News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

बाइक सवारों को अनियंत्रित कार ने मारी टक्कर
चरथावल। मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)बाइक सवार दो युवक हुए गंभीर घायल हुए बताया जाता हैकि उक्त दोनों युवक सीसीटीवी कैमरे लगाने कार्य करते है। बाईक पर सवार होकर देवबंद कैमरे लगाने जा रहे थे दोनो युवक। बताया जाता है कि पीछे से तेज रफ्तार से आ रही कार ने बाइक में मारी जोरदार टक्कर। दोनों घायल युवकों को बाइक द्वारा ही ले जाया गया जिला अस्पताल। सूचना के बावजूद मौके पर नही पहुँची पुलिस और एम्बुलेंस जहां दोनो घायल युवक मुजफ्फरनगर थाना चरथावल क्षेत्र के गांव दधेडू खुर्द निवासी बताए जा रहे हैं सनव्वर व अताहुल्लाह को उपचार हेतु चिकित्सालय में भर्ती कराया। चरथावल थाना क्षेत्र के दधेडु बाईपास पानीपत खटीमा हाइवे का मामला।

 

चर्तुदशी परसिद्ध पीठ प्राचीन देवी मंदिर में उमड़ी भीडSiddh Peeth Muzaffarnagar
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)सिद्ध पीठ प्राचीन देवी मंदिर में चतुर्दशी के मौके पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। श्रद्धालुओं ने प्रसाद चढ़ाकर मन्नतें मांगी। शामली रोड कली नदी के घाट पर स्थित प्राचीनतम सिद्ध पीठ देवी मंदिर पर नवरात्रों के उपरांत चतुर्दशी के मौके पर श्रद्धालुओं का भारी सैलाब उमड़ा। सवेरे से ही भक्त जनों की भारी भीड़ मां शाकंभरी एवं मां बाला सुंदरी की संयुक्त पीठ के सम्मुख नतमस्तक होती रही मंदिर समिति के मुख्य सेवक सिद्ध पीठ वाले पंडित संजय कुमार गुरु जी ने बताया कि सिद्ध पीठ पर वर्ष भर में १२ महीने श्रद्धालुओं के आने-जाने का क्रम लगा रहता है प्रत्येक महीने की अष्टमी, नवमी एवं चतुर्दशी के अलावा वर्ष भर के दोनों नवरात्रों में यहां पर पूजा अनुष्ठान का विशेष कार्य बराबर जारी रहता है शहर के ही नहीं ग्रामीण क्षेत्र से भी श्रद्धालु यहां अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए माता के दर्शन हेतु आते रहते हैं इस वर्ष भी मंदिर प्रबंध समिति की ओर से पंडित महेश कुमार, पंडित संजय कुमार गुरुजी एवं शैंकी मिश्रा आदि ने पूरे वर्ष की भांति चतुर्दशी पर भी पूजन एवं व्यवस्था बनाने का कार्य किया नवरात्रों के उपरांत चतुर्दशी का विशेष महत्व होता है। अतः श्रद्धालु स्त्री पुरुष एवं बच्चे सभी हलवा पूरी छात्र नारियल के साथ माता के श्रृंगार का सामान लेकर सिद्ध पीठ पर अपनी अपनी मन्नतें मांगने के लिए पहुंचे भक्तों को चमत्कारिक भभूत का भी वितरण किया गया। भभूत का असर माता की कृपा से तुरंत परिणाम दिलाता है। मंदिर समिति ने भवन पर आने वाले सभी श्रद्धालुओं का हृदय से स्वागत कर व्यवस्था में अपना सहयोग देने की अपील की। इस अवसर पर पंडित सोनू शांडिल्य, बॉबी शर्मा, शिव कुमार पांचाल जी बैंक वाले आदि का भी उल्लेखनीय सहयोग व योगदान मिला। देर शाम तक मंदिर प्रांगण में श्रद्धालुओं के आगमन का ताता लगा रहा।

 

विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन
मुजफ्फरनगर। जी. डी. गोयनका पब्लिक स्कूल में पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। पृथ्वी दिवस एक वार्षिक आयोजन है जिसे २२ अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए आयोजित किया जाता है। इस अवसर पर विद्यालय के छात्र- छात्राओं ने विभिन्न सांस्कृतिक एवं रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम की शुरुआत ईश्वर की प्रार्थना से की गई । तत्पश्चात अन्य कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए जिनमें प्रमुख थे- लघु नाटिका, गायन , कविता वाचन, नृत्यकला एवं प्रश्नोत्तरी- प्रतियोगिता आदि। विद्यालय के सभी छात्रों को पर्यावरण को सुरक्षित रखने की शपथ भी दिलाई गई, साथ ही छात्र- छात्राओं ने विद्यालय प्रांगण में विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए। नन्हे विद्यार्थियों ने एक लघु नाटिका के द्वारा पौधे लगाने के लिए सभी को मार्ग दर्शित किया, तथा प्लास्टिक को उपयोग में न लाने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती भारती तिवारी जी ने विद्यार्थियों द्वारा पेश किए कार्यक्रमों की प्रशंसा की तथा पर्यावरण को सुरक्षित रखने एवं वृक्षारोपण के बारे में सभी को जागरूक किया और उनका उत्साह वर्धन किया।साथ ही साथ नारा लेखन और चित्रकला प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया।

 

पुलिस ने की बालाजी जयंती पर एडवाइजरी जारी
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)श्री बालाजी जन्मोत्सव को निकलने वाली शोभायात्रा के सम्बन्ध मे एसएसपी अभिषेक सिंह के निर्देशानुसार एडवाईजरी जारी की गई है।
पुलिस एडवाईजरी के अनुसार 23 अप्रैल को प्रातः 11 बजे श्री बालाजी धाम मन्दिर भरतिया कालोनी से श्री बालाजी महाराज की शोभायात्रा प्रारम्भ होकर नवीन मण्डी स्थल, कूकडा मन्डी स्थल, मुनीम कालोनी, बडा डाकखाना, गउशाला रोड, नन्दी स्वीटस, पीठ बाजार, भोपा रोड पुल से होकर मदन स्वीटस, मालवीय चौक, अन्सारी रोड से होकर मोतीमहल से होकर सर्राफा बाजार, भगतसिंह रोड, शिवचौंक, बालाजी चौक, थाना सिविल लाईन,गांधी कालोनरी, लक्ष्मी नारायण मन्दिर गांधी कालोनी, द्वारिकापुरी होती हुई भोपा पुल के बराबर से वकील रोड, नई मन्डी बिजली घर से डाकघर होते हुए बालाजी धाम मंदिर प्रागण पर पहुंच कर समापन होगी। श्री बालाजी महाराज की शोभायात्रा जिन मार्गो से गुजरेगी। शोभायात्रा के दौरान आवश्यक डाईवर्जन प्रतिबन्ध लागू रहेगा। पुलिस द्वारा जनता से अपील की गई कि असुविधा से बचने के लिए आम जनमानस शोभायात्रा के दौरान वर्णित मार्गो के स्थान पर वैकल्पिक मार्गो का प्रयोग करें।

 

18 वीं महामाई माता जी की शोभायात्रा धूमधाम से निकली
मुजफ्फरनगर। जनपद में खटीक समाज द्वारा १८ वी महामाई माता जी यात्रा धूमधाम से निकाली जा रही जो महामाई माता मंदिर नंबर दो चुंगी से शुरू होकर शिव चोक,हनुमान चौक ,मिमलाना रॉड,राम लीला टिल्ला होते हुए वापस महामाई माता मंदिर पर समाप्त होगी यात्रा सुंदर झाकिया ,डी.जे के साथ निकल रही है शोभायात्रा का मुजफ्फरनगर के अनेक स्थानों पर भव्य स्वागत किया गया शोभायात्रा में विभिन्न प्रकार की आकर्षक झांकियां आकर्षण का केंद्र बनी थी सभी श्रद्धालु श्रद्धा के साथ झांकियां के दर्शन कर रहे थे एवं नतमस्तक भी हो रहे थे सुरक्षा के माकूल इंतजाम किए गए थे खटीक समाज द्वारा निकाली गई शोभायात्रा की भव्यता कि पूरे मुजफ्फरनगर में प्रशंसा हो रही है इस शोभायात्रा में भाई सुधीर खटीक सहित समाज के कई दिग्गज मौजूद रहे एवं शोभायात्रा की व्यवस्था बनाने के लिए बड़ी संख्या में कार्य करता भी नजर आ रहे थे कुल मिलाकर खटीक समाज द्वारा निकाली गई यह शोभायात्रा ऐतिहासिक सफलता के साथ संपन्न हुई

 

चर्तुदशी पर हुआ मां भगवती का गुणगान
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)। चैत्र माह की चतुर्दशी पर शहर के समस्त देवी मंदिरो मे मां भगवती की पूजा-अर्चना करने वाले श्रृद्धालुओं का तांता लगा रहा। शहर के नदी घाट स्थित अति प्राचीन देवी मन्दिर पर सुबह से ही दर्शनार्थियों की भीड जुटनी शुरू हो गई।
वहीं दूसरी और गांधी कालोनी स्थित माता वैष्णोदेवी मन्दिर में भी पूजा-अर्चना करने वाले श्रृद्धालुओं की लम्बी कतार लगनी शुरू हो गई। लोहिया बाजार स्थित देवी मन्दिर, सर्राफा बाजार स्थित दुर्गा मन्दिर, नई मन्डी बिन्दल बाजार स्थित माता वाला मन्दिर, गांधी कालोनी स्थित लक्ष्मी नारायण मन्दिर सहित शहर के विभिन्न मन्दिरों मे पहुंचे श्रृ़द्धालुओं ने देवी की पूजा की तथा मन्नतें मांगी। चैत्रशुदी नवसंवत्सर मे प्रारम्भ होने वाला नवरात्रि महोत्सव आज देवी चौदश के साथ समापन हो गया। मंदिरो मे मां भगवती के जयकारों की गूंज रही।

नागरिक जाम से हलकान
छपार। नेशनल हाईवे पर छपार टोल प्लाजा पर दिनभर जाम लगा रहा। जाम में फसें राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पडा। वाहन स्वामियों ने टोलकर्मियों पर टोल वसूलने में देरी करने का आरोप लगाया। इस दौरान वाहन चालकों व टोलकर्मियों में कहासुनी भी हुई।
उत्तराखंड से घूमकर दिल्ली गाजियाबाद लौट रहे वाहनों की हाईवे पर भारी भीड रही। जिसके चलते छपार टोल प्लाजा पर दिनभर जाम लगा रहा। टोल प्लाजा से बरला तक हाईवे पर जाम लग गया। जाम में फसें वाहन स्वामियों को बेहद परेशानियों का सामना करना पडा। हाईवे पर लगें जाम के कारण बाइक सवारों को भी कठिनाई झेलनी पड़ी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घन्टों की मशक्कत के बाद ही कुछ देर के लिए जाम खुल सका

 

वर्ल्ड क्रिएटिविटी एण्ड इनोवेशन डे मनाया
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेजेज, मुजफ्फरनगर में आई.आई.सी. (इस्टीट्यूशंस इनोवेशन काउंसिल-श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेजेज) के छात्रों द्वारा च्वर्ल्ड क्रिएटिविटी एण्ड इनोवेशन डेज् मनाया गया, जो कि सीफेड (सेंटर फॉर इनोवेशन, फैब्रिकेशन एण्ड एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट) सैल के तहत एक पहल है। यह दिवस प्रत्येक वर्ष २१ अप्रैल को मनाया जाता है ताकि लोगों को यह बताया जा सके कि मानव विकास में नवाचार और रचनात्मकता कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
कार्यक्रम का शुभारम्भ श्रीराम ग्रुप आफ कालिजेज के निदेशक डॉ० एस०एन० चौहान द्वारा दीप प्रज्जवलित करके किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को दिन प्रतिदिन अपने जीवन में रचनात्मक कार्य एवं नवाचार करते रहना चाहिये जिससे हम अपने जीवन एवं राष्ट्र को उन्नति के शिखर तक ले जा सकते हैं।
इस दिन को यूनाईटेड नेशन द्वारा २१ अप्रैल को मनाये जाने का प्रस्ताव रखा गया। यूनाईटेड नेशन के अनुसार रचनात्मकता की कोई सार्वभौमिक समझ नहीं हो सकती है। नवाचार एवं रचनात्मकता प्रत्येक व्यक्ति के अन्दर छुपी हुई प्रतिभा होती है केवल उसको धरातल पर उतारने की आवश्यकता है। विश्व रचनात्मकता एवं नवाचार दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मानव विकास और वैश्विक समस्याओं को हल करने में रचनात्मक और नवाचार की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। यह दिन व्यक्तियों और संगठनों को नये और अभिनव समाधान विकसित करने के लिये अपनी रचनात्मकता और नवाचार का उपयोग करने के लिये प्रोत्साहित करता है और सतत विकास को बढ़ावा देता है, रोजगार पैदा करता है और जीवन की समग्र गुणवत्ता को बढ़ाता है जिससे लोगों के जीवन में सुधार होता है। रचनात्मकता और नवाचार के मूल्यों को पहचानने से आर्थिक विकास में भी बढ़ावा होता है। संयुक्त राष्ट्र ने भी अपने सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिये रचनात्मकता और नवाचार के महत्व को मान्यता दी है।
श्री राम गु्रप ऑफ कॉलेजेज, मुजफ्फरनगर में इस अवसर पर आई०आई०सी० के शिक्षक सदस्यों द्वारा सेमिनार आयोजित किया गया एवं विद्यार्थियों द्वारा उनके विचार और आईडिया प्रस्तुत किये गये।
इस अवसर पर श्रीराम ग्रुप आफ कालिजेज के निदेशक डॉ० एस०एन० चौहान ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस को अपनी वैश्विक पहल का एक अनिवार्य हिस्सा बनाना चाहिये और विद्यार्थियों के अन्दर नवाचार के प्रति जागरूकता लानी चाहिये ताकि नवाचार से एन्टरप्रिन्योरशिप और एन्टरप्रिन्योरशिप से स्वयं एवं भारत को आत्मनिर्भर बनाया जा सके।
इस अवसर पर श्री राम कॉलेज आफ इंजीनियरिंग, मुजफ्फरनगर की डीन डॉ० सुचित्रा त्यागी एवं आई.आई.सी.-एस.आर.जी.सी. के इं. कनुप्रिया, इ.ं शुभी वर्मा, इं. विवेक अहलावत, इं. आकाश काकरान व इं. फिरोज अली आदि उपस्थित रहे।

 

विश्व पृथ्वी दिवस मनाया
मुजफ्फरनगर। मदर्स प्राइड स्कूल में विश्व पृथ्वी दिवस मनाया गया। इस मौके स्कूल विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमे कोलाज मेकिंग व पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिताओं से बच्चों ने धरती बचाओ जीवन बचाओ का संदेश दिया। बच्चों को पृथ्वी दिवस मनाने के कारण को बताया।बच्चों के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया जिसे बच्चों ने भरपूर इंजॉय किया।
स्कूल के डायरेक्टर डॉ रिंकू एस गोयल ने बच्चों को बताया कि आज जिस तरह से प्रकृति का दोहन हो रहा है उससे वैश्विक स्तर पर हमारे भविष्य के लिए चिंता होना स्वाभाविक है। उन्होंने बताया कि २२ अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करने के लिए पृथ्वी दिवस का आयोजन किया जाता है।
शिक्षिकाओं ने बच्चों को प्रकृति संरक्षण और पौधरोपण के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों और शिक्षकों ने एक पौधा रोपित करने और पॉलिथीन का प्रयोग न करने का संकल्प भी लिया।

 

विश्व पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) विश्व पृथ्वी दिवस हर साल २२ अप्रैल को मनाया जाता है। पृथ्वी सिर्फ मनुष्यों का ही नहीं, बल्कि करोड़ों जीव जंतुओं और वनस्पतियों का भी घर है, लेकिन मनुष्य अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए पृथ्वी को कई तरह के नुकसान पहुंचा रहा है। जिसके चलते बाढ़, प्रदूषण, क्लाइमेट चेंज, ग्लोबल वॉर्मिंग जैसी कई समस्याएं देखने को मिल रही हैं। अभी भी अगर इन समस्याओं पर ध्यान न दिया गया, तो आने वाले समय और कई खतरों की वजह बन सकता है। लोगों को पृथ्वी और प्रकृति के महत्व के प्रति जागरूक करने के मकसद से हर साल २२ अप्रैल को वर्ल्ड अर्थ डे मनाया जाता है। वर्ल्ड अर्थ डे को एक थीम के साथ मनाया जाता है। साल २०२४ में इसकी थीम है- श्प्लेनेट वर्सेज प्लास्टिकश् इस थीम का उद्देश्य सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को समाप्त करना और उसके ऑप्शन्स की तलाश पर जोर देना है। इस अवसर पर विद्यालय के छात्र -छात्राओं ने गीत संगीत के माध्यम से पृथ्वी की रक्षा करने के लिए प्रोत्साहित किया। विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ श्रीमती मृणालिनी अनंत ने कहा कि पृथ्वी ग्रह के प्रत्येक नागरिक के लिए हर दिन एक पृथ्वी दिवस होना चाहिए। पर्यावरण की रक्षा और ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव को कम करने में हर किसी को अपना समय और प्रयास लगाने की आवश्यकता है। प्रधानाचार्या जी ने छात्रो के कार्यक्रम की सराहना की।

 

 

गैस्ट्रो, बुखार और उल्टी-दस्त के मरीज बढ़े
मुजफ्फरनगर। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में २३७८ मरीजों ने परामर्श लिया। इस दौरान सबसे अधिक मरीज गैस्ट्रो, बुखार और उल्टी-दस्त की शिकायत लेकर पहुंचे।
हर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाए जाने वाले मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में पहुंचे मरीजों को जांच कर दवा वितरित की गई। मरीजों को स्वस्थ रहने के साथ-साथ उनके खान-पान और रहन-सहन को लेकर जागरूक किया गया। इस दौरान बुखार, सांस, मधुमेह, त्वचा, गैस्ट्रो, पेट दर्द, सिर सर्द, बदन दर्द, चर्म रोग, सर्दी खांसी, ब्लड प्रेशर आदि बीमारी से ग्रस्त मरीज पहुंचे। चिकित्सकों ने उचित परामर्श देकर सभी को दवा वितरित की।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि जिले के ४३ पीएचसी पर हर रविवार को लगने वाले मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों में इस बार २३ सौ से अधिक मरीजों ने परामर्श लिया। इनमें ८९० पुरुष, ८४५ महिलाएं और ६४३ बच्चे शामिल रहे। इस दौरान गैस्ट्रो के ४१५, बुखार और अन्य बीमारियों के ५८१ और त्वचा के ३६० मरीजों ने उपचार कराया। सभी पीएचसी पर ५९ चिकित्सक और १५९ पैरा मेडिकल स्टाफ मौजूद रहा।

 

छात्राओं ने बढ़ाया मान
मोरना। चोरावाला में मोरना–ककरौली मार्ग पर स्थित किसान मजदूर इन्टरकॉलिज के इंटरमीडिएट व हाईस्कूल की परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्र –छात्राओं को बधाई देकर उत्साहवर्धन किया गया। किसान मजदूर इन्टरकॉलिज चोरावाला में इंटरमीडिएट परीक्षा में छात्रा छवि नगर ने ७३प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया।वही छात्रा जोया ने ७२.४प्रतिशतअंक प्राप्त कर दूसरा व छात्रा रहनुमा ने ६६.६अंक प्राप्त कर तीसरा स्थान प्राप्त किया। हाईस्कूल परीक्षा में छात्रा मिकी ८४.५०प्रतिशतअंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया।छात्रा भावना ने ८२.५०प्रतिशत अंक प्राप्त कर दूसरा व छात्रा रिया ने ८१.६७प्रतिशत अंक प्राप्त कर तीसरा स्थान प्राप्त किया।प्रधानाचार्य पंकज माहेश्वरी ने उच्च अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं सहित सभी उत्तीर्ण छात्र -छात्राओं को बधाई देकर बताया कि शिक्षा को आचरण में उतारने का कार्य अध्यापकों द्वारा किया जा रहा है।शिक्षा के लिये आदर्श वातावरण प्रदान करने के प्रयास सहित राष्ट्र सेवा व संस्कृति का ज्ञान प्रदान करने के प्रयास गम्भीरता से किये जा रहे हैं।

 

विश्व पृथ्वी दिवस २२ अप्रैल रचनात्मक गतिविधियों के अंतर्गत छात्राओं द्वारा आकर्षक एवम सुंदर कलाकृतियां बनाकर दिखाया हूनर
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)। विश्व पृथ्वी दिवस २०२४ की थीम ग्रह बनाम प्लास्टिक विषय पर डा राजीव कुमार द्वारा आर्य कन्या इंटर कॉलेज, बुढ़ाना में कार्यशाला का आयोजन किया गया।चार आर (रिफ्यूज , रिड्यूस, रियूज, रिसाइकल) पर ध्यान दीजिए। पृथ्वी एवम पर्यावरण की सुरक्षा कीजिए। विश्व पृथ्वी दिवस की शुरुआत वर्ष १९७० में हुई थी। विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर डा राजीव कुमार द्वारा प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी प्रभाग श्री कन्हैया पटेल को पर्यावरण संरक्षण का प्रतीक चिन्ह किया गया भेंट रचनात्मक गतिविधि कार्यशाला में प्रतिभाग करने वाली प्रतिभागियों खतीजा,आकांक्षा,नेहा, इलमा,सायना,आस्था, अर्शी,आर्य, शायमा व गाय्यु को पुरस्कृत कर उत्साहवर्धन किया गया। उक्त कार्यशाला में प्रधानाचार्य श्रीमती प्रमेश, प्रवक्ता मुकेश, अर्चना, सारिका, वंदना,शशिप्रभा,सुधा, विजय लक्ष्मी,रचना, राखी,वंशिका,आयुषी, ज्योति एवम शिवराज सिंह की महत्व पूर्ण भूमिका रही। जिलाधिकारी महोदय श्री अरविन्द मल्लप्पा बंगारी, मुख्य विकास अधिकारी संदीप भागिया एवम प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी प्रभाग श्री कन्हैया पटेल के निर्देशन में डा राजीव कुमार द्वारा जनपद मुजफ्फरनगर में पर्यावरण संरक्षण, पृथ्वी संरक्षण एवम वन संरक्षण हेतु निरंतर जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

 

डी एस पब्लिक स्कूल में बच्चों ने दिया पृथ्वी बचाने का संदेश..
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) डी एस पब्लिक स्कूल में विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों ने लघु नाटिका, भाषण ,पोस्टर तथा स्लोगन द्वारा पृथ्वी बचाने का संदेश दिया । विद्यार्थियों ने लघु नाटिका के माध्यम से मानवीय गतिविधियों से पृथ्वी के वातावरण को हो रही हानियों के प्रति जनमानस को सजग करते हुए संदेश दिया कि हमें पृथ्वी संरक्षण के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर इस दिशा में गंभीरतापूर्वक कार्य करना चाहिए। विद्यार्थियों ने कहा कि पृथ्वी संरक्षण का कार्य हम सभी को आवश्यक एवं बुनियादी जरूरतों की तरह अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता में रखना चाहिए, क्योंकि अगर पृथ्वी रहने लायक ही नहीं रहेगी तो फिर इन सब सुख सुविधाओं का प्रयोग कौन करेगा। विद्यार्थियों ने संदेश दिया कि प्रत्येक व्यक्ति को वर्ष में कम से कम पांच वृक्ष लगाने का संकल्प लेना चाहिए तथा जो पेड़ लगाए गए हैं उनकी देखभाल का भी प्रण लेना चाहिए। पृथ्वी पर जीवन के महत्वपूर्ण घटक जल तथा वायु को किसी भी हाल में प्रदूषित नहीं करना चाहिए। नदियों तथा वनों का संरक्षण एवं ऊर्जा संरक्षण हम सबकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। बच्चों द्वारा प्रदर्शित लघु नाटिका में कक्षा ११ से रिया, दिव्या शर्मा अदिति गोयल ,सानवि दीक्षित, जरीन, रौनक एवं हर्षित अग्रवाल तथा उत्कर्ष गुप्ता एवं कक्षा ७ से मान्य अरोरा, सिद्धि मुदगल अरन्या एवं यशवी ने अपने अभिनय द्वारा सभी को पृथ्वी संरक्षण की आवश्यकता के प्रति जागरूक रहने का संदेश देते हुए कहा कि हम सभी पृथ्वी के पर्यावरण तथा प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के प्रति हमेशा जागरूक रहेंगे एवं अपने किसी भी कृत्य से इसके पर्यावरण को प्रदूषित नहीं करेंगे। कार्यक्रम में कक्षा नर्सरी से कक्षा २ तक के विद्यार्थियों ने भी इसी विषय पर अपने विचार प्रकट करते हुए मानवीय गतिविधियों से पृथ्वी के वातावरण को हो रही हानियों एवं उसे रोकने के उपायों के विषय में समझायाघ्। विद्यार्थियों ने पेड़ पौधों एवं जानवरों की वेशभूषा धारण करके आम जनमानस को परिस्थिति तंत्र की रक्षा एवं उसके संरक्षण के लिए जागरूक किया। कक्षा १ से आरोही, अयान ठाकुर, शिवांश दीक्षित, देवराज एवं सार्थक ने शेर बनकर ,प्रज्ञा रानी ने जेब्रा बनकर ,समर्थ एवं यशस्वी ने हाथी, अवनी ने बिल्ली बनकर जंगल एवं जानवर बचाने का संदेश दिया। क्लास एक से ही परी, रबीद, पार्थ, शौर्य एवं मानव तथा देवांशी एवं सिद्धी ने तोते का रूप धारण करके एवं दक्ष ने पेंगुइन तथा तेजस एवं तरूष ने बाज का रूप धारण करके एवं यशस्वी ने पेड़ बनाकर तथा अहमद एवं राम चिकारा ने टाइगर बनाकर पर्यावरण एवं जानवर बचाने का संदेश दिया। कार्यक्रम में कक्षा २ से आश्वी, एंजल, अक्षत, अंशपाल, अर्णव कुमार, आरुष ,अक्षित कुमार अबूबकर ,आहद ,अलीना, ईशा ने पेड़ बनाकर ,ओजस्वी, काव्य एवं मन्नत ने पृथ्वी बनाकर तथा काव्यांश ने जंगल का रूप धारण करके एवं रिचा, नव्या, प्रणव, यश एवं शिव ने बिल्डिंगों का रूप धारण करके सभी से जल ,जंगल एवं जमीन बचाने का संदेश देते हुए पृथ्वी बचाने की अपील की। कार्यक्रम के अन्त में स्कूल प्रधानाचार्य श्री गगन शर्मा ने भी विद्यार्थियों को पृथ्वी बचाने के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि यह हम सभी का दायित्व है कि हम कोई भी ऐसा कार्य ना करें जिससे किसी भी प्रकार से पृथ्वी के पर्यावरण को हानि पहुंचती हो। क्योंकि पृथ्वी है तो जीवन है। कार्यक्रम के अंत में सभी ने उन्हें प्रण लिया की सभी पृथ्वी संरक्षण के प्रति गंभीरता पूर्वक सजग होकर कार्य करेंगे एवं हरी भरी वसुंधरा के निर्माण में अपना शत प्रतिशत योगदान देंगे।

 

उत्साह से मनाया पृथ्वी दिवस
मुजफ्फरनगर २२ अप्रैल प्राप्त समाचार के अनुसार दून वैली प्रांगण में पृथ्वी दिवस साप्ताहिक पर्व के रूप में मनाया गया ।जिसके अंतर्गत सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों ने प्रतिदिन विभिन्न एक्टिविटीज में भाग लिया । विशेष प्रार्थना सभा हुई, जिसमें पृथ्वी को संरक्षित करने के लिए कविता भाषण , पोस्टर मेकिंग आदि आयोजन हुआ। नाट्य रूपांतरण द्वारा पृथ्वी की उपयोगिता को दर्शाया गया। इस अवसर पर स्कूल प्रधानाचार्य श्रीमती सीमा शर्मा जी ने सभी को पृथ्वी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी और कहा कि पृथ्वी बचाओ एक ऐसी पहल होनी चाहिए जिसमें सभी का योगदान हो और जैसे हम एक इंसान की देखभाल करते हैं ऐसे ही हमें अपनी पृथ्वी की भी रक्षा करनी चाहिए ।स्कूल ब्रांच हेड श्रीमती पारुल अग्रवाल ने बच्चों के प्रयास की अथक सराहना की और कहा पृथ्वी दिवस एक वार्षिक आयोजन है , हर वर्ष २२ अप्रैल को पर्यावरण संरक्षण के लिए आयोजित किया जाता है ।उन्होंने बच्चों को पर्यावरण बचाने हेतु वृक्षारोपण का संदेश दिया। इस अवसर पर सभी अध्यापिकाएं उपस्थित रहीं।

 

वर्कशॉप का आयोजन किया गयाMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)एस० डी० कॉलेज ऑफ कॉमर्स में प्रीसेन्टेशन स्कील्स फॉर रिसर्च फाइन्डिंग (अनुसंधान निष्कर्षों के लिए प्रस्तुति कौशल ) पर वर्कशॉप का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में डा० पारूल कुमार को आमंत्रित किया गया। वर्कशॉप का शुभारम्भ प्राचार्य डा० सचिन गोयल, मुख्य वक्ता डा० पारूल कुमार (प्रवक्ता, एस०डी०सी०एम०एस०), विभागध्यक्षा श्रीमति एकता मित्तल, डा० रवि अग्रवाल विभागाध्यक्ष ( वाणिज्य संकाय) आदि ने किया। वर्कशॉप का उद्देश्य विद्यार्थीयों को दैनिक जीवन में, व्यापार में, इंटरव्यू में व अनुसंधान कार्यो के लिए प्रस्तुत कौशल के बारे में जानकारी देना था । मुख्य वक्ता डा० पारूल कुमार ने अपने वक्तव्य में बताया कि प्रेजेंटेशन खुद को व्यक्त करने की कला है इसके जरिए आप जीवन में ऊंचा मुकाम हासिल कर सकते हैं। थोडी सी कोशिश और कुछ बातो को ध्यान में रखते हुए आप इस कला को सीख सकते हैं। करियर की सफलता में इसकी अहम भूमिका है। प्रस्तुतिकरण के लिए आत्मविश्वास के साथ-साथ व्यक्ति विषय व तथ्यों की पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है इससे आप विषय पर केन्द्रीत रहेगें और अन्त तक श्रोताओं व दर्शकों को बांधे रखने में सफल रहेगें इसके लिए अभ्यास भी बहुत जरूरी है।
डा० सचिन गोयल ने कहा कि इस प्रकार की वर्कशॉप से विद्यार्थीयों का विभिन्न विषयों के बारे में ज्ञानवर्धन होता है जिसका उपयोग वे अपने भावी जीवन में भली प्रकार कर सकते हैं। आज की वर्कशॉप के द्वारा विद्यार्थीयों को विभिन्न परिस्थितियों व वातावरण में दूसरे व्यक्तियों के सामने अपने आपको किसी प्रकार प्रस्तुत कर सकते है उसके बारे में जानकारी दी गयी । प्रस्तुतिकरण कौशल के लिए सम्प्रेषण प्रवाह, आत्म विश्वास, अभ्यास, सही बॉडी लेंग्वेज की आवश्यकता होती हैं।
अंत में विभागाध्यक्षा श्रीमति एकता मित्तल ने मुख्य वक्ता, शिक्षकों व सभी उपस्थित छात्र – छात्राओं का धन्यवाद ज्ञापित किया एवं वर्कशॉप को सफल बनाने में डा० नीतू पंवार, डा० श्वेता सिंगल, डा० योगिता पुंडीर, विरेन्द्र कुमार, नीरज कुमार, सोहन लाल, सपना चौहान, गरिमा कंसल, गगनप्रीत कौर, प्रियंका जैन आदि शिक्षको का योगदान रहा ।

 

गीता सत्संग का 19 से 21 तक होगा आयोजन
मुजफ्फरनगर। श्री कृष्ण कृपा जीओ गीता परिवार मुजफ्फर नगर के संरक्षक श्री अमर कांत गुप्ता जी द्वारा बताया गया कि महा मंडलेश्वर गीता मनीषी स्वामी श्री ज्ञानानंद जी महाराज द्वारा दिनांक १९ मई से २१ मई २०२४ तक मुजफ्फर नगर में दिव्य गीता सत्संग करने का अनुरोध स्वीकार कर लिया गया है उक्त कार्यक्रम को सफल बनाने हेतू श्री कृष्ण कृपा जीओ गीता परिवार मुजफ्फर नगर की अति आवश्यक विशेष बैठक का अयोजन अध्यक्ष श्री कमल गोयल जी के निज निवास द्वारिका पुरी प्रताप एनक्लेव मुजफ्फर नगर में आज प्रात १० बजे किया गया जिसकी अध्यक्षता समाज सेवी श्री कुंज बिहारी अग्रवाल जी ने की तथा जिसका संचालन श्री अतुल कुमार गर्ग महा मंत्री ने किया जिसमे सभी कार्यक्रमों को लेकर विचार विमर्श हुआ कि १९ मई से होने वाले दिव्य गीता सत्संग को भव्य रूप प्रदान किया जाए इस पर सभी ने अपने अपने विचार प्रस्तुत किए बैठक को सफल बनाने में श्री सुरेन्द्र कुमार गुप्ता श्री श्याम लाल बंसल,श्री कुंज बिहारी अग्रवाल, एड.अमर कांत गुप्ता ,श्री गिरीश अग्रवाल, श्री कमल गोयल, श्री अतुल कुमार गर्ग,श्री सुभाष गर्ग, श्री लोकेश चन्द्र, श्री रामबीर सिंह, एड. आर.के. मलिक, अजय गर्ग बैंक वाले अनुज शर्मा, श्री प्रेम प्रकाश अरोरा,शैलेन्द्र किंगर, अजय गर्ग ,नीरज गर्ग , आरती कालरा, वीना गोयल आदि का सहयोग रहा।

 

तेज गर्मी करने ली परेशानMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)। तेज और उसम भरी गर्मी ने लोगों को खासा परेशान किए हुआ है। इस बार गर्मी से हर कोई परेशान हो गया है। ऐसे में विद्युत विभाग द्वारा की जा रही बिजली कटौती और लो वोल्टेज ने भी नागरिकों को रूलाकर रख दिया है।उसम भरी गर्मी से नागरिकों को खासा परेशान दिखाई दिये। मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान जहां ३६ डिग्री सैल्सियस दर्ज किया वही न्यूनतम तापमान २३ डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। सवेरे से ही तेज धूप के कारण आसमान से आग बरसनी शुरू हो गई थी। तेज धूप और चिपचिपाती गर्मी से नागरिकों का हाल बेहाल रहा। घर हो या बाहर गर्मी में कही पर भी आराम नही मिल पा रहा है। इस बार गर्मी ने पिछले कई वर्षो का रिकॉर्ड तोड दिया। चिपचिपाती गर्मी के कारण सबसे ज्यादा परेशानी बिजला की कटौती से हो रही है। लो वोल्टेज के कारण नागरिक परेशान है। जिस कारण लोगों को उसम भरी गर्मी से राहत नही मिल पा रही है।

 

 

स्वस्थ लोकतंत्र के लिए जनजागरूकता जरूरीः सत्यप्रकाश रेशूMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) स्वस्थ लोकतंत्र की स्थापना के लिए मतदान प्रतिशत मे इजाफा बेहद जरूरी है। इसके लिए जनजागरूकता की अहम भूमिका है। अर्थात देश के नागरिकों को मतदान के प्रति गम्भीर होना होगा। चुनाव मे किस दल/प्रत्याशी की हार-जीत होगी। यह एक अलग विषय है। परन्तु इस सब से पहले यह जरूरी है कि मतदान प्रतिशत मे बढोत्तरी हो। इस पर गंभीरता से विचार किया जाना बेहद जरूरी है।
रूडकी रोड स्थित एक रेस्टोरेन्ट पर आयोजित प्रेसवार्ता में समाजसेवी सत्यप्रकाश रेशू ने मीडिया से रूबरू होते हुए उक्त उदगार व्यक्त किए। समाजसेवी सत्यप्रकाश रेशू ने प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि सभी मतदाताओं को उनके मताधिकार के लिए जागरूक किया जाना अति आवश्यक है। लोकतंत्र मे वोट की एक अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि अक्सर देखने मे आता है कि चुनाव वाले दिन या तो मतदाता घरों से देर से निकलते है। अथवा यह सोच कर कि उनके परिवार की चार-पांच वोट ना डलने से क्या फर्क पडता है। कुछ ऐसा विचार कर अक्सर चुनाव वाले दिन उक्त मतदाता सपरिवार शहर से बाहर घूमने निकल जाते हैं। जो कि कदापि उचित नही है। राष्ट्र निर्माण को आयोजित यज्ञ मे वोट रूपी एक एक आहूति की अहम भूमिका है।
समाजसेवी प्रवीण कुमार ने कहा कि आज का युग अपने वोट की महत्ता समझता है। अधिकतर पोलिंग बूथ पर युवा नजर आए। क्रान्किरी शालू सैनी ने कहा कि महिलाओं को भी अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना होगा। तथा महिलाओं को भी घरेलू कामकाज छोडकर सर्व प्रथम मतदान करना चाहिए। इसके लिए पहले मतदान फिर जलपान की व्यवस्था ही सारगर्भित है। प्रेसवार्ता मे सभासद अमित पटपटिया ने कहा कि मतदान प्रतिशत बढाए जाने की दिशा मे सभी का प्रयास जरूरी है। समाजसेवी श्रीमति रीना ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि यदि डिजिटल के माध्यम से वोटिंग कराया जाए तो मतदान का प्रतिशत बढ सकता है। प्रेसवार्ता मे सीए अजय अग्रवाल ने अपने विचार व्यक्त किए।

 

छात्रों को शूज वितरित
मुजफ्फरनगर। लायंस क्लब मुजफ्फरनगर सैन्टर द्वारा कुंवर जगदीश प्रसाद सनातन धर्म जूनियर हाई स्कूल मे निर्धन व जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को स्कूली शूज का वितरण किया गया। इस अवसर पर लायंस क्लब के अध्यक्ष नरेश शर्मा, सचिव श्रेय जैन कोषाध्यक्ष, शिवशंकर मित्तल, कार्यक्रम के संयोजक श्रीमति नीलम शर्मा, विख्यात बिन्दल, विद्यालय समिति के अध्यक्ष दीपक मित्तल, प्रबन्धक साधुराम गर्ग, सुशील गर्ग, अजय गर्ग, नवीन गुप्ता आदि मौजूद रहे। अन्त मे सनातन धर्म सभा के अध्यक्ष शंकर स्वरूप ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

 

श्री सालासर बालाजी जन्मोत्सव की सफलता को हुई बैठक
मुजफ्फरनगर। मंदिर समिति की बैठक में श्री सालासर बालाजी जन्मोत्सव को धूमधाम के साथ मनाये जाने को लेकर विचार-विमर्श हुआ तथा सर्वसम्मति से कार्ययोजना बनाई गई।
पचैण्डा रोड दीनदयाल कॉलेज के समीप स्थित श्री सालासर बालाजी धाम सेवा समिति के तत्वाधान मे श्री सालासर बालाजी जन्मोत्सव को धूमधाम के साथ मनाए जाने को लेकर मंदिर समिति की एक बैठक आयोजित हुई। जिसमें कार्यक्रम की सफलता हेतु विभिन्न बिन्दुओं पर विचार विमर्श हुआ। बैठक मे निर्णय लिया गया कि 23 अप्रैल 2024 की प्रातः8 बजे हनुमान चौक शामली रोड से ध्वज निकलेगी जो मंदिर प्रागंण पर पहुंच कर सम्पन्न होगी। जिसके पश्चात सवा दस बजे गौ सेवा 56 भोग श्री कृष्ण गौशाला पचैण्डा रोड पर होगा। दोपहर 12 बजे भण्डारा 56 भोग लगेगा। तत्पश्चात शाम 6 बजे नारायण सेवा राधा कृष्ण मंदिर कुष्ठ आश्रम रूडकी रोड पर की जाएगी। धार्मिक कार्यक्रमो की श्रृंखला मे रात्रि 08 बजे मंदिर प्रांगण मे महाआरती एवं केक काटा जाएगा। कार्यसमिति की बैठक मे अध्यक्ष नीरज बंसल, मंत्री आशुतोष गर्ग सहित कार्यकारिणी के समस्त पदाधिकारी मौजूद रहे।

 

प्रत्याशियो ंकी हार-जीत की गुणाभाग में जुटे समर्थक
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)हाल ही सम्पन्न हुए लोकसभा चुनाव के बाद अब प्रत्याशियों की सम्भावित हार-जीत हर आम व खास व्यक्ति के बीच चर्चा का विषय है। विभिन्न राजनीतिक दलों से जुडे लोगों एवं समर्थको मे ही बल्कि आमजन मे भी अब चुनाव परिणाम की चर्चा है। प्रत्याशी समर्थक चुनावी आंकडे फिट कर अपने प्रत्याशी की सम्भावित जी मान कर चल रहे हैं। वहीं गली-मौहल्ले से लेकर बाजार-घाट तक हर और बस चुनावी चर्चा हैं कि चुनाव मे किस दल के प्रति मतदाताओं का क्या रूख रहा। चुनाव मे किस प्रत्याशी के पक्ष मे हवा रही। चुनाव मे नगर क्षेत्र मे क्या स्थिती रही तथा गांव देहात के मतदाताओं का क्या रवैया रहा। इस चुनाव मे क्या खास बात रही आदि विभिन्न बातों को लेकर जनचर्चा है। भारत निर्वाचन आयोग के निदेशो के चलते जिला पुलिस-प्रशासन द्वारा की गई विभिन्न व्यवस्थाओं के बीच जनपद मे शांति एवं शुचितापूर्ण माहौल के बीच चुनाव समपन्न हो गया। अब कई लोग जातिगत आधार पर प्रत्याशियों की सम्भावित हारजीत के अांकडे फिट करने मे लगे हैं। राजनीति मे रूचि रखने वाले हर व्यक्ति के बीच मतदान से लेकर परिणाम तक सिर्फ और सिर्फ राजनीतिक चर्चा हैं।
कुछ लोगों का मानना है कि पिछले चुनावों की अपेक्षा यह चुनाव कुछ अलग तरह का रहा। अलग प्रकार से तात्पर्य इस चुनाव मे स्थानीय मुददे/जनहित के मुददे गौंण रहे। इस बार चुनाव में लोगों के बीच बिजली, पानी, सिंचाई, खाद-बीज की उपलब्धता ना होना। मंहगाई तथा भ्रष्टाचार आदि मुददे कहीं चर्चाओ मे नजर नही आए। बल्कि इस सब से दिगर केन्द्र मे किस दल की सरकार मन सकती है। सत्तारूढ दल की क्या उपलब्धि रही। विश्व पटल पर भारत को क्या पहचान मिली तथा देश की सुरक्षा तथा महिला सम्मान एवं नारी सुरक्षा, श्रीराम मन्दिर का जिर्णोद्धार,हिन्दुत्व आदि कई ऐसी चीजें रही जो लोगो के बीच चर्चाओं मे देखी व सुनी गई। चुनाव से लेकर परिणाम तक की लम्बी अवधि अब सिर्फ राजनीतिक चर्चा मे ही बीतने वाली है। ऐसा देखने को मिल रहा है। हर और बस चुनावी चर्चा हर आम व खास के बीच राजनीतिक चर्चा है। इस चुनाव के परिणाम क्या होंगे, चुनाव मे किस प्रत्याशी के सिर जीत का सेहरा बंधेगा तथा किस प्रत्याशी को हार का सामना करना होगा यह तो 4 जून को मतगणना के बाद ही स्पष्ट होगा। फिलहाल वोटों की बाजीगरी मे हर कोई मश्गूल है। तथा प्रत्याशी एवं उनके समर्थक सम्भावित जीत मानकर चल रहे हैं।

News

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15162 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six − three =