News
खबरें अब तक...

समाचार

मुजफ्फरनगर में शादी का झांसा देकर बनाए शारीरिक सम्बंध, फिर दोस्तों ने किया विवाहिता से रेप
मुजफ्फरनगर। शहर कोतवाली क्षेत्र के मौहल्ला खालापार से एक शर्मसार कर देने वाला मामला सामने आया है। जहां निवासी एक विवाहिता ने एक युवक पर प्रेमजाल में फंसाने और शादी का झांसा देकर शारीरिक सम्बंध बनाने और अपने दोस्तों के साथ मिलकर रेप करने का आरोप लगाते हुए पुलिस में शिकायत की है। पुलिस द्वारा कार्यवाही न करने पर मामले की शिकायत डीआईजी व अन्य पुलिस अधिकारियों से की गई, जिस पर एसएसपी ने शहर कोतवाली प्रभारी को मामले की जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। पुलिस मामले की जांच पड़ताल में जुटी है।
बता दें कि पुलिस को दी गई तहरीर में मौहल्ला खालापार निवासी विवाहिता ने बताया कि वह एक बच्चे की मां है। पीड़िता ने बताया कि करीब छह माह पूर्व मौहल्ले के ही युवक से उसकी फोन पर बातचीत शुरू हुई। उक्त युवक ने उसे अपने प्रेमजाल में फंसा लिया और शादी का झांसा देकर उसके साथ शारीरिक सम्बंध बनाता रहा।
पीड़िता का आरोप है कि पांच फरवरी की रात उक्त युवक का फोन आया और उसने कहा कि वह आज ही उसके साथ शादी करेगा और वह उसे लेने उसके घर आ रहा है। युवक की बातों पर भरोसा करके पीड़िता उसके साथ उसके घर चली गई। आरोप है कि वहां युवक के पांच दोस्त पहले से ही मौजूद थे। युवक ने पीड़िता पर अपने दोस्तों के साथ शारीरिक सम्बंध बनाने का दबाव डाला।इंकार करने पर आरोपियों ने उसे दबोच लिया और युवक ने उसके साथ रेप किया। चिल्लाने पर आरोपी के दोस्त मौके से फरार हो गए। आरोपी पीड़िता को उसकी बहन के घर छोड़कर घटना का जिक्र किसी से भी करने पर उसके पुत्र की हत्या करने की धमकी देते हुए फरार हो गया। पीड़िता ने बताया कि जब वह अपने पति के घर वापस लौटी, तो आरोपी अपने साथियों के साथ वहां पहुंचा और घटना का जिक्र करने पर हत्या करने की धमकी दी। पीड़िता की तहरीर पर जब पुलिस ने कोई सुनवाई नहीं की, तो मामले की शिकायत डीआईजी और एसएसपी से की गई। एसएसपी ने शहर कोतवाली पुलिस को इस सम्बंध में जांच कर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। एसएसपी के निर्देश पर पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

एटीएम/खातों के साथ धोखाधड़ी कर पैसों का गबन करने वाले तीन शातिर अपराधी गिरफ्तार2 News 4 |
मुज़फ्फरनगर। थाना सिविल लाइन पुलिस ने एटीएम/खातों के साथ धोखाधड़ी कर पैसों का गबन करने वाले तीन शातिर अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया। एसएसपी अभिषेक यादव के निर्देशों के चलते जनपद में अपराधों पर रोकथाम व विभिन्न मामलों में शामिल/वांछित अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए चल रहे अभियान विशेष के तहत थाना सिविल लाइन पुलिस ने मेरठ रोड स्थित विकास भवन के समीप चैकिंग के दौरान तीन शातिर साइबर क्राइम अपराधियों को गिरफ्तार किया है।
थाना सिविल लाइन में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान एसपी सिटी अर्पित विजयवर्गीय ने जानकारी देते हुए बताया कि सीओ सिटी कुलदीप कुमार के निर्देशन में इंस्पैक्टर सिविल लाइन डीके त्यागी की मौजूदगी में पुलिस ने मेरठ रोड स्थित विकास भवन के समीप चैकिंग के दौरान एटीएम/खातों के साथ धोखाधडी कर पैसों का गबन करने वाले ०३ शातिर साइबर क्राइम अपराधियों को दौराने चैकिंग विकास भवन एटीएम के पास से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्तगण के कब्जे से भारी मात्रा में पासबुक, एटीएम, चैकबुक, आधार कार्ड, मोबाईल फोन एवं नकदी बरामद की गयी है। गिरफ्तार अभियुक्तगण अफरोज उर्फ अरमान पुत्र अफसर खान निवासी पीपल राणा थाना भोजीपुरा जनपद बरेली, मौ० यासीन उर्फ शानू पुत्र इसरायल निवासी मझुआ गंगापुर थाना भोजीपुरा जनपद बरेली, सुमित पुत्र राजाराज निवासी मलपुर थाना भौता जनपद बरेली जिसके कब्जे से पासबुक (विभिन्न बैंकों की)-१७, एटीएम (विभिन्न बैंकों के)- २१, चैकबुक (विभिन्न बैंकों की)- ११, आधार कार्ड (अलग-अलग व्यक्तियों के)- ११, फोटो (अलग-अलग व्यक्तियों के)- ४७ खाली फार्म (बैंको में खाता खोलने वाले)- १०, मोबाईल फोन (आईफोन, सैमसंग, ओप्पों आदि)- ०५, ३०,००० रूपये नगद बरामद किया। पुलिस पूछताछ में अभियुक्तगण द्वारा बताया गया कि हम लोग फर्जी तरीके से आधारकार्ड बनाकर बैंकों में खाता खुलवाने के बाद सीधे-साधे व्यक्तियों को किसी कम्पनी की स्कीम बताकर या बैंकों के मैनेजर बनकर फोन करते है और बहला-फुसलाकर उनके बैंक खातो की जानकारी प्राप्त करने के बाद बैंकों के ओटीपी को प्राप्त कर फर्जी खाते में पैसें ट्रान्सफर करते है तथा उन्हे एटीएम के माध्यम एवं चौकों के माध्यम से निकल लेते है और सीधे-साधे व्यक्तियों के एटीएम कार्ड बदलकर भी पैसे ट्रान्सफर करके निकाल लेते है।

 

दो पहिया वाहन चालक व पीछे बैठने वाला व्यक्ति भी हमेशा हेलमेट का प्रयोग करेंः एआरटीओ1 News 8 |
मुजफ्फरनगर। परिवहन विभाग के द्वारा राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा के अंतर्गत जनपदवासियों को विभिन्न जगहों एवं शहर के चौराहों पर एआरटीओ विभाग के द्वारा सड़क सुरक्षा के संबंध में जागरूक किया जा रहा है। इसी सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा माह के अन्तर्गत आज परिवहन विभाग के द्वारा एआरटीओ कार्यलय पर एआरटीओ विनीत कुमार मिश्रा व आरआई अनुराग वर्मा ने जिले के विभिन्न स्कूलों से आए शिक्षक एवं दिव्यांगजो को सड़क सुरक्षा के संबंध में जानकारी प्रदान की। इस दौरान बताया गया कि दो पहिया वाहन चालक व पीछे बैठने वाला व्यक्ति भी हमेशा हेलमेट का प्रयोग करें, मानक के अनुरूप ही हेलमेट पहने क्योंकि यह सर पर भारी चोटों की संभावना को ७०त्न तक कम करता है। बाइक चलाते समय स्टंट न करें,वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग न करें,वाहन चलाते समय गति सीमा का ध्यान अवश्य रखें। वाहन चलाते समय शराब का सेवन न करें और हमेशा दो पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग अवश्य करें।इस दौरान और अधिक जानकारी देते हुए बताया कि सड़क पर पैदल चलते समय हमें बहुत सी सावधानियां बरतनी चाहिए जैसे स्कूल बस से या सड़क पर बस से उतरते समय बस के पूरी तरह रुकने पर ही बस से उतरे, सड़क पर पैदल चलते समय साइडवाक का प्रयोग करें, सड़क क्रॉस करते समय जेब्रा लाइन का प्रयोग करें जहां जेब्रा लाइन न हो वहां दोनों तरफ के ट्रैफिक को सावधानी पूर्वक देखें और सड़क पार करें जब ट्रैफिक रुका हुआ हो,पैदल सड़क पार करते समय कानों में ईयर फोन का प्रयोग बिल्कुल भी न करें।आज इस प्रशिक्षण के दौरान एआरटीओ प्रवर्तन कुमार विनीत मिश्रा ने बताया कि आज यहां काफी संख्या में शिक्षक मौजूद हैं क्योंकि शिक्षक ही एक छात्र की अच्छी तरीके से नीव रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है, आज हम लोगों ने शिक्षकों को सड़क सुरक्षा के संबंध में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की है जिससे कि यह सभी शिक्षक यहां से जाकर अपने अपने विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को सुरक्षा के बारे में जानकारी प्रदान कर सकें, और इसी के साथ साथ इस कार्यक्रम में आए दिव्यांगजनों को भी सड़क सुरक्षा के बारे में जानकारी प्रदान की गई है। कार्यक्रम में एआरटीओ विनीत मिश्रा,अनुराग शर्मा,टीनू बाबू,शोबि सहित दर्जनों शिक्षक व दिव्यांग मोजूद रहे।

 

युवक ने फांसी लगाकर की आत्महत्या
मुजफ्फरनगर। शहर कोतवाली क्षेत्र के रामपुरी में युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। सूत्रों के अनुसार रामपुरी निवासी युवक का बीती रात किसी बात को लेकर अपने पिता के साथ विवाद हुआ था। बताया गया है कि रात में ही उसने खुद को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। परिवार जनों ने फांसी लगा उसका शव देखा तो कोहराम मच गया। सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शव को कब्जे में ले लिया। पुलिस के अनुसार प्रथम दृष्टया ग्रह क्लेश के चलते आत्महत्या की आशंका जताई जा रही है। घटना के बाद से ही मृतक का पिता मौके से फरार है। पुलिस ने मृतक नितिन पुत्र राजेंद्र के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया और फरार पिता की तलाश के साथ मामले की जांच में जुटी है।

 

75 हजार रूपये की ठगी की तहरीर दी
मुजफ्फरनगर। एक व्यक्ति से साईकिल सवार द्वारा करीब 75 हजार रूपये की ठगी के मामले में पुलिस ने छानबीन शुरू की।
सूत्रों के अनुसार थाना सिविल लाइन क्षेत्र के दक्षिणी सिविल लाइन एरिया में आज दोपहर के समय करीब 75 हजार रूपये की नकदी लेकर जा रहे एक व्यक्ति को साईकिल सवार किसी अज्ञात व्यक्ति ने अपनी बातों में लेते हुए उससे करीब 75 हजार रूपये की ठगी कर ली। चर्चा रही कि पीड़ित व्यक्ति सैल्स टैक्स विभाग में कर्मचारी है। पीड़ित व्यक्ति ने इस मामले से थाना सिविल लाइन पुलिस को अवगत कराया। थाना सिविल लाइन पुलिस ने मिली तहरीर के आधार पर मामले की छानबीन व भागदौड़ शुरू कर दी है।

 

दिगंबर जैन मंदिर से कुजिया की चोरी के मामले में पुलिस एक दबौचा
मुजफ्फरनगर। गत दिवस वहलना स्थित दिगंबर जैन मंदिर से कुजिया की चोरी के मामले में पुलिस ने एक संदिग्ध को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की है। सोमवार को पूर्व शहर कोतवाली क्षेत्र के वहलना में स्थित श्री दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र मन्दिर से सोने की कुंजिया चोरी कर ली गई थी। चोरी हुई कुंजियों की कीमत लगभग तीन लाख रुपये बताई गयी है। प्रबंधं समिति के महामंत्री ने थाने पर अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी। दोनों कुंजियों को मन्दिर में काफी तलाश किया गया। उसके बाद मन्दिर के अन्दर लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज को चैक किया गया। सीसीटीवी कैमरे की फुटेज में एक व्यक्ति दोनों कुंजियों के पास गया था। उस पर कुंजियों को चोरी का शक जताया गया। वह युवक स्कूटी पर सवार होकर मन्दिर में आया था। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज को कब्जे में लेकर जांच करने के बाद एक संदिग्ध को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि मामले की छानबीन की जा रही है जल्द ही खुलासा कर दिया जायेगा।

सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजन
जानसठ। विकास खंड जानसठ में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजन।
सामूहिक विवाह समारोह में वर-वधू नें सुख-दुख में साथ  निभानें का वायदा किया। जानसठ विकास खंड परिसर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह कार्यक्रम में ब्लॉक प्रमुख योगेश गुर्जर बीडीओ संत प्रकाश नें संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान ब्लॉक कर्मचारियों द्वारा वर-वधुओं को नियमानुसार सामग्री दी गई । साथ ही दी जाने वाली सामग्री में गुणवत्ता का खास ध्यान रखा गया।

 

पंडित दीनदयाल की पुण्यतिथि मनाई7 News 5 |
मुजफ्फरनगर। सहावली गांव में एकात्म मानववाद के प्रणेता और प्रखर राष्ट्र वादी पंडित दीनदयाल की पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि कर श्रद्धासुमन अर्पित किये सेक्टर प्रभारी विशाल गर्ग ने पंडित दीनदयाल जी के राष्ट्रवादी जीवन के बारे में बताया,उन्होंने बताया कि कैसे पंडित जी ने अंत्योदय परियोजना से सरकार की सभी योजनाओं को उस अंतिम व्यक्ति तक,जिसके पास रहने को घर नही,खाने रहने के लिए पर्याप्त साधन नही है, उस व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुच सके ऐसी अंत्योदय योजना के पथ प्रदर्शक रहे,उन्होंने एकात्म मानववाद का भी दर्शन कराया। साथ मे पार्टी के सभी वरिष्ठ कार्यकर्ता सिद्धार्थ बालियान ,संजय वीर, रजनीश कुमार वरिष्ठ भाजपा नेता ललित कुमार कुकड़ा मंडल मीडिया प्रभारी अमित कुमार गौतम पूर्व नायब तहसीलदार शोराज सिंह फिरोज आदि कार्यकर्ता गण उपस्थित रहे

 

ऑल इंडिया एंटी करप्शन कमैटी की मासिक बैठक सम्पन्न8 News 2 |
मुजफ्फरनगर। ऑल इंडिया एंटी करप्शन कमैटी की मासिक बैठक भगत सिंह रोड स्थित कार्यालय पर गत रात्रि आयोजित की गयी। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में वरिष्ठ भाजपा नेता श्रीमोहन तायल उपस्थित हुए। सर्वप्रथम विश्वदीप गोयल ने श्रीमोहन तायल को एंटी करप्शन कमैटी के कार्यो एवं उद्देश्यों से परिचित कराते हुए बताया कि इस संगठन को नीति आयोग (भारत सरकार) ने मान्यता दी है और सैन्ट्रल विजिलेंस कमिश्न ने भी इसके क्रियाकलापों पर संतोष जाहिर करते हुए इसे सर्टिफिकेट जारी किया है। बैठक का संचालन करते हुए सहायक राष्ट्रीय महासचिव राजकुमार रहेजा ने कहा कि शासन ने श्रीमोहन तायल को जहां व्यापारी कल्याण बोर्ड का सदस्य बनाया है वहीं उन्हे विकास प्राधिकरण मुजफ्फरनगर का भी सदस्य मनोनीत किया गया है। राजकुमार रहेजा ने श्रीमोहन तायल को शॉल ओढाकर प्रशस्ति पत्र देकर उनका अभिनंदन किया और बैठक में उपस्थित सदस्यों से उनका परिचय कराया। बैठक में विशिष्ट अतिथि के रूप में व्यापारी नेता कपिल कुमार भी मौजूद रहे। बैठक में जिलाध्यक्ष देवेंद्र चौहान, पीआरओ डा. संजय अग्रवाल, प्रवीन वर्मा, लविश रहेजा, संजीव अग्रवाल, अरूण सपरा, मनोज मलिक, अखिल सिंघल, हरि कृष्ण ग्रोवर, रोबिन जैन, डा. सुशील, वेदप्रकाश, मनोज गुप्ता और विक्की बाटला सहित अन्य अनेक लोग भी मौजूद रहे।

 

चोरी की बाईक सहित गिरफ्तार किया
मुजफ्फरनगर। नई मन्डी कोतवाली पुलिस का वाहन चोरो पर शिकंजा कसता नजर आ रहा है। पुलिस ने क्षेत्र के गश्त/चैकिंग के दौरान घर के बाहर खडी बाईक को चोरी कर ले जा रहे आरोपी को चोरी की गई बाईक सहित दबोच लिया। हालांकि इस दौरान पुलिस को अच्छी खासी मशक्कत करनी पडी। एसपी सिटी अर्पित विजयवर्गीय के निर्देशों के चलते नगर क्षेत्र में पुलिस द्वारा की जा रही वाहन चैकिंग व तलाशी के दौरान नई मंडी थाने की गांधी कालोनी चौकी प्रभारी राजकुमार यादव ने क्षेत्र में गश्त व चैकिंग के दौरान मिली सूचना के आधार पर लालबाग निवासी अभिनव बंसल नामक युवक की चोरी हुई बाइक सहित आरोपी को हिरासत में ले लिया। बताया जाता है कि अभिनव की बाइक को एक व्यक्ति उसके घर के बाहर से चोरी कर ले गया था। जिसकी सूचना मिलते ही पुलिस तुरंत हरकत में आ गयी और भगादौड कर चोरी की गयी बाइक सहित आरोपी को दबोच लिया। पुलिस द्वारा की गयी पूछताछ में आरोपी ने अपना नाम पारस बताया।

 

राम मंदिर निर्माण में सहयोग किया9 News 3 |
मुजफ्फरनगर। राम मंदिर निर्माण के लिए जनपद में पहली बार संघ परिवार ने अमेरिकन डालर दिए गए। अयोध्या में भव्य श्री राम मंदिर निर्माण के लिए विदेशों में कार्यरत भारतीयों के मन में भी अपार उत्साह देखा जा रहा है।
अमेरिका के कैलिफोर्निया से मुजफ्फरनगर आई साक्षी गर्ग ने भी संघ पदाधिकारियों को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल की मौजूदगी में अमेरिकन डालर मंदिर के निर्माण के लिए दिए। समाजसेवी एवं उद्यमी रघुराज गर्ग और मृदुला गर्ग की सुपुत्री साक्षी ने कहा कि उनके मन में बहुत दिनों से यह इच्छा थी कि वह श्री राम मंदिर के निर्माण के लिए अपनी सैलरी से ११०० डालर का योगदान दे। उद्यमी रघुराज गर्ग और उनके छोटे भाई श्रवण गर्ग ने २.५१ लाख रुपये अपनी ओर से भी मंदिर निर्माण के लिए भेंट किए।

 

अवैध शराब सहित गिरफ्तार किया
मुजफ्फरनगर। थाना मीरापुर पर नियुक्त उ0नि0 जितेन्द्र कुमार सिंह द्वारा अभियुक्त शीशपाल पुत्र मनीराम निवासी ग्राम कुतुबपुर थाना मीरापुर जनपद मुजफ्फरनगर को कुतुबपुर झाल से गिरफ्तार किया गया।। अभि0गण के कब्जे से 20 पव्वे नाजायज शराब तोफा मार्का को बरामद किया गया।
मुजफ्फरनगर। थाना पुरकाजी पर नियुक्त उ0नि0 संजय कुमार राणा द्वारा वॉछित व थाने का टॉप-10/शातिर गौ-तस्कर अभियुक्त राहत अली पुत्र रहमत अली निवासी ग्राम सीकरी थाना भोपा जनपद मुजफ्फरनगर को जंगल ग्राम सीकरी कमहेड़ा मार्ग से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 तमंचा मय 02 जिन्दा कारतूस 315 बोर बरामद किए गए।

 

पुलिस ने कई वांछितों को गिरफ्तार किया
मुजफ्फरनगर। अलग अलग स्थानों से कई वांछित अभियुक्तों को गिरफ्तार किया। थाना बुढाना पर नियुक्त उ0नि0 विजयपाल सिंह द्वारा वॉछित अभियुक्त पवनीश पुत्र योगेश निवासी मौहल्ला योगपुरा मन्दिर कस्बा व थाना बुढाना जनपद मुजफ्फरनगर को रामछेल तिराहे से गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा थाना रामराज पर नियुक्त उ0नि0 कुमार गोरव सागर द्वारा विद्युत अधि0 में वारंटी अभियुक्त करतार सिंह पुत्र मलखान सिंह निवासी ग्राम देवल थाना रामराज जनपद मुजफ्फरनगर को अभियुक्त के मसकन से गिरफ्तार किया गया।वहीं थाना ककरौली पर नियुक्त उ0नि0 ओमेन्द्र सिंह द्वारा वारंटी खुर्शीद पुत्र अजीम, कामरान, सहेजा, आमिर पुत्रगण हबीब निवासीगण व थाना ककरौली जनपद मुजफ्फरनगर को अभियुक्तों के मसकन से गिरफ्तार किया गया। वहीं इसके अलावा थाना तितावी पर नियुक्त व0उ0नि0 के0पी0 सिंह द्वारा वॉछित अभियुक्त जुल्फिकार पुत्र गय्यूर निवासी ग्राम नरोत्तमपुर माजरा थाना तितावी जनपद मुजफ्फरनगर को नरोत्तमपुर माजरा मार्ग से गिरफ्तार किया।

मुजफ्फरनगर में सेना की भर्ती 12 मई से 10 जून तक होगी
मुजफ्फरनगर। जनपद में चौथी बार सेना की भर्ती होने जा रही है। १२ मई से १० जून तक होने वाली सेना भर्ती का कार्यक्रम जारी हुआ है। मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर समेत १३ जिलों के युवक भर्ती में शामिल हो सकेंगे। सभी जिलों के लिए तिथिवार भर्ती कार्यक्रम बाद में जारी होगा।
आर्मी मुख्यालय की ओर से जारी कार्यक्रम के मुताबिक, जनपद में १२ मई से भर्ती शुरू होगी और १० जून तक चलेगी। इसमें मेरठ, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, गौतमबुद्धनगर, बिजनौर, बागपत, गाजियाबाद, मुरादाबाद, बुलंदशहर, अमरोहा, हापुड़, रामपुर और शामली जनपद के युवा प्रतिभाग कर सकेंगे। केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान ने सांसद बनने के बाद जिले में आर्मी भर्ती के प्रयास किए। पहली बार २०१५ में, दूसरी बार २०१७ और तीसरी बार वर्ष २०१८ में सेना भर्ती हुई थी। तीनों बार भर्ती स्थल स्पोर्घ्ट्स स्टेडियम और नुमाइश मैदान में हुई हैं। स्टेडियम में दौड़ और नुमाइश मैदान में शारीरिक दक्षता परीक्षण हुआ। राजकीय इंटर कालेज में युवाओं के रात्रि विश्राम की व्यवस्था की गई। इस बार भी यहीं पर भर्ती प्रस्तावित है। हालांकि, भर्ती स्थल का फाइनल करने जल्द ही सेना के अधिकारी यहां आएंगे। केंद्रीय राज्यमंत्री ने युवाओं से मेहनत के साथ तैयारी करने का आह्वान किया है।

नलकूपों के ताले तोड़कर लाखों का सामान चोरी
मुजफ्फरनगर। छपार क्षेत्र के बिजोपुरा गांव में बीती रात्रि में बदमाशों ने किसानों की नलकूपों पर धावा बोल दिया। कई नलकूपों के ताले तोड़कर बदमाश मोटर, स्टार्टर व केबिल आधा हजारों का सामान चोरी कर ले गए। पुलिस ने बदमाशों की तलाश में घंटों कांबिग की, परंतु कोई सुराग नहीं मिला।
छपार थाना क्षेत्र के गांव बिजोपुरा के जंगल में देर रात्रि में बदमाशों ने किसानों के आधा दर्जन से अधिक नलकूपों के ताले तोड़कर कीमती सामान चोरी कर लिया। बदमाशों ने जगत सिंह की नलकूप से साढ़े सात होर्सपावर का मोटर, स्टार्टर व बीस मीटर केबिल, जगपाल सिंह के नलकूप से स्टार्टर व केबिल, महेंद्र सिंह का मोटर व कट आउट, राजेश का स्टार्टर व मोटर, विक्रम के नलकूप से मोटर, कट आउट, स्टार्टर व केबिल और बाबूराम के नलकूप से मोटर चोरी कर ले गए। बदमाशों ने नलकूपों में तोड़फोड़ भी की। बुधवार सुबह को किसानों को वारदात की जानकारी हुई। सूचना पर पहुंचे कार्यवाहक थाना प्रभारी सुरेशपाल सिरोही को ग्रामीणों के भारी विरोध का सामना करना पडा। डेढ़ माह पूर्व भी बिजोपुरा में एक दर्जन से अधिक नलकूपों पर चोरी हो गई थी, जिसका अभी तक राजफाश नहीं हो सका है। इससे ग्रामीणों में रोष है। ग्रामीणों ने एसएसपी अभिषेक यादव से घटना का राजफाश कराने की मांग की है। पुलिस ने किसान रवि की तहरीर पर अज्ञात बदमाशों के विरुद्ध चोरी का मुकदमा दर्ज कर लिया है।

 

नुक्कड़ नाटक के द्वारा जागरूक किया
मुजफ्फरनगर। नेहरू युवा केंद्र मुजफ्फरनगर के द्वारा विकास खंड जानसठ स्थित ग्राम पंचायत संभलहेड़ा में राष्ट्रीय जल संरक्षण मिशन के तहत वर्षा जल संरक्षण के लिए शुरू किए अभियान कैच द रेन विषय पर नुक्कड़ नाटक के द्वारा जागरूक किया गया।
जिला युवा अधिकारी प्रतिभा शर्मा ने जल संरक्षण के महत्व पर प्रकाश डालते हुए जल शक्ति अभियान की सबको जानकारी दी कि कैसे छोटे छोटे व्यावहारिक बदलाव से बड़ी मात्रा में पानी की बचत की जा सकती है। सभी ने जल सरंक्षण हेतु शपथ ग्रहण की। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सिविल जज सीनियर डिविजन सलोनी रस्तोगी रही। वहीं कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि जिला प्रोबेशन अधिकारी मोहम्मद मुश्फेकीन व वरिष्ठ समाज सेवी बीना शर्मा, नीना त्यागी नेहरू युवा केंद्र के लेखा व कार्यक्रम सहायक हरि प्रकाश की उपस्थिति रही। कार्यक्रम में जिला परियोजना अधिकारी, नमामि गंगे सुबोध शर्मा, नाहर सिंह पूर्व प्रधान टिकोला, इरशाद ठेकेदार, शोबी सिद्दीकी आदि ने विचार प्रकट किए। कार्यक्रम में सतेंद्र कुमार, डा. रवि शर्मा, नरेंद्र गर्ग आदि के साथ-साथ जानसठ ब्लाक के ब्लाक कार्यक्रम आयोजक आजाद अब्बासी, विजय कुमार आदि का सहयोग रहा।

 

बैठक में कई प्रस्ताव पास
बुढ़ाना। बार एसोसिएशन के सदस्यों ने विभिन्न मुद्दों को लेकर बैठक आयोजित की। बैठक में कई प्रस्ताव पास किए गए।
बार एसोसिएशन के मीटिग हाल में अध्यक्ष सुरेशपाल वर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक का संचालन कर रहे महासचिव ओमपाल मलिक ने बताया कि तहसील के एक अधिकारी का व्यवहार अधिवक्ताओं के साथ ठीक नहीं है। इसकी शिकायत जिलाधिकारी से की जाएगी। बार एसोसिएशन बुढ़ाना में दो नए अधिवक्ताओं की सदस्यता, तहसील परिसर में वाटर कूलर लगाया जाना आदि प्रस्ताव पास किए गए। इसके अलावा स्टाम्प विक्रेता राजपाल सिंह और अधिवक्ता अनिल कुमार के बीच पैसों के लेनदेन को लेकर चल रहे विवाद का निस्तारण कराया गया। इस मौके पर अवध बिहारी गर्ग, विनय बालियान, फिरोज मंसूरी, मोहिद मलिक, अशोक कुमार, प्रशांत शर्मा, अभिषेक आदि मौजूद रहे।

 

टीका लेने वाले 97ः से अधिक लोगों ने टीकाकरण अभियान को सराहाः डॉ. विनोद के. पॉल
मुजफ्फरनगर। भारत में कोविड-19 टीका लगवाने वाले 97ः लोग अब तक इस टीकाकरण से संतुष्ट पाए गए हैं। यह जानकारी नीति आयोग के सदस्य और भारत सरकार के कोविड-19 टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ. विनोद कुमार पॉल ने दी है। दुनिया के अब तक के सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रम के तहत भारत ने 66 लाख लोगों को कोविड-19 के टीके लगा दिए हैं। इनमें स्वास्थ्य कर्मी और फ्रंटलाइन कार्यकर्ता शामिल हैं, जिन्हें इसका खतरा ज्यादा है।
कैसे बढ़ाएं टीकाकरण पर भरोसा वेबिनार का आयोजन हार्वर्ड टी.एच. चौन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ- इंडिया रिसर्च सेंटर और प्रोजेक्ट संचार की ओर से किया गया था। इसमें भारतीय और अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों ने कोविड-19 टीकाकरण पर भारतीय संदर्भ में चर्चा की।
1500 में मुश्किल से 1 को कोई हल्का साइड इफेक्ट हो रहा
नीति आयोग के सदस्य और भारत सरकार की कोविड-19 टास्क फोर्स, के अध्यक्ष डॉ. विनोद कुमार पॉल ने कहा कि भारत का टीकाकरण का अब तक का अनुभव बहुत सकारात्मक और उत्साहवर्धक रहा है। उन्होंने कहा, ष्टीकों को ले कर हिचकिचाहट अब बहुत तेजी से समाप्त हो रही है। दोनों टीके सर्वाधिक सुरक्षित टीकों में हैं। ये टीके लेने वाले 1500 लोगों में से सिर्फ 1 को टीकाकरण उपरांत समस्या हो रही है और वह भी बहुत हल्की।”
देश की बड़ी आबादी को टीका उपलब्ध करवाने की भारत की रणनीति के बारे में उन्होंने कहा, ष्इतने बड़े कार्यक्रम के लिए भारत के आत्मविश्वास का आधार घरेलू टीकों की व्यापक उपलब्धता, टीकों के भंडारण और वितरण की विशाल ढांचागत सुविधाएं और ‘को-विनश् के रूप में एक समग्र आईटी समाधान है।”उन्होंने कहा कि को-विन टीकों की आपूर्ति, कोल्ड चेन की स्थिति और टीकों के भंडार पर नजर रखने के लिहाज से तो बेहद उपयोगी है ही साथ ही यह लाभार्थियों को टीके संबंधी सूचनाएं भी उपलब्ध करवा देता है।

 

बुन्देलखण्ड क्षेत्र में आर्थिक समृद्धि लायेगा बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे
मुजफ्फरनगर। किसी भी क्षेत्र के विकास के लिए सड़के रीढ़ का काम करती है। सड़कों के निर्माण होने से सम्बन्धित क्षेत्र का विकास बड़ी तेजी के साथ होता है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र उत्तर प्रदेश का ऐसा क्षेत्र रहा है, जहाँ त्वरित आवागमन का अभाव रहा है। पथरीला क्षेत्र होने के कारण क्षेत्र वासियों को कई तरह की कठिनाई आती रही। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने बुन्देलखण्ड के विकास के लिए विशेष पैकेज दिये और इस क्षेत्र में सिंचाई के लिए जहां बाधां, नलकूपों व तालाबों का निर्माण कराया है, वही पेयजल परियोजनायें पूर्ण कर ग्रामवासियों को जल आपूर्ति की जा रही है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र के सर्वागींण विकास के लिए प्रदेश सरकार द्वारा बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण कराना प्रदेश सरकार द्वारा बुन्देलखण्ड वासियों को बहुत बड़ा तोहफा दिया गया है, जिसे उस क्षेत्र की आने वाली पीढ़ी सदैव याद रखेगी। यह एक्सप्रेस-वे बुन्देलखण्ड के चित्रकूट, बाँदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन से गुजरते हुए औरैया व जनपद इटावा में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे में मिलेगा।
बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे विकास का पहिया
प्रदेश सरकार बुन्देलखण्ड क्षेत्र के विकास के लिए कृत संकल्पित है। बुन्देलखण्ड वासियों की हर क्षेत्र में आर्थिक समृद्धि और विकास करना सरकार का ध्येय है। इस क्षेत्र के विकास के लिए जितना ध्यान वर्तमान सरकार ने दिया है, उतना पूर्व में किसी ने नही दिया। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण का शुभारम्भ भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 29 फरवरी, 2020 को चित्रकूट में किया गया। यह एक्सप्रेस-वे 296 किमी लम्बा होगा। यह चित्रकूट बाँदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन औरेया होते हुए इटावा जनपद में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे में मिलेगा। इस एक्सप्रेस-वे की लागत लगभग 15 हजार करोड़ रू0 है। अभी यह फोर लेन का होगा जिसे आगे चलकर 6 लेन में भी बनाया जायेगा। इसमें चार रेलवे ओवर ब्रिज, 14 बड़ेपुल, सात रैम्प प्लाजा, 268 छोटेपुल, 18 फ्लाई ओवर और 214 अन्ड़रपास बनेंगे। इस एक्सप्रेस-वे को 3 वर्ष में बनाने का लक्ष्य निर्धारित है। इस एक्सप्रेस वे के बनने से बुन्देलखण्ड के 138 ग्राम और औरेया व इटावा के 44 ग्रामों का सीधा जुड़ाव होगा।
किसानों को होगा फायदा
बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के बनने से बुन्देलखण्ड क्षेत्र के किसानों को बहुत लाभ मिलेगा। किसानों को उनकी उपज की फसलें मण्डियों तक पहुँचाने में शीध्रता होगी। स्थानीय फसल, फल, फूल, सब्जियाँ, दूध आदि जल्द खराब होने वाली फसलों को बाजारों, मण्डियों तक पहुँचने में शीध्रता होगी और ताजी होने पर सही मूल्य भी मिलेगा। यदि किसान अपनी उपज को बाहर की मण्डियों, शहरों में बेचना चाहेगा तो उसका भी उसे फायदा मिलेगा। किसानों को खेती किसानी करने के लिए आवश्यक बीज, खाद आदि भी समय से मिलते रहेगें। किसानों को उनकी फसल का वाजिब मूल्य मिलेगा जिससे उनकी आय में बढ़ोत्तरी होगी।
पर्यटन को बढ़ावा
सांस्कृतिक विविधता के बावजूद बुन्देलखण्ड अपनी एकता और आपसी भाई चारे के लिए जाना जाता है। ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक दृष्टि से बुन्देलखण्ड समृद्ध है। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के बनने से पर्यटकां को देखने के लिए झाँसी का किला, ओरछा का किला, चतुर्भुज का मन्दिर, जहाँगीर महल, ओरछा वन्य जीव अभ्यारण, मध्य प्रदेश में पड़ने वाला खजुराहो आदि नजदीक पड़ेगें। कालिजंर का किला, चित्रकूट धाम, भरतकूप, राजापुर, कालपी, महोबा, उरई, बटेश्वर आदि ऐतिहासिक एवं धार्मिक स्थलों को देखने, दर्शन करने के लिए पर्यटक आकर्षित होगें। इस एक्सप्रेस-वे के बनने से बुन्देलखण्ड पर्यटन का हब बनेगा। पर्यटन को बढ़ावा मिलने से स्थानीय लोककला, लोकसंस्कृति, दस्तकारी आदि को बढ़ावा मिलेगा और लोगों की आर्थिक प्रगति के साथ ही रोजगार भी मिलेंगे।
स्थानीय उत्पाद एवं रोजगार को मिलेगा बढ़ावा
बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण से स्थानीय लोगों को आत्मनिर्भर बनने में बहुत मदद मिलेगी। आवागमन की अच्छी सुविधा होने पर क्षेत्रीय युवकां को स्वरोजगार के लिए दूर नहीं जाना होगा स्थानीय स्तर पर उत्पादित विभिन्न खाद्यान्न वस्तुओं के साथ-साथ स्थानीय हस्तकला, दस्तकारी, लोककला, पत्थर की मूर्तियाँ आदि को बढ़ावा मिलेगा। जो व्यक्ति सड़कों के किनारे विभिन्न तरह के खान-पान के लिए दुकानें रेस्टोंरेंट, होटल, ढाबा, वाहन मरम्मत, इलेक्ट्रानिक्स सामानों, स्थानीय खाद्य वस्तुओं, कृषि उपज स्थानीय लोककला के बर्तन-वस्त्र आदि बेचने की दुकानें खोलकर अपना धन्धा शुरू करेंगे, उन्हें अच्छा लाभ होगा। लोगों को रोजगार के लिए बाहर नहीं जाना होंगा। इसके साथ ही एक्सप्रेस-वे के किनारे एवं औद्योगिक क्षेत्र में स्थापित उद्योगों, फैक्टरियों आदि में भी कुशल, अकुशल श्रमिकों, तकनीशियनों, प्राविधिक शिक्षा प्राप्त युवाओंध्युवतियों को नौकरिंयों मिलेंगी।
ईधन की कम खपत व प्रदूषण में कमी
बुन्देलखंड एक्सप्रेस के बनने से वाहनों की गति में तेजी आयेगी और वाहन घूमकर ज्यादा रास्ता तय कर अपनी मंजिल पर पहुॅचने के बजाय एक्सप्रेस-वे से उनकी मंजिल कम होगी और शीघ्र गन्तब्य तक पहॅुचेगें। इससे वाहनों के ईधन में कमी आयेगी और वाहनों के ईधन में कमी से पैसा भी बचेगा। अच्छी और गुणवत्तायुक्त सड़क से चलने पर ईधन की खपत कम होती है। ज्यादा दूरी तक वाहन चलाने व जाम की समस्या होने पर वाहनों से ज्यादा धुआ निकलता है, इससे प्रदूषण बढ़ता है। किन्तु एक्सप्रेस-वे से कहीं जाम व गति में धीमापन न होने से प्रदूषण कम होगा। साथ ही सड़क किनारे वृक्षारोपण भी होगा, इससे प्रदूषण और कम होगा।
देश व प्रदेश के अन्य एक्सप्रेस-वे से कनेक्टिविटी
बुन्देलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण से पूरा बुन्देलखंड क्षेत्र देश व प्रदेश की राजधानियों सहित अन्य प्रदेशों से भी सीधें जुड़ जायेगा। दिल्ली की दूरी जो आज चित्रकूट से 10 से 12 धन्टे पहुॅचने का समय लगता है वह कम होकर 5 घंटे हो जायेगा। बुन्देलखंड एक्सप्रेस-वे लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे में मिलेंगा, फिर यह पूर्वाचंल एक्सप्रेस-वे आगरा-नोएडा यमुना एक्सप्रेस-वे बन रहे गंगा एक्सप्रेस-वे में तथा कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, आगरा प्रयागराज जेवर आदि एयरपोर्ट सहित प्रदेश व देश के समस्त एक्सप्रेस-वे से सीधे जुड़ जायेगा। इससे आवागमन एवं आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में शीघ्रता होगी।
उद्योगों, प्रौद्योगिकी, तकनीकी, मेडिकल आदि शिक्षण संस्थाओं का होगा निर्माण
बुन्देलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण से प्रदेश और देश की कनेक्टिविटी सीधे हो जायेगी। एक्सप्रेस-वे के किनारों पर उद्योगों, फैक्टरियों की स्थापना होगी उनकी स्थापना के लिए भूमि की उपलब्धता है। उद्योगों की स्थापना से क्षेत्र का विकास होगा और लोगों को रोजगार मिलेगा इससे उनकी आर्थिक प्रगति होगी। प्रदेश सरकार द्वारा बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के साथ डिफेन्स इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर परियोजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इससे लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके साथ ही बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के किनारो पर विभिन्न प्रौद्योगिकी, तकनीकी एवं मेडिकल एवं स्वास्थ्य सेवाओं आदि के शिक्षण संस्थानों की स्थापना होगी। इन शिक्षण संस्थानों की स्थापना से छात्रध्छात्राओं को शिक्षा ग्रहण करने में आसानी होगी, उन्हें दूर नहीं जाना होगा, और अभिभावकों की आर्थिक बचत होगी। साथ ही स्थानीय लोगों को नौकारियाँ व रोजगार मिलेंगे।
प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा बुन्देलखण्ड क्षेत्र एवं वहाँ के लोगों के विकास के लिए शुरू कराये गये बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस के निर्माण से निश्चय ही क्षेत्र में आर्थिक समृद्धि आयेगी।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 − five =