संपादकीय विशेष

Muzaffarnagar रेलवे स्टेशन बनकर लगभग तैयार, दिया जा रहा अंतिम रूप

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) अब गुड़ और गन्ने की धरती वाले इस शहर को नई पहचान मिलने जा रही है। १० करोड़ की लागत से तैयार राजस्थान के किशनगढ रेलवे स्टेशन के तर्ज पर आधुनिक सुविधाओं वाला यह रेलवे स्टेशन बहुत जल्द जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।

केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ.संजीव बालियान के ड्रीम प्रोजेक्ट के तौर पर सुर्खियां बटौर चुके इस रेलवे स्टेशन के टिकट घर, मीटिंग हॉल, वेटिंग हॉल, वीआईपी और रिजर्वेशन ऑफिस को अति आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा चुका है।उत्तर रेलवे में लखनऊ, वाराणसी और हरिद्वार आदि के रेलवे स्टेशन आधुनिक सुविधाओं से लैस होने के साथ ही उनके निर्माण तथा सज्जा में भारतीय संस्कृति की झलक दिखाई पड़ती है। केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान की कोशिशों से साल २०१७ में नए रेलवे स्टेशन निर्माण को हरी झंडी मिली थी।

साल २०१९ में नए रेलवे स्टेशन निर्माण के लिए १० करोड़ रुपए का बजट पास किया गया था। अक्टूबर २०१९ में नए रेलवे स्टेशन निर्माण का कार्य प्रारंभ भी हो गया था। रेलवे स्टेशन का निर्माण पूरा कर २०२१ तक जनता के लिए खोल देना था। मगर, कोरोना महामारी की वजह से निर्माण कार्य बाधित हुआ और इसमें देर हो गई।

आधुनिक निर्माण शैली का प्रयोग किए जाने के बावजूद रेलवे स्टेशन का मानचित्र देश की सांस्कृतिक विरासत को अपने आम में संजोए हुए हैं। स्टेशन के बीच में भव्य गुंबद का निर्माण कराया गया है, जो देश की मध्यकालीन भवन निर्माण कला की ऊंचाईयों की ओर इशारा करती है।
करोड़ों की लागत से निर्माणाधीन मुजफ्फरनगर रेलवे स्टेशन वर्तमान में निर्माण की भारतीय और पाश्चात्य संस्कृति का एक अद्भुद संगम दिखाई देता है। नए भवन में टिकट घर, मीटिंग तथा वीआईपी हॉल, डॉरमेट्री, वीआईपी रूम, कॉमर्शियल रूम, आरपीएफ और जीआरपी कैंपस के साथ ही रेस्ट हाउस आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित रहेंगे। वेटिंग और वीआईपी रूम सहित रिजर्वेशन ऑफिस पूरी तरह से एसी बनाए जा रहे हैं। सुविधाओं के मामले में मॉर्डन रेलवे स्टेशन का बाहरी नक्शा किले की तरह दिखेगा।

रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए आधुनिक शेल्टर तथा सुविधाओं के मद्देनजर फुट ओवर ब्रिज और नई अप-लूप लाइन भी प्रस्तावित है। रेलवे स्टेशन फ्रंट साइड निर्माण कार्य अंतिम चरण में पहुंच चुका है। स्टेशन के नए हिस्से से यात्रियों का आवागमन भी प्रारंभ हो चुका है। शीघ्र ही नई अप-लूप लाइन के साथ प्लेटफॉर्म नंबर एक भी पूर्ण रूप से निर्मित करा दिया जाएगा। डिप्टी चीफ इंजीनियर शिवाजी ब्रिज के निर्देशन में गाजियाबाद की राजकुमार गुप्ता एंड कंपनी की देखरेख में रेलवे स्टेशन निर्माण चल रहा है।

इस मामले में साइट इंजीनियर मनीष धवन ने बताया कि किशनगढ़ रेलवे स्टेशन की तर्ज पर मुजफ्फरनगर रेलवे स्टेशन का निर्माण कार्य लगभग पूरा होने वाला है। शीघ्र ही रेलवे स्टेशन की सुविधाओं का लाभ आम यात्रियों और अधिकारियों को मिलने लगेगा। यह उत्तर रेलवे के चुनिंदा रेलवे स्टेशनों में शुमार होगा। इसकी भव्यता लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगी।

वहीं, केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान ने कहा कि मुजफ्फरनगर के लोगों को शीघ्र ही एक अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन मिलने जा रहा है। रेलवे स्टेशन निर्माण से जनपद की नई पहचान बनेगी। जिले के यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी और बाहर से आने वाले लोगों के लिए भी प्रथम आकर्षण रेलवे स्टेशन ही रहेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 − one =