वैश्विक

करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन: प्रधानमंत्री मोदी ने जत्थे को पाकिस्तान के लिए रवाना किया

 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक करतारपुर कॉरिडोर देश को समर्पित कर दिया है। अब सिख संगत श्री गुरु नानक देव जी के पाकिस्तान के नरोवाल जिले के गांव करतारपुर स्थित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन करने जा सकेंगे। पाकिस्तान की तरफ की सड़क चार किमी लंबी है और एक इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट बनी है। भारत की ओर 300 फीट ऊंचा तिरंगा झंडा लगाया गया है, जो 5 किमी दूर तक दिखाई देगा। पाकिस्तान की तरफ से भारत से और देश भर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। 

करतारपुर कॉरिडोर का अनावरण करते पीएम मोदी
मोदी शनिवार सुबह नौ बजे पावन नगरी  गांव बूसोवाल में बने हैलीपैड पर उतरे प्रधानमंत्री का राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने स्वागत किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में पहुंचकर श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के आगे नतमस्तक हुए और कड़ाह प्रसाद की देग करवाकर अरदास की। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की पूर्व अध्यक्ष बीबी जागीर कौर, शिरोमणि कमेटी के सीनियर सदस्य जत्थेदार तोता सिंह, शिरोमणि कमेटी के सीनियर उपप्रधान रघुजीत सिंह विर्क, अंतरिम कमेटी सदस्य जत्थेदार अमरीक सिंह कोटशमीर, सदस्य सरवन सिंह कुलार, धर्म प्रचार कमेटी के सचिव महिंदर सिंह आह्ली ने पीएम को सिरोपा और गुरुद्वारा श्री बेर साहिब के स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। माथा टेकने के बाद मोदी ने कुछ समय कीर्तन सुना।

सिक्का जारी करते पीएम मोदी

इसके बाद उन्होंने श्री गुरु नानक देव जी के तप अस्थान, जहां गुरु जी ने 14 साल 9 महीने 13 दिन तप किया था, को नमन किया। मोदी ने बाबा नानक की ओर से रोपी गई पावन बेरी के दर्शन भी किए। गुरुद्वारा साहिब से बाहर निकलते समय पीएम ने हाथ जोड़कर संगत का अभिवादन स्वीकार किया। करीब 9.40 पर वे डेरा बाबा नानक के लिए रवाना हो गए। पीएम के हेलीकॉप्टर में उनके साथ सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह भी बैठे।

इस दौरान सांसद जसबीर सिंह डिंपा, पूर्व मंत्री विजय सांपला, पूर्व मंत्री मनोरंजन कालिया, पूर्व वित्त मंत्री डॉ. उपिंदरजीत कौर, विधायक नवतेज सिंह चीमा, डीजीपी दिनकर गुप्ता, पद्मश्री संत बलबीर सिंह सीचेवाल, डीसी डीपीएस खरबंदा और एसएसपी सतिंदर सिंह मौजूद थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कॉरिडोर का उद्घाटन करने के साथ ही एक जत्थे को कॉरिडोर के रास्ते पाकिस्तान जाने के लिए रवाना किया। इस जत्थे में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के अलावा सांसद, मंत्री, विधायक और देश के तमाम राज्यों से एक-एक प्रतिनिधि शामिल है।मोदी ने कहा कि अब सिख संगत इस कॉरिडोर के रास्ते पाकिस्तान जाकर गुरुद्वारा साहिब के दर्शन कर सकेगी। यह ऐतिहासिक पल देने के लिए, करतारपुर साहिब के दर्शनों का मौका देने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का आभार व्यक्त किया।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk