News
खबरें अब तक...

समाचार

नवनिर्मित कार्यालय का उदघाटन1 News 12 |
जानसठ। एसएसपी ने कोतवाली प्रभारी के नवनिर्मित कार्यालय का उदघाटन किया। इस अवसर पर पुलिस अधिकारी व क्षेत्र के गणमान्य लोग मौजूद रहे।
पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज दोपहर के वक्त जानसठ कोतवाली पहुंचे एसएसपी अभिषेक यादव ने प्रभारी निरीक्षक जानसठ योगेश शर्मा के नवनिर्मित कार्यलय का उदघाटन किया। इस अवसर पर मौके पर मौजूद क्षेत्रवासियो ने पुलिस जिंदाबाद के नारे भी लगाए। विदित हो कि स्थानीय पुलिस ने चावल के कटटों से लदे ट्रक लूट की घटना का सफल अनावरण किया था। व्यापारियों ने पुलिस की प्रशंसा कर खाकी को सराहा। कार्यालय के उदघाटन अवसर पर सीओ जानसठ शकील अहमद, थाना प्रभारी योगेश शर्मा,मीरापुर थाना प्रभारी एचएन सिह, रामराज थाना प्रभारी राजेन्द्र गिरी सहित क्षेत्र के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

 

विवाहिता की मौत
चरथावल। विवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियो में हुई मौत से परिजनो मे कोहराम मच गया तथा ग्रामीणो मे शोक छा गया। मौके पर पहुंची पुलिस मामले की छानबीन मे जुट गई। इस हादसे पर पडौसियो सहित अनेक लोग एकत्रित रहे।
जानकारी के अनुसार निकटवर्ती जनपद शामली के थाना थानाभवन के गांव हिण्ड निवासी युवती दरफशा का विवाह कुछ समय पूर्व चरथावल थाना क्षेत्र के गांव कुल्हैडी निवासी कादिर नाम युवक के साथ हुआ था। बताया जाता है कि आज विवाहिता दरफशा की मौत हो गई। संदिग्ध परिस्थियो मे महिला की मौत की खबर पर पडौसियों सहित कुछ अन्य ग्रामीण कादिर के घर एकत्रित हो गए। ग्रामीणो ने इस हादसे की सूचना पुलिस को दी। महिला की मौत की खबर मिलते ही एसओ सूबे सिह मय फोर्स के मौके पर पहुंचे। वहीं दूसरी और ग्रामीणो ने मृतका के परिजनो को भी इस हादसे की जानकारी दी। अपनी बेटी की मौत की खबर सुन उसके परिजनो मे कोहराम व रोवाराट मच गई। गांव हिन्ड निवासी परिवारजन तथा ग्रामीण टै्रक्टर-ट्राली मे सवार होकर कुल्हेडी के लिए रवाना हो गए।
गांव कुल्हेडी स्थित अपनी बेटी की ससुराल पहुंचे परिवारजनो ने दहेज हत्या का आरोप लगाते हुए हंगामे का प्रयास किया। पुलिस अधिकारियो द्वारा समझाने पर किसी प्रकार मामला शान्त हो गया। पुलिस ने परिवारजनो व ग्रामीणो की मौजूदगी मे पंचनामा भरकर शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया। पुलिस सूत्रो का कहना है कि पोस्ट मार्टम रिर्पोट व मामले की छानबीन के बाद ही इस सम्बन्ध मे कुछ कहा जा सकेगा। महिला की मौत से ग्रामीणो मे शोक छाया हुआ है।

 

हादसे में घायल
खतौली। कार की चपेट मे आकर स्कूटी सवार घायल हो गया। जिसे कुछ लोगो ने उपचार के लिए सीएचसी भिजवाया। जानकारी के अनुसार नगर के मौहल्ला बिददीवाडा निवासी रोहित दोपहर के वक्त स्कूटी द्वारा जानसठ तिराहे पर किसी काम से जा रहा था कि इसी बीच वह मेरठ की और से तेजगति से आ रही कार की चपेट मे आकर घायल हो गया। जिसे आसपास के दुकानदारो ने उपचारो के लिए सीएचसी भिजवाया।

सामुहिक विवाह 25 फरवरी को
मुजफ्फरनगर। सच्चे सांई सेवा समिति के तत्वाधान मे सामूहिक विवाह का आयोजन जायेगा। आयोजन समिति के पदाधिकारी कार्यक्रम की सफलता मे लगे हुए हैं। सच्चे सांई सेवा समिति के संरक्षक चौ.वीर सिह,मनफोडा ने जारी प्रेस विज्ञप्ति मे बताया कि संस्था की और से आगामी 25 फरवरी 2020 को नई मन्डी वकील रोड बडी धर्मशाला मे सामुहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिसमे 6 कन्याओ का सामूहिक विवाह कराया जाएगा। संस्था की आयोजन समिति से जुडे हरिओम शर्मा,विपिन जैन,विजय कश्यप, रितेश बंसल,नानक चन्द,अमित वर्मा, संजीव मोहन, अम्बरीश गोयल,अरूण शर्मा आदि कार्यक्रम की सफलता के लिए विभिन्न व्यवस्थाओं मे जुटे हैं।

दो को पकडा
मुजफ्फरनगर। पुलिस ने एक युवक को चाकू सहित गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे जेल भेजने की तैयारी की। एसपी सिटी सतपाल अंतिल के निर्देशो के चलते नई मंडी कोतवाली पुलिस ने क्षेत्र मे गश्त व चैकिंग के दौरान भोपा से एक युवक को तलाशी के दौरान चाकू सहित गिरफ्तार कर लिया। पुलिस द्वारा की गई पूछताछ मे पकडे गए आरोपी ने अपना नाम साजिद निवासी गांव मखियाली बताया।
वहीं कोतवाली पुलिस ने एक युवक को गश्त के दौरान तमंचे सहित गिरफ्तार कर लिया। एसएसपी अभिषेक यादव के निर्देशो के चलते अपराधो पर रोकथाम व अपराधियो के खिलाफ चल रहे अभियान के तहत क्षेत्र मे गश्त करते हुए शामली बस स्टैण्ड पुलिस चौकी पर तैनात सब इंस्पैक्टर सतीश शर्मा ने राशिद उर्फ बिल्डर निवासी न्याजुपूरा को चरथावल मोड के समीप से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आरोपी युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे जेल भेजने की तैयारी की।

हादसों में कई घायल
मुजफ्फरनगर। अलग-अलग सडक हादसो मे कुछ लोग घायल हो गए। जिन्हे उपचार के लिए जिला अस्पताल भिजवाया गया। जानकारी के अनुसार रामअवतार पुत्र राजपाल निवासी सरवट अपनी बेटी मोना के साथ बाईक द्वारा शिव चौक पर आते वक्त रूडकी रोड स्थित लक्ष्मी सराय के समीप सडक हादसे मे घायल हो गया। जिन्हे पुलिस की मदद से उपचार के लिए जिला अस्पताल भिजवाया गया। देवीदास पुत्र कर्मवीर सिह निवासी रामपुर तिराहा अपनी पत्नि संतोष के साथ स्कूटी द्वारा छपार जाते वक्त रामपुर तिराहे के समीप प्राईवेट बस की चपेट मे आकर घायल हो गया। जिन्हे ग्रामीणो ने उपचार के लिए जिला चिकित्सालय मे भर्ती कराया तथा उनके परिजनो को इस हादसे की सूचना दी। मंसूरपुर के गांव जौहरा निवासी उमेश शर्मा पुत्र शिवनारायण शर्मा बाईक द्वारा मिल मन्सूरपुर बाजार मे जाते वक्त जीप की चपेट मे आकर घायल हो गया। जिसे कुछ दुकानदारो ने उपचार के लिए बेगराजपुर मैडिकल कॉलेज मे भर्ती कराया। बुढाना के गांव विज्ञाना निवासी साजिद पुत्र मीरहसन भी बाईक द्वारा गांव कसेरवा जाते वक्त सरिये से लदी टै्रक्टर-ट्राली की चपेट मे आकर घायल हो गया। जिसे ग्रामीणो ने उपचार के लिए सीएचसी भिजवाया तथा उसके परिजनो को इस हादसे से अवगत कराया।

युवक लापता2 News 11 |
मुज़फ्फरनगर। नेशनल हाईवे ५८ पर गांव के बाहर एक युवक अपनी गाड़ी में डीजल भरवाने गया था मगर घन्टो बाद भी जब युवक घर नही पहुंचा तो परिजनों ने ग्रामीणों के साथ युवक की खोज की, मगर युवक की जगह उसकी गाड़ी तो गांव के बाहर जंगल में मिल गई लेकिन युवक गायब था अपरहरण की आशंका के चलते उसकी तलाश में ग्रामीण और सूचना पर पहुंची पुलिस रात्रि तक जंगलों की ख़ाक छानती रही मगर देर रात्रि तक भी युवक का कोई अता पता नही चल सका ,बताया जा रहा है की कुछ दिनों बाद ही युवक की शादी भी होने वाली थी।
पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, जनपद के नेशनल हाईवे ५८ पर स्थित गांव शेर नगर में उस वक्त सनसनी फैल गई जब गांव का ही भोला पुत्र जगदीश अपनी गाड़ी में हाईवे पर डीजल भरवाने गांव के बाहर गया था लेकिन घन्टो बीत जाने के बाद भी जब युवक गांव नही लौटा तो परिजनों में युवक को लेकर चिंता हुई। जिसके चलते परिजन गांव के ही रुकमेश, राजकुमार,आदि गांव के लोगों के साथ गांव के बाहर स्थित पैट्रोल पम्प पर भोला को तलाशने निकले लेकिन गांव और हाईवे के बीच जंगल में भोला न मिलकर उसकी गाड़ी खड़ी मिली जिस पर ग्रामीणों को कुछ सन्देह हुआ और आस पास तलाशने के बाद भी जब भोला नही मिला तो परिजनों ने अन्य ग्रामीणों के साथ ही स्थानीय पुलिस को घटना की सूचना दे दी। गांव के बाहर गांव के युवक की अपरहरण की सूचना मिलते ही सैंकड़ों ग्रामीण और स्थानीय पुलिस के साथ ही एस पी सिटी सतपाल अंतिल, सीओ नई मंडी धनंजय कुशवाह, थाना प्रभारी नई मंडी दीपक चतुर्वेदी, एस ओ जी टीम एंव डॉग स्क्वैड सहित भारी पुलिस फ़ोर्स मोके पर पहुँच गई। पुलिस फ़ोर्स के साथ ही सैंकड़ों ग्रामीण देर रात्रि तक भी गायब युवक को तलाशते रहे मगर सफलता नही मिली ग्रामीणों का कहना था की गायब युवक गांव गांव अपनी गाड़ी में गुड़ शक्कर बेचने का कम करता था तथा इसी महीने युवक की शादी भी होने वाली थी।उधर जब इस सम्बन्ध में एस पी सिटी से बात की गई तो उन्होंने बताया की मामला की जाँच पड़ताल चल रही है और युवक को जल्द ही शकुशल बरामद कर लिया जायेगा।

वैलेन्टाइन डे पर हंगामा3 News 10 |
मुजफ्फरनगर। वैलेन्टाइन डे पर विरोध कर रहे क्रांति शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने एक गेस्ट हाउस पर कुछ जोड़ों को पकड लिया। जिसके बाद वहां जमकर हंगामा हुआ। मौके पर पहुंची पुलिस ने क्रांति शिवसेना के दर्जनों कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया।
14 फरवरी को वैलैन्टाइन डे का विरोध कर रहे हिन्दू संगठनों के कार्यकर्ता आज सवेरे से ही विभिन्न रेस्टोरेंटों व होटलों पर निगाहे जमाये बैठे थे। क्रांति शिवसेना कार्यकर्ताओं को सूचना मिली कि नगर के रेलवे रोड स्थित एक गेस्ट हाउस राज में कुछ जोडे मौजूद है इस जानकारी पर क्रांति शिवसेना के कार्यकर्ता गेस्ट हाउस पर पहुंच गये और गेस्ट हाउस मालिक से कमरे दिखाने के लिए कहा। इस बीच गेस्ट हाउस मालिक ने दो जोडों से वहां से निकाल दिया जिस पर क्रांति शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने हंगामा शुरू कर दिया उनका कहना था कि गेस्ट हाउस में अभी भी ओर जोडे मौजूद हे। हंगामे की सूचना पर सिविल लाइन थाना प्रभारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। जानकारी पाकर सीओ सिटी हरीश भदौरिया भी शहर कोतवाली पुलिस के साथ मौके पर पहुंच गये और हंगामा कर रहे क्रांति शिवसेना के दर्जनों कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया।

कार्यवाही की मांग4 News 5 |
मुजफ्फरनगर। बेटी पर हुए अत्याचार पर आरोपी ससुराल वालो के खिलाफ कार्यवाही की मांग की तथा इंसाफ ना मिलने पर आन्दोलन की चेतावनी दी।
समाजसेवी राजेश गोयल ने शिव चौक के समीप तुलसी पार्क मे आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि उन्हे भाजपा के राज मे बेटी पर हुए अत्याचार पर आरोपियो के खिलाफ कार्यवाही व इंसाफ चाहिए। समाजसेवी राजेश गोयल ने बताया कि यदि उनकी समस्या का समाधान नही होता तो वे मजबूरन 19 जनवरी 2020 से तुलसी पार्क मे अनिश्चितकाल आमरण अनशन पर बैठेंगे। समाजसेवी राजेश गोयल ने आरोप लगाया कि जब से भाजपा सरकार आयी है, तब से भय का माहौल है। जनपद मे एक पिता पर व उसकी बेटी पर ससुराल वालो द्वारा इतने अत्याचार हुए हैं जो बेहद शर्मनाक हैं।
राजेश गोयल का आरोप है कि वे अप्रैल माह से पुलिस के चक्कर काट रहे हैं,तथा भाजपा के मंत्रियो के चक्कर काट रहे हैं। लेकिन आज तक कोई सुनवाई नही हुई है। जिस कारण उनकी बेटी मानसिक रूप से पीडित है। राजेश गोयल का आरोप है कि उनकी बेटी के ससुराल वाले उसे प्रताडित करते हैं तथा आए दिन झगडा करते हैं। राजेश गोयल ने प्रेसवार्ता के माध्यम से अपनी बेटी को न्याय दिलाने की गुहार लगाई तथा आरोपी ससुराल वालो के खिलाफ कार्यवाही की मांग की। प्रेसवार्ता मे हिन्दूवादी नेता बिटटू सिखेडा, पंकज गुप्ता,सुरेन्द्र मित्तल, सरदार गुरबचन सिह ज्ञानी आदि मौजूद रहे।

जहरीले पदार्थ का सेवन
तितावी। अज्ञात कारणो के चलते एक युवक ने घर मे रखे जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। जिससे उसकी हालत बिगड गई। युवक के परिजनो ने उसे उपचार के लिए अस्पताल मे भर्ती कराया।
जानकारी के अनुसार क्षेत्र के गांव नसीरपुर निवासी सौरभ शर्मा नामक युवक ने अज्ञात कारणो के चलते घर मे रखे जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। जिससे उक्त युवक की हालत बिगड गई और उसके मुंह से झाग निकलने लगे। इस हादसे से घबराये परिजनो ने आनन ुफानन मे पडौसियो की मदद से उपचार के लिए अस्पताल मे भर्ती कराया।

रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन5 News 3 |
मंसूरपुर। जूनियर छात्रों ने सीनियर छात्रों को स्प्रिंग डेल्स पब्लिक स्कूल में आयोजित विदाई समारोह में रंगारंग कार्यक्रमों के साथ विदाई दी। कार्यक्रम में छात्रा हिमांशी गिरी को मिस फेयरवेल और नितिन पालीवाल को मिस्टर फेयरवेल चुना गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ प्रबंधक संजीव राठी ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया। कक्षा ११ के छात्रों ने कक्षा-१२ के छात्रों को उपहार देकर विदाई दी। कार्यक्रम में रैंप वॉक, बैलून गेम, एक्टिंग, डांस प्रतियोगिता आयोजित की गई। इन प्रतियोगिताओं के आधार पर हिमांशी गिरी को मिस और नितिन पालीवाल को मिस्टर फेयरवेल चुना गया। प्रधानाचार्या तरुणा चौधरी ने सभी छात्र-छात्राओं को उज्जवल भविष्य की शुभकामना दी। कार्यक्रम में दिनेश कुमार, शुभम, चंदन वर्मा, चंद्रशेखर त्यागी, विपिन कुमार आदि रहे।

पुलिस का चला चाबुक
मुजफ्फरनगर। एसएसपी अभिषेक यादव के निर्देशो के चलते जनपद पुलिस द्वारा बाईकर्स गैंग पर अंकुश लगाने के लिए चैकिंग अभियान चलाया गया। एसएसपी के निर्देश पर शहर/ग्रामीणस के समस्त थाना क्षेत्रो मे चैकिंग अभियान चलाया गया।
इसी संदर्भ मे शहर कोतवाली पुलिस इंस्पैक्टर अनिल कप्परवान की मौजूदगी मे चैकिंग के दौरान दो आरोपियो को 3.6 किग्रा डोडा पाउडर व एक पिस्टल तथा एक जिन्दा कारतूस 32 बोर सहित गिरफ्तार कर लिया। वहीं दूसरी और थाना सिविल लाईन पुलिस ने थाना प्रभारी हरसरन शर्मा की मौजूदगी मे चैकिंग/तलाशी के दौरान एक आरोपी को एक तमचा, एक जिन्दा कारतूस 315 बोर सहित गिरफ्तार किया है। वहीं थाना मन्सूरपुर पुलिस ने थाना प्रभारी मनोज कुमार चाहल के निर्देशन मे गश्त व चैकिंग के दौरान थाना कोतवालीनगर- ०२ अभियुक्त गिरफ्तार, ३.६ किग्रा डोडा पाउडर व ०१ पिस्टल ०१ जिन्दा कारतूस ३२ बोर बरामद, थाना सिविल लाईन- ०१ अभियुक्त गिरफ्तार, ०१ तमंचा ०१ जिन्दा कारतूस ३१५ बोर बरामद, थाना मन्सूरपुर- ०४ अभियुक्त गिरफ्तार, ०२ तमंचा ०३ जिन्दा कारतूस ०१ खोखा कारतूस ३१५ बोर, ०२ चाकू, ०४ फर्जी आधार कार्ड, ०२ तार कटर व पाना चाबी आदि, ०६ मोबाइल फोन, १००० रुपये नगद, ०६ बैटरी, ०१ होण्डा अकोर्ड गाडी फर्जी नम्बर प्लेट, ०१ स्कूटी एक्टिवा थाना मीरापुर-७० किग्रा गौमांस व १ मो०सा०, थाना बुढाना- ०२ अभियुक्त गिरफ्तार, ०१ तमंचा ०१ जिन्दा कारतूस ३१५ बोर, १६ पव्वे तोहफा मार्का देशी शराब, थाना शाहपुर- ०४ अभियुक्त गिरफ्तार, ०३ तमंचा ०५ जिन्दा कारतूस ३१५ बोर, २० पव्वे देशी शराब तोहफा मार्का, थाना भौराकलां- ०८ अभियुक्त गिरफ्तार, ०२ पिकअप में १८ बछडे जिन्दा,थाना तितावी- ०१ अभियुक्त गिरफ्तार, ४१ पव्वे प्रीमीयम व्हीस्की अरुणाचल प्रदेश को दबोचा।

चीनी मिलों ने दो दिन में 137 करोड़ का भुगतान किया
मुजफ्फरनगर। जिले की चीनी मिलों ने दो दिन में रिकार्ड 137 करोड़ का भुगतान किया है। शासन ने चीनी मिलों को 14 दिन में भुगतान करने के सख्त निर्देश दिए हैं। इस संबंध में गत दिवस डीएम ने मिल प्रबंधकों की बैठक लेकर उन्हें चेताया था। जिसके बाद चीनी मिलों ने दो दिन में किसानों का 137 करोड़ का भुगतान कर दिया है। खतौली ने 49.34 करोड़, मंसूरपुर ने 16.70 करोड़, खाईखेडी ने 19.50 करोड़, मोरना ने 3.98 करोड़, तितावी ने 15 करोड़, रोहाना ने तीन करोड़, टिकौला ने 19 करोड़ का भुगतान किया है। भैसाना केवल 85 लाख का भुगतान ही कर पाया है। जिले की चीनी मिलों पर 14 दिन से ऊपर का 445 करोड़ बकाया है। इसमें सबसे ज्यादा 205 करोड़ अकेले भैसाना पर बाकी है। 109 करोड़ तितावी, 37 करोड़ खर्ताली, 13 करोड़ मंसूरपुर, 42 करोड़ खाईखेड़ी, 19 करोड़ रोहाना और 26 करोड़ मोरना पर बाकी है। जिले में एक मात्र टिकौला ही ऐसी चीनी मिल है जो 14 दिन के नियम का पालन कर रही है। चीनी मिलों में किसान अब तक 16 अरब 58 करोड़ का गन्ना डाल चुके हैं। चीनी मिले किसानों का 903 करोड़ का भुगतान कर चुकी है।

335 शिक्षकों को करना होगा आपत्तियों का निस्तारण
मुजफ्फरनगर। अंतरजनपदीय तबादले के लिए आवेदन करने वाले जिन शिक्षकों के दावे पर खारिज किए गए हैं, उनकी सूची बीएसए कार्यालय में चस्पा हो गई है। 335 ऐसे शिक्षक हैं, जिनके दस्तावेज उनके दावों से मेल नहीं खा रहे या फिर उनके आवेदन में अन्य खामियां हैं। इन शिक्षकों को 21 फरवरी तक अपने दावे के संबंध में दस्तावेज दाखिल करने होंगे। अंतरजनपदीय के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले 648 शिक्षकों के आवेदनों की स्क्रीनिंग पूरी हो गई थी। 313 आवेदन सही पाए गए, जबकि 335 शिक्षकों के आवेदनों में खामियां मिली। इन शिक्षकों की सूची बृहस्पतिवार को बीएसए कार्यालय में चस्पा कर दी गई।
इस सूची में ऐसे शिक्षकों के नाम शामिल हैं, जिन्होंने तबादले के लिए किए गए आवेदन में जो दावा किया है, उसके संबंध में पुख्ता दस्तावेज संलग्न नहीं कर पाए। साथ ही कुछ ऐसे भी शिक्षक शामिल हैं, जो पहले भी अंतरजनपदीय तबादले का लाभ ले चुके हैं। ऐसे शिक्षकों का दोबारा तबादला नहीं किया जाएगा। शिक्षकों से 14 से 21 फरवरी तक आपत्तियों का निस्तारण कराने के लिए कहा गया है। यदि शिक्षक पुख्ता साक्ष्य देकर आपत्तियों का निस्तारण करा देंगे तो उन्हें पात्र मान लिया जाएगा। साथ ही जिन मानकों के अनुरूप उन्हें अंक भी दिए जाएंगे।
असमंजस में रहे शिक्षक-बीएसए कार्यालय में चस्पा की गई सूची को लेकर शिक्षक असमंजस में रहे। दरअसल, इस सूची में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि उनके आवेदन पर आपत्ति क्या है। साथ ही सवाल यह भी है कि यदि वे आपत्तियों का निस्तारण नहीं करा पाए तो उनकी पात्रता को खारिज तो नहीं किया जाएगा। उधर, बीएसए रामसागर पति त्रिपाठी का कहना है कि शिक्षकों को आवेदन में किए गए दावों से संबंधित मूल दस्तावेज दिखाने होंगे। उन्हीं के आधार पर अंकों का निर्धारण होगा।

खुशखबरीः अप्रैल के बाद गांवों में बनेंगे चार हजार आवास
मुजफ्फरनगर। वर्ष 2011 की सूची में नाम नहीं होने के कारण प्रधानमंत्री आवास से वंचित रह गए लोगों के लिए खुशखबरी है। अप्रैल के बाद नए सर्वे के आधार पर पात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ दिया जाएगा। पिछले वर्ष यह सर्वे पूरा हुआ था। जिले में करीब चार हजार पात्र पाए गए थे। नई सर्वे सूची को मान्यता मिलने से इसमें शामिल लोगों के मकान बनने का रास्ता साफ हो गया है।
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत पात्र व्यक्ति को डेढ़ लाख रुपये मकान निर्माण के लिए दिए जाते हैं। अब तक उन्हीं लोगों को योजना का लाभ दिया जा रहा था, जिनके नाम 2011 में हुए सर्वे की सूची में शामिल थे। इस सूची के आधार पर जिले में एक भी व्यक्ति पात्र नहीं रह गया, जबकि गांवों में अभी भी बड़ी तादाद में लोग आवासहीन हैं या कच्चे मकानों में रह रहे हैं। इसके चलते 2011 की सर्वे सूची पर सवाल उठते रहे। शासन ने ग्रामीण क्षेत्रों में कच्चे मकानों में रह रहे तथा आवासहीन लोगों का सर्वे कराया था।
यह सर्वे करीब एक साल पहले पूरा हुआ। ग्राम्य विकास विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस सर्वे में जनपद में 3989 पात्र पाए गए थे, लेकिन अभी तक शासन ने इस सर्वे को मंजूरी नहीं मिली थी। परियोजना निदेशक डीआरडीए जय सिंह यादव का कहना है कि शासन ने इस सर्वे के आधार पर आवास निर्माण कराने की मंजूरी दे दी है। कुछ दिन पूर्व वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए यह सूचना दी गई है। अप्रैल माह के बाद इस सूची के आधार पर पात्र ग्रामीणों के आवास बनाए जाएंगे।
लाभ देने से पहले फिर होगा सर्वे-किसी भी पात्र को योजना का लाभ देने से पहले एक बार फिर से सर्वे किया जाएगा।
संबंधित व्यक्ति पात्रता की श्रेणी से बाहर तो नहीं हो गया है, इसकी पुष्टि के बाद ही मकान निर्माण को धनराशि दी जाएगी। यदि कोई और व्यक्ति पात्र मिलेगा तो उसका भी मकान बनाया जाएगा। इसलिए पात्रों की संख्या में कमी या बढ़ोतरी हो सकती है।
तीन साल में बने 184 आवास-प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत जिले में तीन साल में कुल 184 आवास बन पाए हैं। 2011 की पात्रता सूची में शामिल लोगों में से पात्रता के मानकों पर केवल इतने लोग ही खरे उतरे थे। चालू वित्तीय वर्ष में दो लोग पात्र पाए गए थे, लेकिन इनमें से एक व्यक्ति से मकान बनवाने से इनकार कर दिया। इसलिए इस साल केवल एक ही मकान बन पाया।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15162 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × three =