Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

विधायक ने किया राष्ट्रीय सडक सुरक्षा सप्ताह का शुभारम्भ

मुजफ्फरनगर। विधायक बुढाना उमेश मलिक ने आज जिला पंचायत संभागार में सडक सुरक्षा सप्ताह का शुभारम्भ करते हुए कहा कि सभी को यातायात नियमों की जानकारी होनी चाहिए। और उसका पालन करना हम सबका कर्तव्य है। खासकर बच्चों को समझाने की आवश्यकता अधिक है। उन्होने उपस्थित प्रधानाचार्याे से कहा कि प्रत्येक दिन बच्चो को यातायात के नियमों की जानकारी प्रार्थना सभा में दी जाये। उन्होने कहा कि प्रत्येक विधालय में सडक सुरक्षा सप्ताह मनाया जाये। उन्होने कहा कि एआरटीओ आफिस में डीएल की परीक्षा देने के बाद वाहन भी चलवाकर देखा जाना चाहिए अगर परीक्षा पास कर वाहन सही प्रकार चला रहा है तभी डीएल दिया जाना चाहिए।

उन्होने कहा कि नियम तोडने पर पैनल्टी लेने का उदेदेश्य यही है कि अगली बार से नियमों का पालन करे। उन्होने कहा कि सभी स्कूल ऐसी व्यवस्था करे कि १८ वर्ष से कम उम्र के बच्चंे स्कूलों में बाईक व स्कूटी लेकर न आये। उन्होने कहा कि यह हम सबकी भी जिम्मेदारी है अगर ऐसा होता है तो तत्काल बच्चों के परिजनों को सूचित किया जाये उन्हे समझाया जाये। उन्होने कहा कि दुर्घटना से बचने के लिए हैलमेट और सीट बैल्ट का प्रयोग आवश्यक रूप से करें।
मा० विधायक ने कहा कि गन्ने का सीजन शुरू हो गया है चीनी मिल चलने वाली है। इस सीजन में सबसे बडी समस्या गन्ने से भरे ट्राॅलें है जिनके द्वारा बहुत एक्सीडेंट होते है। उन्होने बताया कि गत वर्ष ७२ एक्सीडेंट केवल गन्ने के ट्राॅलों से हुए है। उन्होने कहा कि इन ट्राॅलों केा बन्द कराया जायेगा। ट्रकों में ही क्षमता के ही अनुसार गन्ना मिल तक जायेगा। ओवरलोडिग पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।
जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी ने कहा कि सडक सुरक्षा सभी के लिए है। उन्होने कहा कि ज्यादातर एक्सीडेंट बाइक के होते है। हमे सबकांे इस बात का अहसास कराना है कि ज्यादा गति से बाइक नही चलानी है और हेल्मट के बिना नही चलानी है। उन्होने कहा कि स्कूलों में बच्चों केा रोड सेफ्टी के नियमों से संबंधित यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जाये।

उन्होंने वाहन चलाते समय यातायात के नियमों का पालन करने एवं चार पहिया वाहन चलाते समय आवश्यक रूप से सीट बैल्ट का प्रयोग करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि एक्सीडेंट फ्री लाईफ बनानी है, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। उन्होने कहा कि सडक दुर्घटनाओं में कमी लाना होगा। उन्होने एआरटीओ केा स्कूल प्रबन्धन को उनके दायित्व के प्रति सचेत करने के निर्देश दिये। उन्हेाने निरंतर प्रवर्तन कार्य किये जाने के निर्देश भी सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी को दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि इस प्रकार प्रवर्तन की कार्यवाही की जाये जिससे जनता में एक संदेश पहुंचे।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के पैट्रोल पम्पों पर बिना हेलमेट पैट्रोल नही दिया जायेगा। उनहोने कहा कि सभी पैट्रोल पम्प इस बात का पूर्ण ध्यान रखेगे कि बिना हेलमेट के पैट्रोल किसी भी दशा में न दिया जाये। उन्होने कहा कि अगर ऐसा पाया जाता है तो पैट्रोल पम्प संचालक के विरूद्व कार्यवाही भी की जायेगी। उन्होने परिवहन विभाग को निर्देश दिये कि माल वाहनों में ओवरलोंिडंग किये जाने की दशा मंे कार्यवाही करना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि वाहनों में निर्धारित क्षमता से अधिक व्यक्तियों केा बैठाकर उनका संचालन करने वालों के विरूद्व कार्यवाही करें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि नशे में वाहन को चलाने के अपराध में कार्यवाही की जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग न करे। जिलाधिकारी ने कहा कि चार पहिया वाहनों में सीट-बेल्ट का उपयोग न करने पर सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही की जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि दुपहिया वाहनो के चालकों के हैलमेट की अनिवार्यता पर जोर दिया जाये। उन्होने बिना हैलमेट लगाये वाहन संचालित पाये जाने पर चालान आदि की कार्यवाही की जाये।

बैठक में एसपी ट्रेफिक बी.बी. चैरसिया, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित सिंह, अपर जिलाधिकारी वि०/रा० आलोक कुमार,नगर मजिस्ट्रेट अतुल कुमार, एआरटीओ,प्रर्वतन विनीत मिश्रा, प्रशासन राजीव बंसल, टीएसआई राजेश सिंह, स्कूलांें के प्रधानाचार्य,ट्रांस्पोर्टर सहित अन्य सभी सम्बन्धित विभागो के अधिकारी उपस्थित रहे।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15191 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk