसिह तोमर एडवोकेट,राजपाल सिंह,ऋषिपाल,राजीव मलिक,दिनेश कुमार,राजीव रघुवंशी,यज्ञदत्त आर्य,श्रीमती रजनी मलिक अंकुर मान आदि विशेष सहयोग रहा।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 1 =